भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट जानिये

क्या आप जानते है कि भारत का सबसे अमीर आदमी कौन हैं जिसके पास पूरे भारत मे सबसे ज्यादा धन दौलत हैं अगर नहीं तो आज हम आपकों इंडिया के सबसे अमीर(Sabse Amir Aadmi) टॉप 10 आदमियों के बारे में बताने वाले हैं।

क्योंकि इस दुनिया का हर व्यक्ति अमीर बनना चाहता है और इसके लिए वह बहुत मेहनत करता है परंतु अमीर बनना उतना आसान नहीं है जितना हम सोचते हैं अमीर बनने के लिए हमें अपने लक्ष्य को केंद्रित करके लगातार मेहनत करनी होती है।

india bharat ke sabse amir aadmi

इसलिए अगर आप भी अमीर आदमी बनाना चाहतें हैं औऱ अपने बड़े-बड़े सपनों को हकीकत में बदलना चाहते है तो आपकों अमीरों की तरह सोचना औऱ उनके बारे में जानकारी रखनी चाहिए।

आपने अक्सर टीवी व अखबारों में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में पढ़ा होगा और उनके बारे में पढ़कर आप भी यही सोचते होंगे कि आखिर यह लोग इतना पैसा कमाते कैसे हैं और इन्हें दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने का खिताब कौन सी संस्था देती है।

हर साल फॉर्ब्स नाम की संस्था दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट जारी करती है इसके अलावा वह हर देश के सबसे अमीर व्यक्तियों की अलग से लिस्ट जारी करती है इसमें हमारा भारत देश भी शामिल है आज हम आपको इंडिया के टॉप 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो चलिये जानते हैं वह लोग कौन है?

भारत का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

वैसे तो भारत मे बहुत सारे करोड़पति-अरबपति है लेक़िन जो सबसे अधिक धनदौलत-सम्पति वाला होता हैं उसे ही सबसे अमीर माना जाता है मतलब अमीरों में भी सबसे अमीर और हमारी लिस्ट में जो सबसे ऊपर नाम है वह भारत का सबसे अमीर आदमी हैं चलिये सभी के बारे में जानते है।

1. मुकेश अंबानी भारत का सबसे अमीर आदमी

भारत में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो मुकेश अंबानी के बारे में ना जानता हो अगर आप इनके बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन है औऱ भारत के सबसे अमीर आदमी हैं।

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस तब बहुत अधिक चर्चा में आई थी जब उन्होंने रिलायंस जिओ सिम लॉन्च की थीं रिलायंस जिओ सिम के लॉन्च होने के बाद से ही इस सिम ने मार्केट में अपने डाटा प्लान के कारण काफी तहलका मचाया था रिलायंस जिओ सिम के कारण ही अन्य कंपनियों ने भी अपने डेटा प्लान में कटौती की और अपने डाटा प्लान की कीमतों में कमी लाई।

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के एडन शहर में हुआ था तथा मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है और इनके बेटे का नाम अनंत अंबानी है इनके एक छोटे भाई भी है जिनका नाम अनिल अंबानी है उनका भी अपना स्वतंत्र कारोबार है।

अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 36.8 बिलियन डॉलर है औऱ मुकेश अंबानी रिलायंस सिम के अलावा अन्य बिजनेस भी करते हैं जिसमें रिलायंस पैट्रोलियम, रिलायंस केबल, रिलायंस मोबाइल फोन प्रमुख बिजनेस है।

2. राधाकिशन दमानी

इस लिस्ट में अगला नाम आता है राधाकिशन दमानी का जो दूसरे नंबर पर आते हैं राधाकिशन दमानी का जन्म 1954 को भारत देश के राजस्थान राज्य बीकानेर में हुआ था राधाकिशन दमानी अपने शुरुआती दिनों में बोल बेरिंग का कारोबार करते थे।

परंतु इस कारोबार में उन्हें नुकसान होने पर उन्होंने इस कारोबार को बंद कर दिया इसके बाद इन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर स्टॉक मार्केट की ट्रेडिंग शुरू की और इन्होंने छोटी-छोटी कंपनियों में निवेश करना शुरू किया।

1990 के आसपास करोड़ों रुपए की संपत्ति जमा कर ली इसके बाद इन्होंने रिटेल कारोबार में उतरने की सोची और रिटेल कारोबार में उन्होंने काफी पैसे कमाए शायद आपको पता ना हो पर D-Mart जैसी शॉपिंग चैन के मालिक भी राधाकिशन दमानी है।

अगर आप d-mart के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डी मार्ट भारत की अग्रणी शॉपिंग चैन है जहां से आप घरेलू चीजें खरीद सकते हैं अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनके पास 13.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

3. शिव नादर

शिव नादर को साल 2009 मे फोर्ब्स पत्रिका ने एशिया पैसिफिक रीजन के ‘48 हीरोज ऑफ फिलेनथ्रोपी’ में शामिल किया और शिव नादर की कंपनी एचसीएल भारत की अग्रणी आईटी कंपनी है।

शिव नादर का जन्म 18 जुलाई 1945 को तमिलनाडु राज्य के तीरचेंदुर में हुआ था व शिव नादर एचसीएल टेक्नोलॉजी कंपनी के अध्यक्ष और संस्थापक है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिव नादर को साल 2018 में भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण सम्मान भी दिया गया है।

शिव नाडर ने एचसीएल कंपनी की स्थापना साल 1970 में की थी और इन्होंने अपनी मेहनत से धीरे-धीरे कंपनी को हार्डवेयर के साथ-साथ आईटी उद्योग का भी एक बड़ा नाम बना दिया है अगर हम शिव नादर की कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 11.9 बिलीयन डॉलर है।

4. उदय कोटक

उदय कोटक भारत की अग्रणी बैंक कोटक महिंद्रा बैंक के कार्यकारी उपाध्यक्ष और निदेशक है इसके अलावा इनका नाम एशिया के सबसे अमीर बैंकरों में भी शामिल है तथा उदय कोटक को विभिन्न संस्थाओं ने कई खिताबों से सम्मानित किया है।

साल 2018 में उदय कोटक को सीईओ वर्ल्ड मैगजीन द्वारा “सर्वश्रेष्ठ सीईओ इन द वर्ल्ड” के खिताब से सम्मानित किया गया था उदय कोटक का जन्म 15 मार्च 1959 को भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था यह एक भारतीय बिजनेसमैन और बैंकर है इनकी कुल संपत्ति 10.4 बिलियन डॉलर है।

5. गौतम अडानी

गौतम अडानी भारत के जाने-माने उद्योगपति व बिजनेसमैन है और यह अदानी ग्रुप के मालिक हैं। गौतम अडानी के अदानी ग्रुप द्वारा कोयले का व्यापार एवं कोयले की खुदाई, बिजली का उत्पादन, पोर्ट, तेल तथा गैस की खोज,मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक और गैस वितरण से संबंधित काम किया जाता है।

गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को भारत देश के गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में हुआ था इनके पिता एक कपड़ा व्यवसाई थे अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 8.9 बिलियन डॉलर है।

6. सुनील भारती मित्तल

सुनील मित्तल का नाम भी बहुत लोगों ने सुना होगा क्योंकि यह भारती एयरटेल, भारती एंटरप्राइजेज, भारती फाउंडेशन, एयरटेल इंडिया, एयरटेल डिजिटल टीवी संस्थापक हैं सुनील मित्तल का जन्म 23 अक्टूबर सन 1957 में भारत देश के पंजाब राज्य के लुधियाना शहर में हुआ था।

यह अग्रवाल समुदाय से तालुकात रखते हैं सुनील मित्तल का पूरा नाम सुनील भारती मित्तल है जिसे अधिकतर लोगों एयरटेल कंपनी के मालिक के रूप में जानते हैं वर्तमान में इनका व्यापार भारत सहित दुनिया के 19 देशों में फैला हुआ है। सुनील मित्तल के पिता का नाम सतपाल मित्तल था जो कि एक पॉलिटिशन थे अगर हम सुनील मित्तल की कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “8.8 बिलीयन डॉलर” है।

7. साइरस पूनावाला

साइरस पूनावाला पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन है औऱ इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मश्री का पुरस्कार प्राप्त है यह हिंदू समुदाय से तालुकात रखते हैं और यह सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक हैं।

साइरस पूनावाला का जन्म सन 1945 में भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के पुणे शहर में हुआ था अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 8.2 बिलियन डॉलर है।

8. कुमार बिरला

कुमार बिरला आदित्य बिरला ग्रुप कंपनी के चेयरमैन है और इनका पूरा नाम कुमार मंगलम बिरला है। आदित्य बिरला कंपनी के चेयरमैन होने के साथ-साथ कुमार मंगलम बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस के वाइस चांसलर भी है।

कुमार बिरला का जन्म 14 जून 1967 को भारत देश के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था। यह भारत के जाने-माने इन्वेस्टर और उद्योगपति हैं औऱ आदित्य बिरला ग्रुप भारत का तीसरा सबसे बड़ा बिजनेस ग्रुप है।

आदित्य बिरला ग्रुप का भारत के अलावा दुनिया के 40 देशों में विस्तार है तथा इनकी कंपनी में लगभग दो लाख से अधिक लोग काम करते हैं इंडिया में उनकी कंपनियों में शामिल ग्रासिम, हिंडाल्को, अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिरला नुवो, आइडिया सेल्युलर, आदित्य बिरला रिटेल शामिल हैं।

कुमार बिरला को कई अवार्ड और पुरस्कार भी प्राप्त है कुमार बिरला को साल 2005 में “वर्ष के अर्न्स्ट एण्ड यंग उद्यमी” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 7.6 बिलीयन डॉलर है।

9. लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल को स्टील किंग भी कहा जाता है क्योंकि इनकी कंपनी दुनिया में सबसे अधिक स्टील के प्रोडक्ट बनाती है इनका जन्म 15 जून 1950 को भारत देश के राजस्थान राज्य के चूरू शहर में हुआ था।

लक्ष्मी मित्तल भारतीय मूल के बिजनेसमैन और उद्योगपति है जो वर्तमान में अमेरिका में रहते हैं। अमेरिका में रहने के बावजूद लक्ष्मी मित्तल ने भारत की नागरिकता नहीं छोड़ी है अर्थात वह भारत के नागरिक भी हैं और अमेरिका के नागरिक भी हैं।

लक्ष्मी मित्तल आर्सेलरमित्तल ग्रुप के चेयरमैन है और मित्तल की कंपनी आर्सेलरमित्तल ग्रुप इस्पात और लोहा उत्पादन से संबंधित काम करती है। लक्ष्मी मित्तल को साल 2008 में भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण का पुरस्कार प्राप्त हुआ था।

साल 2002 में लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति थे तथा साल 2007 में लक्ष्मी मित्तल को यूरोप का सबसे अमीर हिंदू माना गया था अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 7.4 बिलीयन डॉलर है।

10. अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी भारतीय आईटी कंपनी विप्रो के चेयरमैन है औऱ विप्रो के दुनियाभर में एक लाख तीस हजार कर्मचारी हैं जिसकी 54 देशों में शाखाएं हैं। विप्रो का मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है।

अजीम प्रेमजी भारत के एक बड़े उद्योगपति हैं इनका जन्म 24 जुलाई 1945 को भारत देश के महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ था इन्होंने अपनी पढ़ाई सेंट जेवियर कॉलेज और सेंट मैरी कॉलेज, मुंबई से की है।

यह अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संस्थापक हैं इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्मभूषण पुरस्कार प्राप्त है इसके अलावा भी इन्हें कई पुरस्कार प्राप्त है अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “6.1 बिलीयन डॉलर” है।

>English बोलना कैसे सीखें
>Online Business कैसे करे सीखे
>25+ Paisa Wala App से हजारो-लाखो कमाओ
>17+Paisa Wala Game-गेम खेलों पैसा जीतों

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi-2019

1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 51.4 अरब डॉलर
2. गौतम अदानी
कुल संपत्ति: 15.7 अरब डॉलर
3. हिंदूजा ब्रदर्स
कुल संपत्ति: 15.6 अरब डॉलर
4. पालोनजी मिस्त्री
कुल संपत्ति: 15 अरब डॉलर
5. उदय कोटक
कुल संपत्ति: 14.8 अरब डॉलर
6. शिव नादर
कुल संपत्ति: 14.4 अरब डॉलर
7. राधाकृष्ण दमानी
कुल संपत्ति: 14.3 अरब डॉलर
8. गोदरेज फैमिली
कुल संपत्ति: 12 बिलियन डॉलर
9. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 10.5 अरब डॉलर
10. कुमार बिरला
कुल संपत्ति: 9.6 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi-2018

1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 40.1 अरब डॉलर
2. अजीम प्रेमजी
कुल संपत्ति: 18.8 अरब डॉलर
3. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 18.5 अरब डॉलर
4. शिव नादर
कुल संपत्ति: 14.6 अरब डॉलर
5. दिलीप सांघवी
कुल संपत्ति: 12.8 अरब डॉलर
6. कुमार बिरला
कुल संपत्ति: 11.8 अरब डॉलर
7. उदय कोटक
कुल संपत्ति: 10.7 अरब डॉलर
8. राधाकिशन दमानी
कुल संपत्ति: 10 अरब डॉलर
9. गौतम अडानी
कुल संपत्ति: 9.7 अरब डॉलर
10. सायरस पूनावाला
कुल संपत्ति:9.1 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi-2017

1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 38 बिलियन डॉलर
2. अजीम प्रेमजी
कुल संपत्ति: 19 बिलियन डॉलर
3. हिंदूजा फैमिली
कुल संपत्ति: 18.4 बिलियन डॉलर
4. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 16.5 बिलियन डॉलर
5. पालोनजी मिस्त्री
कुल संपत्ति: 16 बिलियन डॉलर
6. गोदरेज फैमिली
कुल संपत्ति: 14.2 बिलियन डॉलर
7. शिव नादर
कुल संपत्ति: 13.6 बिलीयन डॉलर
8. कुमार बिरला
कुल संपत्ति: 12.6 बिलियन डॉलर
9. दिलीप सांघवी
कुल संपत्ति: 12.1 बिलियन डॉलर
10. गौतम अडानी
कुल संपत्ति: 11 बिलियन डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi-2016

1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 22.7 अरब डॉलर
2. दिलीप संघवी
कुल संपत्ति: 16.9 अरब डॉलर
3. हिंदूजा ब्रदर्स
कुल संपत्ति: 15.2 अरब डॉलर
4. अजीम प्रेमजी
कुल संपत्ति: 15 अरब डॉलर
5. पालोनजी मिस्त्री
कुल संपत्ति: 13.9 अरब डॉलर
6. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 12.5 अरब डॉलर
7. गोदरेज फैमिली
कुल संपत्ति: 12.4 अरब डॉलर
8. शिव नादर
कुल संपत्ति: 11.4 अरब डॉलर
9. कुमार बिरला
कुल संपत्ति:8.8 अरब डॉलर
10. सायरस पूनावाला
कुल संपत्ति: 8.6 अरब डॉलर

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi-2015

1. मुकेश अंबानी
कुल संपत्ति: 18.9 अरब डॉलर
2. दिलीप शंघवी
कुल संपत्ति: 18 अरब डॉलर
3. अजीम प्रेमजी
कुल संपत्ति: 15.9 अरब डॉलर
4. हिंदूजा ब्रदर्स
कुल संपत्ति: 14.8 अरब डॉलर
5. पालोनजी मिस्त्री
कुल संपत्ति: 14.7 अरब डॉलर
6. शिव नादर
कुल संपत्ति: 12.9 अरब डॉलर
7. गोदरेज फैमिली
कुल संपत्ति: 11.4 अरब डॉलर
8. लक्ष्मी मित्तल
कुल संपत्ति: 11.2 अरब डॉलर
9. सायरस पूनावाला
कुल संपत्ति:7.9 अरब डॉलर
10. कुमार बिरला
कुल संपत्ति: 7.8 अरब डॉलर

अरबपतियों की लिस्ट कैसे जारी होती है

अभी तक आपने यह जाना कि भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है परंतु क्या आपके मन में कभी यह प्रश्न आया है कि आखिर सबसे अमीर आदमियों(Sabse Amir Aadmi) की रैंकिंग कैसे निर्धारित की जाती है अगर आपको इसका जवाब नहीं पता तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें।

कि अमेरिका में स्थित फॉर्ब्स मैगजीन द्वारा हर साल दुनिया के सबसे अमीर आदमी और भारत के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी की जाती है इसके अलावा यह मैगजीन अन्य कई लिस्ट भी जारी करती है जिसमें टॉप हैंडसम पर्सन ऑफ द ईयर, टॉप स्टार्टअप ऑफ द इयर, टॉप वूमेन ऑफ द ईयर,टॉप रिचेस्ट पर्सन ऑफ द ईयर, टोप पॉलीटिशियन ऑफ द ईयर जैसी लिस्ट शामिल है।

Forbes संस्था हर साल अरबपतियों की संपत्ति की लिस्ट उनकी कुल इनकम, उनके टोटल शेयर, उनकी कंपनियों में हिस्सेदारी के आधार पर जारी करती है इसीलिए प्रतिदिन शेयर मार्केट में बदलाव होने के कारण सभी अरबपतियों की संपत्ति में घटाव तथा बढ़ाव होता रहता है।

उदाहरण के तौर पर जैसे अगर आज मुकेश अंबानी की कंपनी के शेयर के दाम ज्यादा है तो यह जरूरी नहीं कि कल भी उसके दाम ज्यादा रहे। जब मुकेश अंबानी के शेयर के दाम ज्यादा रहेंगे तब उनकी कंपनी की इनकम में बढ़ोतरी होगी और जैसे ही उनके शेयर के दाम कम होंगे वैसे ही उनकी संपत्ति में भी कमी होगी।

तो दोस्तों हम उमीद करते है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको भारत के सबसे अमीर आदमीयों(Sabse Amir Aadmi) की जानकारी के साथ अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी औऱ जो लोगों अमीरों के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए भी यह मदतगार रहा होगा।

इसलिए अगर आपकों भी अमीर बना हैं औऱ अपने जीवन मे उच्च स्तर तक जानना है तो आपको भी अमीरों की तरह सोचना शरू कर देना चाहिए जिसके पहला कदम है कि आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Share करें।

क्योंकि एक अमीर आदमी का बिज़नेस या सर्विस या फिर उसका ज्ञान तब लाभदायक होता है जब उसे लोगों की जरूरत और मद्त मिलती हैं औऱ यह आर्टिकल भी बहुत लोगों के जीवन मे सरात्मक प्रभाव डाले इसी उद्देश्य के साथ लिखा गया है।

तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने मित्रों के सात जरूर Share करें और अगर आपके मन मे कोई सवाल जवाब है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.