Google का मालिक कौन है और किस देश का है

3.7/5 - (3 votes)

जब भी हमें कोई भी सवाल पूछना या फिर कुछ जानना होता है तो हम गूगल करते हैं और हमें फटाफट हमारे सवालों के जवाब मिल जाते हैं इसलिए गूगल को “गूगल बाबा” भी कहा जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं Google का मालिक कौन हैं और गूगल किस देश की कंपनी है साथ ही गूगल की कमाई कितनी है इत्यादि।

कुछ वर्षों पहले लोग गूगल से अंजान थे इंटरनेट तो था परंतु लोगो को इसकी अधिक जानकारी नहीं थी और अगर थी भी तो ज्ञान इतना अल्प था कि पता ही नहीं चल पाता था कि किस तरह से इससे जानकारी प्राप्त की जाए इसलिए 15 -20 वर्ष पहले लोग को कुछ भी जानना होता था तो वह किताबो में ढूंढते थे या फिर पुराने समय के लोगो से जानने का प्रयास करते थे।

Google ka malik kaun hai kis desh ka hai Google का मालिक

आज गूगल दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है जिसपर हर दिन करोड़ों-अरबों लोग अपने सवालों के जवाब और अलग-अलग जानकारियां सर्च करते हैं जिसकी सही और सटीक जानकारी हमें प्राप्त होती है तथा अक्सर हमारे मन में यह सवाल भी आता है कि Google का मालिक कौन है और गूगल किस देश की कंपनी है?

Google एक लोकप्रिय और विश्वसनीय कंपनी है इसलिए आज इस डिजिटल दौर में अधिकतर लोग इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए भी गूगल ऐडसेंस का इस्तेमाल करते हैं साथ ही आप किसी ना किसी तरीके से गूगल से जुड़े होते हैं इसलिए आपको गूगल क्या है और Google का मालिक कौन है साथ ही गूगल किस देश की कंपनी व कितने पैसे कमाती है इत्यादि की जानकारी होनी चाहिए।

Google का मालिक कौन है

गूगल एक सर्च इंजन है जोकि आपको इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी को बेहतर तरीक़े से दिखाने का काम करता है यह दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है क्योंकि अधिकतर लोग किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए ही गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं और यकीनन आप भी करते होंगे।

गूगल के बाद अगर कहीं सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है तो वह YouTube है जोकि गूगल का ही है इस तरह गूगल सर्च इंजन पहले नंबर पर और दूसरे नंबर पर यूट्यूब आता है जोकि दोनों ही गूगल के अपने प्लेटफार्म है औऱ भारत ही नहीं पूरी दुनिया में लोकप्रिय हैं।

हम आपको बता दे कि गूगल एक अमेरीकी कम्पनी है जोकि इंटरनेट से जुड़ी हुई सर्विस और सेवाएं प्रदान करती है और यह अमेरिका की सबसे बड़ी पांच कंपनियों में शामिल है तथा गूगल की स्थापना कैलिफ़ोर्निया स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पीएचडी के दो छात्र Larry Page और Sergey Brin ने 4 सितंबर 1998 को की थी इसलिए Larry Page और Sergey Brin Google का मालिक माना जाता है।

लेकिन 2004 में गूगल को Larry Page और Sergey Brin ने पब्लिक कर दिया था मतलब गूगल कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट कर दिया गया था जिसके बाद Google का मालिक कोई एक नहीं रहा था क्योंकि गूगल के शेयर खरीदने वाले सभी शेरहोल्डर्स इसके मालिक बन गये थे हालांकि 24 अक्टूबर 2015 को भारत के सुंदर पिचाई को गूगल का CEO बनाया गया था।

आपने कभी सोचा है कि गूगल कम्पनी के किसके पास कितना शेयर है ऐसी तो बहुत सारे नाम हैं पर यहाँ पर तीन नाम बहुत महत्वपूर्ण हैं –
1. Larry Page – 27.4%
2. Sergey Brin – 26.9%
3. Eric Schmidt – 5.5%

कहते हैं वक्त के साथ सब कुछ बदल जाता है जहाँ पहले किसी को फोन, मोबाइल व इंटरनेट के विषय में थोड़ी सी भी जानकारी नहीं थी पर आज देखो घर-घर में इंटरनेट छाया हुआ है औऱ कुछ भी जानना हो तो गूगल पर सर्च करो औऱ जानकारी सामने हाज़िर हो जायेगी।

अगर आप नहीं जानते तो आपको बताना चाहेगें की गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसे प्रतिदिन लगभग 100 करोड़ से भी ज्यादा की संख्या में लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं तो चलिए गूगल का अर्थ और Google का Full Form क्या है जानते है।

गूगल शब्द का अर्थ

हैरानी होगी यह जानकर की 1 के बाद 100 शून्य हैं। गूगल शब्द का मतलब बहुत बड़ी संख्या से है जिसमें एक के बाद 100 से ज्यादा बार शून्य का प्रयोग होता हैं इसलिए जब आप गूगल पर सर्च करते है तो उसके नीचे आपको 1 के बाद 100 का सकेत देखने को मिलता है।

और अगर गूगल की फुल फॉर्म की बात करें तो Google का फुल फॉर्म “Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth” (ग्लोबल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ ओरिएंटल ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ) हैं हालांकि गूगल का नाम पहले कुछ और था जिसे बाद में बदलकर Google किया गया था।

गूगल का नाम कैसे चुना गया

आज हम आपको यह भी बताते हैं कि गूगल के लिए गूगल नाम किस प्रकार से चुना गया दरसल, Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखी गई किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द Googol से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का यही नाम चुना।

Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100 ज़ीरो जैसा कि हमने आपको अपनी इस जानकारी में पहले भी बताया है आज का वक्त ऐसा है जिसमें Google एक अरबो खरबों की company माना जा रहा है और इसमें कोई शक करने वाली बात भी नहीं है इसने Oxford Dictionary में अपनी खुद की जगह बनाई है जिसे हम सभी को स्वीकार करना पड़ेगा और हम कर भी रहे हैं।

Google Products की जानकारी

आज संसार बड़ी तरक्की कर रहा है और कहीं ना कहीं इसके पीछे गूगल का ही हाथ है क्योंकि आज गूगल संसार की सबसे बड़ी Search engine बन चुका है अगर कोई व्यक्ति इस पर कुछ भी Search करता है तो तुरंत वह मिल जाता है जैसा कि हमने आपको बताया ही है कि ये एक Multinational Company है जिसके Search Engine के अलावा इसके कुछ Business और भी है जैसे कि Internet Analytics, Cloud Computing आदि तो चलिए गूगल के सभी प्रॉडक्ट के बारे में भी जान लेते है।

1. Google Search – इसके नाम ही से पता चल रहा है कि इसका काम किसी की खोज करना है इसके इस्तेमाल से कोई भी Google में Search करके किसी भी विषय के बारे में जानकारी हासिल कर सकता है।

2. Android – यह एक ऐसा मोबाइल OS है जो दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

3. Chrome Browser – यह सभी Devices के लिए fast, simple और secure browser है।

4. Blogger – इसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपना खुद का BLOG बना सकता है। यह जहाँ बिलकुल free service है वहीं व्यक्ति के विचारो को नयी सोच व दिशा भी देगा इसके ज़रिये कोई भी अपने thoughts को लोगों तक पहुंचा सकता है।

5. ChromeOS – Laptop और किसी भी Computer के लिए Operating System है।

6. Gmail – electronic e-mail सेवा है इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपने संदेशो को e – format में भेज सकता हैं।

7. Chromecast – आपके टीवी पर कोई भी मूवी, म्यूज़िक या और भी चीज़े आप आसानी से Stream कर सकते हैं।

8. Google+ – यह एक social website था जिसे गूगल के द्वारा बनाया गया था लेकिन अब इसे Google ने बंद करवा दिया है।

9. Google Pay – इसके ज़रिये पैसे कहीं भी भेजे जा सकते हैं।

10. Books – e format में पढ़ने के लिए हज़ारो किताबे मिल जायेगीं। जिसमे कहानियाँ कविताएँ आदि सभी होगीं।

11. Calendar – कोई भी व्यक्ति दिन में क्या करेगा ? कहाँ जायेगा ? यह सब डिटेल इसपर स्टोर की जा सकती है। इसमें आप अपने दोस्तों के साथ कुछ महत्वपूर्ण events भी share कर सकते हैं।

12. Contacts –इसके अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपने जान पहचान वालो के contact numbers save करके रख सकता है।

13. Docs – Microsoft Office Document को Online खोलने के लिए इसी का उपयोग किया जाता है।
जैसे Word, xl, txt.

14. Google Drive – अपने संभाल कर रखे हुए data को आप download कर सकते हों।

15. Earth –इसके माध्यम से घर पर बैठकर ही पूरे संसार की सैर की जा सकती है।

16. Image – कोई भी तस्वीर को Search कर सकते हो। चाहे वह इंसानो की हो या फिर प्रकृति व पशु पक्षियों की।

17. Keep – इसके अन्तर्गत व्यक्ति अपने मन में आए विचारों को notes, lists और voice memos की तरह रख सकते हैं और साथ ही access भी कर सकते हैं।

18. Maps – कोई जगह को आसानी से Search कर सकते हो और अगर कहीं जाना है तो रास्ता भी ढूंढ सकते हो।

19. Google Ads – जो लोग आपकी product को खोजते हैं आप उन्हें advertise भी कर सकते हैं।

20. AdSense –आपके जो भी contents हैं। उनको Monetize कर सकते हैं ads के माध्यम से। इससे आपको उसकी सही कीमत मिल पायेगी।

21. Analytics – गूगल एनालिटिक्स एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिससे आप अपने प्रोडक्ट की insights को आसानी देखने के लिए यह बहुत अच्छा माध्यम है, जिससे आप अपनी strategy बना सकते हैं।

22. Google My Business – अपने business info को लोगों के सामने लायें Google Search और Maps में ।

23. Google Wifi – बहुत fast signal है।

24. Google Now –जो भी जानकारी चाहिए उसे सरलता से सर्च कर सकते हैं।

25. Google Patents – इसके माध्यम से चाहे जितने Patents Search कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

26. Google Photos – आप photos, Videos आदि प्राप्त कर सकते हो या फिर डाल भी सकते हो। जब आपकी मर्जी हो तो download भी कर सकते हो।

27. Google Allo – यह smart messaging app माना जाता है जो ज्यादा कहने के लिए और ज्यादा करने के लिए आपको प्रेरित करता है।

28. Google Duo –यह smart video calling app है। जिससे आप high – quality video calling कर सकते हैं वो भी Android और iOS platform पर।

29. Google Translator – बहुत बढ़िया एप इसके अन्तर्गत आप लगभग 100 language को Translate कर सकते हो और समझ सकते हो।

30. Wear OS – stay connected, stay ahead. यह इस कंसैप्ट पर चलता है। यह ऐसा OS है जो हर minister को track करता है। जिससे आप fit and fine रहो।

31. YouTube – यह महत्वपूर्ण Video Sharing Site है, जो आज हर किसी को वीडियो दिखाने में मददगार साबित हुआ है। आप इसमें जो भी विडियो Search करोगे वही आपको जरुर मिल जायगी।

गूगल की कमाई कितनी हैं

एक सर्वे व रिपोर्ट के अनुसार Google की कमाई 96% से भी अधिक है जो इसे Advertisement से मिलती है साथ ही गूगल पर जितनी भी वेबसाइट, वेबपोर्टल या ब्लॉग पर जो भी विज्ञापन(Ads) दिखाई देते है उन में से करीब 70% ads गूगल के द्वारा ही तैयार किये गए होते हैं।

जैसा कि आप जानते है कि गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिस पर रोजाना 1 बिलियन से ज्यादा Result ढूंढे जाते हैं इससे आपको Google के traffic के बारे में भी अंदाजा लग गया होगा औऱ गूगल की Company की Income के बारें में जानेगें तो आपको विश्वास करना मुश्किल हो जायेगा फिर भी जान लें की यह एक दिन में $1 Million US Dollar कमाती है और मतलब की तकरीबन 6,85,22,50,000 रूपया।

गूगल के CEO कौन हैं

हमारे लिए बेहद गर्व की बात है कि गूगल के CEO भारतीय मूल के Sunder Pichai हैं इससे बड़ी खुशी और क्या होगी कि एक भारतीय व्यक्ति Sunder Pichai दुनिया के सबसे बड़े internet कंपनी के CEO है औऱ सुन्दर पिचाई की हर साल करीब 1200 – 1300 करोड़ रूपये की Sallary प्राप्त करते हैं।

गूगल किस देश की कंपनी है

मूल रूप से गूगल (Google) एक ‘American ‘कंपनी है जोकि इसी के राज्य कैलिफ़ोर्निया में स्थित है।

Free Fire का बाप कौन है
PUBG का बाप कौन है
Free Fire Download कैसे करें
Free Fire में Free Diamond कैसे ले

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे Google का मालिक कौन है और किस देश का है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको Google से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Google का मालिक इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.