Free Fire का बाप कौन है और पब्जी फ्री फायर का बेटा?

3/5 - (7 votes)

Free Fire का बाप कौन है और क्यों फ्री फायर और पब्जी गेम को लेकर इतनी अधिक चर्चा हो रही है दरअसल, पब्जी के भारत में बैन होने के बाद फ्री फायर गेम की लोकप्रियता भारत में बहुत अधिक बढ़ गई है इसलिए कुछ लोग फ्री फायर को पब्जी का बाप कहते हैं वहीं कुछ लोगों का मानना है कि पब्जी Free Fire का बाप है परन्तु इन दोनों गेम्स में से कौन सा गेम बेस्ट है?

आज स्मार्टफोन हर किसी के हाथ में आ चुका है और इन स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा दो ही गेम खेले जाते हैं जिसमें फ्री फायर और पब्जी मोबाइल गेम शामिल है इसलिए अक्सर इन दोनों गेमो को लेकर यह चर्चा बनी रहती है कि फ्री फायर और पब्जी गेम में से कौन सा गेम बेस्ट है और कौन सा गेम किसका बाप है।

Free Fire ka baap kon hai Hindi

फ्री फायर और पब्जी गेम की बढ़ती लोकप्रियता के कारण अक्सर लोग इन दोनों में तुलना करते हैं और यह जानने की इच्छा रखते हैं कि पब्जी और फ्री फायर में से कौन सा गेम खतरनाक है इसके इलावा लोग Free Fire का बाप कौन हैं, पब्जी का बाप कौन हैं और फ्री फायर पब्जी गेम में से पहले कौन आया इस तरह के अलग-अलग तरह के सवाल गूगल से पूछते हैं।

हालांकि दोनों ही गेम्स की अलग-अलग खासियत और खूबियां हैं इसलिए आज हम आपको दोनों ही गेम्स के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं साथ ही पब्जी का बाप कौन है या फिर Free Fire का बाप कौन है इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते-पढ़ते आपको इसका पता चल जाएगा इसलिए अगर आप इन दोनों में से किसी भी गेम के प्रेमी हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए।

Free Fire का बाप कौन हैं

Free Fire का बाप कौन है इससे अगर आप का तात्पर्य यह है कि फ्री फायर का मालिक कौन है तो हम आपको बता दें कि फ्री फायर गेम को 20 नवंबर 2017 को बीटा वर्जन में रिलीज किया गया था जिसके सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद इसको 4 दिसंबर 2017 को अधिकारिक तौर पर गूगल और एंड्राइड मोबाइल के लिए जारी किया गया था।

Game Garena Free Fire
Downloads 1 Billions+
Size Varies with device
Requires 4.1 and up Android
Ratings 4.2+ Ratings
Reviews 102 Millions
Current Version 1.68.1

यह एक मल्टीप्लेयर गेम है जिसका मतलब है कि आप एक साथ कई सारे लोगों के साथ फ्री फायर गेम खेल सकते हैं आज दुनिया भर में इसके 500 मिलियन से ज्यादा यूजर है जिसे आप फ्री फायर की लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं जिसको Garena नाम की कंपनी द्वारा बनाया गया है।

इस कंपनी द्वारा अब तक 30 से ज्यादा गेम बनाए जा चुके हैं और फ्री फायर गेम को बनाने का विचार Forrest Li का है जोकि कंपनी के फाउंडर है और फ्री फायर के मालिक हैं जिन्हें आप Free Fire का बाप भी कह सकते हैं।

लेकिन पब्जी गेम प्रेमी Free Fire का बाप पब्जी गेम को मानते हैं क्योंकि वह इन दोनों गेम की आपस में तुलना करते हुए यह निर्धारित करते हैं कि पब्जी गेम फ्री फायर से कई गुना अधिक बेहतर है और पब्जी गेम Free Fire का बाप है लेकिन अगर देखा जाए तो पब्जी गेम से पहले फ्री फायर गेम को लांच किया गया था।

Free Fire और PUBG कौन पहले आया

फ्री फायर औऱ पब्जी दोनों ही एक्शन एडवेंचर बैटल रॉयल गेम है और दोनों की ही फैन फॉलोइंग दुनिया भर में है साथ ही भारत में भी दोनों गेम काफी लोकप्रिय है लेकिन हम आपको बता दें फ्री फायर गेम को पब्जी गेम से पहले लांच किया गया था।

फ्री फायर को 20 नवंबर 2017 को बीटा वर्जन में लॉन्च किया गया जबकि 4 दिसंबर 2017 को आधिकारिक तौर पर गूगल प्ले स्टोर और आईओएस पर जारी किया जा चुका था जबकि पब्जी गेम को 20 दिसंबर 2017 को जारी किया गया था औऱ इन दोनों गेम्स की खास बात यह है कि दोनों ही गेम एक्शन-एडवेंचर बैटल रॉयल पर आधारित है।

लेकिन भारत और चीन सीमा विवाद के चलते पब्जी गेम को भारत में बैन कर दिया गया था जिसे कारण अब भारत में फ्री फायर गेम ही एक्शन एडवेंचर रॉयल बैटल गेम था इसलिए भारत में इसकी लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ी और आज इसकी लोकप्रियता पब्जी गेम के मुकाबले कहीं अधिक हो चुकी है इसलिए भी लोग पब्जी का बाप फ्री फायर गेम को मानते हैं।

लेकिन देखा जाए तो दोनों ही गेमों की तुलना कर पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि दोनों ही गेम एक दूसरे के बाप है क्योंकि दोनों ही गेम के कंसेप्ट अलग-अलग होने के कारण दोनों ही गेम का खेलने का अलग मजा है हालांकि दोनों ही गेमों में आपको शानदार ग्राफिक्स और जबरदस्त गेमिंग एक्सपीरियंस देखने को मिलता है।

– Free Fire में Free Diamond कैसे ले
– Free Fire Download और अपडेट कैसे करें
– Free Fire Redeem Code- आज का कोड देखें
– पैसा कमाने वाला ऐप्प से पैसे कमाओ

फ्री फायर को पब्जी का बाप क्यों कहा जाता है

दरअसल, फ्री फायर गेम को पसंद करने वाले लोग फ्री फायर को पब्जी का बाप मानते हैं और गूगल पर भी इसलिए यह सर्च किया जाता है ताकि वह सब को यह दिखा सके कि जो वह गेम खेलते हैं वह पब्जी गेम का बाप है जोकि पब्जी गेम की तारीफ करते हैं।

इसी प्रकार जो लोग पब्जी गेम को पसंद करते हैं और वह इस गेम को बेहतर दिखाने के लिए फ्री फायर गेम खेलने वाले लोगों को Free Fire का बाप पब्जी बताते हैं जिससे यह साबित होता है कि गेम लवर अपने-अपने गेम को दूसरे गेम का बाप समझते हैं।

लेकिन सही मायने में देखा जाए तो पब्जी और फ्री फायर गेम दोनों ही एक तरह के गेम है लेकिन फ्री फायर गेम जिसको किसी भी फोन में बड़ी आसानी से खेला जा सकता है क्योंकि फ्री फायर गेम को खेलने के लिए आपके फोन में 1GB रैम है तो यह बड़ी आसानी से खेला जा सकता है।

इसलिए अधिकतर लोग मोबाइल में फ्री फायर गेम खेलते हैं क्योंकि आमतौर पर हर घर में 1GB रैम वाला स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है और पब्जी इस तरह के हार्डवेयर में इतनी अच्छी तरह नहीं खेला जाता इसलिए लोग फ्री फायर गेम को उस मोबाइल में आसानी से खेल पाते हैं जिसके कारण गूगल प्ले स्टोर में फ्री फायर गेम के डाउनलोडिंग संख्या पब्जी गेम के मुकाबले बहुत अधिक हैं।

जबकि अगर आप पब्जी गेम लवर है तो आप भी यह अच्छी तरह जानते होंगे कि पब्जी गेम को खेलने के लिए आपके पास अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि अक्सर यह देखा गया है कि एक नॉर्मल स्मार्ट फोन में फ्री फायर गेम पब्जी गेम की तुलना में बेहतरीन और अच्छी तरह खेला जाता है इसलिए लोग फ्री फायर की तरफ जा रहे हैं और क्योंकि फ्री फायर यूजर की संख्या अधिक है इसलिए फ्री फायर यूजर फ्री फायर को पब्जी का बाप कहते हैं।

इन सब बातों को नजर रखते हुए आप यह कह सकते हैं कि फ्री फायर पब्जी का बाप है क्योंकि गूगल प्ले स्टोर में इस गेम को 1 बिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है जो पब्जी गेम के मुकाबले कहीं अधिक है तो चलिए Free Fire का बाप कौन है जानते हैं।

Free Fire का बाप कौन है इससे अगर आप का तात्पर्य यह है कि फ्री फायर का मालिक कौन है तो हम आपको बता दें कि फ्री फायर गेम को 20 नवंबर 2017 को बीटा वर्जन में रिलीज किया गया था जिसके सफलतापूर्वक परीक्षण के बाद इसको 4 दिसंबर 2017 को अधिकारिक तौर पर गूगल और एंड्राइड मोबाइल के लिए जारी किया गया था।

फ्री फायर को Garena नाम की कंपनी द्वारा बनाया गया है इस कंपनी द्वारा अब तक 30 से ज्यादा गेम बनाए जा चुके हैं और फ्री फायर गेम को बनाने का विचार Forrest Li का है जोकि कंपनी के फाउंडर है और फ्री फायर के मालिक हैं जिन्हें आप Free Fire का बाप भी कह सकते हैं।

Free Fire का बाप कौन है आपकी राय

हमने लगभग सभी चीजों को आपके सामने रखा है अब आप खुद यह निश्चित करे कि Free Fire का बाप कौन है क्योंकि आप फ्री फायर गेम खेलते हैं तो आप इस बात को भलीभांति जानते हैं कि फ्री फायर गेम को किस गेम से तुलना कर सकते हैं और उसे वहां पर कौन सा स्थान दे सकते हैं।

हालांकि गूगल प्ले स्टोर में फ्री फायर और पब्जी गेम के अलावा और भी बहुत सारे गेम मौजूद है जिनको करोड़ों लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है और वह भी करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं और मोबाइल में खेले जाने वाले सबसे अच्छे गेमों में शामिल है जो इस प्रकार है-

-फ्री फायर

-कॉल ऑफ ड्यूटी

-फोर्टनाइट

-रूल्स ऑफ सर्वाइवल

-मॉडर्न स्ट्राइक

-इनफिनिटी OPS

-सर्वाइवल स्क्वाड

-लिफ्ट टू सरवाइव

-कवर फायर

-लास्ट डे ऑन अर्थ

यह लिस्ट उन सभी मोबाइल गेम्स की है जोकि मोबाइल में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले और पॉपुलर गेम है तो अगर आपने अभी तक इन गेम को खेलकर नहीं देखा है तो आप इन्हें भी खेलकर देख सकते हैं और फिर सभी गेमों की तुलना करके आप अपने-आप ही यह डिसाइड कर सकते हैं कि Free Fire का बाप कौन है और कौन सा गेम फ्री फायर से बेहतरीन गेम है।

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Free Fire का बाप कौन है और फ्री फायर किस गेम का बाप है और साथ ही आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपनी राय भी हमें दे सकते हैं।

और आप यह आर्टिकल उन सभी लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं जो फ्री फायर और पब्जी गेम को एक दूसरे का बाप बताते हैं क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद उन लोगों के मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब उन्हें मिल जाएंगे।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.