PUBG का बाप कौन है Pubg vs Free Fire की जंग

4.5/5 - (2 votes)

इन दिनों इंटरनेट पर पब्जी और फ्री फायर गेम खेलने वाले लोगों के बीच एक जंग छिड़ी हुई है PUBG का बाप कौन है और फ्री फायर का बाप कौन है यह गूगल पर सर्च किया जा रहा है क्योंकि दोनों ही गेम भारत में बहुत अधिक लोकप्रिय है जिनको करोड़ों लोगों द्वारा मोबाइल फोन पर खेला जाता है।

पब्जी यानी प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड इसका पूरा नाम है जो मोबाइल पर खेले जाने वाले गेम में सबसे लोकप्रिय गेम है वर्तमान में यह गेम भारत में बैन किया गया है फिर भी बहुत सारे लोग VPN लगाकर और अन्य तरीकों के माध्यम से पबजी मोबाइल गेम खेलते हैं।

PUBG ka baap kon hai Hindi

लेकिन सबसे बड़ा सवाल आता है कि PUBG का बाप कौन हैं हालांकि इस सवाल से अभिप्राय है कि पब्जी गेम से बेहतर गेम कौन सा है परंतु लोग इसे गूगल पर इस तरह सर्च करते हैं कि PUBG का बाप कौन है यानी पब्जी से अच्छा गेम कौन सा है।

क्योंकि PUBG का बाप कौन है से अभिप्राय है कि पब्जी को बनाने वाला कौन है पब्जी को किसने बनाया उसका मालिक कौन है परंतु लोग इसकी बजाय यह जानने के लिए यह सर्च कर रहे हैं कि पब्जी से बेहतर गेम कौन सा है जिसे PUBG का बाप कहा जा सकता है और यह काफी मजाकिया लगता है।

तो अगर आप भी PUBG का बाप कौन है यह जानना चाहते हैं तो आज आपके मन में आने वाले सभी सवालों का जवाब यहां मिलने वाला है क्योंकि आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिसके बाद आप समझ जाएंगे कि PUBG का बाप कौन हैं।

PUBG का बाप कौन है

ऐसा नहीं है कि पब्जी केवल एक मात्र ऐसा गेम है जो रॉयल बैटल ग्राउंड बेस है इसके अलावा भी गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे ढेरों मोबाइल ऐप है जोकि पब्जी के अल्टरनेटिव ऐप है या फिर पब्जी को कड़ा मुकाबला देते हैं और इनमें सबसे ऊपर नाम जो आता है वह फ्री फायर गेम!

फ्री फायर गेम भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाला गेम बन चुका है और जब से भारत और चीन विवाद के चलते पब्जी गेम को भारत में बंद किया गया है तब से फ्री फायर गेम खेलने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और यह गूगल प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम बन चुका है।

क्योंकि आज गूगल प्ले स्टोर में और भारत में फ्री फायर गेम खेलने वालों की संख्या पब्जी खेलने वालों की तुलना में कई गुना अधिक है इसलिए फ्री फायर खेलने वाले लोग PUBG का बाप फ्री फायर को बताते हैं और फ्री फायर गेम को पब्जी गेम से बेहतर मानते हैं।

इसी प्रकार भारत में पब्जी खेलने वालों की संख्या भी बहुत अधिक है और पब्जी भारत में बहुत लोकप्रिय गेम में से एक है इसलिए जो लोग पब्जी गेम को बेहद पसंद करते हैं वह इसकी तुलना फ्री फायर से करते हुए फ्री फायर का बाप पब्जी मानते हैं और पब्जी गेम को फ्री फायर गेम से बेहतर और शानदार गेम मानते हैं।

हालांकि दोनों ही गेमों की अलग-अलग खासियत है और दोनों ही गेमों की लोकप्रियता पूरी दुनिया में बहुत अधिक है और साथ ही दोनों की गेम में अलग-अलग तरह के फीचर और चैलेंज देखने को मिलते हैं जो इन दोनों गेम को खास बनाते है हालांकि पबजी मोबाइल गेम खेलने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है जबकि फ्री फायर गेम आप किसी भी साधारण मोबाइल फोन में खेल सकते हैं जिसमें आपको 1GB का रैम मिल जाता है।

PUBG का बाप फ्री फायर क्यों हैं

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको PUBG का बाप फ्री फायर इस तरह के बहुत सारे इमेजेस और मींस देखने को मिलेंगे इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आज भारत में पब्जी गेम खेलने वालों की तुलना में फ्री फायर गेम खेलने वालों की संख्या अधिक है और इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है।

इसके पीछे के दो प्रमुख कारण है सबसे पहला भारत और चीन विवाद के चलते भारत में पब्जी गेम को बैन कर दिया गया है जिसके कारण अब पबजी मोबाइल के डाउनलोड करने वालों की संख्या में भारी गिरावट आई है और साथ ही इसे भारत में खेला नहीं जा सकता इसलिए भी लोग फ्री फायर गेम की ओर चले जा रहे हैं।

और PUBG का बाप फ्री फायर इसका सबसे बड़ा कारण है कि पब्जी मोबाइल गेम खेलने के लिए आपके पास एक अच्छा खासा स्मार्टफोन होना चाहिए तभी आप पब्जी गेम को अच्छी तरह अपने मोबाइल में ऑपरेट कर सकते हैं क्योंकि पबजी मोबाइल गेम का साइज 1GB तक है जिसके लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए तभी आप अच्छी तरह पबजी मोबाइल गेम अपने मोबाइल में खेल सकते हैं।

परंतु दूसरी तरफ अगर फ्री फायर गेम की बात करें तो आप इसे किसी भी नॉर्मल स्मार्टफोन में खेल सकते हैं जिसके अंदर 1GB का रैम मिलता है और आमतौर पर इस तरह का स्मार्टफोन जिसमें 1GB रैम हो वह हर किसी के पास आसानी से मिल जाता है इसलिए लोग बिना अपने मोबाइल में हैंगिंग और रुकावट की प्रॉब्लम को का सामना करें बिना फ्री फायर गेम खेलना पसंद करते हैं।

साथ ही क्योंकि आज भारत में पब्जी गेम बंद हो चुका है इसलिए अगर आप पब्जी गेम खेलना चाहते हैं तो आपको VPN का यूज करना पड़ता है और हर कोई VPN का यूज नहीं कर पाता है जिसके कारण लोग गूगल प्ले स्टोर से फ्री फायर गेम डाउनलोड करके बिना किसी परेशानी के गेम खेलना पसंद करते हैं इसलिए दिन प्रतिदिन फ्री फायर गेम की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और इसके यूजर्स की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है इसलिए फ्री फायर के यूजर्स द्वारा ही PUBG का बाप फ्री फायर बताया जा रहा है।

– Pubg Game से पैसे कैसे कमाये
– PUBG का Full Form क्या हैं जानिये
– PUBG Game का मालिक औऱ किस देश का है
– PUBG Game को क़ाबू और कण्ट्रोल कैसे करे

पब्जी का मालिक कौन है

अगर आप PUBG का बाप कौन हैं से आपका मतलब पब्जी का मालिक कौन है तो हम आपको बता दें की पब्जी गेम का निर्माण Bluehole नाम की कंपनी द्वारा किया गया है जोकि पब्जी गेम का मालिकाना हक रखती है और अगर पब्जी गेम डिजाइनर की बात करें तो उनका नाम ब्रेंडन ग्रीन है।

पब्जी और फ्री फायर में से कौन सा अच्छा गेम है

वैसे तो पब्जी और फ्री फायर दोनों ही एक ही तरह के गेम है परंतु दोनों ही गेमों की अलग-अलग खासियत की वजह से हर देश में इनकी लोकप्रियता देखने को मिलती है और जो लोग मोबाइल पर गेम खेलना पसंद करते हैं उनके मोबाइल में पब्जी और फ्री फायर इन दोनों में से कोई ना कोई गेम जरूर होता है ऐसे में अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है कि फ्री फायर और पब्जी में से कौन सा गेम अच्छा है तो चलिए इस बारे में भी जानते हैं।

1. अगर हम यूजर की बात करें तो उस हिसाब से फ्री फायर पहले नंबर पर आता है क्योंकि फ्री फायर यूजर की संख्या 1 बिलियन से भी अधिक है जोकि पब्जी गेम के मुकाबले कई गुना है हालांकि पबजी मोबाइल के भारत में बैन होने की वजह से इसके यूजर्स की संख्या में काफी गिरावट आई है इसलिए अगर डाउनलोड के लिहाज से देखा जाए तो फ्री फायर पब्जी से कहीं आगे दिखाई देता है।

2. किसी भी गेम की सबसे खास बात यह होती है कि वह कितना बेहतरीन तरीके से आपके मोबाइल में ऑपरेट हो सकता है मतलब बिना आपके मोबाइल को हैंग किए मजेदार तरीके से चल सकता है इस मामले में भी फ्री फायर पब्जी से आगे दिखाई देता है क्योंकि फ्री फायर गेम का साइज लगभग 700 MB के आसपास है जबकि पब्जी मोबाइल गेम डाउनलोड का साइज 1GB से अधिक है इसलिए फ्री फायर गेम एक लाइट गेम है जो नॉर्मल 1GB रैम वाले स्मार्टफोन के अंदर भी आसानी से और बेहतरीन तरीके से खेला जा सकता है परंतु पब्जी गेम को खेलने के लिए आपके पास एक अच्छा खासा स्मार्टफोन होना चाहिए तभी आप इस गेम का अच्छी तरह लुप्त उठा सकते हैं।

3. किसी भी गेम को रोमांचक बनाने के लिए उस में पाए जाने वाले फीचर बेहद अहम योगदान देते हैं और फ्री फायर गेम में आपको अलग-अलग तरह के बहुत सारे कलेक्टर दिए जाते हैं जो इस गेम को और अधिक रोचक बनाते हैं हालांकि पब्जी गेम में भी आपको करैक्टर मिलते हैं परंतु वह फ्री फायर गेम की तुलना में सीमित है इस मामले में भी फ्री फायर गेम PUBG का बाप साबित होता है।

4. फ्री फायर और पब्जी गेम दोनों की ग्राफिक्स बहुत ही कमाल की है जो हर किसी का मन मोह लेती है और इस मामले में दोनों ही गेम एक दूसरे को बराबर की टक्कर देते हैं हालांकि फ्री फायर गेम आज भारत में ज्यादा पॉपुलर है तो इसलिए फ्री फायर ग्राफिक्स का को ज्यादा पसंद किया जा रहा है और ऐसा माना जाता है कि फ्री फायर के कलेक्टर ग्राफिक्स छोटी उम्र के बच्चों को ज्यादा आकर्षक लगते हैं।

5. अगर दोनों गेम की स्पीड की बात करें कि कौन सा गेम ज्यादा आसानी से और बिना हैंग किए मोबाइल पर चलता है तो उसमें भी फ्री फायर गेम का नाम पहले आता है जबकि पब्जी गेम के लिए थोड़ा मजबूत हार्डवेयर चाहिए होता है।

6. फ्री फायर गेम को खेलने में कम समय लगता है यानी कि आपका एक राउंड पब्जी गेम के मुकाबले जल्दी खत्म हो जाता है जबकि पब्जी गेम में एक गेम को पूरा करने के लिए आपके पास 30 से 45 मिनट होती है जबकि फ्री फायर गेम इसकी अपेक्षा बहुत जल्दी खत्म हो जाता है।

7. वैसे तो फ्री फायर गेम के यूजर्स की संख्या पब्जी गेम के मुकाबले कई गुना अधिक है परंतु फिर भी अगर एक्टिव यूजर्स की बात करें तो इस मामले में भी फ्री फायर पब्जी गेम का बाप साबित होता है क्योंकि फ्री फायर में एक्टिव यूज़र की संख्या 100 मिलियन से अधिक है वहीं अगर पब्जी की बात करें तो यह आंकड़ा 16 मिलियन के आसपास है।

अगर कुल मिलाकर देखा जाए तो इन दिनों भारत में फ्री फायर गेम का बहुत अधिक करेजा हैं और गेम खेलने वालों में इसको लेकर पागलपन देखा जा सकता है इसीलिए PUBG का बाप फ्री फायर इस तरह की चीजें गूगल पर सर्च की जा रही है जोकि काफी मजाकिया लगता है और फिर भी गूगल पर हर दिन इस तरह की अलग-अलग चीजें सच की जा रही है।

परंतु सच्चाई यह भी है पब्जी गेम की लोकप्रियता मे कमी आने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि इसे भारत में बैन कर दिया गया है जिसके कारण फ्री फायर यूजर की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है और इसी बात को मद्देनजर रखकर लोग PUBG का बाप फ्री फायर बताते हैं क्योंकि वहां यूजर की संख्या अधिक है।

हमारे हिसाब से दोनों की गेम अपने-अपने स्थान पर बेहतरीन है और दोनों ही गेमों की अलग-अलग खासियत है इसलिए ही आज दोनों गेम दुनिया भर में मोबाइल पर गेम खेले जाने वाले सबसे पसंदीदा गेमों में शामिल है परंतु अब आपकी क्या राय है इस बारे में आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं कि आपको फ्री फायर पब्जी में से कौन सा गेम अच्छा लगता है और क्या PUBG का बाप फ्री फायर है और क्यों?

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.