Mobile Addiction क्या है और कैसे ख़त्म करें

आज के समय में हर तीसरा व्यक्ति Mobile addiction का शिकार बन चुका हैं लेकिन बहुत सारे लोगों को Mobile addiction क्या होता है औऱ इसे होने वाली बीमारियों के बारे में ज्ञान नहीं होता है इसलिए यह बीमारी तेजी से फैल रही है।

आज हमारे स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम भाग बन चुका है इसलिए हम अपने मोबाइल के बिना कुछ घंटे भी नही रह पाते औऱ अपने दैनिक जीवन मे कईं घण्टे हम अपने मोबाइल पर व्यक्ति करने लगे है।

mobile addiction kya hai mobile addiction treatment hindi

लेक़िन क्या आप जानते है आपके लगातार मोबाइल इस्तेमाल करना एक खतरनाक बीमारी का रूप धारण कर सकता हैं और इस बात का आपकों पता भी नही लगेगा और आप Mobile addiction यानी मोबाइल के आदि बन जाओगे।

आज बहुत सारे ऐसे लोग है जिन्हें मोबाइल की लत लग चुकी हैं और चौकाने वाली बात यह है कि कुछ लोगों को तो इसकी जानकारी भी नही होती कि वह दरसल Mobile addiction के शिकार हो चुके है।

इसलिए Mobile addiction की सँख्या में तेजी से इजाफा हो रहा हैं और यह बीमारी केवल सिर्फ एक आयु वर्ग तक सीमित नही हैं बल्कि यह बच्चों से लेकर जवान और बूढ़े लोगों को भी अपना शिकार बना रही हैं।

इसलिए अगर आप समय रहतें Mobile addiction के बारे में जान चुकें हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छी बात हैं क्योंकि अधिकतर लोगों को इसका ज्ञान ही नही है जिसके कारण वह मोबाइल के और आदि होते जा रहे है।

इसलिए अगर आप समझ चुके है कि आप Mobile addiction के प्रभाव में आ चुके हैं तो अब आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप मोबाइल लत से कैसे पीछा छुड़वाए इसकी जानकारी भी होनी चाहिए।

आज हम आपको Mobile addiction क्या है और मोबाइल की लत या फिर मोबाइल से दूर कैसे रहे के बारे में विस्तार से बताने वाले है इसलिए आप यह आर्टिकल एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

Mobile addiction क्या हैं

सबसे पहले आपके लिए यह जाना बहुत जरूरी है कि मोबाइल एडिक्शन आख़िर होता क्या हैं ताकि आप यह समझ सकें कि आपको Mobile addiction हैं या नहीं और अगर हाँ तो उसे बचाव के तरीकों को फॉलो कर सकें।

दरसल 2017 में ही WHO यानी विश्व स्वास्थ्य सगठन ने 194 देशों की सहमति से यह कदम उठा लिया था जिसके अंतर्गत तकनीक सम्बंधित समस्याओं को इस कैटेगरी में रखा गया है औऱ Mobile Game addiction भी इसी के अंदर आता है जिसे गेमिंग डिसऑर्डर एडिक्शन कहते है।

जिस तरह बहुत सारे लोगों को सारा-सारा दिन गेम खेलने की लत लगी होती है उसी प्रकार बहुत सारे ऐसे लोग भी है जो अपने मोबाइल को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिसे Mobile addiction कहते हैं।

मतलब मोबाइल को लगातार इस्तेमाल करना और इस पर आपका ख़ुद का नियंत्रण नही रहना जिसे आपके दैनिक जीवन के कामकाजों पर प्रभाव पड़ता हैं और साथ ही इसे आपके शारीरक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव को Mobile addiction कहा जाता है।

तो अगर आप पर भी यह परिभाषा लागू होती है तो आप भी Mobile addiction का शिकार हो चुके हैं परंतु ऐसे नही है कि मोबाइल की लत को छोड़ नही जा सकता!

बिल्कुल इस लत से आसानी से पीछा छुड़वाया जा सकता हैं और बार-बार मोबाइल इस्तेमाल करने की लत को दूर किया जा सकता हैं लेक़िन सबसे पहले हमारे लिए यह जाना जरूरी है कि मोबाइल की लत कैसे लगती हैं ताकि आप भविष्य में इसे सावधान रहे!

यह भी पढ़े

>PUBG Game पर क़ाबू और कण्ट्रोल कैसे करे सीखे

>ज़िम वर्कआउट कैसे करे

Mobile addiction कैसे होता हैं

किसी भी चीज की लत ऐसे ही नहीं लगतीं उसके पीछे का प्रमुख कारण हैं “किसी भी चीज की अधिकता” औऱ जब हम किस चीज़ का अत्यधिक इस्तेमाल करते है तो हमें उसकी लत लग जाती है और मोबाइल की लत क्यो लग रही है इसके प्रमुख कारण इस प्रकार है।

1. इंटरनेट का इस्तेमाल

भारत मे बढ़ते इंटरनेट के इस्तेमाल से ही Mobile addiction की समस्या पैदा हुई हैं क्योंकि इंटरनेट के बिना हम अपने मोबाइल के साथ ज्यादा समय नही बिता सकते हैं लेकिन जब तक इंटरनेट मोबाइल में होता हैं तब तक हम अपने मोबाइल के साथ चिपके रहते हैं।

बस इसी कारण हम जब भी ख़ाली बैठे होते है इंटरनेट का इस्तेमाल करने लग जाती है चाहें वह काम हमारे लिए जरूरी हो या न हो लेक़िन फिर भी हम उस पर अपना समय ज़ाहिर करते है।

इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि बिना इंटरनेट के इस्तेमाल के आप अपने मोबाइल में क्या-क्या कर सकते हैं और कितना मोबाइल इस्तेमाल कर सकते हैं

अगर आप यह सवाल अपने आप से पहुँचे तो आपकों आपके सवाल का जबाब चौकाने वाला मिलेगा क्योंकि मोबाइल में इंटरनेट के कारण ही आप अपने मोबाइल से जुड़े रहते है जिसके कारण आपको Mobile addiction यानी मोबाइल की लत लग जाती है।

2. मोबाइल अप्प्स

यह दूसरा प्रमुख कारण है जो लोगों को Mobile addiction का शिकार बनाना हैं चूँकि आज स्मार्टफोन का दौर है तो ज़ाहिर सी बात है आज हर किसी के पास स्मार्टफोन उपलब्ध है।

इसलिए स्मार्टफोन में आपकों ऐसी फंक्शनलिटी और ऐप्प देखने को मिलते है जो आपको इनका फैन बना देता हैं और आप न चाहतें हुए भी आपको मोबाइल की लत गल जाती है।

इसका सीधा सा उदहारण है WhatsApp हैं जो दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाले एप्लीकेशन बन चुका है और स्वभाविक सी बात है कि यह आपके स्मार्टफोन में भी जरूर होगा।

यह हमारे स्मार्टफोन में ऐसी चीजें है जो हमे हमारे मोबाइल के साथ जोड़कर रखती है और हम चाहकर भी इनसे दूर नही रह पाते जिसके कारण हम बार-बार मोबाइल इस्तेमाल करते है और Mobile addiction के शिकार बन जाते है।

3. सोशल मीडिया

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नही करता होगा क्योंकि आज Facebook, Instagram, Twitter हम सबके लिये आम बात हो चुकी हैं और इसी कारण बहुत सारे लोग मोबाइल से चिपके रहते है।

ट्विटर पर हम ट्वीट करते है औऱ दुसरो के ट्वीट देखते है, फेसबुक चैटिंग करने का जरिया है तो इंस्टाग्राम पर हम अपने फोटो खींचकर डालते रहते हैं और भी बहुत सारे सोशल मीडिया का लोग इस्तेमाल करते है।

और इसी दौरान हमे Mobile addiction कब हो जाता है हमे खुद नही पता लगता औऱ जब हम इन्हें इस्तेमाल नही करते तब भी मन मे इन्हीं के बारे में बार-बार विचार आना आपको Mobile addiction का शिकार बना देता है।

4. वर्चुअल दुनिया से जुड़ाव

यह भी सच्चाई बन चुकी है कि लोग असल दुनिया के मुकाबले वर्चुअल दुनिया से बहुत अधिक जुड़ चुके हैं बस यही कारण है कि मोबाइल में नोटिफिकेशन की घण्टी बजते ही हम फ़ौरन अपना मोबाइल चेक करने लग जाते है।

आज असल जिंदगी में हमारे इतने दोस्त नही होते जिसके कईँ गुना फेसबुक जैसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर देखने को मिल जाते हैं जिसके कारण हमारा जुड़वा मोबाइल के साथ बना रहता है।

इसलिए आज एक ऐसी स्थिति पैदा हो चुकी है लोग अपने आस पास के लोग के साथ मेलजोल नही बना पाते और अक्सर ख़ाली समय होने पर मोबाइल का इस्तेमाल करना शरू कर देते है।

5. मोबाइल गेम

वैसे तो यह एक मनोरंजन का जरिया है लेक़िन हर दिन नये-नये गेम बाजार में आ रहे हैं और अति आधुनिक तकनीक से बने होते हैं आज बाजार में PUBG MOBILE GAME जैसे गेम आ चुके है जो लोगों की आदत बन चूके हैं।

इसी कारण बहुत सारे लोग चाह कर भी इस गेम को नही छोड़ पाते है बहुत सारे लोग Mobile Game को लेकर इतने गम्भीर होते है कि वह उस गेम की हर स्टेज को पार करने में लगे रहते है।

और जब उन्हें Mobile Game में जीत मिलती है तो वह ख़ुसी महसूस करते है और हारने पर दुःख का अनुभव करने लग जाते है इस प्रकार मोबाइल गेम से भी Mobile addiction की समस्या पैदा हो रही है।

6. मोबाइल से पैसे कमाना

आज आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और इसलिए ऐसे भी बहुत सारे तरीके मौजुद हैं जिनकी मद्त से आप अपने मोबाइल से भी पैसे कमा सकते है और साथ ही गूगल प्ले स्टोर में पैसे कमाने वाले ऐप्प भी मौजूद है।

वैसे यह बहुत अच्छी बात है कि आप अपने स्मार्टफोन की मद्त से पैसे कमाये लेकिन बहुत सारे लोग पैसे के लालच में ऐसी एप्लीकेशन और तरीक़ो का इस्तेमाल करते है जो थोड़ा बहुत पैसे देते हैं और जो विश्वसनीय भी नही होती है।

आज कल आपको हर दिन ऐसे Apps लॉन्च होते है जो मोबाइल से पैसे कमाने का दावा करते हैं लेक़िन सच्चाई कुछ अलग होती है औऱ पैसे कमाने के चक्कर मे हमें Mobile addiction का सामना करना पड़ता है इसलिए आपको सावधान रहने की आवश्यकता है।

तो यह कुछ ऐसे तरीके के जिसके कारण अधिकतर लोग मोबाइल की लत के आदि हो जाते हैं लेकिन वह यह नही जानते कि Mobile addiction से किस-किस तरह की बीमारी हो जाती है जो आपके जिंदगी को खराब कर सकती है तो चलिए जानते है।

Mobile addiction से होने वाली बीमारियां

1. आँखों मे समस्या

यह मोबाइल इस्तेमाल करने की सबसे बड़ी बीमारी हैं जिसके कारण आज हमारी आँखों पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं क्योंकि मोबाइल स्क्रीन से निकनले वाली लाइट हमारी आँखों पर बुरा प्रभाव डालती है।

हम लगातार मोबाइल स्क्रीन देखते रहते है बिन यह सोचे कि यह हमारी आखों में दर्द का कारण बन सकती हैं और इसी कारण बहुत सारे लोगों की आखों में दर्द रहने लगता हैं और नजर भी कम हो जाती है।

2. चिड़चिड़ापन व्यवहार

अक़्सर मोबाइल से चिपके रहने वाले लोग का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता हैं ऐसा Mobile addiction के होने के संकेत को दर्शाता हैं परंतु हर कोई इस बात को अनुभव नही करता है जिसके कारण यह आदत दिन प्रति दिन और ख़राब होती जाती हैं

मोबाइल गेम खेलने वाले लोगों में इस बीमारी को बहुत ज्यादा पाया जाता है जो Mobile Game addiction के शिकार होते है इसलिए उनसें मोबाइल गेम न खेलने और मोबाइल खोसने की स्थिति में ग़ुस्से से भर जाते है।

3. मानसिकता पर प्रभाव पड़ता है

मोबाइल एडिक्शन की वहज से आपकी मानसिकता पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता हैं क्योंकि जब आप अपने दोस्तों के साथ बातचीत करते है तो आपके मन हलका रहता हैं औऱ आपको अच्छा लगता है।

लेक़िन Mobile addiction के कारण आप हर समय मोबाइल पर लगें रहते है और जो थोड़ा बहुत समय मिलता हैं उसमें बात किसी के साथ अपने विचारों को साझा नही कर पाते और मन भारी-भारी रहने लगता है।

जिसे आपकों मानसिक तनाव भी होना शरू हो जाता है और आप रात को समय पर सो नही पाते और सुबह आप समय पर उठ नही पाते जिसे आपकी लाइफ का पूरा सर्किल खराब हो जाता है।

4. शारीरिक स्वास्थ्य का ख़राब होना

यह तो आप भी जानते ही होंगे कि मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल के कारण आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता हैं इसी कारण आप सिर्फ़ कही पर बैठे और लौटकर मोबाइल चलते रहते है।

अक़्सर आपकी क़मर और गर्दन में दर्द रहने लगता हैं और आप अलसी बन जाते हैं ऐसे इसलिए होता है क्योंकि आप वायरलेस डिवाइस के सम्पर्क में बहुत ज्यादा रहते है जिसके कारण रेडिएशन आपके शरीर को नुकसान पहुँचती है।

5. आलसीपन

अक़्सर यह देखा गया है कि ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने वालों में आलसीपन बहुत अधिक होता हैं क्योंकि वह शारीरिक काम नही करते जिसकी वहज से उनके शरीर को उनकी आदत हो जाती हैं

और जब वह कोई शारीरिक काम करते भी है तो वह जल्दी ही थक जाते हैं औऱ लम्बे समय तक शरीर के अंगों के नियंत्रण काम नही करने से वह एक बार काम करने के बाद दर्द करने लग जाते है।

6. नींद नहीं आना

मोबाइल एडिक्शन के कारण सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों पर पड़ता है ज़िसके कारण हमें नींद की समस्या उत्पन्न हो जाती है औऱ अब हमे समय पर नींद नहीं आती है जिसके कारण सुबह भी समय पर नही उठ पाते हैं।

चूँकि मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन सीधा आपकी आँखों के साथ दिमख पर भी प्रभाव डालती है और फ़िर आप चिड़चिड़े औऱ मन ही मन बड़बड़ाने लगतें है जिसके कारण आपको नींद नही आ पाती हैं।

7. दिमाख पर कंट्रोल नही रहता

Mobile addiction होने के कारण दिमाख पर कंट्रोल नही रहता क्योंकि अगर कोई नोटिफिकेशन आता है तो आप फट से अपने मोबाइल को चैक करने लग जाते हों चाहें आप कितना भी महत्वपूर्ण काम क्यो न कर रहे हों।

इसके कारण आपकी निर्णय लेने की शक्ति भी कम हो जाती हैं और आप अपने सपनों को आगे नहीं ले जा पाते और उनके गोल-गोल चक्कर लगाते रहते हैं।

8.गुस्सा आना

ऐसा अक़्सर देखा गया हैं Mobile addiction के कारण लोगों में गुस्सा करने की आदत हो जाती है और उसे पहले की तुलना में अत्यधिक क्रोध आने लगता हैं।

ज़िसके कारण कईं बार वह क्रोध में अपना मनसिक सन्तुलन खो देता हैं और जिसका उसे बहुत नुकसान पहुंचा हैं तो अगर मोबाइल एडिक्शन से आपकों इस तरह की समस्या आने लगी है तो आपकों Mobile addiction की लत से छुटकारा पाने के लिए क्या करना चाहिए चलिये जानते हैं।

यह भी पढ़े

>Free Airtel Caller Tune कैसे लगाते है जानिये

>अपना Mobile Number Check कैसे करें आसानी से

Mobile addiction से छुटकारा कैसे पाये- Mobile addiction Treatment

मोबाइल एडिक्शन से छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता क्योंकि हमारा बहुत सारा काम मोबाइल के बिना नही चलता और साथ ही मोबाइल हमारे साथ चौबीसों घण्टे रहता हैं इसलिए यह काम आसान नहीं होता परन्तु मोबाइल के लत से छुटकारा पाया जा सकता हैं बस शर्ते है कि आपकों इसके लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी।

1. इंटरनेट से अपना जुड़ाव कम करें क्योंकि बिना इंटरनेट के Mobile addiction से छुटकारा पाना बहुत आसान हो जाता हैं औऱ फिर हम मोबाइल को केवल अपने काम के लिए ही इस्तेमाल करते है।

2. चूँकि शरूवाती दिनों में ऐसा करना सँभव नही है इसलिए शरूवाती दिनों में कम इंटरनेट पैक वाला रिचार्ज करें ताकि इंटरनेट डेटा पैक की कमी के कारण आप उसका कम इस्तेमाल कर सकें।

3. इंटरनेट के साथ-साथ वर्चुअल दुनिया से अपना जुड़ाव कम करें औऱ असल दुनिया मे लोगों के साथ समय बिताये

4. Mobile addiction का सबसे बड़ा एक कारण सोशल मीडिया भी हैं जिसके कारण हम बार-बार यह चैक करते है कि सोशल मीडिया पर क्या चल रहा हैं इसलिए इसे भी दूरियां बनाये

5. मोबाइल एप्लीकेशन जैसे facebook, Instagram, Tik Tok, Twitter और WhatsApps से जैसे ही कोई नोटिफिकेशन आता हैं हम तुरंत अपना मोबाइल चैक करने लग जाते हैं इसलिए मोबाइल में फ़ालतू की एप्लीकेशन को डिलीट करें।

6. मोबाइल नोटिफिकेशन को बंद रखें क्योंकि मोबाइल पर नोटिफिकेशन की घण्टी बजने के बाद हमारा ध्यान बार-बार उसकी तरफ़ चला जाता हैं इसलिए नोटिफिकेशन को बंद रखें

7. मोबाइल से दूरियां बनानें औऱ ख़ाली समय मिलते ही मोबाइल का इस्तेमाल करना शरू न करें इसकी बजाय अपना समय औऱ दूसरी चीज़ो में लगाये।

8. हम चाहते कितना भी कंट्रोल कर ले लेक़िन एक बार मोबाइल इस्तेमाल करने लग जाते है तो उसे हट नही पाते इसलिए बस औऱ नही! कहना शरू करें।

9. बार-बार मोबाइल चैक करने की बजाय अपना समय निश्चित करे कि आप कब और कितना मोबाइल इस्तेमाल करेगें।

10. मैडिटेशन करना शरू करें क्योंकि Mobile addiction से छुटकारा पाने में यह बेहद कारगर साबित होगा और आपके दिमाख को कंट्रोल करने में मद्त करेगा।

11. ख़ाली समय मे मोबाइल पर गेम खेलना छोड़े औऱ वह खेल खेले जिसे आपकी बॉडी से पसीना निकलने जिसे आपका शारिरिक स्वास्थ्य सही रहेगा।

12. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताये ताकि आपको मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल करना पड़े

तो दोस्तों कुल मिलकर Mobile addiction का हम शिकार इसलिए हो जाते है क्योंकि हम बिना वहज़ा औऱ टाइम पास करने के लिए इसका इस्तेमाल करना शरू कर देते हैं इसलिएहमने आपकों कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिसके इस्तेमाल से आप अपने मोबाइल लत से छुटकारा पा सकते हैं

तो उम्मीद करता हूं कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपकों बहुत मद्त मिली होंगी इसलिए अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे उन्ह लोगों के साथ जरूर Share करें जो हमेशा मोबाइल से चिपके रहतें है।

5 COMMENTS

  1. Sir आप बहुत अच्छा लिखते हो आपका आर्टिकल पड़ने के बाद तो मजा ही आ जाता है।  आपमे जो हुनर है जो हर किशी के पास नही होता है मैं हर रोज आपकी साइट वे विजिट करता हु और आपके आर्टिकल को पड़ता हु और मुझे बहुत अच्छा लगता है

    • आपके कंमेंट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और हमें अपने काम को और अच्छा करने के लिए प्रेरणा मिलती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.