Mobile से Online Shopping करें और सस्ता सामान ख़रीदे

आज हर कोई online shopping करना पसंद करता है और Online Shopping की रफ्तार तेज से बढ़ती जा रही है क्योंकि इसे आप घर बैठें अपनी मनपसंद का सामान online order कर सकते है जहां से आपको बिना कोई मोलभाव किये ही सस्ता सामान मिल जाता है।

हमारा देश त्यौहारों का देश है जहां हर दिन कोई न कोई त्यौहार आता रहता है ऐसे में हमे अपनी जरूरत का सामान ख़रीदे के लिए बाजार की और रुख़ करना पड़ता है और कई बार तो समय न होने के कारण भी हमे बाजार जाना पड़ता है।

online shopping, online shopping Process hindi

परन्तु अगर आप समय और पैसों की बचत करना चाहते है तो आप यही सामान online shopping करके ख़रीद सकते है। आज हमे online हर सामान खरीदने की सुविधा मिलती है और online shopping करने के बहुत सारे फ़ायदे भी होते है जो आपको offline बाजार से कभी नही मिलते है।

बहुत सारे लोगो का माना है कि online shopping से हमें नक़ली और ख़राब सामान मिलता है परंतु ऐसे नहीं है क्योंकि हर कंपनी अपने Product की brand value बढ़ाने के लिए अपने online Store उपलब्ध कर रही है और आने वाले समय मे बाकी बचा बाज़ार भी online Store में बदलने वाला है।

also Read

♦ एक अच्छा Laptop कैसे ख़रीदे

♦ Paytm App कैसे इस्तेमाल करे

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी बड़ी कंपनियां भी अपने Product online बेचना पसंद करती है क्योंकि ऐसा करने से उनका बहुत सारा पैसा बच जाते है जिसे वह online अपने सामान को सस्ता बेंच पाती है इसलिए आपको online shopping की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Online Shopping क्यो करें

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो online shopping करने से डरते है इसका सबसे बड़ा कारण है कि उन्होंने कभी online shopping नही की इसलिए इस डर को निकाल दे और कम क़ीमत का सामान ख़रीदने से शरुवात करें अगर आपको सामान अच्छे लगये तो online shopping को जारी रखें। तो चलिये जानते है online shopping करने के क्या फायदे होते है।

1. Online से आपको बाज़ार की तुलना में सस्ता सामान मिलता है।

2. इसमे आपके समय की बचत होती है क्योंकि online shopping करने के लिए आपको सामान को पसंद करना है और उसे order करना होता है।

3. Offline बाजार की तरह ही आप online किसी भी ब्रांड का सामान ख़रीद सकते है।

4. अगर आपके ख़रीदे गए सामान में किसी तरह की कोई समस्या मिलती है तो आप उसे Return कर सकते है।

5. Online आपको कई सारे ऑफर दिए जाते है जो आपको बाजार में नही मिलते।

6. त्यौहारों पर भी आपको special ऑफर और डिस्काउंट दिए जाते है।

7. Online sale भी होती है जिसे आप सस्ता सामान ख़रीद सकते है।

8. आप online order किये गये सामान की location भी track कर सकते है।

9. बाजार की तरह हर किसी के लिए अलग-अलग कीमत नही होती यह सभी के लिए सामान ऑफर देती है।

10. इसमे आपको “cash on delivery” जैसे option भी मिलते है यानी सामना डिलीवरी के समय पेमेन्ट देना

11. online shopping करने के लिए आप किस्तों और bajaj finserv emi card का भी इस्तेमाल कर सकते है

Online Shopping kaise kare Step By Step Guide

Online shopping करना बहुत आसान काम है क्योंकि इसके लिए आपको online store से अपनी मनपसंद के सामान का चुनाव करना है और फिर उसे order कर देना है। जो लोग Smartphone इस्तेमाल करते है उनके लिए online shopping करना बहुत आसान काम है इसके लिए आपके पास कुछ चीजों का होना आवश्यक है।

Gmail Account

SmartPhone & Computer

Debite card, Created card, Net Banking etc

Delivery address

इन सभी चीजों की आवश्यकता आपको online order करने के दौरान पड़ती है। अगर आपके पास ये सभी चीजें है तो आप online shopping कर सकते है।

♦ Gmail account क्या है और कैसे बनाये

♦ नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

हम आपको बता दे कि online shopping करने के लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद है। पहला विकल्प है कि आपको जिस भी online store से shopping करनी है उसकी website का इस्तेमाल करे और दूसरा विकल्प है आप play store से उसका App download कर ले।

क्योंकि आज हर कोई Smartphone से ही online shopping करना पसंद करता है इसलिए हम आपको App द्वारा shopping करने के बारे में बतायेगें और online shopping करने के लिए यही तरीका सही माना जाता है।

सभी App पर account बनाने और online order करने का तरीका एक जैसे है इसलिए हम आपको सबसे ज्यादा online shopping के लिए इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट amazon पर इस प्रक्रिया के बारे में बताने वाले है।

Mobile से online Shopping करें और सस्ता सामान ख़रीदे

Step- 1
सबसे पहले आपको Google Play store से amazon App को डाउनलोड करना है या नीचे बटन पर क्लिक करके आप इस App को downlaod कर सकते है

App Download

 

Step- 2
जैसे ही आप इस App को open करते है तो आपको तीन Option दिए जाते है। नीचे दिखाये फ़ोटो के अनुसार

online shopping, online shopping Process hindi

अगर अपने कभी amazon से shopping की है तो आप पहले वाले option “Already a Customer? Sign in” पर क्लिक करें

क्योकि आप पहली बार इसे इस्तेमाल कर रहे है तो आपको “create new account” पर क्लिक करें।

Step- 3
अब आपके सामने एक नया पेज open होता है जिसमे आपको Name, mobile number, Gmail Account और password डालकर continue बटन पर क्लिक करें।

online shopping, online shopping Process hindi

Step- 4
अब amazon पर आपका Account बन चुका है अब आप जो चाहते है उसे online order कर सकते है।

Step- 5
अब आपको जो online order करना है उसे आप Search box में Type करें जैसे हमने “Sumsung mobile” को सर्च किया है।

online shopping, online shopping Process hindi

Step- 6
अब आपके सामने Sumsung के mobile आते है उसमें से जिसे आप खरीदना चाहते है उस पर क्लिक करें

Step- 7
जैसे ही आप उस अपर क्लिक करते है आपके सामने उस सामान की सारी details आ जाती है और उसके नीचे “Buy Now” बटन होता है उस पर क्लिक करें

Step- 8
जब आप Buy Now बटन पर क्लिक करते है तो आपके सामने के form आते है जहां पर आपको अपनी सारी details डालनी पड़ती है और उसी address पर online order किया गया सामान आता है।

Step- 9
ये फॉर्म सही से भरने के बाद “Delivery this address” button पर क्लिक करें।

Step- 10
अब आपसे Payment के लिए पहुँचा जायगा अगर cash on delivery available है तो आप उसे select करे वर्ना अपने Debite card, Created card, Net Banking etc से आप Payment दे सकते है और इस तरह से आप online shopping घर बैठे कर सकते है।

♦ Online Paise कैसे कमाये सीखे पूरी जानकारी

Top online Shopping website india

वैसे तो internet पर बहुत सारी online shopping website मौजूद है और समय के साथ इनकी सँख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है। लेकिन हम आपको उन website के बारे में बताने वाले है जिनका India में online shopping करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

  • Amazon.in
  • Flipkart.com
  • Snapdeal.com
  • Jabong.com
  • Myntra.com
  • Paytm.com

इन वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप घर बैठे online shopping कर सकते है तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि online shopping कैसे करते है क्योंकि हमने आपको Step By Step mobile से online shopping कैसे की जाती है उसकी पूरी जानकारी दी है अगर फिर भी आपको किसी तरह की कोई समस्या आती है तो हमे Comment करें और इसे अपने friends के साथ Share जरूर करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।