Tik Tok और Musical.ly App क्या है और कैसे डाउनलोड करें

जब आप Youtube पर video देखते है तो अपने बहुत बार musical.ly app का विज्ञापन देखा होगा जिसका नाम बदल कर अब Tik Tok कर दिया गया है यह काफी पॉपुलर हो चूका है क्योकि अब तक इस app को 100 millions लोगो द्वारा download किया जा चुका है और आने वाले समय मे इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ सकती है। इसलिए आप के लिए musical.ly app या Tik Tok App के बारे में जाना जरूरी हो जाता है।

तो आज के इस Post में हम आपको musical.ly app के बारे में बताने वाले है की musically app क्या है और इसे कैसे चलते है। इस Post को पूरा पढ़ने के बाद musical.ly app में ऐसा कुछ नही रहेगा जो आपको पता नही होगा। तो चलिए Tik Tok App Review करते है।

musical.ly app review hindi

Tik Tok App kya hai

यह एक short video creating app है जिसकी help से आप 15 second का वीडियो बना सकते है। खास बात ये है कि इस 15 second के video को आप कुछ unique बना सकते है क्योंकि आपको इसमे ऐसे बहुत सारे feature दिये गए है जो आपकी वीडियो को शानदार और unique बनाने में help करते है। इसमें आप video को साथ की साथ record करने के बाद उसकी editing भी कर सकते है और musical.ly app के अंदर upload करके अपने fan बना सकते है। और अगर आप कही और social media facebook, whatsapp, twitter, etc पर भी असानी से share कर सकते है। musical.ly app की video को अपने phone की gallery में भी save करना बहुत आसान है।

Musical.ly app पर 15 second के कई video बनाने के बाद आप चाहे तो उन सब video को जोड़ कर एक पूरा video create कर सकते है। इसमे आपको बहुत सारे गाने इसकी के अंदर मिलते है सिर्फ आपको किसी एक गाने को select करना है और अपने mobile के Rear या front camera का इस्तेमाल करके अपनी video बना सकते है और उसे musical community के अंदर upload कर सकते है।

Musical.ly app par account kaise banye

अब बात आती है कि musical.ly app पर account कैसे बनाये तो दोस्तो इस पर account बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले आप इसे google play store से install कर ले और उसके बाद आप जैसे ही इसे open करते है तो इसमें account create करने के लिए आपको दो option दिए जाते है।

musical.ly app review hindi

पहले option में आप simply अपना mobile number डाल कर इस पर account create कर सकते है और आप अपने facebook, instagram और gmail account से भी इसमें login करके एक नया account create कर सकते है जो आपको अच्छा लगे आप उसे choose करके musical.ly app पर अपना account बना सकते है।

Musical.ly app ko kaise chalate hai

Musical.ly app को चलाना बहुत आसान है इसका interface काफ़ी सरल और आसान दिया गया है। इसका interface बहुत हद तक instagram से मिलता जुलता है। अगर आप पहले instagrm use कर चुके है तो आपको इसे use करने में कोई probleam नही होगी musical.ly app को use करने के लिए कुछ option दिए जाते है जो आपको इस app के सबसे नीचे मिलते है चलिये आपको बताते है किसी तरह से Musical.ly app को चलाते है।

musical.ly app review hindi

Home
Home icon पर क्लिक करने के बाद आपको दो और option मिलते है following और for me जब आप following पर क्लिक करते है तो आपको उन लोगो की video दिखाई देती है जिन्हें आप follow करते है और for me पर क्लिक करने के बाद जो video अपने डाली है वो दिखाई देती है।

Search
इस icon पर क्लिक करने के बाद आप जिस भी इंसान को ढूंढना चाहते है यहाँ से search कर सकते है और यह पर आपको tranding tag और categories देखने को मिल जाती है।

Plus icon
Plus icon पर क्लिक करने के बाद अपना 15 second का video record कर सकते है। और उसे साथ मे musical.ly app पर upload कर सकते है।

Notification icon
Plus icon के बाद आपको एक और icon दिखाई देता है जो कि notification icon होता है। जो अपने video upload की है जब कोई like और comment करता है तो यहाँ आपको notification मिलता रहता है।

Profile icon
सबसे last में आपको profile का आइकॉन दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप अपनी profile की information देख सकते है। और अपने हिसाब से अपनी profile को set कर सकते है।साथ ही कितने लोग आपको follow करते है और आप कितने लोगों को follow करते है यहां से देख सकते है।

यह भी पढ़े

>Telegram X क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाता है जानिए

>Top 5 app जो आपसे ज्यादा आपका ख्याल रखते है

>Instagram क्या है और कैसे इस्तमाल किया जाता है जानिए

>Snapchat app कैसे इस्तमाल करे?

Musically app par video kaise bnaye

अब आप जान गए होंगे कि musical.ly app क्या है और इसे कैसे चलाते है अब बात आती है कि musically video कैसे बनाये तो दोस्तों musical.ly app पर video बना भी बहुत आसान है। बस आप नीचे दिये गये step को follow करे।

1. सबसे पहले आपको plus icon पर click करना है जिसके बाद एक नयी screen खुलती है।जहाँ पर आप 15 second का video बना सकते है।

2. अगर आप music video बनाना चाहते है तो music icon पर क्लिक करके music select करे।

3. Video record करते समय आप कोई filter लगाना चाहते है तो उसे भी यही से लगा सकते है।

4. Video में आप अगर कोई special effect देना कहते है तो वो भी आप यहाँ से दे सकते है।

5. अब आपका video record होने के लिए तैयार हो गया है अब आप screen के बीच red button को tap करके record कर सकते है या फिर आप timer use कर सकते है। timer select करने के बाद आपका musically video record होना शुरु हो जायेगा।

>Youtube से पैसा कैसे कमाये

>किसी भी नंबर की Call forward कैसे करे

तो दोस्तो इस तरह आप musical.ly app से video बना सकते है। यह काफी मज़ेदार app है। अगर आप facebook और whatsapp चलकर ऊब चुके है तो यह app आपके लिए काफ़ी अच्छा विकल्प हो सकता है। इस app की एक ख़ास बात ये भी है कि आप इसे duet video भी बना सकते है।मतलब आप अपनी video को किसी दूसरे व्यक्ति की वीडियो के साथ जोड़ कर भी वीडियो बना सकते है

सबसे पहले आपको उस video को ढूंढना पड़ता है जिसके साथ आप duet video बनाना चाहते है। और फिर आपको एक option मिलता है ‘Start duet now’ पर click करके वीडियो बना सकते है। उमीद करता हु अब आप समझ गए होंगे कि Tik Tok और Musical.ly App क्या है और इसको कैसे चलते है। अगर आपके मन मे कोई और सवाल है तो हमे comment करके जरूर बतायें।

HP Jinjholiya
My Name is HP Jinjholiya In 2015, I Started Working as a Blogger on Blogspot After that in 2017 created NewsMeto.com Now I am a Versatile Professional With Experience in Blogging, Youtuber, Digital Marketing & Content Creator. I Conduct Thorough Research and Produce High-Quality Content for Our Readers. Every Piece of Content Is Based on My Extensive Expertise and In-Depth Research.