Full form: Facebook क्या है और किसने बनाया

Facebook एक बहुत पॉपुलर सोशल मीडिया वेबसाइट हैं जिसका इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है औऱ आप भी Facebook का इस्तेमाल जरूर करते होगें इसलिए ही आप यह जानना चाहते है Facebook Full Form क्या है औऱ फेसबुक को किसने बनाया है।

बहुत सारे लोगों को यह जानकारी तो होती है कि फेसबुक को किसने बनाया हैं क्योंकि फेसबुक के संथापक कईं बार ख़बरों में रहते हैं जिसके चलते आसनी से लोगों को इसकी जानकारी होती हैं परन्तु बहुत सारे लोग हैं जो इस बारे में जाना चाहते है कि फेसबुक को किसने और कब बनाया

facebook full form hindi

अक़्सर लोगों के मन मे यह सवाल आता है कि facebook full form क्या होती हैं इसलिए लोगों द्वारा Google पर Facebook full form क्या होती हैं या फिर फेसबुक का पूरा नाम क्या हैं इसके बारे में सर्च किया जाता हैं

लेक़िन बार-बार सर्च करने पर भी उन्हें facebook full form क्या है इसकी जानकारी नही मिलतीं इसलिए यह सवाल उठता है कि facebool full form होती है या नही अगर होती है तो क्या होती है।

आज हम आपके सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं की Facebook Full Form क्या है और फेसबुक को किसने बनाया है और साथ ही कुछ ऐसी बातों के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं जो बहुत कम लोगों को फेसबुक के बारे में पता होती है।

Facebook क्या हैं और फेसबुक को किसने बनाया

सबसे पहले जानते है कि फेसबुक क्या हैं दरसल फेसबुक एक ऐसी वेबसाइट हैं जिसको दुनियाभर में इस्तेमाल किया जाता हैं औऱ कोई भी व्यक्ति इसके माध्यम से दुनिया के किसी भी हिस्से के लोगों के साथ जुड़ सकता है औऱ चैटिंग कर सकता है।

चूँकि यह लोगों को एक दूसरे के साथ जोड़ती हैं इसलिए इसे सोशल मीडिया वेबसाइट कहा जाता हैं इसका इस्तेमाल निःशुल्क इंटरनेट के द्वारा किया जाता हैं फेसबुक पर आप विभिन्न तरीकों से लोगों के साथ जुड़ सकते है और प्रतिकिया दे सकते है जैसे

-मित्र बनाना(Make New Friend)
-मित्रता वापस लेना(Unfriend)
-पसंद करना (like)
-नापसंद करना (unlike)
-अनुसरण करना (follow)
-अनुसरण बंद करना (unfollow)
-समूह(Facebook Group)
-पेज(Facebook Page)

इस वेबसाइट के द्वारा आप लेनदेन कर सकते हैं और लोगों द्वारा मद्त भी प्राप्त कर सकते है और साथ ही यह व्यवसाय करने का भी एक मंच बना चुका है इसलिए यह एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग वेबसाइट है।

Facebook को किसने बनाया

फेसबुक की शरुवात 2004 में हुई थीं और जिसे आज आप फेसबुक के नाम से जानते हैं शरूवाती दिनों में इसका नाम “The Facebook” रखा गया था और फसबूल के लॉन्च होने के कुछ समय बाद ही इसका नेटवर्क तेज़ी से बढ़ने लगा था।

अगस्त 2005 को The Facebook का नाम बदलकर “Facebook” रखा गया जो आज के समय की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट हैं इसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि फेसबुक के बारे में बच्चों से लेकर बूढ़ो तक इसकी जानकारी होती है।

फेसबुक को बनाने वाले व्यक्ति का नाम “मार्क ज़ुकेरबर्ग” है जिन्होंने facebook की स्थापना अपने सह-विद्यार्थियों डस्टिन मोस्कोवित्ज़, एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर की थी।

Facebook की स्थापना कैम्ब्रिज, मासाचुसेट्स, संयुक्त राज्य में हुई औऱ फेसबुक अमेरिका की फेसबुक इंकॉ. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित की जाती हैं आज फेसबुक सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल साइट्स में से एक है।

जैसा कि हमने आपको बताया फेसबुक को 2004 में लॉन्च किया गया था जिसके बाद फेसबुक पूरी दुनिया मे तेजी से पॉपुलर होने गयी औऱ 2008 में फेसबुक की कमाई का आंकलन 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर था।

FaceBook Full Form क्या हैं

Facebook full Form क्या हैं इसके बारे में जाने के लिए बहुत सारे लोग इच्छुक है क्योंकि गूगल पर बार-बार सर्च करने के बाद भी facebook full form के बारे में कोई जानकारी नहीं मिलती इसलिए ये सवाल आता है कि क्या इसकी full form होती है या नहीं।

दरसल, मार्क जुकरबर्ग के हार्डवार्ड यूनिवर्सिटी में स्टडी के दौरान वहां एक डेटा बुक होती थी जिसमें हार्डवार्ड यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट की प्रोफाइल और उनकी पूरी जानकारी होती थी जैसे नाम, पता, पसंद, नापसंद इत्यदि,

इसलिए इस डेटा बुक को नये स्टूडेंट को दिया जाता है ताकि वह अपनी जान-पहचान दूसरे स्टूडेंट के साथ बन सकते और इस बुक को ध्यान में रखकर मार्क जुकरबर्ग अपनी वेबसाइट का नाम facebook रखा।

facebook को FB के नाम से भी जाना जाता हैं या फिर आप यह कह सकते हो कि facebook की शार्ट फॉर्म FB होती है जिसका आम बोलचाल में इस्तेमाल किया जाता हैं

हम आपकों बता दे कि दो तरह के वर्ड होते हैं एक वह जिसके हर एक लैटर का अर्थ होता है जैसे SSC और Google इत्यादि और दूसरे वह जो अपने आप मे पूरा शब्द होता हैं जैसे FaceBook और WhatsApp

इसलिए Facebook एक ऐसा शब्द हैं जिसकी कोई full form नही हैं यह अपने आप मे एक पूरा शब्द है इसलिए फेसबुक की कोई full फॉर्म नही हैं और अगर आप इंटरनेट पर बार-बार सर्च करते है तो भी आपकों इसकी कोई जानकारी नही मिलती है।

इसलिए हम आपको बता दे कि facebook full form नही होतीं और यह जरूरी नही है कि हर शब्द की कोई फुल फॉर्म हो कुछ शब्द अपने आप मे ही पूरा शब्द होता है और फेसबुक की तरफ़ से भी इसके बारे में कोई जानकारी नही दी गयी है।

यह भी पढ़े

>मोबाइल से Facebook account delete कैसे करें

>Facebook video download कैसे करे आसान तरीके

>नया Facebook account आसानी से कैसे बनाये

>मोबाइल से Facebook Password और नाम कैसे बदलते है सीखे

FaceBook के बारे में कुछ रोचक तथ्य

फेसबुक दुनिया की सबसे पसंदीदा वेबसाइट में से भी एक है लेक़िन फेसबुक से ज़ुड़े बहुत सारे तथ्य ऐसे है जिनके बारे में शायद ही लोगों को पता होता है तो चलिए हम आपकों फेसबुक से जुड़ें कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताते है।

1. जब से facebook वेबसाइट को बनाया गया है तब से फेसबुक वेबसाइट का रंग नीले रंग का हैं क्योंकि फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग कलर ब्लाइंड हैं इसलिए वह हर और लाल रंग में अंतर नही कर पाते है इसलिए फेसबुक का रंग नीला है ताकि उन्हें इसमे कोई परेशानी न हो।

2. Facebook हिंदी और इंग्लिश भाषा मे ही नहीं बल्कि फेसबुक को अलग-अलग 70 भाषाओं में ट्रांसलेशन किया जा सकता है इसलिए दुनिया का कोई भी देश आसानी से फेसबुक का इस्तेमाल कर सकता है।

3. आज लगभग हर कोई फेसबुक का इस्तेमाल करता हैं लेक़िन क्या आप जानते है फेसबुक का हर रोज 6 लाख हैकर अटैक होते हैं

4. किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए Web Hosting और Domain की आवश्यकता होती हैं डोमेन यानी वेबसाइट का नाम और Web Hosting यानी उस पर अपलोड किया जाने वाली फ़ोटो, वीडियो इत्यदि हम आपको बता दे कि facebook हर महीने करीबन 3 करोड़ डॉलर सिर्फ अपनी होस्टिंग में खर्च करता है।

5. Facebook के बाद जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है उस ऐप्प का नाम WhatsApp है और यह भी facebook के द्वारा ही 2014 में ख़रीद लिया गया था।

6. फेसबुक में अरबों-खरबों facebook account हैं जिसमे से सबसे ज्यादा फ़के एकाउंट भारतीय लोगों द्वारा बनाये जाते है।

7. आपकों पता ही होगा कि आप किसी को भी facebook पर ब्लॉक कर सकते है लेक़िन आप मार्क जुकरबर्ग को फेसबुक पर ब्लॉक नही कर सकते है।

तो दोस्तों हमें उमीद है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप जान चुके होंगे कि Facebook Full Form नही होती हैं इसलिए अब आपको बार-बार इंटरनेट पर सर्च करने की आवश्यकता नही है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसन्द आता है तो इसे Facebook पर जरूर share करें ताकि आपके दोस्तों की भी इसके बारे में पता चले कि फेसबुक को किसने और कब बनाया इसलिए शेयर जरूर करें।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.