Referral Code मतलब क्या हैं औऱ प्राप्त कैसे करें

Referral Code एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक़्सर किसी ऐप को डाउनलोड या एकाउंट बनाते समय किया जाता हैं और आपने भी कभी ना कभी रैफरल कोड का इस्तेमाल किया होगा तभी आपके मन में Referral Code Meaning क्या होता हैं यह सवाल उत्पन्न हो रहा हैं।

अक्सर आपको सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम इत्यादी पर किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिंक के साथ रेफरल कोड डालने के लिए बोला जाता है तब Referral Code का मतलब क्या हैं औऱ इसे क्या फ़ायदा होता है इस तरह के सवाल आतें है।

Referral Code Meaning kya hai Hindi

क्योंकि आजकल आपको इंटरनेट पर हर जगह Referral Code के बारे में सुनने को मिलता है चाहे आप यूट्यूब से किसी ऐप्प को डाउनलोड करते हैं तो वहां पर रेफर कोड डालने के लिए कहा जाता है या फिर किसी वेबसाइट से ऐप्प को डाउनलोड करते हैं तो भी रेफरल कोड साथ मे दिया जाता है।

इसलिए आज हम आपको रैफरल कोड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाली है जैसे Referral Code Meaning क्या होता है और रेफर कोड का इस्तेमाल क्यों किया जाता है साथ ही रेफरल कोड कैसे बनाए जाते हैं इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Referral Code Meaning क्या हैं

रैफरल कोड का इस्तेमाल किसी कंपनी द्वारा अपने प्रोडक्ट, एप्लीकेशन, सॉफ्टवेयर व सर्विस आदि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने तथा लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है जोकि एक प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग की तरह काम करता है।

Referral Code के माध्यम से किसी एप्लीकेशन/सॉफ्टवेयर को प्रमोट करने वाले व्यक्ति को कमीशन प्रदान किया जाते हैं जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करता है औऱ इसकी मदत से पैसे कमाता है।

इसलिए Referral Code प्रमोट करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक कोड दिया जाता हैं जिसको Referral Link व Invite Code भी कहा जाता हैं जिसके द्वारा किसी व्यक्ति ने अपने कोड के द्वारा कितने व्यक्तियों को जोड़ा है उसको ट्रैक किया जाता है तथा उसी अनुसार उसको कमीशन प्रदान किया जाता है।

इसलिए बहुत सारी कंपनियां रेफर एंड एरन प्रोग्राम चलाती है जिसके माध्यम से वह अपने एप्लीकेशन व सॉफ्टवेयर इत्यादि को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने यूजर का सहारा लेती है और उन्हें एक यूनिक कोड यानी कि Referral Link प्रदान करके घर बैठे पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है।

Refer & Earn वाले ऐप्प की जानकारी

गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट पर ऐसी ढेरों सारे ऐप्प मौजूद है जोकि Refer & Earn प्रोग्राम के तहत अपने ऐप्प को प्रमोट करते हैं जिसके द्वारा आप घर बैठे आसानी से मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Refer & Earn प्रोग्राम किसी एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने तथा मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है इसलिए आज के समय में हर कंपनी अपनी एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए इसका इस्तेमाल करती है।

इसलिए हम आपको उन सभी कंपनियों के रेफर कोड प्रदान कर रहे हैं जिनमें अकाउंट बनाने व रजिस्टर करने के लिए भी आपको Referral Code की आवश्यकता होती है तभी आप अपना ख़ुद का अकाउंट बना सकते और खुद का रेफर कोड प्राप्त करके उसे अन्य लोगों को शेयर करके पैसे कमा सकते हैं।

PhonePe Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Google Pay Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹125/Refer
Download Now

Dream11 Refer Code

Referral Code HARIS21984KL
Rewards ₹100/Refer Bonus
Download Now

My11Circle Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer Bonus
Download Now

Groww Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Coinswitch Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹50/Refer
Download Now

Amazon Pay Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Upstox Pro Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹300/Refer
Download Now

Angel Broking Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹300/Refer
Download Now

Gamezy App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹300/Refer
Download Now

Cred App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/Refer
Download Now

Ajio App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

ETMoney App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Dhani App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer
Download Now

Glowroad App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹1000/3Refer
Download Now

Lazypay App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹100/Refer Bonus
Download Now

MPL App Refer Code

Referral Code यहाँ देखें
Rewards ₹75/Refer Bonus
Download Now

Referral Code कैसे बनायें

किसी भी ऐप्प से Refer Code प्राप्त करना बहुत आसान है अगर वह एप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के तहत है तो आप आसानी से किसी भी ऐप्प का रेफरल कोड प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताए गए नीचे स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले उस ऐप्प को अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल करें।

स्टेप-2 उसके बाद उस ऐप्प में रजिस्टर करें और अपना अकाउंट बनाएं

स्टेप-3 जिसके लिए आप मोबाइल नंबर या फिर जीमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं और आसानी से रजिस्टर करकें अपना अकाउंट बना सकते हैं।

स्टेप-4 जैसी ही आप ऐप्प को खोलते है तो उस ऐप्प में आपको रेफरल कोड का अलग से ऑप्शन दिया जाता है जहां से आप के Referral Code प्राप्त कर सकते हैं।

स्टेप-5 अगर आप एक नॉर्मल यूजर है तो कंपनी द्वारा आपको अपने आप एक रेफरल कोड बना कर दिया जाता है जबकि अगर आप एक Youtuber, Blogger व इन्फूलेंसर इत्यादि है तो आपको कंपनी द्वारा अलग से Referral Code प्रदान किया जा सकता है।

स्टेप-6 रेफर कोड प्राप्त करके आप सोशल मीडिया के माध्यम से जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर, टेलीग्राम इत्यादि की मदद से लोगों को उस ऐप्प पर रजिस्टर करने के लिए बोल सकते हैं और उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

रैफरल कोड के फ़ायदे

1. रेफरल कोड के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं

2. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आप अपने ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं

3. यह अपने एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर व प्रोग्राम की मार्केटिंग करने का एक शानदार तरीका है

4. मार्केटिंग के बढ़ते खर्चों को कम करने के लिए और अपने एप्लीकेशन को सही लोगों तक पहुंचाने के लिए यह बेहद कारगर तरीका है।

5. रेफर कोड प्रोग्राम के द्वारा आपके यूजर आपके लिए काम करते हैं इस प्रकार आपकी मार्केटिंग आपके ग्राहकों द्वारा ही की जाती है।

6. रेफरल कोड द्वारा दूसरों को जोड़ने की इस प्रक्रिया में मिलने वाले रिवार्ड के कारण ऐप्प हजारों-लाखों लोगों तक आसनी से पहुँच जाती हैं।

7. हर दिन बाजार में ऐसी एप्लीकेशन आती है जोकि रेफेर करने पर पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है इसलिए यह पैसे कमाने का एक विकल्प है।

रेफर कोड का मतलब क्या हैं- सारांश

सरल भाषा में कहें तो रेफरल कोड का मतलब बस इतना सा है कि आप किसी ऐप्प के द्वारा अपना एक यूनिक कोड प्राप्त करते हैं और उस कोड को दूसरे लोगों को शेयर करते हैं जिससे वह उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके वह कोड उसमें डालते हैं।

जिसके बाद आपको कमीशन के रूप में कुछ इनाम या पैसे दिए जाते हैं इसलिए लोग उस ऐप्प को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करते हैं ताकि वह उसे पैसा कमा सके जिसके कारण वह उस एप्लीकेशन का प्रमोशन करते हैं जिससे कंपनी और यूजर दोनों को फायदा होता है।

>Memes Meaning क्या है और मीम कैसे बनायें
>Hosting Meaning क्या है सम्पूर्ण जानकारी
>Blog Meaning क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करें
>Metoo क्या हैं और कैसे शरू हुआ
>Vlog Meaning क्या है और किसे कहते हैं

पहले रेफरल कोड प्रोग्राम के तहत आपको एक यूनिकोड प्रदान किया जाता था जिसके द्वारा आप दूसरे लोगों को उस ऐप्प पर रजिस्टर कराते थे तभी आपको कमीशन मिलता था।

हालांकि इन दिनों बहुत सारे ऐप में रेफरल लिंक आ गया है जिसके द्वारा आप अपने यूनिक लिंक को शेयर करते हैं जिस पर क्लिक करने के बाद वह उस ऐप्प को डाउनलोड करकें इस्तेमाल करता हैं तो आपको कमीशन के रूप में पैसे या अन्य रिवार्ड दिए जाते है।

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Referral Code Meaning क्या होता है और रेफर कोड कैसे बनाया जाता है साथ ही कुछ कंपनियों के Refer Code प्रदान किए हैं जिससे आप आसानी से उनका रेफेर कोड प्राप्त कर सकते हैं।

तो हम उम्मीद करते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कुछ ना कुछ मदद मिली होगी और यह आपके लिए मददगार रहा होगा तो अगर आपको यह मददगार लगता है तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करें जोकि मोबाइल की मदद से पैसे कमाने के इच्छुक है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.