Vlog Meaning क्या है और Vlog का मतलब क्या होता है

आज कल वीडियो का जमाना हैं औऱ बहुत सारे लोग वीडियो बनाकर अलग-अलग सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं जिसमें यूट्यूब सबसे प्रमुख हैं जहाँ आपको Vlogger या Vlog शब्द सुने को मिलता हैं लेक़िन Vlog Meaning क्या होता है।

दरसल, इंटरनेट पर एक तरह के दो वर्ड बहुत ज्यादा सर्च की जाते हैं पहला Blogger और दूसरा Vlogger चूँकि यह बिल्कुल एक समान लगते हैं इसलिए लोग कंफ्यूज हो जाते है कि Blogger और Vlogger असल मे क्या है।

vlogger vlogging vlog meaning kya hai hindi

Blogger और Vlogger दोनों ही इंटरनेट की दुनिया के शब्द हैं जिनका इस्तेमाल अगल-अलग झगहों पर किया जाता हैं चूँकि हम आपको Blogger का मतलब क्या है और ब्लॉगर कौन होते है इसके बारे में पहले ही बता चुके हैं।

इसलिए आज हम आपको Vlogger के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं की Vlog Meaning क्या है और Vlogger किसे कहते हैं साथ ही Vlogging से जुड़ी सभी जानकारी इस आर्टिकल में आपके साथ साझा करने वाले हैं तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढें।

Vlog Meaning क्या होता हैं

Vlogger यह शब्द आपकों अक़्सर YouTube पर सुने को मिलता हैं जिसका सीधा सम्बंध वीडियो कंटेंट से होता हैं जिसमें वीडियो बनाने वाला अपनी लाइफस्टाइल, एक्सपेरिंस, जीवन इत्यादि को वीडियो के द्वारा प्रदान करता है।

अगर आसान शब्दों में कहे तो जैसे Blogger लिखकर अपनी बातों को लोगों तक पहुँचते है उसी प्रकार Vlogger वह होते है जो अपनी बातों को वीडियो के द्वारा लोगो तक पहुँचते हैं औऱ अपना अनुभव, लाइफस्टाइल, जीवन, इत्यादि शेयर करते है।

आमतौर पर यूट्यूब में Vlog Meaning होता हैं जो अपनी लाइफस्टाइल को रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर डालते हैं परंतु यूट्यूब पर भी कंपीटिशन होने की वहज से Vlogging के क्षेत्र में विस्तार होता जा रहा हैं औऱ Vlogger अलग-अलग तरह से Vlogging कर रहे है।

क्योंकि Vlogging न केवल अपनी लाइफस्टाइल और जीवन को प्रदशित करने का जरिया है बल्कि यह Youtube से पैसे कमाना का बहुत अच्छा सोर्स बन चुका हैं जिसकी मदत से Vlogger हर महीने हज़ारों-लाखों रुपये केवल अपनी लाइफस्टाइल और जीवन को वीडियो कंटेंट के रूप में यूट्यूब पर अपलोड करके कमाते है।

इसलिए Vlogger पैसे कैसे कमातें हैं यह जाना बहुत जरूरी हो जाता हैं ताकी अगर आप भी Vlogger बने का विचार रखते हैं या Vlogger के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यह बहुत आवश्यक जानकारी हैं।

Vlogger पैसे कैसे कमातें हैं

Vlogger जो वीडियो बनाने है उसे Vlogging कहा जाता हैं जिसके द्वारा Vlogger बहुत सारे तरीकों से पैसे कमाते हैं चूँकि आज वीडियो कंटेंट का जमाना हैं इसलिए इसकी डिमांड औऱ पैसे कमाने की क्षमता बढ़ती जा रही हैं।

सबसे मज़ेदार बात यह है कि आप Vlogger बनाकर अनेक तरीको से पैसे कमा सकते हैं इसलिए Vlogger हर महीने हज़ारों-लाखों रुपये कमाते है तो चलिए जानते है कि वह पैसे कैसे-कैसे कमाते है।

Vlog Meaning- YouTube Monetization

YouTube पर कोई भी आसानी से अपना YouTube Channel बना सकता है लेक़िन हर कोई चैनल बनाकर पैसे नहीं कमा सकता हैं क्योंकि जब तक आप यूट्यूब के रूल्स के अनुसार 10K सब्सक्राइबर व 4 हज़ार घंटे का Watch Time पूरा नही करते हैं तब तक यूट्यूब आपके चैनल पर विज्ञापन नही दिखता हैं।

चूँकि आज लोग दूसरों की जिंदगी व लाइफस्टाइल देखना पसंद करते है इसलिए Vlogger जल्दी ही वह अपना YouTube Monetization कर पाते हैं जिसके बाद उनके यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन आते है जिसके जरिये वह अच्छा खासा पैसा कमातें है।

जिसके लिए वह Google Adsense का इस्तेमाल करते हैं औऱ आमतौर पर हर Youtuber या Vlogger सबसे पहले इसी तरीके से अपने चैनल से पैसा कमाता है।

Vlog Meaning- Affiliate Marketing

Vlogger अपनी लाइफस्टाइल और जिंदगी को दिखने के साथ वह क्या चीज़ खरीद रहे है, किसी चीज-वस्तु का इस्तेमाल कर रहें उसके बारे में लोगों को बताते हैं और साथ ही उन्हें वह खरीदने के लिए प्रेरित करते है।

जिसके लिए वह अपनी यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस समान के खरीदने का लिंक डाल देते हैं जो जैसे ही कोई उस लिंक पर क्लिक करके उस समान को खरीदता हैं तो उस Vlogger को कुछ कमीशन मिलता हैं।

जिसे Affiliate Marketing के नाम से जाना जाता हैं जिसकी मदत से एक बहुत बड़ी इनकम होती है और कोई vlogger तो गूगल एडसेंस से ज्यादा केवल Affiliate Markering से पैसे कमा लेते है।

Vlog Meaning- Sponsorship

यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया स्पॉन्सरशिप है और जब Vlogger लोगों का यूट्यूब चैनल थोड़ा बहुत पॉपुलर हो जाता है तो उनको कंपनी द्वारा स्पॉन्सरशिप मिलती है जिसके द्वारा वह बहुत अच्छा पैसा कमाते हैं।

जिसमें वह किसी प्रोडक्ट के बारे में बताते है तथा उसका कैसे इस्तेमाल करें की जानकारी देते है चूँकि Vlogger अपनी वीडियो में अपने लाइफस्टाइल के बारे में बातें है इसलिए वह क्या इस्तेमाल करे रहे है उसकी वीडियो भी बना देते है।

वैसे तो Vlogger यूट्यूब चैनल बनाकर कई तरीकों से पैसे कमाते हैं लेकिन हमने आपको जो 3 तरीके बताए है यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं और जो सबसे महत्वपूर्ण तरीका है पैसे कमाने का वह गूगल ऐडसेंस है जोकि सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Vlogger कैसे बनें

ब्लॉगर बनने का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ़ अच्छी-अच्छी जगह पर जाएं और उसका वीडियो रिकॉर्ड करके दिखाएं बल्कि ब्लॉगर वही होता है जो अपनी लाइफस्टाइल और जिंदगी से जुड़ी बातों को रिकॉर्ड करके वीडियो कंटेंट के द्वारा दिखाता है उसी को Vlogger कहते हैं।

इसलिए Vlogger कई प्रकार के होते हैं अब आप किस तरह के ब्लॉगर बनना चाहते है यह पर निर्भर करता है हम आपको Vlogger Youtube Channel की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं जिसपर आप अपना Vlogger कैरियर शुरू कर सकते हैं।

Personal Vlogs

-Your Bucketlist
-House or Room Tour
-Our Morning/Night Routine
-Day In The Life
-Draw My Life
-Facts About You
-Tell a Story
-Rant
-Best or Favorite
-Worst or Least Favorite
-Behind The Scenes
-Cover an Event

Funny Vlogs

-Pranks
-Challenges
-Reacting To
-Parody

Informational Vlogs

-How To
-Review
-Explain a Topic or Concept

Travel Vlogs

-What’s in My Bag?
-Talk About Your Next or Previous Trip
-Talk About Your Budget
-Travelling Tips (or Do’s and Don’ts)
-Travel Stories
-Fitness Vlogs
-Show a Workout
-What I Eat in a Day
-How To Do X

Transformation Video

-Vlog Ideas for Couples
-How We Met
-Relationship Advice
-Boyfriend does my makeup
-Do a Youtube Challenge

Friends & Family Vlogs

-Sibling/Parent Tag
-How You Met Your Friends
-Quiz
-Vlogs With Others

Q&A Video

-Ideas of Your Viewers
-Do a Giveaway
-Answer Frequently Asked Questions
-Collaborate With Another YouTuber

Trending Vlog Ideas

-Trending Video Tab
-Look at Other Channels

Miscellaneous Vlogs

-Gaming Video
-Video Edit
-Compilation

अगर आप यह चुनाव कर चुके हैं कि आपको किस टॉपिक पर और कैसे Vlogging करनी है तो अगली बारी आती है कि आपको Vlogging करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है चलिए एक नजर उन्ह पर!

Vlogging के लिए आवश्यक चीजें

वैसे तो Vlogging करने के लिए बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे अगर आप एक ट्रैवल Vlogger है तो आपको अलग-अलग जगह पर जाना पड़ता है जिसके लिए आपको ट्रैवल करना पड़ता है जिसमें आपको कई सारी चीजों की आवश्यकता होती है।

लेकिन अगर आपके पास एक स्मार्टफोन और वीडियो एडिटिंग का नॉलेज है तो आप उसकी मदद से भी Vlogging शुरू कर सकते हैं हालांकि यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप Vlogging किस क्षेत्र में करेंगे और किस प्रकार करेंगे और वहां पर आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

Camera/Smartphone

Vlog Meaning मतलब सबसे पहले आपके पास एक कैमरा होना चाहिए और आप कैमरे के रूप में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर सकते हैं आजकल के स्मार्टफोन में बहुत अच्छे कैमरा देखने को मिल जाते हैं इसलिए आप अपने स्मार्टफोन की मदद से अपना Vlogging Video शूट कर सकते हैं।

Mic/Voice Recorder

जितना जरूरी आपकी वीडियो का साफ-सुथरा होना जरूरी है उतना ही जरूरी आपकी वीडियो में साफ-सुथरी आवाज का होना जरूरी है ताकि आपके द्वारा दी जाने वाली इंफॉर्मेशन लोगों तक सही तरीके से पहुंच पाए हालांकि शुरुआत में अपने स्मार्टफोन के माइक से शरू कर सकते है।

Video Editing

किसी भी वीडियो को बेहतरीन और शानदार बनाने के लिए तथा उसमें जान फूंकने के लिए Video Editing अहम रोल अदा करती है इसलिए आपको कम से कम बेसिक वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए ताकि आप अपनी वीडियो को बेहतर तरीके से लोगों के सामने प्रस्तुत कर सके।

आज के समय में जितने भी बड़े-बड़े Vlogger है लगभग हर किसी ने अपने Vlogging करियर की शुरुआत इन्हीं तीन चीजों से की थी अगर आपके पास भी यह बेसिक तीन चीजें हैं तो आप भी Vlogging की शुरुआत आज से ही कर सकते हैं अब सवाल आता है कि Best Vlogging कैसे करें तो चलिए इस बारे में भी जानते हैं।

Best Vlogging कैसे करें

शरुवात करें

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि आपके पास जो भी है जैसा भी है आप उसी से Vlogging शरू कर दें अगर आप शुरुआत से ही बिल्कुल परफेक्ट काम करने के बारे में सोचेंगे तो आप कभी भी शुरू ही नहीं कर पाएंगे इसलिए जितनी जल्दी हो उतनी जल्दी आपके पास जो भी मौजूद है उन्ही से ही शुरू करें।

सीखना ज़रिए रखें

यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर आपको हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखना पड़ता है तभी जाकर आप अपने आप को और बेहतर बना सकते हैं आप यूट्यूब पर मौजूद उन Best Vlogger की वीडियो देखकर सीखें जिनकी वीडियो को लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

और फिर उनके द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली टेक्निक और टिप्स को देखते हुए आप भी अपनी वीडियो को और बेहतर बनाने के लिए उन चीजों का इस्तेमाल करें परंतु कॉपी-पेस्ट करने के बजाय अपने स्टाइल में कुछ हटकर करें।

कुछ हटकर करें

अगर आप कुछ ही समय में या फिर बेहतरीन Vlogging करना चाहते हैं तो उसका एक सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप कुछ हटकर करें जो लोग यूट्यूब पर Vlogging कर रहे हैं उनसे बेहतर और कुछ हटकर हो।

अगर आप कुछ ऐसा कर जाते हैं जोकि बाकी लोग नहीं कर रहे हैं और आपका अंदाज़ लोगों को पसंद आने लगता है तो आप Vlogging की दुनिया के अगले चमकते सितारें होगें इसलिए कुछ अलग और बेहतरीन करने का प्रयास करें।

वीडियो एडिटिंग को शानदार बनायें

चाहे आप कितना भी अच्छा वीडियो रिकॉर्ड कर ले लेकिन जब तक आपको अच्छी वीडियो एडिटिंग नहीं आती तब तक आप का वीडियो इतनी अच्छी तरह परफॉर्म नहीं करेगा इसलिए जितना हो सके उतना अपनी वीडियो एडिटिंग पर ध्यान दें।

क्योंकि अगर आपको शानदार वीडियो एडिटिंग आती है तो आप किसी भी वीडियो में जान डाल सकते हैं और वीडियो एडिटिंग को बेहतर बना कर आप अपने यूज़र के दिल पर अपनी छाप छोड़ सकते हैं तो कुल मिलाकर आपको Sueccesful Vlogger बनाने में वीडियो एडिटिंग सबसे महत्वपूर्ण योगदान देती है।

अपने पर्सनालिटी पर ध्यान दे

सुंदर व साफ़-सुथरे लोगों को हर कोई पसंद करता है और एक सर्वे के मुताबिक पाया गया है कि ज्यादा सुंदर दिखने वाले लोगों को कम सुंदर दिखने वाले लोगों की तुलना में काफी महत्वपूर्ण समजा जाता है।

इसलिए आप अपने Vlogging Video में अपने लुक और पर्सनालिटी का ध्यान रखें आप जितना बेहतर अपनी वीडियो में दिखेंगे लोग उतने ही आपकी तरफ आकर्षित होंगे और आपके वीडियो को पसंद करेंगे।

अपग्रेड करते रहें

शुरुआत में आप जैसे-तैसे भी Vlogging की शुरुआत करते हैं लेकिन जब आपको लोग पसंद करने लग जाते और आपकी वीडियो देखने लग जाते हैं तो आपको अपने आप पर इन्वेस्ट करना है और अपने आपको अपग्रेड करना है।

>Youtube पैसे कब औऱ कैसे देता हैं
>YouTuber कैसे बने सम्पूर्ण जानकारी
>Youtube vs Blogging कौंन बेहतर है
>प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये
>Youtube Channel Name क्या और कैसे रखें

तब आप अपने स्मार्टफोन के बजाय DSLR कैमरा और प्रोफेशनल माइक व लाइटिंग सेटअप इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आप को समय-समय पर अपग्रेड करके Best Vlogging कर सकते हो और एक Sucessful Vlogger बन सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Vlog Meaning व Vlogger से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है हम उमीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार होगा और इससे आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा।

तो अगर आपको हमारे यहां आर्टिकल पसंद आता है और आपको इसे कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ मदद मिलती है तो इसे अपने उन सभी यूट्यूब दोस्तों के साथ शेयर करें जो कि यूट्यूब पर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं या ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।