Memes Meaning क्या है और मीम कैसे बनायें

इंटरनेट की दुनिया में आज अगर किसी चीज का बोलबाला सबसे अधिक है तो वह Memes है जिसको इंटरनेट पर धड़ल्ले से शेयर किया जाता है और इसका ट्रेंड तेजी से बढ़ता जा रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं Memes Meaning क्या होता है औऱ यह कहां से आया है।

आज सोशल मीडिया का दौर है और यकीनन आप भी किसी ना किसी सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरुर करते होंगे जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब इत्यादि औऱ इन सब सोशल मीडिया पर Memes सबसे ज्यादा पॉपुलर और ट्रेंडिंग चीज है।

memes meaning in hindi

मींस का सबसे अधिक इस्तेमाल सोशल मीडिया पर किया जाता है जिससे लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया जा सकता है इसलिए यह सोशल मीडिया पर पॉपुलैरिटी हासिल करने का काफी अच्छा जरिया है जिससे आप अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लाइक, शेयर, कमेंट और फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं।

इसलिए आज हम आपकों Memes Meaning क्या है और Meme कैसे बनाए जाते हैं इसके बारे में जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही Memes बनाकर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं इसके बारे में भी विस्तार से बताने वाले हैं इसलिए आर्टिकल अंत तक पढ़े।

Memes Meaning क्या हैं

Meme-“मीम” एक प्राचीन यूनानी शब्द है जोकि प्राचीन यूनानी शब्द μίμημα; मीमेमा का संक्षिप्त रूप है जिसका अर्थ नकल उतारना या नकल करना होता है औऱ डिजिटल दुनिया मे मजाक उड़ाने, मजे लेने, हंसाने, ट्रोल करने इत्यादि के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

मीम शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल एक बुक में किया गया था रिचर्ड डॉकिंस ने अपनी पुस्तक “द सेल्फिश जीन” 1976 में इसका प्रयोग किया था इसलिए MeMe शब्द को पहली बार प्रयोग करने का श्रेय ब्रिटिश विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस को दिया जाता है।

हालांकि इस पुस्तक के अनुसार जहां MeMe शब्द का पहली बार इस्तेमाल किया गया था उसका अर्थ अलग है इस पुस्तक के अनुसार मीन शब्द का अर्थ एक विचार, व्यवहार, या शैली है जो किसी संस्कृति के भीतर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को अंतरित होता है जोकि विचारों और मान्यताओं की जानकारी को संचारित करने का काम करता है।

जबकि सोशल मीडिया पर Memes शब्द का इस्तेमाल अलग रूप में किया जाता है आमतौर पर सोशल मीडिया पर मींस का इस्तेमाल किसी व्यक्ति, विशेष व वस्तु का मजाक उड़ाने, ट्रोल करने, हंसाने और विचारों व भावनाओं को व्यक्त के उद्देश्य से किया जाता हैं।

जिसमें अक्सर फोटो या वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है जिनके द्वारा अपने विचारों और भावनाओं को फोटो पर टेक्स्ट लिखकर या वीडियो एडिटिंग के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाता है जोकि काफी आकर्षित होता है इसलिए यह काफी पसंद किए जाते हैं Memes का उदाहरण-


Memer Meaning क्या हैं

सोशल मीडिया पर आपको Memes से जुड़ा हुआ एक शब्द और देखने को मिल जाता है जोकि Memer हैं लेकिन क्या आप जानते हैं Memer किसे कहते हैं और Memer कौन होते हैं।

दरसल, इंटरनेट पर Memes बनाने का ट्रेंड तेजी से आगे बढ़ रहा है और इंटरनेट पर अलग-अलग तरह के मीम आपको दिखते हैं औऱ उनको बनाने वाले लोगों को ही Memer कहा जाता है जोकि नये-नये क्रिएटिव तरीके से मीम बनाते है।

जैसे यूट्यूब वीडियो बनाने वाले को Youtuber और इंटरनेट पर लिखने वाले को Blogger कहा जाता है व Tik Tok पर वीडियो बने वालो को TikToker कहा जाता था वैसे ही Memes बनाने वाले लोगों को Memer कहा जाता है।

Types Of Memes- मीम के प्रकार

चूँकि अक्सर आपने Memes केवल हंसी मजाक बनाने या उड़ाने के देखे होंगे इसलिए अधिकतर लोगों के मन में यह धारणा है कि Memes का इस्तेमाल केवल हंसी, मजाक, ट्रोल इत्यादि के लिए किया जाता है जबकि Memes का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार से किया जाता है।

हालांकि सबसे ज्यादा Memes का इस्तेमाल हंसी मजाक उड़ाने के लिए ही किया जाता है लेकिन मीम को अलग-अलग तरीके से यूज़ किया जाता है जिसके आधार पर इस को अलग-अलग कैटेगरी में बांटा गया है।

जैसे कोई एजुकेशन देने के लिए मीम बनाता है तो कोई अपनी विचारधारा को प्रकट करने के लिए मीम बनाता है तो कोई अपनी मार्केटिंग करने के लिए मीम का इस्तेमाल करता है तो कोई सोशल मीडिया पर लाइक, कमेंट और फॉलोवर्स हासिल करने के लिए मीम का इस्तेमाल करता है।

Classics Memes Trenders Memes
Series Memes Niche Memes
Obscurity Memes Comics Memes
Puntastic Memes Education Memes
One-Hit Wonder Memes Social Media Memes

वैसे तो Memes के बहुत सारे टाइप हो सकतें हैं लेकिन यहां पर हम कुछ ऐसे मीम के बारे में बताने वाले हैं जिनका इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तथा जिनको अलग-अलग कैटेगरी में विभाजित किया गया है।

MeMes कैसे बनाते हैं

मीम बनाना बहुत मुश्किल काम नहीं है लेकिन इसके लिए आपके पास क्रिएटिविटी होनी आवश्यक है बिना क्रिएटिविटी के आप एक अच्छा व शानदार मीम नहीं बना सकें हैं यही वजह है कि कुछ लोग मीम बनाकर भी पैसे कमाते हैं।

हालांकि आप किसी भी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से आसानी से अपना खुद का मीम बना सकते हैं लेक़िन हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप Free Memes बना व डाउनलोड कर सकते हैं

MeMe Downloader- मीम बनाने वाली वेबसाइट

MeMe Downloader एक ऐसी ही वेबसाइट है जिसको मीम बनाने के लिए ही बनाया गया है जिसपर आप हर प्रकार के मीम बना सकते हैं और बने-बनायें मीम को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपको मीम डाउनलोड वेबसाइट पर जाना है इसके लिए आप MeMeDownloader.com पर क्लिक कर सकते हैं।

Step-2 अब यहां पर आपको अपना मनपसंद मीम बनाने के लिए कई सारे टूल दिए जाते हैं जैसे-

-Select Text And Stroke Colors
-Text Outline Thickness
-Text Placeholder
-Pencil Size
-Upload Own Image
-Add New Text Box
-Preview Mode
-Download Meme
-Share Social Media

Step-3 यहां आप अपना खुद का कोई भी इमेज अपलोड करकें उस पर टैक्स लिखकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं या फ़िर यहां से किसी भी इमेज को सिलेक्ट करके उसका मीम बना सकते हैं।

Step-4 इसके बाद अपनी मीम फ़ोटो पर अपना मनपसंद टैक्स लिखकर सेव बटन पर क्लिक करें और उसके बाद आपको इमेज डाउनलोड करने का ऑप्शन मिलता है साथ ही आप यहां से सोशल मीडिया पर भी अपना मीम शेयर कर सकते हैं।

>Vlog Meaning क्या है और किसे कहते हैं
>Hosting Meaning क्या है सम्पूर्ण जानकारी
>Metoo क्या हैं और कैसे शरू हुआ
>Refurbished Phone क्या है और ख़रीदे या नहीं

MeMes बनाने के फ़ायदे

मींस सोशल मीडिया की दुनिया में तेज़ी से पॉपुलर हो रहा है जोकि काफी आकर्षित होते है और लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है जिसके कारण लोग ऐसी चीजों को बहुत तेजी से शेयर करते हैं जिसके अनेकों फायदे हैं-

1. यह मनोरंजन करने का एक बहुत अच्छा जरिया है

2. इसके जरिए आप सोशल मीडिया पर अपनी फैन फ्लोइंग बढ़ा सकते हैं।

3. सोशल मीडिया पर मींस पेज बनाकर आप लाखों लोगों को जोड़ सकते हैं और उसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

4. चूँकि इंटरनेट पर यह एक नया और आकर्षक तरीका है इसलिए इसके माध्यम से आप सोशल मीडिया पर पॉपुलर हो सकते हैं।

5. यह न केवल मनोरंजन का तरीका है बल्कि आप इसके माध्यम से अपने विचारों व सर्विस/प्रोडक्ट को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

6. चूँकि Memes बहुत तेजी से वायरल होते हैं इसलिए आप इसके माध्यम से किसी चीज को वायरल कर सकते हैं और अपनी मार्केटिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पॉपुलर मीम बनाने वाली वेबसाइट

इंटरनेट पर मीम के बढ़ते चलन को देखते हुए ढेरों वेबसाइट और ऐप्प आ चुके हैं हम आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइटों के बारे में बता रहे हैं जोकि मींस बनाने और डाउनलोड करने के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

इन वेबसाइट पर हर दिन हजारों-लाखों लोग अपने पसंदीदा मीम बनाते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करते करते हैं इसलिए यहां पर आपको बने बनायें Memes भी देखने को मिल जाते हैं जहां से आप आसानी से अपनी पसंद के मीम ढूंढ़कर डाउनलोड कर सकते हैं

-MemeDownloader.com
-Quickmeme
-MemeGenerator
-Imgur
-Make a Meme
-Livememe
-Canva
-iLoveIMG
-Meme Creator
-DIYLOL

Most Popular Meme List

Memes का इस्तेमाल हाल ही में घटी घटना या विशेष व्यक्ति, वस्तु इत्यादी पर किया जाता है या फिर अचानक से किसी ट्रेंडिंग सब्जेक्ट पर Memes बनायें जाते है जैसे आपने विनोद, JCB, पार्टी हो रही है इत्यादि पर बहुत सारे Memes देखे होंगे जोकि इस टाइप के मीम का एक बेहतरीन उदाहरण है।

इस तरह के Trenders Memes सबका ध्यान अपनी ओर खींच लेते हैं औऱ तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं इसलिए हम आपको कुछ Popular Memes List प्रदान कर रहे हैं जिनको बहुत ज्यादा इंटरनेट पर पसंद किया गया है।

-Pawri hori hai memes
-JCB Ki Khudayi memes
-Binod memes
-Kabir Singh memes
-Ranu Mondal memes
-TikTok ban Memes
-‘Rasode mein kaun tha’ memes
-Expectation vs reality memes
-Coffin Dance memes

इंटरनेट के इस दौर में किसी भी चीज के पॉपुलर होने से उससे पैसे कमाने के विकल्प इज़ाद हो जाते हैं ठीक उसी प्रकार मीम के बढ़ते क्रेज के कारण अब वह सारे लोग Memes बनाकर भी पैसे कमा रहे हैं।

चूँकि अभी मीम बनाकर पैसे कमाना केवल कुछ लोग ही कर रहे हैं इसलिए अभी इस क्षेत्र में काम करना काफी अच्छा हो सकता है तो आप तेजी से बढ़ते इस ट्रेंड में अपना हाथ आजमा सकते हैं और मनोरंजन के साथ-साथ इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में मीम क्या होते हैं और Memes Meaning क्या होता है इत्यादि से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का काम किया है उम्मीद है इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में मीम से जुड़ी अभी सवालों के जवाब मिल गए होगें।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जो कि मींस देखना पसंद करते हैं या मींस के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.