अपना Mobile Number Check कैसे करें आसानी से

mobile number check kare hindi

बहुत सारे लोगो को अपना मोबाइल नंबर याद करने में परेशानी होती है वह अपना मोबाइल नंबर याद नही कर पाते तो आज हम आपको mobile Number check करने के बारे में बताने वाले है जिसे आप आसानी से अपना मोबाइल नंबर पता कर सकते है।

आज हर किसी के पास आमतौर पर दो या दो से अधिक मोबाइल नंबर मिल जाते है और कुछ लोग समय-समय पर अपने mobile Number को बदलते रहते है ऐसे में उन्हें मोबाइल नंबर याद करने में मुश्किल होती है।

mobile number check kare hindi

हालांकि स्मार्टफोन के आने के बाद हमारे काम आसान हो गए है लेक़िन हमारी मोबाइल नंबर याद करने की क्षमता को बहुत कम कर दिया है इसलिए आज हम किसी भी मोबाइल नंबर को याद करने की बजाय सेव करना ज्यादा अच्छा समझते है।

परन्तु जब हमें अपना मोबाइल नंबर किसी को देना हो या फिर रिचार्ज करवाना हो तो अपना नंबर याद रखना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि कई बार हमारे मोबाइल में बैलेंस नही होता जिसे हम कॉल करके नंबर का पता लगा सकें।

इसलिए आज हम आपको Mobile Number check करने के लिए USSD CODE के बारे में बताने वाले है जिनका इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से किसी भी कंपनी के मोबाइल नंबर का पता लगा सकते है।

Mobile Number Check कैसे करें

जैसा की आप सब जानते है कि Reliance Jio के भारत में आने के बाद बहुत सारी टेलीकॉम कम्पनियों को नुक़सान हुआ जिसके चलते कई टेलिकॉम कम्पनियां बंद हो चुकी है। इसलिए हम आपको Jio, Vodafone, Idea, Airtel, BSNL और Tata Docomo के mobile number check करने के बारे में बतायेगें।

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है तो आप जिस कंपनी का सिम इस्तेमाल करते है गूगल प्ले स्टोर से उसका App Install करके भी mobile number check कर सकते है जैसे My Jio App इत्यादि।

लेकिन अगर आप कोई App install नही करना चाहते या फिर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल नही करते तो आप USSD CODE की मद्त से किसी भी कंपनी का Mobile Number check कर सकते है तो चलिए जानते है।

यह भी पढ़े

♦ कोई भी Mobile Number Port कैसे करें पूरी जानकारी

♦ किसी भी मोबाइल नंबर की Call Details कैसे निकाले

♦ Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

Jio Mobile Number check kare

चूंकि अधिकतर लोग jio sim का इस्तेमाल करते है क्योंकि इसे बेहतर ऑफ़र हमे किसी दूसरी कंपनी में नही मिलते इसलिए इसके ऑफ़र का लाभ लेने के लिए हमने My Jio App का इस्तेमाल करना पड़ता है और My Jio App की मद्त से आप अपना mobile number check कर सकते है।

अगर आप अपने जियो नंबर से “1299” पर कॉल करते है तो आपको एक मैसेज आता है जिसमे आपके jio mobile number और उसके ऑफ़र की जानकारी मिल जाती है यह बिलकुल फ़्री है।

Airtel Mobile Number check kare

एयरटेल इंडिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है तो अगर आप airtel sim यूज़ करते है तो आप My Airtel App के जरिये भी अपना mobile number check कर सकते है।

USSD CODE से मोबाइल नंबर पता लगाने के लिए नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करें।

*282#

*121*93#

*140*175

*141*123#

*140*1600#

*400*2*1*10#

Idea Mobile Number check kare

USSD CODE से आईडिया मोबाइल नंबर पता लगाने के लिए नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करें

*131*1#

*121*4#

*100#

*1#

Vodafone Mobile Number check kare

USSD CODE से वोडाफोन मोबाइल नंबर पता लगाने के लिए नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करें

 *111*2#

 *8888#

BSNL Mobile Number check kare

USSD CODE से बीएसएनएल मोबाइल नंबर पता लगाने के लिए नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करें

*99#
*222#

Tata DoCoMo Mobile Number check kare

USSD CODE से टाटा डोकोमो मोबाइल नंबर पता लगाने के लिए नीचे दिए गए कोड का इस्तेमाल करें

*580#
*888#
*124#

बहुत सारे लोगो को USSD CODE का नही पता होता और कुछ लोग इन्हें बुल जाते है इसलिए आप अपनी कंपनी के मोबाइल कोड को सेव कर ले ताकि आपको जरूरत के समय परेशानी का सामना न करना पड़े।

हमें उमीद है कि mobile number check करने के लिए हमारा यह आर्टिकल आपके लिए मदतगार रहा होगा और अब आप अपनी से अपने मोबाइल नंबर का पता लगा सकते है।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें ताकि आपके साथ-साथ दूसरों को भी इसे मद्त मिले और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें Comment करें।

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।