PUBG Game को क़ाबू और कण्ट्रोल कैसे करे सीखे

आज Pubg Game दुनिया भर में सबसे ज्यादा पॉपुलर गेम बन चुका है इस बात का अंदाजा आप ऐसे लगा सकते है कि जो लोग क़भी गेम भी नही खेलतें है और जिन्हें गेमिंग पसंद भी नही है वह भी PUBG Game से वाकिफ़ हैं इसलिए यह Pubg Gaming कंपनी के लिए बहुत ख़ुशी की बात है।

लेक़िन यह भी सच्चाई है कि PUBG Game एक खतरनाक बीमारी का रूप ले चुका हैं और इस बात का परिणाम आपको हर दिन न्यूज़ चैनल पर दिखाई जाने वाली खबरों के जरिये मिल चुका होगा।

Pubg Game par kabu kaise kare game addiction Hindi

दरसल, PUBG एक ऐसा गेम हैं जो बेहद ही शानदार तरीके से डिज़ाइन किया गया इसलिए PUBG Game को खेलने से लोगों को इसकी लत लग जाती हैं और फिऱ वह इस गेम के आदि हो जाते है जिसे PUBG Gaming Addiction हो जाता है।

हम आपकों बता दे कि PUBG Game इतना खतरनाक हो चुका है कि लोग रात को सोने की बजाये इस गेम को सारी-सारी रात खेलतें रहतें हैं जिसे वह मानसिक रूप से और शारिरिक रूप से बीमार पड़ने लगें है।

भारत की बात की जाए तो कई लोग PUBG Game के कारण बीमार पड़ चुके है औऱ यह आंकड़ा भी तेज़ी से बढ़ रहा है और साथ ही कईं लोगों की मौत का कारण भी यह गेम बन चुका हैं इसलिए अगर आप या आपके परिवार में PUBG Game खेलतें है तो आप सावधान हो जाये!

वैसे तो इस गेम में कोई बुरी नही है लेक़िन इस गेम की लत लगने से बहुत ज़्यादा नुकसान होता हैं इसका जीता-जागता उदाहरण छात्रों की परीक्षाएं सिर पर आ चुकी हैं लेक़िन बहुत सारे स्टूडेंट्स इस गेम के इतने आदि हो चुके है कि वह रात को पढ़ाई करने की जगह रातों को PUBG Game खेलते रहते है।

ऐसे नही है कि वह पढ़ाई नहीं करना चाहते बल्कि इसकी असल वहज PUBG Gaming Addiction हैं ज़िसके कारण वह एक मिनट भी इस गेम को खेलें बिना नही रह पाते है।

इसलिए अगर आप भी PUBG Game पर क़ाबू पाना चाहते हैं और आप PUBG Game को खेलना बंद करना चाहते है पर गेम खेलना बंद नहीं कर पा रहें तो आज हम आपकों PUBG Game पर क़ाबू पाने के तरीकों के बारे में बताने वाले हैं इसलिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

PUBG Game Addiction क्यों होता है

हम आपकों बता दे कि यह गेम ब्लू वेल जैसा गेम नहीं है जो आपकों ऐसे काम करने को दे जिसे आपकी ज़िंदगी ख़तरे में पड़ जाये बल्की यह बहुत बेहतरीन गेम है जिसके कारण है यह गेम खेलने वालों की पहली पसंद बन चुका है।

जैसा कि हमनें बताया इस गेम में कोई बुरी नही हैं बल्कि इस गेम में इतने शानदार ग्राफ़िक औऱ डिज़ाइन हैं कि एक बार अगर इसे कोई खेलने लग जाता हैं तो वह और ज्यादा इसकी तरफ़ आकर्षित होता है औऱ इस गेम में जीत हासिल करने में खुशी महसूस करता हैं।

लेक़िन सोंचने वाली बात यह है कि PUBG Game Addiction क्यों होता हैं हमारे लिए इस बात को समजना भी बहुत जरूरी हो जाता हैं इसलिए हम आपको PUBG Game Addiction के प्रमुख कारणों के बारे में बता रहे है।

1. PUBG Game on Mobile

PUBG Game Addiction का सबसे प्रमुख कारण है PUBG Mobile Game पर लॉन्च किया जाना क्योंकि आज हर किसी के पास स्मार्टफोन मौजूद है जिसके कारण यह गेम हर वक़्त हमारी पहुँच में रहता हैं और जो लोगों गेम नही भी खेलतें है इसकी पॉपुलरिटी को देखकर इसे डाऊनलोड कर लेते है।

जबकि मोबाइल की तुलना में कंप्यूटर और लैपटॉप हर किसी के पास उपलब्ध नही होता हैं औऱ लोगों के पास इतना समय भी नही होता कि वह अपने कंप्यूटर पर लंबे समय तक बैठें रहें क्योंकि उनके दैनिक जीवन के भी बहुत सारे काम होते है इसलिए कंप्यूटर गेम की ज्यादा लोगों को लत नही लग पाती है।

लेक़िन PUBG Mobile Game के कारण अब हर समय यह हमारी पहुँच में रहता हैं औऱ जब भी हमें थोड़ा सा भी ख़ाली समय मिलता हैं तो हम इस गेम को खेलने लग जाते है और फ़िर धीरे-धीरे हमें PUBG Game Addiction हो जाता हैं।

अगर भारत की ही बात की जाये तो करोडों लोग PUBG Game को खेलतें है और पूरी दुनिया मे इसके 20 करोड़ से ज्यादा लोग इस गेम को खेलतें है और हर दिन इसके इस्तेमाल करने वालों की संख्या में इज़ाफ़ा होता जा रहा है।

> PUBG Mobile गेम क्या है पूरी जानकारी  

2. Make Money In PUBG

पहले ही PUBG Game को इतने शानदार तरीके से बनाया गया है कि लोगों को इसकी लत हो जाती हैं औऱ ऊपर से बाज़ार में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और अप्प्स आ चुकी है जिसे आप PUBG Game खेलकर पैसे कमा सकते है।

वैसे तो गेम खेलकर पैसे कमा आमबात हो चुका है लेक़िन PUBG Game में ऐसा कोई फ़ीचर नही दिया गया था जिसे आप इस गेम को खेलकर पैसे कमा सकें लेक़िन फिऱ भी ऐसी वेबसाइट आ चुकी है जो आपकों पबजी गेम खलने के लिए पैसे देती है।

यह वेबसाइट और अप्प्स अगल-अगल तरह की टूर्नामेंट्स कराते हैं जिसमें आप भाग लेकर खेल सकते है जिसके कारण इस गेम का रोमांच हो अधिक बढ़ जाता है औऱ लोगों को गेम खेलने के लिए पैसे कमाने का तरीका मिल जाता है इसलिए भी PUBG Game Addiction हो जाता है।

3. Graphics and Designing

यह एक ऐसा गेम में जिसमें आपको असल दुनिया तो नही लेक़िन बिल्कुल हूबहू वैसी ही दुनिया देखने को मिल जाती है जिसे वर्चुअल दुनिया कहते है।

इस गेम को बनाने के लिए बहुत सारी डिजाइनिंग और ग्राफ़िक का इस्तेमाल किया गया है जो एक वर्चुअल दुनिया की रूप रेखा तैयार करता हैं इसलिए यह लोगों के लिए और अधिक रोमांचक हो जाता हैं।

यह भी एक कारण है जिसे PUBG Game Addiction हो जाता हैं और लोगों को उसी दुनिया की आदत हो जाती है यहाँ तक जब वह नींद में होते हैं तो उसी दुनिया को अनुभव करते है।

4. Playing With Friends & Team

इस गेम की ख़ास बात यह भी हैं कि आप इसे अपने दोस्तों के साथ या फिर अपनी टीम बनाकर भी खेल सकते हैं जो इस गेम की लोकप्रियता को और अधिक बढ़ाता हैं।

चूँकि इस गेम में टीम बनाकर खेलना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसलिए हर कोई अपने दोस्तों को PUBG Game Download करने के लिए कहता हैं ताकि वह इस गेम में जीत हासिल कर सकें।

अकेला गेम खेलने की तुलना में इस तरह इस गेम में रोमांच और अधिक बढ़ जाता हैं ज़िसके कारण PUBG Game Addiction का लोग शिकार हो जाते है।

5. Challenging

Pubg game एक Action Survival game है क्योंकि इस game को जीतने के लिए आपको अंत तक जिन्दा रहना पड़ता है और जो सबसे अंत तक इस game में बना रहता है उसी को जीत हासिल होती है।

इस गेम की सबसे ख़ास बात है कि आपको Red Colurs के circles में रहना पड़ता है अगर आप उसे बाहर रहते है तो मर जाते है इस तरह आपको रेड सर्कल्स को ध्यान में रखना है और अपने Traget तक पहुचना है

इसलिए यह एक चैलेंजिंग गेम हैं जिसके कारण लोग को PUBG Game Addiction हो रहा हैं वह इस चेलेंज को पूरा करने और हर बार जीतने की कोशिश में लगे रहतें है और उनकी मनसिक दशा ऐसी हो जाती है कि गेम में हारने पर दुःख और जीतने पर बहुत ख़ुशी होती है।

तो यह प्रमुख कारण है जिसके कारण बच्चों से लेकर बढ़े लोगों को PUBG Game Addiction हो जाता हैं परंतु गेम Addiction से बाहर आया जा सकता हैं इसके लिए आपकों हमारे बताये गये तरीकों को अपनाना पढ़ेगा।

यह भी पढ़े

>Pubg Game से पैसे कैसे कमाये पूरी जानकारी

>21+मोबाइल से पैसे कमाने वाले अप्प्स की जानकारी

>WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

PUBG Game पर क़ाबू कैसे करें- PUBG Game Addiction Treatment

किसी भी चीज की लत ऐसे ही नहीं लगतीं उसके पीछे का प्रमुख कारण हैं “अति सर्वत्र वर्जयेत्” यानी किसी भी चीज की अधिकता बहुत खतरनाक होती हैं औऱ जब हम किस चीज़ का अत्यधिक इस्तेमाल करते है तो हमें उसकी लत लग जाती है।

यह बिल्कुल बीड़ी, शराब और अन्य गंदी आदतों जैसी हैं जो हमारे जीवन में शरुवात में तो आनंद देती हैं और फिर बाद में हमारी जिंदगी के लिए बेहद खतरनाक बन जाती हैं।

इसलिए समय रहतें हमें इन्ह आदतों को सुधारने की आवस्यकता होती हैं औऱ इन्हें बहुत ही आसानी से सुधारा जा सकता है बस इसके लिए आपकों थोड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती हैं आप इन्ह तरीकों के इस्तेमाल से PUBG Game पर क़ाबू कर सकतें हैं।

PUBG Game पर क़ाबू करने के तरीक़े

1. अपने आपको कभी भी अकेला न छोड़े हमेशा कुछ न कुछ करते हैं क्योंकि अक्सर हम ख़ाली होने पर अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलने लग जाते हैं इसलिए अपने आप को किस काम मे व्यस्त रखें।

2. अपने पास पास के लोगों के साथ मेल जोल बढ़ाये जिसे आपका ध्यान उस गेम से हट जाएगा चूँकि आज हमारे पास ज्यादा दोस्त नही होते तो हम ऑनलाइन दोस्त बनानें लगते हैं जिसे हमारा सम्बंध असली दुनिया से छूट जाता है इसलिए अपने आप-पास मेल जोल बढ़ाये।

3. इस गेम में खेलने के लिए दोस्त मत बनाये क्योंकि ऐसा करने से आप इस गेम की और ज्यादा आकर्षित हो जाते हैं इसलिए हो सके तो इस गेम को अकेले खेलें।

4. अपने परिवार के साथ समय बिताये, असल वहज ही है कि आज हम अपने परिवार के साथ समय बिताने के स्थान पर ऑनलाइन गेम खेलना ज्यादा पसंद करते है जिसे हमें गेम की लत लग जाती है।

5. अपने आपको बेहतर बनाने और क़ाबू करने का सबसे अच्छा तरीका है मेडिशन करना इसलिए अगर आप PUBG Game Addiction से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको प्रतिदिन Meditation करना चाहिए यह सबसे शानदार तरीका है।

6. ऑनलाइन गेमिंग के स्थान पर ऑफलाइन खेलें जानें वाले गेम्स पर ज्यादा ध्यान दे क्योंकि यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बनातें है औऱ ऑनलाइन गेम की आदत से छुटकारा भी दिलाते है।

7. PUBG Game Addiction को छोड़ने के लिए वह काम करें जिसमें आपको सबसे ज्यादा मज़ा आता हैं क्योंकि ऐसा करने से आप PUBG Game के बारे में ज्यादा नहीं सोच पाएंगे और आपकों इस गेम से छुटकारा मिल जाएगा।

8. शरूवाती दिनों में यह निश्चित करें कि आपकों कितनी देर और कब गेम खेलना हैं और फ़िर आपकों उसे फॉलो करना है ऐसा करने से आप अपने आप पर क़ाबू करना सीख जाएंगे।

9. अक़्सर रात को समय पर नींद नही आने के कारण हम रात को भी गेम खेलने लग जाते है जिसे हमारा जीवन सर्कल भी बदल जाता है इसलिए रात को समय पर और सुबह समय पर उठने की आदत बनाये।

PUBG Game पर क़ाबू करने के लिए इन्ह बातों का ध्यान रखें

1. अपने मोबाइल और गेम्स को No More कहना सीखें

2. Meditation करना सीखें और मेडिशन करें

3. एक दम गेम खेलना मत छोड़े धीरे-धीरे कम करें।

4. पहले अपने जरूरी काम को महत्व दे

5.आखों के ज्यादा नजदीक मोबाइल का इस्तेमाल न करें

6.रात को गेम खेलना बंद करें।

7. दोस्तों के साथ PUBG Game Team मत बनाये

8. चूँकि यह गेम ऑनलाइन चलता है इसलिए इंटरनेट डेटा प्रति दिन 1GB या इसे कम वाला पैक का इस्तेमाल करें।

9. गेम खेलने के लिए आँखों के बचाव के लिए लेंस का प्रयोग करें

तो दोस्तों हमें आपकों ऐसे तरीक़ो के बारे में बताया है जिसके इस्तेमाल से आप PUBG Game Addiction को छोड़ सकते हैं और यह करना बेहद आसान है बस आपको थोड़ा सा प्रयास करने की आवश्यकता है।

हम आपको बता दे कि PUBG Game को बनाने का उद्देश्य हमें मनोरंजन प्रदान करना हैं जिसे हम जिंदगी की इस भाग दौड़ में अपने आपकों एक्टिव रख सकें न कि हमें इन जैसे गेम्स का आदि हो जाना चाहिए।

क्योंकि यह आपकी जिंदगी के लिए बहुत खतरनाक हैं जिसे मानसिक और शारिरिक पर बहुत प्रभाव पड़ता है जिसे आप बहुत ज्यादा गुस्से और चिड़चिड़े रहने लगते है इसलिए आज से ही PUBG Game Addiction को छोड़ने के लिए प्रयास करना शरू कर दे।

हमें उमीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा और अगर आपको इस आर्टिकल से रति-भर भी मद्त मिलती है तो इसे उन्ह लोगों के साथ जरूर Share करें जो पबजी गेम खेलते है या फिर इसके आदि हो चुके है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.