मोबाइल से Facebook Account Delete कैसे करें

WhatsApp Channel Join
3.6/5 - (29 votes)

Facebook दुनिया का सबसे Popular सोशल मीडिया platefrom है। जिसे दुनियाभर में करोड़ों लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। परंतु कुछ समय से बहुत सारे लोगो को facebook से Probleam हो रही है। इसलिए वह ये जानना चाहते है कि facebook account delete कैसे करें ?

Facebook account delete करने के बहुत सारे कारण हो सकते है। लेकिन हाल ही में facebook द्वारा कुछ ऐसा किया गया जिसके कारण बहुत सारे लोगो ने Facebook account delete करने का option चुना पड़ा

facebook account delete kaise kare

दरसल, कुछ समय पहले facebook पर यह आरोप लगें की facebook ने अपने user के data को लीक किया और facebook ने user के data को बेचा। जब यह ख़बर लोगों तक पहुँची तो बहुत सारे लोगो ने Permanently Facebook account delete करने का फैसला किया जिसके कारण बहुत ज्यादा facebook id delete की गई।

लेकिन बहुत सारे लोगों अपनी personal Probleam के कारण भी facebook account delete करना चाहते है। अगर आप यह Post पढ़ रहे है तो आपके मन मे भी facebook account delete करने का ख्याल आया है। इसका कारण कुछ भी हो सकता है।

तो दोस्तो आज हम आपको facebook account delete करने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। क्योंकि facebook account delete करने के दो तरीके है। हम आपको दोनों के बारे में बताएंगे ताकि आपके मन मे किसी तरह का कोई सवाल ना रहें।

♦ नया facebook Account कैसे बनाये ?

♦ facebook नाम और Password कैसे बदले

Mobile se Facebook account delete kaise kare

जैसे कि हमने आपको बताया facebook को delete करने के दो तरीके है एक वह जिसे facebook account delete होने के बाद कभी भी शुरू किया जा सकता है। और दूसरा वह जिसे आप  Facebook account Permanently delete कर सकते है। हम आपको दोनों के बारे में बता रहे है। अब आपको ये decided करना है कि आप facebook account delete कैसे करना चाहते है।

How to deactivate facebook account

यह पहला तरीका है जिसे आप facebook account deactivate कर सकते है। यह बिल्कुल facebook account delete करने की तरह है परन्तु आप इसे जब चाहें तब अपना facebook account active कर सकते है। यह तरीका उन लोगों के लिए काफ़ी helpful रहेगा जो कुछ समय के लिए अपना Facebook account delete करना चाहते हैं।

Facebook account deactivate कैसे करते हैं

Step- 1
सबसे पहले आप chrome browser से facebook account में login करें

Step- 2
अब आप facebook Account setting button पर जाए और उस पर क्लिक करें

Facebook Password aur Name kaise change kare

Step- 3
जैसे ही आप setting button पर क्लिक करते है आपके सामने एक नया page open होता है। जहाँ आपको personal information बटन पर क्लिक करना है।

facebook account delete in hindi

Step- 4
अब फिर एक नया पेज open होता है। सबसे नीचे आपको manage account option नज़र आता है उस पर क्लिक करें।

facebook account delete in hindi

Step- 5
अब आपको Deactivate लिंक दिखाई देता है उस पर क्लिक करें।

facebook account delete in hindi

Step- 6
जैसे ही आप Deactivate लिंक पर क्लिक करते है आपसे पहुच जाता है “are you sure you want to deactivate your account” और नीचे कुछ Reason दिए जाते है। अपना Reason select करे और Deactivate button पर क्लिक करें।

तो दोस्तो इस तरह आप facebook account को Deactivate कर सकते है। इसे facebook account delete तब तक रहता है जब तक आप उसे दुबारा से login नही करते है। एक बार login करने के बाद आपका facebook account फिर से facebook पर नज़र आने लगता है।

also Read

♦ Facebook Group कैसे बनाये

♦ Gmail Account कैसे बनाये

♦ Whatsapp Delete मैसेज कैसे देखे ?

How to Permanently facebook account delete

अब हम आपको दूसरे तरीके के बारे में बताने वाले है जिसकी help से आप Facebook account Permanently delete कर सकते है। याद रहे एक बार facebook account delete कर दिया तो इसे दूबारा से open नही किया जा सकता तो चलिये जानते है कैसे करते है।

Permanently facebook account delete कैसे करें

Step- 1
सबसे पहले आप chrome browser से facebook account में login करें

Step- 2
अब आप facebook setting button पर जाए और उस पर क्लिक करें

Step- 3
जैसे ही आप facebook setting बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज पर आते है तो आपको सबसे नीचे “delete your account and information” option नज़र आता है उस पर क्लिक करें या फिर इस पर ही क्लिक करें

permamently facebook account delete in hindi me

Step- 4
जब आप “delete your account and information” पर क्लिक करते है तो Facebook account Permanently delete करने के लिए आपसे Password मांगते है। Password enter करे और submit बटन पर क्लिक करें।

facebook account delete in hindi me mobile se

Step- 5
आपका Permanently Facebook account delete हो चुका है। अब आप आप कुछ समय तक से login न करें।

तो दोस्तो हमने आपको Facebook account delete करने के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। अगर आप चाहते है कि facebook account कुछ समय के लिए delete हो जाये तो आप पहले option यानी deactivate facebook account को इस्तेमाल कर सकते है। और अगर आप Permanently Facebook account delete करना चाहते है तो आप ऐसा भी कर सकते है।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

NewsMeto
Logo