Meditation क्या है और कैसे करें सीखें

Meditation एक ऐसा रास्ता है जो हमारे जीवन को और बेहतर बनाने में हमारी मद्त करता है यह न केवल हमारी मानसिक शांति को बनायें ऱखने में योगदान देता है बल्कि यह हमारे जीवन के उद्देश्य को प्राप्त करने में भी भूमिका अदा करता है परंतु बहुत सारे लोगों को मैडिटेशन के बारे में पता नही होता की Meditation क्या होता है और कैसे करते है इसलिए वह इसे वंचित रह जाते है।

आज के समय में हर व्यक्ति मानसिक रूप से परेशान है और उसकी यही स्थिति उसके जीवन में दुःख और अशांति का कारण बनती है यही कारण है जिसकी वजह से वह अपने जीवन में सफलता प्राप्त नही कर पाते क्योकि उन्हें लगता है कि सफ़लता का मतलब सिर्फ़ अपनी इछाओ की पूर्ति करना है।

what is meditation and dhyan hindi

लेकिन हर एक इच्छा पूरी होने के बाद एक नयी इच्छा जन्म लेती है और फिर वह उसे प्राप्त करने में लग जाता है और यह चक्र उसका पूरी ज़िन्दगी चलता रहता है इस तरह वह समझ ही नही पता की उसके जीवन का उद्देश्य क्या है और उसे अपनी जिंदगी से क्या चाहिए।

हर एक इंसान के जीवन का उद्देश्य अलग-अलग होता है और वह स्वयं ही अपने जीवन का उद्देश्य चुनता है लेक़िन अगर वह समझ ही नही पाया है कि उसके जीवन का क्या उद्देश्य है तो वह अपनी इच्छाओ को ही अपने जीवन का उद्देश्य समझ लेता है

ये सही है कि आपकी इच्छाओ से ही उदेश्य की उत्तप्ति होती है पर इस पर आपका पूरी तरह से नियंत्रण होता है। जैसे आपके अनियंत्रित ग़ुस्से के कारण आपको नुक़सान होता है परन्तु नियंत्रित ग़ुस्से से आपका ग़ुस्सा करने का उदेश्य पूरा होता है। जब तक इच्छाओ पर आपका कोई नियंत्रण नही होता है तब तक आप अपने जीवन के उद्देश्य को प्राप्त करने में असमर्थ रहते है।

इसलिए Meditation एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपनी इच्छाओ को नियंत्रण कर सकते है और मन को शांत करके अपने जीवन के उद्देश्य को प्राप्त कर सकते है तो आज हम आपको meditation क्या है और कैसे करते है इस बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Meditation क्या है – What is Meditation

Meditation जिसे हिंदी भाषा में ध्यान कहते है हर व्यक्ति के लिए इसकी परिभाषा अगल-अलग हो सकती है अगर हम आपको बिलकुल सरल शब्दों में बताये तो meditation एक ऐसी प्रकिया है जो आपके गतिशिल मन और इच्छाओ पर नियंत्रण करना सिखाता है और साथ ही हर व्यक्ति के अंदर की असीम शक्तियों को पहचाने में मद्त करता है।

हर इंसान के अंदर कुछ ऐसी शक्तियां होती है जो उसके पूरे जीवन को बदल कर रख सकती है लेक़िन वह इस सांसारिक जीवन की भाग दौड़ में इस तरह भागें जाते है कि वह अपने आप को पूरी तरह से नही पहचान पता की उसके जीवन का उद्देश्य क्या है ?

Meditation बिलकुल उसी तरह काम करता है जैसे आप रात को सोने के बाद सुबह को अपने आपको शांत और एनर्जी से भरा हुआ महूसस करते है। परन्तु मैडिटेशन का मतलब सोना नही है बल्कि यह एक ऐसी अवस्था होती है जो आपके जाग्रित होते हुए आपके दिमाख में चलने वाले विचारों को शून्य कर देता है और आपके वास्तविक रूप से अवगत कराता है।

ओसो कहते है कि Meditation मानवता के लिए एक वरदान की तरह है क्योकि Meditation से हम उन्ह बीमारियों का भी इलाज़ कर सकते है जिनका इलाज़ अभी तक संभव नहीं है।

शुरुवाती दिनों में Meditation करना थोड़ा कठिन होता है इसलिए इसके लिए आपको प्रतिदिन अभ्यास की आवस्यकता होती है ध्यान या meditation करने के हमारे शरीर को अनगिनित लाभ प्राप्त होते है और शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है तो चलिए जानते है कि ध्यान या फिर meditation कैसे करते है।

यह भी पढ़े

♦ महात्मा गांधी के जीवन की कहानी

♦ SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

♦ Twitter क्या है और ट्विटर कैसे चलते है

dhyan aur meditaion kaise kare

Meditation और ध्यान कैसे करते है

आप meditation कही भी और कभी भी कर सकते है लेकिन सुबह 5 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का समय और शांत वातावरण को मैडिटेशन के लिए सवश्रेष्ठ माना जाता है और साथ ही यह स्थिति आपको ध्यान करने में मदतगार सिद्ध होती है।

Meditation करने के बहुत सारे तरीक़े है और सभी का एक ही उदेश्य होता है मनुष्य को उसके वास्तविक रूप से अवगत करना और मन को शांति प्रदान करना meditation के कुछ प्रमुख़ प्रकार इस प्रकार है।

Type of Meditation

-Transcendental Meditation

-Heart Rhythm Meditation

-Kundalini

-Guided Meditation

-Yoga Meditation

-Vipassana Meditation

-Mindfulness

मैडिटेशन करने की हजारों विधियाँ हो सकती है लेकिन जो सबसे आसान और सरल विधि है वह अपने रीढ़ की हड्डी यानि कमर को सीधें रखें और साथ ही अपनी गर्दन को भी सीधे रखकर आप किसी भी शांत स्थान पर बैठकर, लेटकर, खड़े होकर जैसे आपको सुविधाजनक लगे उस तरह आप meditation कर सकते है।

जैसा की हमने आपको बताया शुरुवाती दिनों में Meditation करना थोड़ा कठिन होता है लेकिन बार-बार अभ्यास से आप मैडिटेशन करना सीख जाते है। इसलिए शुरुवाती दिनों में 2 से 5 मिनट के meditation का अभ्यास करें और फिर आप धीरे-धीरे इसका समय बढ़ा सकते है।

Meditation करने के दौरान आपको अपने विचारों को पूरी तरह से शून्य पर ले जाना है और अपनी सासों को महसूस करते हुए इसकी गहराई तक जाना है। आँखे बंद करने के बाद अंदर ही अंदर कुछ देखने का प्रयास न करे इसे आपके सिर में दर्द होने लगता है।

बल्कि आपको आँखे बंद करने के बाद सिर्फ और सिर्फ अपने दिमाख में इस दुनिया के सभी दृश्य और विचारों को शून्यात्मक स्थिति पर ले जाना है। क्योंकि विज्ञान के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हमारा दिमाख सिर्फ़ उन्ही तस्वीरों की कल्पना कर सकता है जो उसने कभी न कभी देखा है

इसलिए आपको meditation करने के दौरान इस दुनिया के सभी विचार को शून्यात्मक स्थिति पर ले जाना है ताकि आप अपने अंदर की वास्तविकता पहचान सके।

Meditation करने का अर्थ नींद एवं सोना नही है क्योंकि मैडिटेशन करने के दौरान आप जाग्रित अवस्था में होते है और अगर आपके आस पास कुछ घटित होता है तो आपको उनका ज्ञान रहता है।

Meditation और ध्यान के लिए ज़रूरी सुजाव

1. मैडिटेशन के लिए शांत वातावरण का स्थान चुनें ताकि बाहरी ध्वनियों से आपका ध्यान न भटकें।

2. मैडिटेशन के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

3. मैडिटेशन के लिए ऐसी सुविधाजनक अवस्था में बैठे जिसे आप लंबे समय तक बिना हिले-डुले रह सके।

4. मैडिटेशन करने से पहले भोजन न करे ऐसा करने से आपको नींद आने लगती है और न ही ख़ाली पेट करें इसे मन में खाने के विचार उत्तपन होते है इसलिए 1 से 2 घण्टे बाद ही meditation करें।

5. मैडिटेशन के दौरान अपने चेहरे पर हल्की सी स्माइल रखें।

6. मैडिटेशन के दौरान धीरे-धीरे लम्बी और गहरी सांस ले ताकि मासपेशियां शांत हो जायें।

यह भी पढ़े

♦ Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

♦ Online Paise कैसे कमाये सीखे पूरी जानकारी

♦ Google क्या है और किसने बनाया है

Meditation करने के फायदें

यहां हम आपको बता दे की मैडिटेशन करने के अनगिनत लाभ होते है इसे मानसिक रूप से लाभ होने के साथ शारीरिक रूप से भी बहुत ज्यादा फ़ायदा होता है meditation से होने वाले प्रमुख लाभ

1. यह आपके मस्तिक को शांति प्रदान करता है।

2. यह आपके सोचने की शक्ति में विर्द्धि करता है।

3. यह आपकी मानसिक एकाग्रता को बढ़ाता है।

4. यह मानसिक और शारीरिक रूप से विकसित करता है।

5. यह आपके ग़ुसेले व्यहवार को शांत करता है।

6. यह आपके सिर दर्द , नीद न आना, व्यकुल मानसिक स्थिति को राहत पहुचता है।

7. मैडिटेशन से आपके अंदर ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है।

8. मैडिटेशन से जीवन के हर पल के आनंद अनुभव किया जा सकता है।

9. मैडिटेशन से आप अपने दिमाख और इच्छाओ पर नियंत्रण प्राप्त कर पाते है।

10. मैडिटेशन से आपके व्यक्तित्व का विकास होता है।

11. मैडिटेशन करने से आपके अंदर ख़ुशी पैदा होने लगती है।

12. मैडिटेशन करने से आपके अंदर धैर्य रखने की क्षमता में विर्द्धि होती है।

13. मैडिटेशन करने से आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है।

14. मैडिटेशन से आपके शारीरिक स्वास्थ्य में लाभ मिलता है।

Meditation क्या है और कैसे करते है इस बात से अधिकतर लोगों अंजान होते है परंतु कई आधात्मिक गुरुओ का माना है कि मैडिटेशन मनुष्य के लिए एक वरदान के समान है और मैडिटेशन यानि ध्यान करने से बहुत सारे लोगों ने माना है कि उनकी ज़िंदगी में बदलाव आये है।

infographinc meditation and dhyan hindi

दोस्तों अब तक मेने जितना meditation के बारे में पढ़ा और जाना है यह उस पर आधारित है जैसे की मेने शुरुवात में ही बताया था कि हर इंसान के लिए इसकी अलग-अलग परिभाषा है इसलिए इसके बारे में जितना समझ पाया हूं आपके साथ share किया है।

मुझे उमीद है कि आपको मेरी इस पोस्ट Meditation क्या है और कैसे करते है इसे ज़रूर हेल्प मिल होगी और आपको हमारा यह पोस्ट कैसे लगा हमे comment में ज़रूर बतायें ताकि हमें अपने काम को और बेहतर तरीके से करने की प्रेणा मिले और साथ ही अपने दोस्तों और फ़ैमिली मेंबर के साथ भी Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

21 COMMENTS

  1. नमस्ते सर,
    मैंने पूरा पढ़ा आपने जो मैडिटेशन के बारे जोलिखा हैं,
    मुझको बहुत अच्छा लगा तो मैं अभी चालू करने वाला
    धन्यवाद 🙏☺️

  2. Hello Mai niranjan Mai aapki bicharo se sahmat hu or aasa rakhta hu ki hamari meditation ko or behtar banayega

  3. Hello sir,
    I want some knowledge about meditation…. Thank you sir i liked your post and hope for more information..

  4. Mujhe gussa bahut jldi aur bahut ata h isse mai presaan hu kyuki jinke upr hm gussa nhi krna chahte unko bhi bhlabura bol dete h aur baad me pastate h aur ek cheej aur jb mai study krta hu to mn idhr-udhr bahut jata h ummeed h ki Meditation se bahut laabh hoga…sayd mai kuch time baad apne apko ek behtr person bna sku. .. Iss baare me information dene ke liye thanks!!!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.