ज़िम वर्कआउट कैसे करे -Gym Workout Trainer

आज हर कोई फ़िट होना चाहता हैं क्योंकि अगर हमारा शरीर फ़िट होता है तो उसका हमारे जीवन और पर्सनालिटी पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए हर कोई जिम जॉइन करता है और Gym Workout करने में पसीना बहता है ताकि वह अपने शरीर को फ़िट और तन्दुरुस्त रखें सकें।

ख़ासकर आज की युवा पीढ़ी पहले की तुलना में Gym Workout करना ज्यादा पसंद करती है इसलिए हर शहर और गाँवो में जिम(Gym) की संख्या में काफ़ी बढ़ोतरी हो रही हैं परंतु बहुत सारे ऐसे नवजवान होते है जो पहली बार Gym Join करते है।

Gym Workout kaise kare Gym Workout Trainer App Reviews Hindi

उन्हें Gym Workout के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती कि जिम वर्कआउट कैसे करते है इसलिए वह दूसरों की देखा-देखी उसी तरह से जिम करने लग जाते है बिना यह जाने की क्या यह जिम करने का सही तरीका है।

बहुत सारे ऐसे लोगों भी होते है जो जिम तो जॉइन कर लेते है पर Gym Workout कैसे करें बार-बार पहुँचने में शर्म महसूस करते है और बहुत सारी जिम में आपको Gym Workout Trainer भी नही मिलता जिसके कारण आप सही तरीके से Gym Workout नही कर पाते।

और सही तरीके से वर्कआउट न करने के कारण हमारे शरीर फ़िट नही हो पाता औऱ शरीर के कई हिस्सों में दर्द भी रहता है इसलिए अगर आप जिम जॉइन करना चाहते है या फिर आपने जिम जॉइन कर रखा है तो आपको Gym Workout करने के तरीकों के बारे में जानकरी होनी चाहिए।

आज हम आपको Gym Workout Trainer App के बारे में बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप जिम वर्कआउट करने के तरीकों और जिम वर्कआउट कैसे करते हैं जानकारी प्राप्त कर सकते है तो चलिए App Review करते है।

Gym Workout App क्या हैं

यह एक ऐसा ऐप्प है जिसमें आपको जिम वर्कआउट करने की सभी एक्सरसाइज की जानकारी दी गई है और साथ ही किसी तरह की एक्सरसाइज कैसे करते हैं उसका सही तरीका दिया गया है।

इस ऐप्प में आपको कई प्रकार की एक्सरसाइज और करने के तरीके बताये गए है जिसे आप अपनी बॉडी मसल्स वर्कआउट कर सकते है जैसे
-Chest Workout
-Biceps Workout
-Shoulders Workout
-Thigh Workout
-Wings Workout
-Six Pack Workout

Gym Workout kaise kare Gym Workout Trainer App Reviews Hindi me

यह Gym Workout Trainer की तरह काम करता है जहाँ से आप किसी तरह की एक्सरसाइज होती है और कैसे करते है उसकी जानकारी देते है और साथ ही एनीमेशन के द्वारा यह भी बता है कि एक्सरसाइज करने का सही तरीका क्या है।

इस ऐप्प में आपको चैलेंज फ़ीचर मिलते है जिसमे आप कई तरह के बॉडी को फ़िट करने के चैलेंज मिलते है जैसे
-7 Days Challenge an ultimate Calisthenics Workout Plan
– 21 Days Challenge Body Fitness without Equipment
– 30 Days Challenge a V Shape Body Workout to lose weight

इसमें आपको कैलकुलेटर ऑप्शन मिलता है जिसकी मद्त से आप अपनी बॉडी का बॉडी मास इंडेक्स और बसल मेटाबोलिक रेट पता कर सकते हैं और साथ ही हेल्थी डाइट प्लान भी देखने को मिल जाता है।

यह भी पढ़े

> हर रोज नये WhatsApp Video Status डाउनलोड करे

> OneAD App पैसे कमाने वाले अप्प की पूरी जानकारी

Gym Workout Trainer ऐप्प डाउनलोड कैसे करें

इस App को डाउनलोड करना बहुत आसान हैं जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं औऱ इस आपको को बहुत सारे लोगों द्वारा डाउनलोड और इस्तेमाल किया जाता है और उसके डाउनलोड करने वालो की संख्या बढ़ती जा रही है इसलिए App को डाउनलोड करने के लिए नीचे के स्टेप फॉलो करें।

Step- 1
सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से या फिर नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करें।

Step- 2
अगर इंटरनेट स्पीड अच्छी होती है तो दो-तीन मिनट में डाउनलोड और इनस्टॉल हो जाएगा।

Step- 3
अब आप इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

Gym Workout Trainer App इस्तेमाल कैसे करें

इस ऐप्प को इस्तेमाल करना भी बहुत आसान हैं और इसका इंटरफ़ेस भी बेहद आसान है तो चलिए जानते है इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करते हैं

1. Training Option

जैसे ही आप इस ऐप्प को ओपन करते है तो आपको कई ऑप्शन नज़र आते है सबसे पहला ऑप्शन ट्रेनिंग हैं जिसपर क्लिक करने के बाद आपको किस तरह की एक्सरसाइज करनी है उसे सेलेक्ट करें।

जब आप किसी एक्सरसाइज को सेलेक्ट करते है तो उस एक्सरसाइज करने के सभी तरीके दिखाई देते हैं जैसा कि आप नीचे देख सकते है।

अब आप जिस एक्सरसाइज पर क्लिक करते है वह आपको उस एक्सरसाइज करने के तरीक़े की एनीमेशन दिखता हैं जो उस एक्सरसाइज को करने का सही तरीका होता है इसी तरह आप सभी एक्सरसाइज कर सकते हैं जैसे Chest Workout, Biceps Workout, Shoulders Workout, Thigh Workout Etc.

2. Challenge Option

इसमें दूसरा ऑप्शन चैलेंज का मिलता है जिसे आप अपनी बॉडी को फिट करने के 7 दिन, 21 दिन, 30 दिन के अलग-अलग टास्क को कर सकते है इसमें आपको अगल-अलग तरह से एक्सरसाइज करने का टास्क दिया जाता है जिसे आपको पूरा करना होता है।

3. Calculator and Healthy Diet Option

इसके बाद आपको इसमें अगले दो ऑप्शन कैलकुलेटर और हेल्थी डाइट के देखने को मिलते हैं जो बहुत ही महत्वपूर्ण है कैलकुलेटर की मद्त से आप अपनी बॉडी का बॉडी मास इंडेक्स और बसल मेटाबोलिक रेट पता कर सकते हैं

और हेल्थी डाइट में आपको क्या-क्या खाना चाहिए इसकी लिस्ट भी आपको देखने को मिल जाती हैं जिसे इस्तेमाल से आप अपने शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व का भोजन की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

4. Reminder and Report Option

इसमें आपको रिमाइंडर दिया जाता है जिसे आपको कब एक्सरसाइज करनी हैं उसके लिए आप अपनी इच्छानुसार रिमाइंडर सेट कर सकते है और साथ ही अपने हेल्थ रिपोर्ट का चार्ट देख सकते है।

कुल मिलकर यह एक ऐसा ऐप्प है जिसकी मद्त से आप Gym Workout के सभी तरीक़े और उन्ह वर्कआउट को करने की सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं यब आप खासकर उन्ह लोगों के लिए काफ़ी हेल्पफुल है जिन्होंने अभी हाल ही में कोई जिम जॉइन की हैं।

तो उमीद करते है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और अब आप समझ गए होंगे कि बिना किसी ट्रेनर की मद्त से Gym Workout कैसे कर सकते हैं

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो जिम करने के शौकीन हैं औऱ और सही तरीके से जिम करना चाहते हैं ताकि वह अपनी बॉडी को फ़िट रख सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.