KGF Full Form क्या हैं और पीछे की सच्चाई

आप लोगो ने KGF के बारे में तो जरुर सुना होगा और शायद आप ने केजीएफ मूवी भी देखी होगी अगर आप ने KGF Movie अच्छी तरह से देखी है तो आप को थोड़ी बहुत स्टोरी तो पता ही होगी।

और जिन्हें नहीं पता है उन्हें आज हम बतायेंगे की KGF क्या है और ये कहा पर स्थित है, KGF Full Form क्या हैं, इसका नाम KGF क्यों पड़ा और साथ ही यह भी बतायेंगे की KGF के पीछे की सच्चाई क्या है

kgf ka full form in hindi

बहुत से लोग केजीएफ को सिर्फ KGF Movie के नाम से ही जानते हैं बहुत लोगो को तो यह भी नहीं पता है की केजीएफ सिर्फ रील में ही नहीं बल्कि रियल में भी है इसलिए आर्टिकल को पूरा पढें क्योंकि आज इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।

KGF Full Form क्या है

जो लोगों इसे केवल फ़िल्म सोचते हैं वह इसके बारे में ज्यादा नही जानतें इसलिए अधिकतर लोगों को तो KGF Full Form के बारे में भी नही पता होता तो फ़िर इसके पिछे की सच्ची कहानी के बारे में कैसे पता होगा

KGF Full Form यानी इसका का पूरा नाम “Kolar Gold Fields” है औऱ KGF एक ऐसी जगह है जहा पर सन 1900 से लेकर 2001 तक Gold की माइनिंग की जाती थी यह जगह कर्नाटका के kolar जिले में स्थित है।

KGF के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

कर्नाटका के कॉलर जिले में स्थित KGF से सन 1900 से लेकर 2001 तक 800 टन सोना निकाला जा चूका है और 2001 के बाद यह माइनिंग बंद कर दी गयी थी आज के समय में उस kolar जिले में 1,70,000 लोगो की आबादी है।

अंग्रजो ने भारत पर 200 साल तक राज किया है और उन्हें यहाँ से जो कुछ भी मिलता वह एक-एक कर के अपने देश में उठा ले जाते थे और यही चीज़ KGF यानि Kolar Gold Fields के साथ भी हुई थी।

लेक़िन अब यह सवाल आता है कि KGF में सोना था अंग्रेजों को कैसे पता चला दरसल,1864 में Mishal Aflvela को पता चला की Kolar में बहुत सारा सोना है और इसके बाद उन्होंने यह जानकारी अपने बड़े अधिकारियो को दी औऱ उन्होंने सोने की माइनिंग के लिए एक कंपनी का लगा दी।

उस कंपनी ने अपना माइनिंग का काम शरू भी कर दिया और इसके बाद Donnell Robinson से ये माइनिंग का काम अपने हाथ में ले लिया और गोल्ड माइनिंग का प्रोडक्शन और तेज़ी से बढ़ने के लिए बड़ी-बड़ी मशीने लगा दीं जिससे की गगोल्ड की माइनिंग और तेज़ी से होने लगी।

लेक़िन जो सोना था वह किसी आकार या किसी ठोस अवस्था में नहीं था यहाँ पर तो जो गोल्ड था वह चूरे के रूप में था जोकि मिट्टी से मिला हुआ था इसलिए इसे निकालने में काफी मेहनत लगती थी जिसके लिए बड़ी-बड़ी मशीनों का सहारा लिया।

अब यहाँ गोल्ड माइनिंग के लिए बड़ी मशीनों के कारण एक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था वह थीं बिजली क्योंकि इतनी बड़ी-बड़ी मशीनों को चलाने के लिए बिजली की जरुरत पड़ती है और भारत में तो उस वक्त बिजली थी नहीं!

इसलिए ही अंग्रेजो ने बिजली की कमी को दूर करने के लिए हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट लगाया था जिसे शिवाना समुद्र के ऊपर से इलेक्ट्रिकसिटी जनरेट करने का काम किया गया जिसकी वजह से भारत एशिया के अंदर पहली ऐसी कंट्री बन गयी थीं जिसने हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट इस्तेमाल किया था और इससे इलेक्ट्रिकसिटी जनरेट किया था।

साथ-साथ जब बिजली बनने लगी तो इसकी वजह से इंडिया दूसरी ऐसी कंट्री बन गयी जिसने जापान के बाद इलेक्ट्रिकसिटी जनरेट की थी और आज के समय में इस हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्लांट को हम कावेरी इलेक्ट्रिक पावर प्लांट के नाम से जानते हैं।

केजीएफ- गोल्ड माइनिंग के लिए बनाया डैम

जैसा की हमने आप को बताया है की इस खादान से जो भी सोना निकलता था वह चूरे के रूप में निकलता था वह भी मिट्टी से मिला हुआ रहता था इसलिए सोने को मिट्टी से अलग करने के लिए बहुत ज्यादा पानी की जरुरत पड़ने लगी चूँकि मशीनें भी बहुत बड़ी थी इसलिए पानी की जरूरत और भी बढ़ गयीं।

इससे छुटकारा पाने के लिए उन्होंने पलार रिवर में एक डैम बना दिया और वहीँ से पानी की कमी को पूरा किया जाने लगा इन मशीनों की एक खास बात यह थी की ये अपने आप ही सोने को मिट्टी से अलग कर देती थी जिससे की बहुत जल्दी काम हो जाता था और मजदूरो को पैसा भी नहीं देना पड़ता था।

ऐसा नहीं है की इससे पहले भारत में गोल्ड की माइनिंग नहीं हुआ करती थी इससे पहले भी भारत में गोल्ड की माइनिंग की जाती थी लेकिन इतने बड़े स्तर पर नहीं की जाती थी जितना की उस समय हो रही थी इसे पहले भी माइनिंग का काम किया जा चुका था जिनके नाम इस प्रकार हैं-

1. Gangas
2. Cholas
3. The Hoysalas
4. Nizam Of Hyderabad
5. Hyder Ali
6. British india

KGF को गिरवीं रखा गया

ब्रिटिश शासन से आजादी के बाद जब भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु बनें तो उन्होंने वर्ल्ड बैंक से लोन लेने के लिए KGF को गिरवी रख दिया यह दुनिया की सबसे गहरी खदानों में से एक है औऱ KGF की खादान Kolar Gold Fields दुनिया की सबसे गहरी माइनिंग है

KGF की गहराई 2.5km–3km तक है और आप को बता दे की इस जगह की इतनी ज्यादा खोदाई की गयी है की मानो यहाँ पर कोई पहाड़ है अगर आप इसके अंदर या ऊपर से देखते हैं तो आप को ऐसा प्रतीत होगा कि यह एक पहाड़ है जिसका डिज़ाइन यानी आकार अपने आप ही बना है बल्कि ऐसा नहीं है इसे खोद खोद कर ऐसा बना दिया गया है।

इस जगह को खोद-खोद कर इतना गहरा कर दिया गया था की अगर कोई मजदुर इसके अंदर जाता था तो उसे वहा पर ओक्सिजन नहीं मिलती थी जिसकी वजह से उसकी मौत हो जाती थी और समय के साथ-साथ इस खदान में मौतों का सिलसिला बढ़ने लगा जिसकी वजह से 2001 में इंडिया ने इस खादान को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

हालांकि Kolar Gold Fields एक सोने की खादान थी और यहाँ के निवासी को बहुत अमीर होना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्युकी ब्रिटिश सरकार ने यहाँ से सारा खजाना लुट लिया और जब देखा की यहाँ पर कुछ भी नहीं है लूटने को तो यहा से भाग गये।

अब यह सुनने में आ रहा है की भारत सरकार ने इस KGF की खदान पर माइनिंग का काम सुरु करवाने का फैसला किया है अगर ऐसा हुआ तो kolar के लोगो को अच्छा रोजगार मिल जाएगा।

KGF Movie की जानकारी

KGF के ऊपर एक मूवी भी बन चुकी है जोकि कन्नड़ भाषा मे बनी है जिसे हिंदी में डब किया गया है हालांकि KGF के रियल और रील लाइफ में ज्यादा कुछ अंतर नहीं है और मूवी में ज्यादातर सच ही दिखाया गया है।

लेकिन मूवी में जैसे एक हीरो ने सभी चीजों को सँभाल है वैसा रियल जिंदगी में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था और मूवी तो मूवी होती है उसमे थोड़ा सा बढ़ाचढ़ाकर ही दिखाई जाता हैं औऱ तरह-तरह के वीडियो इफ़ेक्ट का इस्तेमाल किया जाता है।

KGF Movie के हीरो का नाम यश है और इसके डायरेक्टर प्रशांत नील है वही इस मूवी के प्रोडूसर विजय किर्गंदुर है इस मूवी का पहला चैप्टर 2018 में रिलीज़ किया गया था और इसके साथ ही KGF का दूसरा चैप्टर 23 अक्टूबर 2020 में रिलीज़ होने था इस दुसरे चैप्टर में और भी नये कलाकार देखने को मिल जायेगे।

केजीएफ मूवी के दुसरे चैप्टर के कलाकारों की बात करें तो इसमें आपको यश, संजय दत, श्रीनिधि शेट्टी, रवीना टंडन जैसे बड़े कलाकार देखने को मिल जायेगे औऱ उम्मीद यही जताई जा रही है कि पहले चैप्टर की तरह दूसरा भी कमाल का होने वाला हैं।

Full Form
YRKKH Full Form SSC Full Form
TRP Full Form GDP Full Form
FAUG Full Form DNA Full Form
SEO Full Form DP Full Form
UPSC Full Form IPS Full Form

तो दोस्तों KGF केवल एक फ़िल्म नही है बल्कि इसके पीछे भी एक कहानी हैं जिसके ऊपर इस फ़िल्म को बनाया गया हैं और लोगों द्वारा से काफ़ी पसंद भी किया गया हैं इसलिए दूसरे चैप्टर का लोगों को इंतजार हैं।

तो हम उमीद करते है कि आपको हर यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आपको न केवल KGF Full Form का पता चल गया होगा बल्कि इसकी पीछे की कहानी की भी जानकारी हो गयी होंगी इसलिए इस आर्टिकल को फ़िल्मे देखने वाले लोगो के साथ शेयर जरूर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.