Full Form : LOC क्या है और LOC इतिहास की जानकारी

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच जुम्म-कश्मीर में हमेशा तनाव बना रहता हैं और अक्सर न्यूज़ और समाचारों में LOC का ज़िक्र किया जाता हैं परंतु क्या आप जानते है LOC क्या है और इसका मतलब क्या होता है।

जैसे कि आप जानते है भारत और पाकिस्तान के अलग-अलग होने के बाद से ही जुम्म-कश्मीर दोनों ही देशों के लिए सबसे विवादित विषय हैं औऱ अक़्सर इसे जुड़ीं हुई खबरें आपको टीवी चैनलों पर देखने को मिल जाती है।

full form loc kya hai

आपको कई बार LOC का नाम भी सुने को मिलता हैं इसलिए जहीर सी बात हैं बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता होता है लेक़िन कुछ लोगों को LOC क्या है और LOC full form क्या होती है इसकी जानकारी नही होती।

इसलिए आज हम आपको LOC क्या है और इसे जुड़ी सभी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं और साथ ही हम आपको LOC के इतिहास के बारे में जानकारी देने वाले है।

LOC का इतिहास क्या हैं और कैसे बनाई गई

भारत की आज़ादी के बाद भारत-पाकिस्तान अगल-अलग देश बने औऱ उस समय रियासते हुआ करती थीं इसलिए यह प्रस्ताव लाया गया जो रियासत जिस देश के साथ जाना चाहती है जा सकती है औऱ जो इनमें से किसी भी देश के साथ नही रहना चाहती हैं वह अपने आपको को एक अगल देश बना सकती है।

इस तरह पूरे देश का बंटवारा किया गया परन्तु उस समय जुम्म-कश्मीर के महाराजा हरि सिंह अपने राज्य को स्वतंत्र रखना चाहते थे और उसे एक अगल देश बनाना चाहते थे।

परन्तु पाकिस्तान जुम्म-कश्मीर को पाकिस्तान में लाना चाहते थे लेक़िन महाराजा हरि सिंह दोनों देशों में से किसी भी देश के साथ जाने को तैयार नही थे और वह अपने फैसले पर कामयम थे।

इसी दौरान पाकिस्तान ने जुम्म-कश्मीर को अपने साथ मिलने के लिए ताकत का इस्तेमाल किया और पाकिस्तान सेना ने क़बालियो के साथ मिलकर जुम्म-कश्मीर पर हमला कर दिया ताकि वह जुम्म-कश्मीर पर कब्ज़ा कर सकें।

जुम्म-कश्मीर के हालात ख़राब होते देखकर महाराजा हरि सिंह ने भारतीय सैन्य की मद्त मांगी औऱ जुम्म-कश्मीर को भारत के साथ जोड़ने का फ़ैसला लिया और फ़िर इसके बाद बाक़ी दूसरी रियासतों की तरह ही उसने भारत के साथ जुम्म-कश्मीर के विलय करने पर हस्ताक्षर किये।

जिसके बाद अब जुम्म-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग बन चुका था और फ़िर भारतीय सेना एयर विमानों के द्वारा जुम्म-कश्मीर में पहुँची औऱ उसके कुछ दिनों बाद ही जुम्म-कश्मीर से पाकिस्तान सेना को खदेड़ दिया।

उस समय भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू इस मुद्दे को लेकर सयुक्त राष्ट्र में पहुच गए और जनमत संग्रह करने की बात कह दी। यह जवाहर लाल नेहरू की सबसे बड़ी गलती मानी जाती हैं क्योंकि भारत पूरे कश्मीर से पाकिस्तान सेना और कबायलियों को खदेड़ने वाला था।

जिसके परिणामस्वरूप 5 जनवरी 1949 को सीजफायर का ऐलान कर दिया गया जिसके अनुसार जो सेना उस समय जिस हिस्से में थीं उसे ही युद्ध की विराम रेखा माना गया जिसे एलओसी (LOC) कहते है।

LOC Full Form क्या हैं

भारत और पाकिस्तान के बीच सीजफायर का ऐलान के बाद दोनों देशों के बीच एक लाइन बन गयी इसे LOC कहते है और LOC full form “Line of Control” है जिसे हिंदी में नियंत्रण रेखा कहा जाता है।

युद्ध विराम के बाद जो हिस्सा पाकिस्तान सेना के पास था उसे आज POK के नाम से जाना जाता है भारत और पाकिस्तान के बीच खींची गई नियंत्रण रेखा 740 किलोमीटर लंबी है जो दोनों देशों के बीच सबसे बड़ा विवादित विषय है।

pok map

LOC को आप युद्धविराम रेखा भी कहा सकते हैं जहाँ दोनों देशों की सेना एक दूसरे के आमने-सामने हैं इसलिए यहाँ पर हमेशा दोनों देशों के बीच युद्व की स्थिति बनी रहती है।

यह भी पढ़े

> Full Form: ISRO(इसरो) क्या है पूरी जानकारी

> Online Business कैसे करे और करने के तरीके सीखे

> Full Form : POK क्या है और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का इतिहास जाने

वैसे तो LOC यानी नियंत्रण रेखा होती है लेक़िन यह भी सही है कि LOC(Line of Control) पर किसी भी देश का कोई नियंत्रण नही होता हैं इसी कारण यहाँ पर हमेशा युद्ध की स्थिति बनी रहती है।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि LOC क्या है और LOC full form क्या होती है उमीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूर Share करे जिन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी नही है औऱ यह इसे अंजान हैं और साथ ही सोसल मीडिया पर भी शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.