YRKKH-ये रिश्ता क्या कहलाता है हॉटस्टार पर देखें

ये रिश्ता क्या कहलाता है भारत के सबसे लोकप्रिय धारावाहिक में से एक हैं इसलिए “Yeh rishta kya kehlata hai” को कुछ लोग YRKKH के नाम से भी जानते हैं YRKKH धारावाहिक स्टार प्लस पर प्रसारित किया जाता हैं जिसे आप Hotstar पर भी देख सकते है।

YRKKH यानी ये रिश्ता क्या कहलाता है को पहली बार टीवी पर 12 जनवरी 2009 को स्टार प्लस पर प्रसारित किया गया था जिसके बाद इस धारावाहिक ने बहुत सफलता प्राप्त की औऱ भारत का सबसे लंबा चलने वाला टीवी प्रोग्राम बना।

YRKKH Yeh Rishta Kya Kehlata Hai hotstar Hindi

YRKKH टीवी शो की सफलता का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि 13 जनवरी 2012 को 800 एपिसोड को पूरा किया था औऱ 11 सितम्बर 2019 को इस धारावाहिक ने अपने 3,000 एपिसोड को सफलतापूर्वक पूरा किया।

ये रिश्ता क्या कहलाता है धारावाहिक ने 2009 से लेकर आज तक बहुत सारे अवार्ड जीते हैं और इस धारावाहिक के लगभग सभी करिदार ने अवार्ड जीते है जैसे-

-पसंदीदा माँ
-पसंदीदा देवरानी
-पसंदीदा नया सदस्य (पुरुष)
-पसंदीदा नया सदस्य (स्त्री)
-पसंदीदा योग्य जोड़ी
-पसंदीदा बुजुर्ग
-पसंदीदा सास
-पसंदीदा भाभी
-पसंदीदा जेठानी
-विशेष सम्मान
-पसंदीदा बेटी
-पसंदीदा पत्नी
-पसंदीदा पिता
-पसंदीदा जेठानी
-पसंदीदा परिवार
-पसंदीदा सीरियल इत्यादी

औऱ जैसा कि हमने आपको बताया यह भारत का सबसे लंबा चलने वाला टीवी शो हैं जिसके लिए भी YRKKH यानी ये रिश्ता क्या कहलाता है अवार्ड जीत चुका हैं जिसका मतलब है यह भारत के लोगों का पसंदीदा धारावाहिक हैं।

इसलिए आज हम आपको “Yeh rishta kya kehlata hai” है कि सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे  ये रिश्ता क्या कहलाता है को ऑनलाइन कैसे देखें, YRKKH Cast, YRKKH Wiki, YRKKH Award, YRKKH Hotstar, YRKKH Twitter, YRKKH Instagram इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

Yeh Rishta Kya Kehlata Hai- YRKKH

शरुवात दिनांक- 12 जनवरी 2009
टीवी चैनल नाम- स्टार प्लस
धारावाहिक निर्माता- राजन शाही
संपादक- समीर गाँधी
प्रसारण अवधि- 30 मिनट

YRKKH- ये रिश्ता क्या कहलाता है

यह रिश्ता क्या कहलाता है लोगो को बीच बहुत ही प्रसिद्ध हिंदी धारावाहिक(सीरियल) है यह धारावाहिक स्टार प्लस चैनल पर प्रसारित किया जाता है। इस सीरियल का प्रथम एपिसोड 12 जनवरी 2009 को लांच हुआ था यानि इस दिन इस सीरियल ने टीवी जगत में एंट्री की थी।

इस सीरियल को लोग कितना पसंद करते है इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया है जा सकता है की 11 साल होने के बाद भी लोग इस सीरियल को देखना पसंद करते हैं और आज भी दर्शक इस सीरियल को देखना बहुत पसंद करते हैं।

इस सीरियल ने 13 जनवरी 2012 को सफलतापूर्वक 800 एपिसोड पूरे कर लिए थे और 11 सितम्बर 2019 को इस सीरियल ने 3000 एपिसोड पूरे कर लिए थे अगर इस धारावाहिक को एपिसोड के हिसाब से देखा जाए तो ये भारत में अब तक का सबसे लम्बा हिंदी धारावाहिक है।

इस समय शो के मुख्य किरदार नायरा (शिवांगी जोशी) और कार्तिक ( मोहसिन खान) है लेकिन इससे पहले इस शो के मुख्य किरदार नायरा के माता-पिता अक्षरा (हिना खान) और नैतिक (कारन मोहरा) थे।

11 साल से चल रह इस सीरियल की कहानी बहुत ही इंटरेस्टिंग है और शो को लोगों के बीच पोपुलर करने और शो की TRP बढाने के लिए Makers ने इस शो में कई ट्विस्ट भी दिए।

लोगो के बीच इस शो की पॉपुलैरिटी कम न हो इसलिए Makers ने शो की कहानी को पहले 4 साल फिर 10 साल फिर 7 साल और फिर कुछ समय और आगे बढ़ा-बढ़ा कर दिखाया है।

ये रिश्ता क्या कहलाता है की कहानी क्या है

इस शो की कहानी कुछ इस प्रकार है की अक्षरा और नैतिक उदयपुर में एक साथ रहते हैं उनका परिवार एक सयुक्त परिवार है तथा धीरे-धीरे अक्षरा और नैतिक एक दुसरे से प्यार करने लग जाते हैं और कुछ समय में वह दोनों शादी के बंधन में बंध जाते हैं।

उनका परिवार में ख़ुशी का माहोल था और वह दोनों भी हर समस्या का साथ मिलकर मुकाबला कर रहे थे दोनों की शादी के कुछ समय बाद उनका एक बच्चा नक्ष जन्म लेता हैं लेकिन कुछ समय बाद नैतिक कोमा में चला जाता है और अक्षरा भी अंधी हो जाती है जिससे उनके परिवार में दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है इसके बाद शो की कहानी को 4 साल बढ़ा दिया जाता है।

4 साल बाद की कहानी –

4 साल बाद नैतिक कोमा से बाहर आ जाते हैं और वह पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं और उनका परिवार फिर से सुखी हो जाता है दोनों अपना जीवन ख़ुशी से बिता रहे होते हैं और कुछ समय बाद बेटी नायरा जन्म लेती है।

उनके परिवार में चारों हंसी ख़ुशी से बहुत ही अच्छा समय बिता रहे थे लेकिन उनकी ये ख़ुशी ज्यादा दिन नही चल पाती है। भाभी माँ ( नैतिक की बड़ी माँ) के पति की दिल का दौरा पडने से मौत हो जाती है और भाभी माँ अपने पति की मौत का इल्जाम अक्षरा पर लगाती है।

अक्षर पर महेंद्र प्रताप की मौत का इल्जाम लग जाता है और उन्हें घर से बाहर निकल दिया जाता है इसके बाद अक्षरा अपने पति नैतिक, बेटी नायरा और बेटे नक्ष के साथ विदेश रहने चली जाती है और फिर इस सीरियल की कहानी को 10 साल और आगे बढ़ा दिया जाता है।

10 साल बाद की कहानी –

10 साल बाद अक्षर और नैतिक अपने बच्चों के साथ साउथ अफ्रीका के केप टाउन में रहने लगते हैं इतने सालों में नक्ष और नायरा भी बड़े हो जाते हैं नायरा एक दिव्य किशोरी है।

नक्ष हमेशा से ही भारत जाना चाहता था और वह भारत जाकर लोगो के मन में अपनी माँ के प्रति ग़लतफहमी दूर करना चाहता था। भारत जाकर वह कावेरी को समझाने की पूरी कोशिश भी करते हैं की अक्षरा (उनकी माँ ) का कोई दोष नही है।

कुछ समय बाद अक्षरा को माफ़ कर दिया जाता है और अक्षरा भी अपने पुरे परिवार के साथ वापिस अपने घर लौट आती हैं अब कहानी नक्ष पर केन्द्रित हो जाती है।

भारत आने के बाद नक्ष को तारा नाम की लड़की से प्यार हो जाता है तारा के माता पिता नही और वह अपने दादा तथा तीन भाइयों के संग रहती है। नक्श तारा से शादी करना चाहता है और उसके परिवार में सब लोग इस बात के लिए मान भी जाते हैं।

शादी समारोह के कुछ समय पहले दोनों के बीच प्रीनप को लेकर बहस हो जाती है और बहस इतनी बढ़ जाती है की तारा शादी से इंकार कर देती है और शादी समारोह को छोड़ कर चली जाती है।

वहीं दूसरी तरफ नक्श की बहन नायरा किसी ग़लत फहमी की वजह से अपनी माँ से नफरत करने लगती है और धीरे-धीरे उसकी नफरत उसकी माँ के प्रति और भी बढ़ जाती है और कुछ समय बाद वह घर छोड़ देती है इसके बाद कहानी को 7 साल आगे बढ़ा दिया जाता है।

7 साल बाद – नायरा और कार्तिक की प्रेम कहानी

7 सालों बाद शो की कहानी नायरा (अक्षरा और नैतिक की बेटी) पर केन्द्रित हो जाती है घर छोड़ने के बाद नायरा घर से कुछ दूर ऋषिकेश में एक अनाथालय में रह रही होती है वहीं पर गायु ( नैतिक की भांजी ) के माता पिता की भी मौत हो जाती है और वह भी नायरा के साथ अनाथालय में रह रही होती है।

अनाथालय में रहते हुए नायरा की मुलाकात कार्तिक से होती है नायरा को उसकी माँ (अक्षरा) उसे अपने घर में वापिस ले आती है इसके बाद कहानी में ट्विस्ट आता है औऱ नायरा कार्तिक से प्यार करने लगती है और कार्तिक भी न्यारा से प्यार करने लगता है।

लेकिन दोनों ने अपने प्यार का इज़हार नही किया हुआ है इसी बीच गायु को भी कार्तिक से प्यार हो जाता है जब ये बात नायरा को पता चलती है तो वह अपने प्यार का बलिदान दे देती है और कार्तिक के प्रस्ताव देने पर ठुकरा देती है।

लेकिन नायरा अभी भी कार्तिक से प्यार करती है और कार्तिक भी उससे जब मिश्ती (नायरा की चचेरी बहन) को इस बात का पता चलता है की कार्तिक सिर्फ नायरा से ही प्यार करता है तो कुछ समय बाद दोनों एक दूसरे से अपने प्यार का इज़हार कर देते है और गायु अपने प्यार का बलिदान दे देती है।

कार्तिक नायरा से शादी करना चाहता है लेकिन वह अपनी शादी की बात अपने माँ बाप से नही कहता है क्योंकि उसको लगता है की उसकी सगी माँ की हत्या उसके पिता और उसके सौतेली माँ ने की है और इस वजह से वो उनसे नफरत भी करता है।

कुछ समय बाद नायरा की माँ (अक्षरा) का बर्थडे आने वाला होता है लेकिन बर्थडे वाले दिन कार दुर्घटना में अक्षरा की मौत हो जाती है और मौत का इल्जाम कार्तिक पर आ जाता है क्योंकि उस वक़्त कार्तिक नशे की हालत में पाया जाता है।

जब नायरा को इस बात का पता चलता है की कार्तिक उसकी माँ की मौत का जिम्मेदार नही है तो वह असली अपराधी को ढूंढकर अपने परिवार के सामने लाकर सबकी ग़लतफहमी दूर करके कार्तिक को निर्दोष साबित कर देती है जिसके बाद नायरा के परिवार वाले कार्तिक और नायरा के रिश्ते को मंजूरी दे देते हैं।

कुछ महीनो बाद की कहानी

कुछ महीनों बाद कार्तिक और नायरा की शादी हो जाती है और वो अपना जीवन ख़ुशी से बिताने लगते हैं हालाँकि इस दौरान उनके बीच कुछ ग़लतफ़हमियाँ जरूर आती है लेकिन जल्द ही दोनों के बीच दूर भी हो जाती है इसी बीच नायरा के भाई नक्श की भी शादी हो जाती है।

कहानी के दौरान कार्तिक और नायरा के रिश्तों के बीच फूट डालने की कोशिश जारी रहती है इस दौरान कार्तिक और नायरा अलग हो जाते हैं और नायरा को दिमाग की बीमारी हो जाती है कहानी के दौरान नायरा की सर्जरी होती है और वे बच्चे की माँ भी बनने वाली है।

नायरा कार्तिक का घर छोड़ के गोवा चली जाती है और बेटे कारव को जन्म देती है कुछ सालों बाद नायरा का बेटा भी बड़ा हो जाता है और वह दोनों इंडिया आ जाते हैं।

कार्तिक वेदिका से शादी करने जा रहा होता है लेकिन नियति उन्हें मिलाने का काम करती है और नायरा का बेटा खुद अपने माँ बाप को मिलाने में लग जाता है। कुछ समय बाद सभी एक साथ मिल जाते हैं और उन्हें उनकी बेटी भी मिल जाती है।

शो की कहानी दर्शकों को एक परिवार की उसकी पीढ़ी की कहानी दिखाई जा रही है यानि इस शो में माँ बाप पर चल रही कहानी को खत्म करके अब उनके बच्चों की कहानी दिखाई जा रही है और आगे हो सकता है इनके बच्चों की कहानी आपको दिखाई जाये या फिर शो में कुछ और ट्विस्ट भी लाया जा सकता है।

>Big Boss क्या है और बिग बॉस में कैसे जाये
>KBC में कैसे जायें की जानकारी
>Metoo क्या हैं और कैसे शरू हुआ
>Voot App क्या है और कैसे चलायें

ये रिश्ता क्या कहलाता है कास्ट की जानकारी

इस सीरियल में कार्तिक और नायरा की स्टोरी लोगों को बहुत पसंद आई साथ ही दोनों की जोड़ी को भी दर्शकों ने बहुत ज्यादा पसंद किया यहाँ पर हम आपको इस शो में निभाए गये किरदारों के बारे में जानकारी देने जा रहा हैं आइये जानते हैं।

मुख्य कलाकार –

-हिना खान(अक्षरा सिंघानिया) -नायरा और नक्ष की माँ, नैतिक की पत्नी
-करन मेहरा(नैतिक सिंघानिया) -अक्षरा का पति, नायरा और नक्ष का पिता, अक्षरा का पति
-शिवांगी जोशी(नायरा गोयनका) -अक्षरा और नैतिक की बेटी, कार्तिक की पत्नी
-मोहसिन खान(कार्तिक गोयनका) -नायरा का पति-(2016 से अब तक)
-मोहेना सिंह(कीर्ति सिंघानिया) -नक्ष की पत्नी, आदित्य की तलाक़शुदा, नैतिक अक्षरा की बहु, कार्तिक की बहन
-ऋषि देव (नक्ष सिंघानिया) -नायरा का भाई, नैतिक और अक्षरा का बेटा, कीर्ति का पति

अन्य किरदार –

1-लता सभरबाल – अक्षरा की मां (नायरा की नानी)
2-क्षिति जोग – राज शेखर (नैतिक के पिता) की दूसरी पत्नी, (नायरा की दादी)
3-सोनाली वर्मा – राज शेखर (नैतिक के पिता) की पहली पत्नी (नायरा की दादी
4- सचिन त्यागी – मनीष कमल गोयनका (कार्तिक और कीर्ति के पापा)
5-पारुल चौहान – स्वर्णा (कार्तिक-कीर्ति की सौतेली मां)
6-पंखुड़ी अवस्थी – वेदिका ( कार्तिक से पैसों के लिए शादी करने वाली लड़की)
7-पूजा जोशी – संयोगिता (अक्षरा की दोस्त)
8-अली हसन – मनीष गोयनका के छोटे भाई
9-स्वाति चिटनिस – सुहासिनी गोयनका ( कार्तिक की दीदी)
10-समीर ओमकार – समर्थ गोयनका ( सुहासिनी गोयनका के छोटे बेटे, कार्तिक के चाचू) (गायु के पति)

ये रिश्ता क्या कहलाता है-Instagram

यह शो इन्स्टाग्राम पर भी बहुत पोपुलर है और #yrkkh हैशटैग से ट्रेंड करता है हालाँकि इस सीरियल का कोई भी ऑफिसियल इन्स्टाग्राम अकाउंट नही है लेकिन अगर आपको भी इस शो समन्धित फोटो और विडियो चाहिए तो आप इस हैशटैग का यूज़ कर सकते हैं इस सीरियल की लेटेस्ट ख़बरों के लिए इस हैशटैग को फॉलो भी कर सकते हो।

इसके अलावा आप स्टार प्लस चैनल को भी फॉलो कर सकते हो जिससे आपको इस शो से समन्धित अपडेट आपको मिलते रहेंगे।

ये रिश्ता क्या कहलाता है-Twitter 

इन्स्टाग्राम की तरह ट्विटर पर भी इस सीरियल का भी ऑफिसियल अकाउंट नही है लेकिन अगर आपको इस सीरियल के बारे में आने वाले लेटेस्ट tweets को देखना हो तो आप स्टार प्लस का ऑफिसियल अकाउंट को फॉलो कर सकते है।

ट्विटर पर भी इस सीरियल का #yrkkh ट्रेंड करता है तो अगर आपको इस सीरियल से समन्धित Tweets देखने हो तो आप इस हैशटैग का यूज़ कर सकते है।

पुरुष्कार –

इस धारावाहिक सीरियल को और इसमें काम करने वाले कलाकारों को कई पुरस्कार से सम्मानित भी किया भी किया जा चूका है आइये जानते हैं।

2009 में श्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेत्री का अवार्ड हिना खान को और श्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेता का अवार्ड कारन मेहरा का अवार्ड मिला था साथ ही शो को श्रेष्ठ लोकप्रिय धारावाहिक का अवार्ड मिल चूका है। 2015 में भी श्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेत्री का अवार्ड हिना खान को और श्रेष्ठ लोकप्रिय अभिनेता का अवार्ड कारन मेहरा को मिल चूका है।

ये रिश्ता क्या कहलाता है ऑनलाइन कैसे देखें

ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल या फिर किसी भी सीरियल को ऑनलाइन देखने के लिए सबसे अच्छा माध्यम Hotstar हैं लेकिन आपको बता दूँ Hotstar App पूरी तरह से फ्री App नही है अगर आपको इस सीरियल को लाइव देखना है तो आपको इसका सब्सक्रिप्शन प्लान लेना होगा ।

लेकिन आप इस सीरियल का पिछला एपिसोड मुफ्त में देख सकते है और एक दिन पिछला एपिसोड देखने के लिए आपको कोई भी पैसा नही देना होगा लेकिन शो के दौरान बीच-बीच में आपको बहुत सारे एड देखने को मिलेंगे जिससे आपका दिमाग ख़राब हो सकता है।

सीरियल के एपिसोड को बिना Advertisement के देखने के लिए आप इस शो को डाउनलोड कर सकते हो और जब आप इन्टरनेट कनेक्शन बंद करके इस शो को देखोगे तो आपको किसी भी प्रकार का Advertisement देखने को नही मिलेगा और आराम से आप इस शो देखने का मजा उठा पाओगे।

Step-1 Hotstar से yrkkh देखने के लिए आपको Hotstar App को अपने फ़ोन डाउनलोड करना होगा आप इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Step-2 डाउनलोड करने के बाद इस एप्प को ओपन करना है और सर्च बॉक्स में “ये रिश्ता क्या कहलाता है” सर्च करना हैं।

Step-3 अब आपके सामने इस सीरियल के सारे एपिसोड आ जायेंगे जिन पर क्लिक करके आप उन्हें देख सकते हैं।

तो दोस्तों आज हमने आपकों स्टार प्लस के प्रसिद्ध धारावाहिक टीवी चैनल “ये रिश्ता क्या कहलाता है” लोगों को बीच बहुत पॉपुलर है और लोग इसे देखना बहुत पसंद करते हैं।

ये रिश्ता क्या कहलाता है सीरियल का नाम बड़ा होने की वजह से लोग इसे शोर्ट में #yrkkh भी कहते हैं औऱ इस धारावाहिक शो ने लोगो के बीच एक अलग ही अपनी पहचान बनाई शायद यही वजह है इस नाटक को अभी 11 साल बाद भी स्टार प्लस पर प्रसारित किया जा रहा है।

अगर ये नाटक आपके पसंदीदा नाटकों में से एक है तो हमने आपको YRKKH से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान की है अगर फिर भी कोई जानकारी रह जाती है या आपको इस धारावाहिक में क्या सबसे ज्यादा पसंद हैं हमारे साथ साझा जरूर करें।

ऊमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा तो अगर आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह सभी दोस्तों के साथ जरूर Share करें जोकि ये रिश्ता क्या कहलाता टीवी शो देखना पसंद करते है।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.