Flipkart का मालिक कौन है और किस देश का है

4.2/5 - (5 votes)

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो आपने Flipkart का नाम तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हो Flipkart का मालिक कौन है और फ्लिपकार्ट किस देश की कंपनी है नहीं ना, आपकी तरह बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो फ्लिपकार्ट से शॉपिंग तो करते हैं लेकिन फ्लिपकार्ट के बारे में इस तरह की जानकारी नहीं होती है।

जब से फ्लिपकार्ट के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा की गई है भारत और अन्य देश के लोगों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत आसान हो गया है जिसे अपने लिए कपड़े लेने हो या घर के लिए समान, मोबाइल लेना हो या मोबाइल के लिए कवर, किचन के लिए बर्तन हो या इलेक्ट्रॉनिक का सामान आज सब कुछ आजकल ऑनलाइन मिल जाते है।

Flipkart ka malik kaun hai kis desh ka hai Flipkart का मालिक

फ्लिपकार्ट ने पिछले कुछ समय में अपनी सेवाओं के चलते बहुत लोकप्रियता प्राप्त की है जब से फ्लिपकार्ट की स्थापना हुई है तब से अभी तक फ्लिपकार्ट का व्यवसाय काफी तेजी से फैला है औऱ आपको यकीन नही होगा लेकिन फ्लिपकार्ट दुनिया के जानेमाने e–commerce कंपनी Amazon को टक्कर दे रहा है।

फ्लिपकार्ट के इतिहास के बारे में आज के युवाओं को जरूर जानना चाहिए क्योंकि इसके शुरू होने की कहानी काफी प्रेणादायक है तथा आज के युवा अगर अपना बिजनेस Set-Up करने के बारे मे सोच रहे है तो यह आर्टिकल उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है तो चलिए फिर इसी विषय को आगे बढ़ाते हुए जानते है की Flipkart का मालिक कौन है और इसकी शुरुआत कैसे हुई?

फ्लिप्कार्ट क्या है

फ्लिपकार्ट एक भारतीय e–commerce शॉपिंग कंपनी है जहां से आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है तथा फ्लिपकार्ट से रोजाना हजारों लोगों द्वारा ऑनलाइन हर तरह के प्रोडक्ट order किए जाते है।

फ्लिपकार्ट से आप clothing, groceries, home appliances, electronic device, decoration product, baby products, beauty products, health products और अन्य तरह के product जो भी विभिन्न ब्रांड से संबंधित होते है उनको order कर सकते हैं।

वैसे तो अमेजॉन जोकि दुनिया की सबसे बड़ी e–commerce कंपनी है वह अपनी सेवाएं भारत के साथ अन्य देशों में भी अपनी सेवाएं देता है लेकिन वही फ्लिप्कार्ट केवल भारत में अपनी सेवाएं दे रहा है इसलिए फ्लिपकार्ट भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन e–commerce शॉपिंग कंपनी है।

फ्लिप्कार्ट ने भारत में काफी कम समय में भी बहुत ज्यादा नाम कमाया है व भारत में फ्लिपकार्ट flipkart.com वेबसाइट और अपने Flipkart App के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग की सेवाएं दे रहा है।फ्लिपकार्ट अपने Product की quality,cash on delivery, fast service और अन्य कई सारी सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध है।

फ्लिपकार्ट की शुरुआत कैसे हुई

अब बात करेंगे की फ्लिपकार्ट कंपनी की शुरुआत कैसे हुई थी औऱ कैसे Flipkart भारत की सबसे बड़ी e–commerce कम्पनी बनी? जैसे किसी भी चीज की शुरुआत हमेशा एक छोटी सी कोशिश के साथ होती है इसी तरह फ्लिपकार्ट की शुरुआत भी दो दोस्तों के द्वारा की गई कोशिश से हुई थी यह दोनों ही फ्लिपकार्ट के संस्थापक है जिनके बारे में आगे आर्टिकल में बात करेंगे।

फ्लिपकार्ट की शुरुआत अक्टूबर 2007 में की गई थी शुरुआत से ही फ्लिप्कार्ट कोई बड़ी कंपनी नही थी तथा फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने दो कमरे के छोटे अपार्टमेंट से Online Book सेलिंग से फ्लिप्कार्ट की शुरुआत की थी।

बेंगलुरु के Koramangala नामक स्थान में इनका एक अपार्टमेंट था जिनको यह अपने ऑफिस के रूप में इस्तेमाल करते थे जिसके बाद फ्लिपकार्ट ने अपना पहला ऑफिस कर्नाटक राज्य बैंगलोर शहर में ओपन किया और इसके बाद इन्होंने 2009 में मुंबई व दिल्ली में भी अपने ऑफिस की शुरुआत की।

अपनी मेहनत से इन्होंने अपने बैंगलोर वाले ऑफिस को 8.3 स्क्वायर फीट वाले Campus में बदल और अपने इस कंपनी के व्यवसाय को फैलाने के लिए एक ब्रांच सिंगापुर में भी खोली गई जिससे की कंपनी के लिए इन्वेस्टर मिल सकें।

जब शुरुआत में Amazon ने अपनी सेवाएं देनी शुरू की तो लोगों को ऑनलाइन भुगतान करने में काफी झिझक महसूस होती थी की कही उनके पैसे डूब न जाएं इसी समय फ्लिपकार्ट ने अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए फ्लिपकार्ट ने Cash On Delivery की सुविधा देनी शुरू की औऱ इस सुविधा ने लाखों लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

जैसे–जैसे लोगों को फ्लिपकार्ट पर भरोसा हो गया तब इसने ऑनलाइन पेमेंट मैथड जैसे की UPI, Google Pay, Paytm आदि को भी अपनाया इस तरह से भारत में इस कंपनी का Strong Customer बेस बनाकर तैयार हो गया इस प्रकार फ्लिपकार्ट ने अपने ऑनलाइन शॉपिंग बिजनेस की शुरुआत की थी चलिए अब Flipkart का मालिक कौन है इस बारे में जानते है।

Flipkart का मालिक कौन है

फ्लिपकार्ट कैसे एक e–commerce कंपनी बनी इसके बारे में तो आपने जान लिया लेकिन इनके संस्थापक के बारे में क्या आपको कुछ पता है? यदि नही पता है तो कोई बात नहीं आइए जानते है की Flipkart का मालिक कौन है?

Flipkart का मालिक यानी के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल बंसल है जो चंडीगढ़ शहर के रहने वाले है औऱ इन दोनों ने अपनी पढ़ाई IIT Delhi से पूरी की है जब ये दोनों अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके थे तब इन्होंने ने अपने कैरियर की शुरुआत Amazon में जॉब करते हुई की जहां से ही इन दोनो की दोस्ती की भी शुरुआत हुई थी।

जब ये दोनों अमेजॉन में नौकरी कर रहे थे तब दोनो ने अमेजॉन की तरह ही एक e–commerce कंपनी बनाने के बारे में सोचा था और इसके लिए इन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी इसके बाद साल 2007 के अक्टूबर महीने में इन्होंने अपने काम की शुरुआत ऑनलाइन किताबे बेचने से की।

जैसे–जैसे इनके किताबे ज्यादा से ज्यादा बिकने लगी तो इन्होंने धीरे–धीरे और प्रोडक्ट को भी बेचना शुरू किया और आज आप परिणाम अपने आंखों से देख ही सकते है क्योंकि किसने सोचा था की दो कमरों वाले एक छोटे से अपार्टमेंट से वह इतनी बड़ी कंपनी खड़ी कर देंगे।

2007 से लगातार 9 सालों तक Sachin फ्लिपकार्ट के CEO के रूप में कार्य कर रहे थे इसके बाद Binni कंपनी के CEO चुने गए और Sachin को Executive Chairman के रूप चुना गया तथा साल 2018 में कल्याण कृष्णमूर्ति को फ्लिपकार्ट का CEO बनाया गया तथा Binni Bansal को पूरे Flipkart Group के CEO बना दिया गया।

वैसे तो Flipkart का मालिक Sachin Bansal और Binni Bansal है लेकिन असल में कंपनी का मालिक वह होता है जिसके पास कंपनी के अधिक से अधिक शेयर हो औऱ वर्तमान में Walmart जोकी एक इंटरनेशनल रिटेलिंग कंपनी है इसके पास Flipkart के 81% से अधिक है इसलिए आप कह सकते हैं की वर्तमान में Flipkart का मालिक Walmart है।

फ्लिप्कार्ट किस देश की कंपनी है

फ्लिपकार्ट से हर रोज लाखों लोग घर बैठे ही अपनी हर जरूर का सामान ऑनलाइन मंगवाते हैं औऱ यकीनन आप भी आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं जिस फ्लिपकार्ट से आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं वह किस देश की कंपनी है।

अगर आप इसके बारे में नही जानते है तो चलिए हम आपको बताते है आपकी जानकारी के लिए बता दे की फ्लिपकार्ट कोई विदेशी कंपनी नही है बल्कि यह एक भारतीय प्राइवेट (Flipkart Pvt.Ltd) कंपनी है और यह भारत के बेंगलुरू नमक शहर में स्थित है जहां से फ्लिपकार्ट अपना सारा ऑनलाइन शॉपिंग के ऊपर कार्य करता है।

फ्लिप्कार्ट की कमाई कितनी है

सभी बाते तो आप जान ली और इतना कुछ जाने के बाद आपके मन में जरुर आया होगा की अगर यह इतनी बड़ी कंपनी है तो इसकी कमाई कितनी ज्यादा है? चलिए जान लेते है की फ्लिपकार्ट की कमाई कितनी होती है।

यदि बात करे 2019 की तो उस साल फ्लिपकार्ट ने लगभग 43000 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी वही यदि वर्तमान की बात की जाए तो फ्लिपकार्ट प्रतिदिन 120 करोड़ से ज्यादा की कमाई करता है इससे आप अंदाजा लगा सकते हो की पूरे साल में इसकी कमाई कितनी अधिक है।

फ्लिपकार्ट ने बहुत ही कम समय में सफलता की बहुत सी ऊंचाइयों को प्राप्त किया है तथा अपनी सफलताओं के दम पर फ्लिपकार्ट ने अपनी कंपनी के विस्तार और तरक्की के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए है जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

– 2014 में फ्लिपकार्ट में Myntra जो एक कपड़ों का ऑनलाइन स्टोर है उसे 300 Million Dollars में खरीदा था तथा कंपनी ने दो साल बाद यानी के 2016 में Jabong को भी खरीद लिया।

PhonePe एक ऑनलाइन Payment करने वाली कम्पनी है इसे भी फ्लिपकार्ट द्वारा 70 Million Dollars में खरीद लिया गया।

– इसके बाद eBay ने Flipkart की equity में हिस्सेदारी पाने के लिए 500 million dollars का निवेश किया और साथ ही ebay.in को फ्लिप्कार्ट को बेच दिया।

-वॉलमार्ट कंपनी के पास फ्लिपकार्ट के 81% से अधिक शेयर है और यही कंपनी का कार्यभार संभाल रही हैं हालांकि की फ्लिपकार्ट का हेडक्वार्टर कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु के स्तिथ है लेकिन कंपनी की रेजिस्ट्री सिंगापुर में की गई है।

फ्लिप्कार्ट के फायदे क्या–क्या है

चूंकि फ्लिपकार्ट एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जिसने काफी कम समय काफी तरक्की हासिल की हैं तथा हजारों लोगों द्वारा इससे रोजाना ऑनलाइन शॉपिंग की जाती है तो इसका यह अर्थ है की फ्लिपकार्ट के कई सारे फायदे है जिससे की लोगों द्वारा इसे पसंद किया जाता हैं आइए फ्लिपकार्ट के कुछ फायदों के बारे जानते हैं।

1. Cash On Delivery

Flipkart का सबसे अच्छा फायदा हैं की यह अपने Customers को cash on delivery की सुविधा देता है यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करने में असमर्थ होते हो तो आप प्रोडक्ट deliever होने के समय पेमेंट कर सकते है।

2. Huge Collection of Products

Flipkart से आप अलग–अलग तरह के Pruducts वह भी अलग–अलग ब्रांड के आसानी से खरीदा सकते है औऱ फ्लिपकार्ट पर हर एक तरह का समान उपलब्ध है यहां से ग्राहक अपनी इच्छा और बजट के अनुसार कोई भी समान ऑर्डर कर सकता हैं।

3. Fast Delivery

हर एक कस्टमर चाहता है की उसके द्वारा आर्डर किए प्रोडक्ट की डिलीवरी उसे जल्दी से जल्दी मिल जाएं इस मामले में फ्लिपकार्ट काफी तेज तथा फ्लिपकार्ट से ऑर्डर किए गए प्रोडक्ट को 2 से 3 दिन के भीतर प्राप्त कर सकते है।

4. Order Anytime/Anywhere

आप फ्लिपकार्ट के जरिए कभी भी कही से भी प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है साथ ही आप प्रोडक्ट की डिलीवरी भी अपने द्वारा दिए गए Address पर ले सकते है।

5. Easy Return

Flipkart से यदि आप कोई भी प्रोडक्ट ऑर्डर करते हो और यदि कोई गलत समान डिलीवर हो गया हो या फिर रास्ते में टूट फुट गया हो तो आप उसे आसानी से रिटर्न कर सकते है और उसकी जगह आप दूसरा प्रोडक्ट रिप्लेस करके ले सकते है।

6. Affiliate Marketing

फ्लिपकार्ट के जरिए सिर्फ आप shopping ही नही कर सकते हो बल्कि आप इससे पैसे कमा सकते है जी हाँ, आपने सही सुना आप फ्लिप्कार्ट के affliliate programm के जरिए affiliate marketing शुरू कर सकते है महीनो के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

7. Discount on Products

जो चीजे आप बाजार से खरीदते है वह प्रोडक्ट्स फ्लिपकार्ट पर काफी अच्छे डिस्काउंट के साथ मिल जाते है इसके अतिरिक्त समय–समय पर पर फ्लिपकार्ट द्वारा Sale आयोजित की जाती है जहां से आप भारी डिस्काउंट में प्रोडक्ट को खरीद सकते है।

Free Fire का बाप कौन है
PUBG का बाप कौन है
Free Fire Download कैसे करें
Free Fire में Free Diamond कैसे ले

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे Flipkart का मालिक कौन है और किस देश का है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको Flipkart से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Flipkart का मालिक इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.