Meesho का मालिक कौन है और किस देश का है

4.2/5 - (4 votes)

मीशो भारत का एक इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जैसे आप अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन सामान मंगाते हैं वैसे ही आप Meesho से भी घर बैठे सस्ते दामों पर सामान खरीद सकते हैं इसी कारण से Meesho भारत में बहुत तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और इंटरनेट पर Meesho का मालिक कौन है इस बारे में भी काफी सर्च किया जाने लगा है।

मीशो के तेजी से पॉपुलर होने का प्रमुख कारण यह भी है कि आप मीशो ऐप की मदद से घर बैठे बिना कोई पैसे लगाए अपना ऑनलाइन बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं इसलिए आज भारत में करोड़ों लोगों द्वारा मीशो एप से सामान खरीदा जाता है और साथ ही मीशो की मदद से सामान बेचा भी जाता है।

Meesho ka malik kaun hai kis desh ka hai Meesho का मालिक

पिछले एक दशक में ऑनलाइन शॉपिंग का विस्तार बहुत ज्यादा हुआ है औऱ मार्केट में पहले से फ्लिप्कार्ट और अमेजॉन जैसी बड़ी शॉपिंग कंपनियां मौजूद है लेकिन इन सबके बीच आज बहुत सी छोटी शॉपिंग कंपनियों ने अपना भी कदम रखा है जिनमे से Meesho भी एक हैं।

मीशो भी अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी कंपनियों की तरह एक ऑनलाइन e–commerce प्लेटफार्म है औऱ मीशो App ने बहुत ही कम समय में पूरे भारत लोकप्रियता हासिल कर ली है आज पूरे भारत में इस ऐप की मदद से लोग कम दामों में बहुत ही अच्छी क्वालिटी की वस्तुएं खरीद रहे है।

इसलिए मीशो को लेकर बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आता है कि मीशो किस देश की कंपनी है और Meesho का मालिक कौन है हम आपको ना केवल Meesho का मालिक के बारे में बताने वाले हैं बल्कि मीशो से जुड़े कई सारी जानकारी आपके साथ साझा करने वाले हैं

Meesho क्या है

अन्य दूसरी ऑनलाइन शॉर्पिंग प्लेटफार्म की तरह ही Meesho भी एक ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर और रिसेलिंग App है जिसके जरिए आप घर बैठे सस्ते दामों में अच्छी क्वालिटी की वस्तुएं आसानी ने मंगवा सकते है साथ ही यह एप्लीकेशन आपको काफी सस्ते दामों पर अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुएं उपलब्ध करवाती हैं।

इस ऐप्प पर भारत को विभिन्न प्रकार की होल सेल कंपनियां अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करवाती है जहां से लोग अपनी पसन्द की चीजे खरीदते हैं यह ऐप आपको अच्छा खासा डिस्काउंट भी देती है साथ ही समय–समय पर सेल का आयोजन भी करती हैं।

इतना ही नही यह ऐप आपको घर बैठे पैसे कमाने का मौका भी देती है आप इस ऐप की मदद से Reselling द्वारा हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है तथा Reselling को अगर दूसरे शब्दों में कहे तो आप इसे Affiliate Marketing भी कह सकते है।

Meesho App आपको किसी भी प्रोडक्ट को Resale करने पर काफी अच्छा कमीशन देता हैं औऱ इतना ही नही आप खुद के प्रोडक्ट को भी इस ऐप में Listed करवा सकते हो और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अपना खुद का बिजनेस Meesho के साथ शुरू कर सकते है।

Meesho का मालिक कौन है

क्या आप जानते हैं जो मीशो एप भारत का अपना खुद का एक इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो तेजी से भारत में अपनी लोकप्रियता हासिल कर रहा है उस Meesho का मालिक कौन है यदि आप इस बारे में भी अभी तक नही जानते हों तो हम आपको बताने जा रहे है को आखिर इस कंपनी के संस्थापक कौन हैं?

Meesho का मालिक या फिर मीशो के संस्थापक Vidit Atrey और Sanjeev Barnwal है औऱ इन दोनो ने मिलकर 2015 में इसकी शुरुआत की थी। मीशो के संस्थापक Sanjeev और Vidit दोनों ने ही IIT Delhi से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की हैं औऱ वर्तमान समय में इस कंपनी के CEO Mr. Vidit Atrey है।

इस कंपनी को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य था भारत में उन लोगों को बिजनेस करने का मौका देना जिनके पास इन्वेस्टमेंट नही थी और आज वाकई के हजारों लोग इस App की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं इस तरह से आप जान ही गए होंगे की Meesho का मालिक Vidit Atrey और Sanjeev Barnwal हैं।

Meesho किस देश की कंपनी है

जिस Meesho के जरिए आज लाखों लोग रोजाना ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे है और हजारों लोग Reselling के द्वारा पैसे कमा रहे है क्या आप जानते हो यह किस देश की कंपनी है आइए हम आपको विस्तार से इस बारे में जानकारी प्रदान करते है की Meesho App कौन से देश की है?

हम आपको बताना चाहेंगे की Meesho एक भारतीय e–commerce शॉपिंग ऐप्प है जिस पर देश भर की बड़ी–बड़ी कंपनियों ने अपने Products को लिस्ट करवाए है तथा Meesho एक भारतीय कंपनी है जिसका मुख्यालय Banglore,Karnataka (India) में स्थित है।

यही से ही Meesho अपने कामकाज को संभालता है परन्तु कई लोगों को लगता है की यह एक Fake कंपनी है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही हैं यह एक विश्वसनीय कंपनी है और हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन से भी ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है जिसे आप इसकी लोकप्रियता और विश्वसनीयता का अनुमान लगा सकते हैं।

Meesho की स्थापना कब हुई थी

जैसा कि आप सब जानते हैं भारत में कुछ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म हैं जोकि भारत में लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा प्रदान करते हैं और भारत के अधिकतर लोग भी इन्हीं शॉपिंग वेबसाइट से शॉपिंग करना पसंद करते हैं जिसमें अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी बड़ी-बड़ी दिग्गज कंपनियां शामिल है।

परंतु आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग के क्षेत्र में भारत की कई सारी कंपनियां आ चुकी है और मीशो उन्हीं में से एक पॉपुलर होती हुई ई-कॉमर्स एप्पलीकेशन है औऱ धीरे–धीरे Meesho की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही हैं तथा लोग विदेशी कंपनियों की जगह भारतीय कंपनी से शॉपिंग करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे है।

क्योंकि यह अपने Customers को Low Price पर अच्छी वस्तुएं और सेवाएं प्रदान कर रहे है और आने वाले समय में यह दूसरे बड़े e–commerce कम्पनियों को टक्कर देने वाला हैं।

इस लोकप्रिय शॉपिंग कंपनी की शुरुआत आज से लगभग 6 साल पहले 2015 में हुई थी इसकी स्थापना बैंगलोर, कर्नाटक में हुई थी औऱ Meesho की स्थापना करने वाले IIT Delhi के दो विद्यार्थी हैं आपको जानकर हैरानी होगी की Meesho फेसबुक की तरफ से निवेश प्राप्त करने वाला इंडिया का पहली स्टार्टअप कंपनी हैं।

Amazon का मालिक कौन और किस देश की 
Facebook का मालिक कौन और किस देश की 
YouTube का मालिक कौन और किस देश की
 Dream11 का मालिक कौन और किस देश की 

Meesho App डाउनलोड कैसे करें

Meesho App से शॉपिंग करने और पैसे कमाने के लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड करना होगा तथा इस ऐप का इस्तेमाल आप एंड्रायड और आईओएस दोनो तरह के स्मार्टफोन में कर सकते है साथ ही आप Meesho app को नीचे दिए हुए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

App Download

Meesho App की कौन–कौन सी विशेषताएं है

-Meesho एक मेड इन इंडिया एप्लीकेशन हैं।

-Meesho एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं औऱ लगभग 100 मिलियन से अधिक यूज़र्स के द्वारा इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया गया हैं।

-यह एप्लिकेशन साइज में भी काफी कम इसलिए आप इसे अपने स्मार्टफोन में आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

-इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.4 की काफी अच्छी रेटिंग मिली हैं।

– इस ऐप पर लगभग 50 लाख क्वालिटी प्रोडक्ट listed है वही 650+ से भी अधिक अलग–अलग category की वस्तुएं आपको मिल जायेंगी।

-फैशन, होम, किचन, इलेक्ट्रॉनिक, ब्यूटी, हेल्थ आदि जैसी कई सारी अलग–अलग प्रकार के प्रोडक्ट्स Meesho पर उपलब्ध हैं।

Meesho के कौन–कौन से लाभ है?

इस कंपनी ने बहुत ही कम समय में काफी ज्यादा तरक्की की है आज इस इतनी लोकप्रियता मिल रही है क्योंकि इसके बहुत से लाभ है जो लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं आइए हम आपको इसके कुछ लाभों से अवगत करवाते हैं।

1. कम कीमत पर अच्छा सामान

Meesho App से शॉपिंग करने का सबसे पहला लाभ यह है आप यहां से काफी कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी की वस्तुएं खरीद सकते हैं Meesho अपने Customer के लिए देश के बेस्ट होल सेलर से वस्तुएं उपलब्ध करवाता हैं।

2. First Order पर 30% की छूट

इस ऐप का दूसरा लाभ यह है की जब भी कोई नया यूज़र इस ऐप से पहली बार 100 रुपए से अधिक की वस्तु आर्डर करेगा तो उसे 30% की भारी छूट दी जाएगी।

3. सभी वस्तुओं पर Free delivery

लगभग सभी शॉपिंग ऐप से शॉपिंग करने पर आपको कुछ न किसी डिलीवरी चार्जेस देना पड़ता हैं लेकिन Meesho ऐप से चाहे कोई नही प्रोडक्ट क्यों न खरीदो आपको किसी भी तरह का Charges नही देना पड़ता हैं।

4. Cash on Delivery की सुविधा

यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करने में Comfortable नही होते हो तो आप cash on delivery सुविधा का लाभ उठा सकते है और ऑनलाइन पेमेंट के साथ Meesho अपने ग्राहकों पर cash on delivery की पूरी सुविधा प्रदान करता हैं।

5. Free Return/Refund की पॉलिसी

Meesho आपको सात दिनों के भीतर वस्तुओ को Return करने और Refund प्राप्त करने की पॉलिसी पर काम करता हैं इसके लिए Meesho आपसे किसी तरह का कोई प्रश्न नही पूछता है और न ही कोई पैसे चार्ज करता हैं।

6. 100% Safe और समय पर Payment

किसी भी शॉपिंग के दौरान आप आसानी से ऑनलाइन पेमेंट पूरी सुरक्षा के साथ कर सकते हैं यह एक सुरक्षित ऐप है इसके अलावा यदि आप Meesho के साथ बिजनेस कर रहे हो तो आपका कमीशन भी आपके बैंक खाता में जल्द से जल्द ट्रांसफर कर दिया जाता हैं।

7. Reselling से Online पैसा कमाने का मौका

Reselling का अर्थ है की पहले खुद प्रोडक्ट को खरीदना बाद में उस वस्तु की कीमत में अपना कमीशन जोड़ कर उसे थोड़े अधिक कीमत में बेचना इसी Reselling के द्वारा आप ऑनलाइन घर बैठे 20 से 25 हजार रुपए आसनी से कमा सकते हैं।

मीशो से पैसे कैसे कमाये

जैसा की हमने आपको बताया की आप Meesho ऐप से रिसेलिंग करके पैसा कमा सकते हैं Meesho से पैसे कमाने के लिए आपको बस 3 आसान से steps को फॉलो करना है।

1. Meesho App में अकाउंट बनाए

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Meesho App को डाउनलोड कर लेना और अपना account बना लेना हैं और आप अपने फोन नंबर के द्वारा इस ऐप में sign up कर सकते हैं।

2. प्रोडक्ट को सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए

अकाउंट बना लेने के बाद आपको उस प्रोडक्ट को Select करना है जिसे आप Resale करना चाहते हैं औऱ प्रोडक्ट को सिलेक्ट कर लेने के बाद उसे अपने दोस्तो, परिजनों और रिश्तेदारों के साथ what’s ऐप, इंस्टाग्राम और फेसबुक आदि पर order प्राप्त करने के लिए शेयर करना हैं।

3. अपनी कमाई शुरू कीजिए

इतना सब करने के बाद जब आपको अपने कस्टमर से ऑर्डर मिल जाए तो आप प्रोडक्ट के Wholesale Price में अपना Profit Margin जोड़कर Meesho से प्रोडक्ट को ऑर्डर कर दीजिए और उनसे Payment ले लीजिए।

इसके बाद आपका जो भी प्रॉफिट होगा वह आपके Bank Account में ट्रांसफर कर दिया जाएगा इस तरह से आप Meesho से Reselling करके पैसे कमा सकते हैं और दूसरे लोगों को भी इसके बारे में बता सकते हैं।

आप भी यदि Extra पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास यह सही मौका हैं हम पूरी उम्मीद करते है की हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपके लिए जरूर लाभदायक साबित होगा यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अन्य लोगों के साथ जरूर साझा करे।

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे Meesho का मालिक कौन है और किस देश का है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको Meesho से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Meesho का मालिक इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.