Meesho App क्या है और पैसे कैसे कमाये सीखें

meesho app se paise kaise kamaye jankari download hindi

Meesho App का नाम तब अपने सुना होगा जब अपने मोबाइल से पैसे कैसे कमाये ऐसा कुछ सर्च किया होगा क्योंकि बहुत सारे लोग Meesho App से मोबाइल की मद्त से अच्छा ख़ास पैसा कमा रहे हैं जिसे आप भी 25 हजार रुपये तक हर महीने कमा सकते हैं।

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे Apps मौजूद है जो आपको हर महीनें हजारों रुपये कमाने का मौका देते हैं और Meesho App उन्हीं में से एक हैं जिसका इस्तेमाल 10 मिलियंस से ज्यादा लोगों द्वारा किया जाता हैं औऱ इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एक विश्वसनीय तरीक़ा हैं जिसे आप मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं।

Meesho App क्या है और पैसे कैसे कमाये सीखें

क्योंकि हो सकता हैं कि अपने पहले भी किसी पैसे कमाने वाले अप्प का इस्तेमाल किया हो लेकिन उसने सिर्फ़ आपका समय बर्बाद किया जिसके कारण आपका ऐसी चीजों से विस्वास उठ गया हो लेक़िन आप Meesho App पर विश्वास कर सकते हैं औऱ इस पर काम करके घर बैठें पैसे कमा सकते है।

जिसमें आपको किसी भी तरह का कोई पैसा ख़र्च नही करना पड़ता यानी की बिना इन्वेस्टमेंट के आप Meesho App पर काम कर सकते हैं और वह भी अपने मोबाइल की मद्त से कहीं से भी कभी भी इसलिए मीशो बिज़नेस इतना ज्यादा पॉपुलर हो रहा है।

आज हम आपको Meesho App क्या है औऱ Meesho से पैसे कैसे कमातें है इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो अगर आप भी अपने मोबाइल की मद्त से पैसे कमाने की इच्छा ऱखते है तो आपको इस आर्टिकल को एक बार पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

Meesho App क्या हैं

Meesho App भारत का सबसे बड़ा Reselling App हैं जिस पर इंडिया की बड़ी-बड़ी होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट लिस्ट हैं मतलब यहां पर आपको कम दाम पर समान मिलता हैं जोकि काफ़ी सस्ता होता हैं जिसे बेचकर आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

क्योंकि आज Online Shopping करना आम-बात हो चुकी हैं और हर कोई ऑनलाइन ही समान खरीदता हैं जोकि बाजार की तुलना में सस्ता भी मिल जाता हैं और न ही किसी तरह का कोई मोल-भाव करना पड़ता हैं इसलिए लोगों ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ़ बढ़ते जा रहे हैं।

जिसके कारण अब बहुत सारी ऐसी कंपनी भी आ चुकी हैं जो आपको उनका समान बेचने पर बहुत अच्छे पैसे कमाने का अवसर प्रदान कर रही हैं जैसे Amazon, Flipkart इत्यादि लेक़िन Meesho इनसे कही ज्यादा बेहतर हैं क्योंकि इसमें आप किसी भी समान को अपने मूल्य पर बेच सकते हैं औऱ मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

जैसे कोई प्रोडक्ट आपको 100 रुपये का मिलता हैं तो आप उसे 250, 350, 500 रुपये जितने आप चाहे उतने मूल्य के साथ बेंच सकते हैं औऱ 100 रुपये और डिलिवरी चार्ज के बाद जितने रुपये आते है वह आपका मुनाफ़ा होता हैं जैसे 250 पर 40 रुपये डिलीवरी चार्ज के बाद 110 रुपये का मुनाफ़ा मिलता हैं।

इस तरह आप Meesho App से Reselling करके ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं जिसके लिए आपको मीशो अप्प को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद इस पर एकाउंट बना पड़ता है तो चलिए इस बारे में जानते हैं।

Meesho App Download कैसे करें

Step-1 Meesho App को डाउनलोड करने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड करें।

App Download

Step-2 अब इसे इनस्टॉल करें और Mobile Number की मद्त से इस पर एकाउंट बनायें।

Step-3 जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालते है आपके नंबर इसे OTP डालने के बाद आपका Meesho App पर एकाउंट बन जाता हैं।

meesho app infographic full details hindi

Meesho App का इस्तेमाल कैसे करें

Meesho App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है क्योंकि आपको प्रोडक्ट लिंक को WhatsApp और Facebook जैसे सोशल मीडिया पर शेयर करना होता हैं हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

For You

जैसे ही आप Meesho App को ओपन करते हैं तो आपको होम स्क्रीन पर बहुत सारे प्रोडक्ट देखने को मिलेगें साथ ही बहुत सारी डील औऱ ऑफर दिखाई देते हैं यह पहला ऑप्शन For You होता हैं।

Collections

यह दूसरा ऑप्शन है जहां पर आपको Meesho App की सभी केटेगरी औऱ प्रोडक्ट की लिस्ट देखने को मिलती हैं जहां से आप अपनी मनपसंद के समान को आसानी से ढूंढ सकते हैं और उन्हें बेचने के लिए अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं कुछ कैटेगरी की लिस्ट इस प्रकार हैं।

HOME IMPORTED
TOP RATED FAST SHIP!
MEN ACCESSORIES
WELLNESS ELECTRONICS
SBR FURNISHING
WOMEN ETHNIC MEN ETHNIC

Oders

इस सेटेक्शन मे आपको वह सभी आर्डर देखने को मिलते है जो अपने अपने लिए यह फ़िर दुसरों के लिए ऑडर किये है और साथ ही अपने उस प्रोडक्ट को कितने में लिए और कितने में बेच इस तरह की कई जानकारियां मिलती हैं।

Help Section

यह Meesho App का हेल्प सेक्शन है जहाँ पर आपको मीशो के बारे में सभी जानकारी दी गयी हैं यह आर्टिकल और वीडियो दोनों फॉर्मेट में हैं जिसकी मद्त से आप Meesho App को और बेहतर तरीके से समझ सकते हैं यहाँ पर आपको मुख्य रूप से तीन प्रकार की जानकारी मिलती हैं।

Contact Us- यहाँ से आप मेल और कांटेक्ट नंबर के माध्यम से मीशो से कांटेक्ट कर सकते हैं जिसका सपोर्ट टाइम 10AM-7PM तक दिया गया है।

FAQ – बहुत सारे लोगों के कई छोटे-बड़े सवाल होते हैं जोकि Meesho App से रिलेटेड होते है वह सभी आपको यहाँ मिल जाते हैं।

Blog- इस सेक्शन में Meesho App से जुड़ी हर जानकारी को विस्तार से बताया गया हैं जहां पर समय-समय पर जानकारी अपडेट की जाती रहती है।

Account

Meesho App पर एकाउंट को सेटअप करने के लिए आपको सभी ऑप्शन यही पर मिल जाते हैं जैसे बैंक एकाउंट डिटेल्स, My Payment, Meesho Credit, Meesho Community, Refer and Earn इत्यदि।

यह भी पढ़े

>Helo App क्या है और पैसे कैसे कमाये

>Hindi Content Writing Job- लिखकर पैसे कमाओ

>Bhagavad Gita-भगवद गीता पढ़े और सफ़ल बने

Meesho App से पैसे कैसे कमाये

Meesho App से पैसे कमाने के लिए इसमें मौजूद समान को बेचना पड़ता हैं जिसे आप अपने मूल्य यानी दाम पर बेंच सकते हैं क्योंकि यहां सस्ते दामों में समान उपलब्ध हैं इसलिए इसमें आप अपना मार्जन लगाकर आसनी से बेच सकते हैं चलिए इसके बारे में स्टेप बाय स्टेप जानते हैं।

Step-1 सबसे पहले Meesho App पर उस समान को सेलेक्ट करें जिसे आप बेच सकते हैं या फ़िर आपके दोस्तों, परिवार, पड़ोसी इत्यदि को उसकी ज़रूरत है।

meesho app paise kamane wala app hindi me

Step-2 उस समान पर क्लिक करने के बाद आपको उसके फ़ीचर की डिटेल्स मिल जाती हैं अब आपको Margin बटन पर क्लिक करना हैं।

Step-3 जैसे अब यह समान 847₹ का है जिसमें आप 152₹ मार्जिन डालकर उसे 1000₹ का बेंच सकते हैं।

Step-4 अब Share On WhatsApp बटन पर क्लिक करें और उसे सेंड करें जिसे आप यह समान बेचना चाहतें हैं जिसका मूल्य अब 1000 रुपये हो जाएगा।

Step-5 अगर वह उसे खरीदना चाहता है आप आप आपका डिलीवरी एड्रेस डालकर उसे वह समान भेज दे औऱ आपका मार्जिन यानी 152₹ आपके बैंक एकाउंट में आ जायेगा।

देखा आपने यह कितना आसान हैं जिसकी मद्त से आप अपने मोबाइल से पैसे कमा सकते हैं बस आपको हमारे द्वारा बातये गए स्टेप को फॉलो करना हैं और फ़िर आप भी ऑनलाइन घर बैठें पैसे कमाना शरू कर सकते हैं।

मीशो एप्प को सेटअप करने की जानकारी

Meesho App को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद आपको मीशो एप्प को अच्छी तरह सेटअप करना हैं जिसके लिए आपको हमारे द्वारा बतायें गए स्टेप को फॉलो करें

My Bank Details

मीशो एकाउंट बने के बाद अपने बैंक एकाउंट की डिटेल्स डालें जिसे आपका किया गये काम का पैसा आपके बैंक एकाउंट में आता रहें इसके लिए आपको बैंक एकाउंट नंबर, बैंक एकाउंट होल्डर नाम और बैंक IFSC Code की आवश्यकता होगी और साथ ही पासबुक या चेक का फ़ोटो सबमिट करे।

Profile Information

यहां अपनी प्रोफाइल इंफर्मेशन को डालें जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, मेल ईडी, अड्रेस, बुसिनेस नाम और अपनी पर्सनल और एजुकेशन इनफार्मेशन डालें

Refer & Earn Program

आपके लिए Meesho App के रेफेर एंड एरन प्रोग्राम को समझना भी जरूरी हैं जो आपको सेटिंग ऑप्शन में देखने को मिलता है जिसकी मद्त से भी आप इस Online Business से पैसे कमा सकते हैं।

Meesho Credit

इस ऑप्शन में आपके सभी Credit और debit की जानकारी दी गयी हैं जोकि आपके लिए बहुत जरूरी ऑप्शन हैं।

Business Logo

Meesho App पर अपना Business Logo बनायें जोकि बहुत आसान हैं बस आपको अपने बिज़नेस नाम को लिखना है यह अपने-आप आपके बिज़नेस के लिए बहुत सारे Logo तैयार कर देता हैं और अपनी पसंद का कोई भी Logo सेलेक्ट कर सकते हैं।

Meesho App के फ़ीचर क्या हैं

Meesho App पर ऐसे बहुत सारे ऑप्शन है जो इसे एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म बनाते हैं जिसकी मद्त से आप मोबाइल से घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं औऱ खासकर जो लोगों बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं यह उनके लिए एक अच्छा जरिया हैं Meesho App इस्तेमाल करने के क्या-क्या फ़ायदे है चलिए जानते हैं

1. GET HIT PRODUCTS

2. GET LOWEST PRICES

3. GET BEST QUALITY PRODUCTS

4. EASY RETURNS

5. BEST CUSTOMER SUPPORT

6. HASSLE FREE LOGISTICS SUPPORT

7. CASH ON DELIVERY (COD)

8. TIMELY PAYMENTS

9. MONEY PROTECTION

10. GROW YOUR CUSTOMER BASE

मीशो समान को कैसे बेचे?

Meesho App भारत का सबसे भरोसेमंद Reselling App हैं क्योंकि इसके साथ 50,00,000 से ज्यादा रेसलर जुड़े हुए हैं औऱ 2.5 लाख से ज्यादा प्रोडक्ट दिए गए है मतलब Meesho App की मद्त से आप बिना समान और बिना इन्वेस्टमेंट के काम कर सकतें हैं परंतु मीशो प्रोडक्ट बेचे कैसे?

WhatsApp

Meesho App से समान बेचने के लिए आप व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्ह लोगों का एक व्हाट्सएप्प ग्रुप बना सकते हैं जो ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं और फिर उनके काम के या फ़िर पसन्दीदा समान को उन्हें ख़रीदे के लिए भेज सकते हैं और साथ ही WhatsApp Status की मद्त से भी आप मीशो प्रोडक्ट बेंच सकते हैं।

Facebook

आप फेसबुक के जरिये बहुत सारे लोगों को Meesho App का समान बेंच सकतें हैं क्योंकि यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते है जैसे फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप, फेसबुक स्टेटस इत्यदि जिसके इस्तेमाल से आप मीशो प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हैं।

Instagram

आज इंस्टाग्राम लगभग हर कोई इस्तेमाल करता हैं औऱ Meesho App के समान को यहाँ पर आसानी से प्रमोट किया जा सकता हैं क्योंकि फेसबुक की तरह यहां पर भी आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जिसकी मद्त से आप मीशो प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है और बेच सकते हैं।

Telegram Channel

यह भी WhatsApp की तरह ही है लेकिन इसमें व्हाट्सएप्प से कही बेहतर फ़ीचर मिलते हैं इसलिए अगर आप ज्यादा से ज्यादा मीशो प्रोडक्ट बेचना चाहतें है और अपना एक ग्राहक बेस बना चाहतें है तो आपको Telegram Channel का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

मीशो पर पहला ऑर्डर कैसे मिलेगा?

Meesho App के साथ अपने ऑनलाइन बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आपको इन्ह बातों को फॉलो करना चाहिए जो इस प्रकार हैं

-अपना पहला ऑडर पाने के लिए आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ समान को शेयर करना चाहिए

-Meesho App पर मौजूद उन्ह प्रोडक्ट को बेचने की कोशिशें करे जो मीशो के हिट कैटलॉग हैं मतलब Popular और Must Share सामान के ज़रिए आप अपना पहला ऑडर प्राप्त कर सकते है।

– उन्ह प्रोडक्ट को बेचने का प्रयास करें जिन्ह पर COD यानी कैश ऑन डिलीवरी हैं जिसे कस्टमर का ट्रस्ट बनाता हैं औऱ जब समान उनके घर आता है तभी इन्हें पेमेंट करनी पड़ती हैं इसलिए लोगों इस ऑप्शन को ज्यादा अहिमयत देते हैं।

-अर्जेंसी फैक्टर के द्वारा भी आप पहले आर्डर प्राप्त कर सकते हैं जैसे सबसे बड़ी लूट 80 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ, सिर्फ आज के लिए ऑफऱ, इसे सस्ता कुछ नहीं इत्यादि वाक्यो के साथ समान को शेयर करें।

मीशो से जुड़े सभी सवाल-जवाब जानिए

मीशो के साथ मैं कैसे कमाऊं?

Meesho App के साथ काम करने के लिए सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद अकॉउंट बना हैं औऱ फिर इसके अंदर मिलने वाले लाखों प्रोडक्ट को WhatsApp, Facebook, instagram, Telegram जैसे सोशल मीडिया पर बेचे औऱ प्रोडक्ट के मूल्य और डिलीवरी चार्ज के पर अपना दाम रखें औऱ मुनाफ़ा कमाये।

मीशो के प्रोडक्ट की क़्वालिटी कैसे हैं?

Meesho App भारत का सबसे बड़ा रेसेललिंग प्लेटफॉर्म है जो अपने प्लेटफार्म पर कई क्वालिटी चेक करने के बाद ही अपने पलटफॉर्म पर लिस्ट करता हैं लेक़िन फ़िर भी अगर किसी प्रोडक्ट में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आती हैं तो यह उसे आसानी से रिटर्न्स करने की सुविधा देता हैं इस हिसाब से मीशो की प्रोडक्ट क़्वालिटी अच्छी लगती हैं।

WhatsApp, Facebook आदि पर समान शेयर कैसे करें?

सबसे पहले Meesho App में जाये और जिस सामान को बेचना चाहतें है उसे सेलेक्ट करें अब आपको शेयर करने के ऑप्शन दिखाई देगें जैसे WhatsApp, Facebook आदि और यदि आप कहीं और शेयर करना चाहते है तो Others पर More बटन पर क्लिक करके अपने प्रोडक्ट को किसी भी सोशल मीडिया पर आसानी से शेयर कर सकते हैं।

ऑर्डर प्लेस हुआ या नही कैसे पता करें?

आर्डर करने के बाद जब आप Order Section में जाते हैं तो आपको वहाँ जिनको अपने ऑडर किया हैं और साथ ही Shipped, Return, Cancelled, Delivered, Exchange इत्यादि की सभी जानकारी आपको इस सेक्शन में मिल जाती है जिसे आप पता कर सकते हैं कि मीशो ऑर्डर प्लेस हुआ या नही

Meesho App से कितना कमा सकते हैं?

मीशो का कहना है कि आप इसे घर बैठें 25000 रुपये तक कमा सकते हैं जिसमें आपको किसी तरह का कोई इन्वेस्टमेंट करनी की आवश्यकता भी नही होती हैं। वैसे तो आप Meesho App से जितना चाहें उतना कमा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह आपको सेल्ल पर निभर्र करता हैं आप जितना समान बेचोगे आप उतना ही कमाओगे!

मीशो पर ज्यादा ग्राहक पाने के लिए क्या करें?

-WhatsApp ब्रॉडकास्ट का इस्तेमाल करें
-WhatsApp Status की मदद से प्रोडक्ट को प्रमोट करें
-WhatsApp ग्रुप बनायें
-अपना फेसबुक नेटवर्क बनायें
-फेसबुक पेज बनाकर समान बचे
-फेसबुक ग्रुप बनकर अपने समान को प्रमोट करें
-सस्ते समान को ढूंढें औऱ बेचना शरू करें
-सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करें।

ऑनलाइन पैसे कमाने वाले ऐप्प कौन से है?

Meesho App के बारे में जानने के बाद बहुत सारे लोगो के मन मे आ रहा होगा कि और कौन से ऐसे Apps है जिनकी मद्त से हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं तो हम आपको इसके बारे में पहले ही 21+ मोबाइल से पैसे कमाने वाले ऐप्प के बारे में बता चुके हैं जिसपर क्लिक करके आप इसके बारे में पढ़ सकते हैं।

साथ ही हम आपको बता दे कि अगर आप अपना ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है तो उसके भी कई सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद हैं जिसमे आप थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करके अपने घर से ही अपना ऑनलाइन बिज़नेस शरू कर सकते हैं औऱ अपनी जॉब के साथ या फ़िर पार्ट-टाइम में यह काम कर सकते हैं।

तो हम उमीद करते है कि Meesho App क्या है और मीशो से पैसे कैसे कमातें हैं अब आप समझ चुकें होगें और साथ ही मीशो के साथ कैसे काम करना हैं वह जानकारी भी हमें प्रदान की हैं।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन्ह सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो घर बैठें बिना इन्वेस्टमेंट के काम करना चाहतें है या फ़िर Meesho App के बारे में नहीं जानते हैं और अगर आपका कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।