kabu kaise kare- किसी को काबू कैसे करें

अक़्सर गूगल पर सर्च किया जाता हैं की ___ठेश को “Kabu Kaise Kare” औऱ फ़िर इसके जवाब में आता है कि “अपनी औकात में रहकर सर्च करें” अपने भी ऐसा जरूर देखा होगा और अगर नहीं तो आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं।

बहुत सारे लोगों को लगता है कि ऐसा गूगल कर रहा हैं जबकि सच्चाई इसे अलग हैं क्योंकि गूगल तो बस अपने अलोगरिथम के अनुसार काम करता हैं औऱ फिर आपको रिजल्ट दिखता हैं।

kabu kaise kare jankari

इसी तरह अगर आप गूगल पर सर्च करते है “भिखारी” तो आपको पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की फ़ोटो दिखाई देती हैं इस तरह ऐसे कई उदाहरण हैं जो आपको देखने को मिलते हैं औऱ सही या सटीक जानकारी नहीं मिलती है।

इसलिए ___ठेश को “Kabu Kaise Kare” औऱ फ़िर इसके जवाब में आता है कि “अपनी औकात में रहकर सर्च करें” वैसे तो यह एक मजेदार चीज़ हैं परंतु जब कोई यह सर्च करता है कि “Kabu Kaise Kare” तो उसे उसकी सटीक जानकारी नही मिलती हैं।

इसलिए आज हम आपको ___ठेश को “Kabu Kaise Kare” के सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास करेगें जिसमें बहुत सारी चीजें मजेदार हैं लेक़िन फिर भी हम किसी को क़ाबू कैसे किया जा सकता हैं यह जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

क़ाबू कैसे करें- Kabu Kaise Kare

बहुत सारे लोगों द्वारा गूगल पर सर्च किया जाने वाला कोट्स ठेश को “Kabu Kaise Kare” जिसका उद्देश्य अलग-अलग हो सकता हैं जैसे कोई पत्नी अपने पति को ख़ुश रखने के लिए यह जाना चाहती हो या फ़िर उस पर अपना अधिकार जमाने के लिए या फ़िर अपना रूतबा अधिक बढ़ाने के लिए इसके बहुत सारे मतलब हो सकते हैं।

क्या किसी को क़ाबू किया जा सकता है

इस दुनिया मे हर तरह का इंसान मिल जाता हैं और इंसान क्या-क्या कर सकता हैं यह भी एक रहस्य ही हैं क्योंकि इंसान ने आज इतनी तरक़्क़ी औऱ टेक्नोलॉजी विकसित कर ली हैं कि अब यह अनुभव किया जा सकता है कि इंसान चाहें तो कुछ भी कर सकता है।

लेक़िन यह भी निश्चित तौर पर सत्य हैं अगर कोई व्यक्ति किसी भी ग़लत उद्देश्य से कुछ करने के प्रयास करता हैं तो या तो वह असफ़ल होगा या फ़िर उसका क्या गया कार्य ही उसको बर्बाद कर देगें इसलिए मानव जीवन को विकसित करने के लिए और बेहतरीन बने के लिए कार्य करें ताकी आपको सदियों तक याद किया जाये।

कुछ लोगों की मानसिकता को समझना शायद सँभव नही है इसलिए अक्सर लोग दूसरों को “Kabu Kaise Kare” इस बारे में गूगल बाबा से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और यह सुने में बहुत मजेदार लगता हैं जैसे

-अपने पति को क़ाबू कैसे करें
-अपनी पत्नी को क़ाबू कैसे करें
-पड़ोसन को क़ाबू कैसे करें
-शर्मा को क़ाबू कैसे करें
-पटेल को क़ाबू कैसे करें
-कुत्तों को क़ाबू कैसे करें

इस तरह के ढेरों सवाल गूगल बाबा से पहुँचे जाते हैं कई चीजें देखा जाये तो सही भी हैं जैसे “अपने मन को क़ाबू कैसे करें” इत्यादि परन्तु आज लोग गूगल को शायद भगवान की तरह समझ रहे है कि जो वह मांगे उन्हें उसकी जानकारी मिल जायेगी परन्तु ऐसा नही हैं।

हम आपको बता दे कि गूगल एक सर्च इंजन हैं जो आपकी हर हरकत को रिकॉर्ड कर रहा हैं और गूगल पर जो जानकारी आपको मिलती है वह किसी न किसी व्यक्ति द्वारा अपना ज्ञान, अनुभव, विचार इत्यादि होते हैं गूगल तो सिर्फ़ आपको वह चीज ढूंढने में मद्त करता हैं।

इसलिए आगर आप यह जाना चाहते है कि किसी को क़ाबू कैसे करें तो इसका सीधा सा जवाब हैं क्या कोई आपको काबू कर सकता हैं अगर हाँ, तो कैसे-कैसे औऱ क्यों व किसी लिए। अगर आपकों इन्ह सवालों के सवाल पता है तो आपको यह भी पता है की किसी को भी क़ाबू कैसे करें!!

कुछ लोग मनोरंजन के लिए औऱ दूसरों को दिखने के लिए की अगर आप ऐसा कुछ सर्च करते है तो आपको यह दिखता हैं इस तरह हर व्यक्ति के अलग-अलग उद्देश्य हो सकते हैं चलिए अब हर एक को बारी-बारी देखते हैं की लोग क्या-क्या सर्च करते हैं

Pubg ko Kabu Kaise Kare

Pubg जिसका पूरा नाम PlayerUnknow’s Battlegrounds है और बच्चों से लेकर नवजवानों के बीच मे बहुत अधिक लोकप्रिय हैं औऱ इसे Mobile Addiction यानी मोबाइल की लत लग जाती है जिसके कारण बच्चे सुबह से शाम तक PUBG Game खेलने में लगे रहते हैं।

इसलिए इस पर हमनें पोस्ट लिखा हैं कि PUBG Gamer को क़ाबू कैसे करें जिसे पढ़कर आपको जानकारी मिल जायेगी की Pubg वालों को क़ाबू कैसे करें यह आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

क्योंकि Pubg एक ऐसा गेम हैं जिसका क्रेज़ सिर्फ़ भारत मे ही नही बल्कि यह दुनिया का सबसे पॉपुलर मोबाइल गेम हैं और हर दिन Pubg से जुड़ी घटनाएं आपको खबरों और न्यूज़ चैनलों पर देखने को मिलती रहती हैं इसलिए अपने बच्चों को इस Pubg Game या फ़िर बोले इस बीमारी से दूर रखना चाहिए।

Pubg walo ko Kabu Kaise Kare

1. जब हम ख़ाली होते हैं तो अक्सर मोबाइल का इस्तेमाल करते है और गेम खेलते हैं इसलिए अपने बच्चों को किसी काम मे व्यस्त रखे हैं उनके साथ समय बिताए।

2. अपने बच्चों को मोबाइल कम से कम इस्तेमाल करने की आदत बनाएं इसके लिए आप टाइम टेबल भी बना सकते है।

3. मोबाइल को बच्चों के मनोरंजन का जरिया न बनें दे क्योंकि ऐसा होने पर वह मोबाइल से चिपके रहेगें।

Police ko Kabu Kaise Kare

अक़्सर लोग पुलिस को देखकर घबरा जाते हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है ना तो पुलिस वालों की दोस्ती अच्छी और न ही दुश्मनी और हर आम आदमी पुलिस के चक्करों से दूर ही रहना पसंद करता हैं फिऱ भी पुलिस वाले से उसका पाला पड़ जाता हैं।

लेकिन पहले की अपेक्षा अब लोग पुलिस वालों से इतना ज्यादा घबराते नही हैं क्योंकि आज के समय मे हर किसी के पास स्मार्टफोन में कैमरा हैं इसलिए अगर कोई पुलिस वाला कुछ ग़लत करता हैं तो बस आपको अपना कैमरा खोलकर वीडियो बना लेना हैं।

क्योंकि कैमरा देखकर ही वह लाइन पर आ जायेगा या फ़िर वह बहुत ही सावधनी के साथ काम करेगें अगर उसे कुछ भी गलत किया तो आप उस वीडियो के ज़रिए उस पर उचित कार्यवाही या फिऱ सोशल मीडिया के जरिये अपनी बात रख सकते हैं जो आज एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बन चुका हैं।

Free fire ko Kabu Kaise Kare

आज बच्चों और नवजवानों की सबसे बड़ी समस्या मोबाइल गेम्स बन चुके हैं क्योंकि कोरोनावायरस के दौरान मनोरंजन का सिर्फ़ एक ही माध्यम रह गया था वह था आपका मोबाइल जिसमें बच्चे और नवजवान युवक गेम खेलकर ही अपना समय बिताते थे।

परन्तु Free Fire जैसे गेम्स Mobile Addiction का शिकार बन देते हैं जिसके कारण स्वस्थ के साथ-साथ मानसिकता पर भी बहुत बुरे प्रभाव पड़ते हैं औऱ आज कल तो गेम्स खेलों और पैसों कमाओ बिज़नेस बन चुके हैं।

जिसके कारण थोड़े बहुत पैसों के लिए हम दिन भर मोबाइल पर गेम्स खेलने के आदि हो जाते हैं इसलिए अगर आप भी Free Fire Games को क़ाबू करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें।

-यह ऐसे गेम्स है जो टीम बनाकर खेलें जाते है जिसके कारण आप अगर टीम बना लेते है तो आपके दोस्तों आपकों यह गेम्स खेलने के लिए फ़ोर्स कर सकते हैं इसलिए टीम बनकर मत खेलें।

-यह गेम्स इंटरनेट की मद्त से चलते है इसलिए अपने मोबाइल में कम इंटरनेट पैक वाला रिचार्ज करें।

-गेम्स खेलने के लिए अपने ज़रूरी कम मत छोड़े क्योंकि ऐसे करने से यह आपको आदि बना लेता हैं।

-गेम्स खेलने के लिए ज्यादा से ज्यादा केवल 1 घन्टे का समय दे और वह भी जब आपकों उसकी आवश्यकता हो वर्ना उसे भी इग्नोर करें।

Tik Tok walo ko kaise kabu kare

भारत मे टिकटोक का पागलपन किसी हदतक पहुँच गया था आप इसे आप इसे भलीभाँति परिचित होगें क्योंकि बहुत सारे लोगों टिकटोक के चक्कर मे दुर्घटना व मौत का शिकार भी हो चुके थे परंतु टिकटोक पर बैन लगाने का कोई विकल्प दिखाई नही दे रहा था।

परन्तु चीन द्वारा कोरोना वायरस और LAC पर भारत चीन के विवादों के चलते अब टिकटोक को भारत मे बैन कर दिया जा चुका हैं और वह भी ऐसे की कोई भी अगर टिकटोक अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर रहा था तो वह भी टिकटोक नहीं चला पा रहा हैं।

इसलिए अब टिकटोक चलने वालों की आदत को छुड़ाया जा सकता हैं अब आपको टिकटोक वालो को काबू करने की आवश्यकता नही हैं लेकिन अब उन्हें ऐसी चीज़ें से दूर रखें ताकी वह दुबारा से किसी चीजे के आदि न हो जाये।

Rajput Ko Kabu kaise kare

भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ सभी धर्मों के लोग रहते है औऱ हर धर्म मे भी अलग-अलग बहुत सारी जातियां होती हैं और राजपूत भी भारत का एक जाति समहू हैं जिसमें कई जातियाँ, उपजातियाँ और कुल सम्मिलित हैं।

भारत के लगभग हर राज्य में राजपूत जाति के लोग रहते है भारत मे मुख्यतः राजपूत जाति समहू के लोग भारत के उत्तरी, पश्चिमी, मध्य और पूर्वी भाग जैसे राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, जम्मू, कश्मीर, उत्तराखण्ड, बिहार, और मध्य प्रदेश में है।

क़ाबू कैसे करें

वैसे तो किसी भी इंसान को क़ाबू नही किया जा सकता हैं लेकिन मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं जो अपनी अनेकों जरुरतों के लिए बहुत सारी चीजों पर निभर्र रहता हैं जैसे नौकरी के लिए मालिक पर, प्यार के लिए अपनी पत्नी व गर्लफ्रैंड पर, पेट भरने के लिए भोजन पर, प्यास बुझाने के लिए पानी पर इत्यादि इस प्रकार अगर आप किसी इंसान की जरूरत बन जाते हैं तो उसपर आप कंट्रोल कर सकते हैं।

अक़्सर प्यार में लिप्त व्यकि अपनी प्रेमिका की हर खुवाहिस पूरी करने का प्रयास करता हैं इसलिए कुछ लड़कियां व लड़के उन्हें इस्तेमाल भी करते हैं इसी प्रकार हर व्यक्ति किसी न किसी चीज़ से जुड़ा होता है या वह उसकी जरूरत होती हैं जिसके कारण दूसरा व्यक्ति उनकी इन्ह कमजोरी का फ़ायदा उठके उस पर कंट्रोल कर सकता है।

काबू करने का तरीका

जब आप किसी व्यक्ति के डर को पहचान लेते हैं तो उसपर आप नियंत्रण कर सकते हैं जैसे बच्चों को किसी चीज से डरा धमकाकर उसे खाना खिलाया जाता हैं उसी प्रकार हर व्यक्ति को अलग-अलग तरीकों द्वारा काम लिया जाता हैं जैसे

मालिक उसे नौकरी से निकल न दे इसलिए वह अतिरिक्त काम करता हैं, पति-पत्नी का रिश्ता न टूटे इसलिए अपनी इजाजत और मान सम्मान के लिए अक्सर खराब रिश्तों को भी निभाया जाता हैं इस प्रकार कोई शर्माकर, कोई मजबूर करके, कोई अपना रुतबा दिखकर, कोई पैसों से, कोई डराकर, कोई मान सम्मान और इज्जत के लिए दूसरों द्वारा इस्तेमाल हो जाता है।

क़ाबू होगा या नहीं जानिए

मनुष्य को सबसे पहले अपने आपको क़ाबू करने की आवश्यकता हैं इसलिए अपने मन की नियंत्रण करो और मेडिएशन करो ताकि आप ज़िंदगी मे आगे बढ़ सकें क्योंकि जिसने तुम्हें और सारे संसार को बनाये हैं जब वह तुझसे पूछेगा की तूने क्या-क्या कर्म किये हैं?

ग़लत नियत औऱ ग़लत विचारों से सर्च करने वालों के लिए यह उचित जवाब हैं जो गूगल पर अक्सर मिलता हैं!!!

अपनी औकात पता कर और सर्च कर, बेटा क्योंकि हमें काबू में करना किसी के बस की बात नहीं है औऱ किसी को पता चल गया कि तुमनें गूगल में क्या सर्च किया है तो बेटा तुम्हारी हालत खराब कर देंगे फिऱ कभी जिंदगी मेंं कभी गूगल में सर्च करना भूल जायोगे!! बेटा हमें गूगल पर नहीं! इतिहास के पन्नों में सर्च किया जाता है क्योंकि हमारा इतिहास बहुत बड़ा व पुराना है!!

Searches Related To Kabu Kaise Kare

-Sharma ko Kabu Kaise Kare

-Maratha ko Kabu Kaise Kare

-Patel ko Kabu Kaise Kare

-Yadav ko Kabu Kaise Kare

-Brahman ko Kabu Kaise Kare

-Dhiman ko Kabu Kaise Kare

-Bihari ko Kabu Kaise Kare

-Hindu ko Kabu Kaise Kare

-Chamar ko Kabu Kaise Kare

-Pandit ko Kabu Kaise Kare

-Jatt ko Kabu Kaise Kare

-Miya bhai ko kaise kabu kiya jaye

-Tyagi ko kabu mein kaise kare

-Vishwakarma ko Kabu Kaise Kare

-Army ko kaise kabu kiya ja sakta hai

-Jatav ko kaise kabu kiya jata hai

-Jogi ko kabu kaise kare

-Mahar ko kabu kaise kare

-Patil ko kabu mein kaise kare

-Malik ko kabu kaise kare

-Vaghela ko kabu kaise kare

-Dhangar ko kabu me kaise kare

-Bishnoi ko kabu kaise kare

-Koli ko kabu kaise kare

-Adivasi ko kaise kabu kare

यह आर्टिकल आपको यह जानकारी प्रदान करने के लिए लिखा गया है कि लोगों द्वारा गूगल पर अजीबोग़रीब तरह की जानकारी सर्च की जाती हैं औऱ वह क्या-क्या सर्च करते हैं व यह लिस्ट बहुत लंबी है जिसमें लोगों किसी न किसी को क़ाबू कैसे करें इस बारे में बहुत ज्यादा सर्च करते हैं।

चाहें आप किसी को भी क़ाबू करने के बारे में सर्च करते हो आपको अक़्सर यह मिलता है -अपनी औकात पता कर और सर्च कर, बेटा क्योंकि हमें काबू में करना किसी के बस की बात नहीं है औऱ किसी को पता चल गया कि तुमनें गूगल में क्या सर्च किया है तो बेटा तुम्हारी हालत खराब कर देंगे फिऱ कभी जिंदगी मेंं कभी गूगल में सर्च करना भूल जायोगे!! बेटा हमें गूगल पर नहीं! इतिहास के पन्नों में सर्च किया जाता है क्योंकि हमारा इतिहास बहुत बड़ा व पुराना है!! इस तरह ही दिखाई मिलता हैं

समय-समय पर इस आर्टिकल को अपडेट किया जायेगा इसलिए अगर कुछ औऱ है भी हैं जो आप सर्च करके इस आर्टिकल तक पहुँचे हैं तो हमें कमेंट के माध्यम से बतायें और हर सँभव सवाल का जवाब देने का प्रयास करेगें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

2 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

  2. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.