Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

WhatsApp Channel Join
4.5/5 - (33 votes)

जिओ फ़ोन भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन हैं जिसमें आप किसी भी स्मार्टफोन की तरह इंटरनेट व बाक़ी चीजे इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए आपको Jio Phone में Google Account जिसें Gmail Id कहते है उसकी आवश्यकता होती है।

क्योंकि अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते है तो आपको गूगल की कई सारी सर्विस की आवश्यकता होती हैं और Jio Phone में Google Account के बिना आप इंटरनेट का सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पायेगें।

jio phone me google account kaise banaye Hindi

इसलिए आपको Google Account या फिर कहे Gmail ID की जरूरत जरूर पड़ेंगी क्योंकि इसके एक ही एकाउंट से आप गूगल की लगभग सभी सर्विस का इस्तेमाल आसनी से कर सकते हैं इसलिए आपको Jio Phone में Google Account कैसे बनायें की जानकारी होनी चाहिए।

Google Account क्यों जरुरी है

जैसा की हम सभी जानते हैं फीचर फ़ोन की दुनिया में जिओ फ़ोन ने अलग ही पहचान बनाई हुई है और बहुत बड़ी संख्या में लोग इस फ़ोन को यूज़ भी कर रहे हैं। 

अगर आप इस फ़ोन का यूज़ कर रहे हैं तो आपको पता ही होगा की इस फ़ोन से आप बहुत से ऐसे काम कर सकते हैं जिसकी किसी ने कल्पना भी नही की थी जैसे –

> Jio Phone में Play Store डाउनलोड करें
> Jio Phone में Hotspot चलाने की जानकारी
> Jio Phone में Number Block कैसे करें
> Jio Phone में Call Recording कैसे करें
> Jio Phone में IPL Live Match कैसे देखें
> Jio Phone Tv से connect कैसे करें
> Jio Phone में Wifi से इंटरनेट कैसे चलते है

ठीक इसी तरह हम 2.4 इंच की QVGA डिस्प्ले वाले जिओ स्मार्टफोन से गूगल अकाउंट और जीमेल अकाउंट भी क्रिएट कर सकते हैं अगर आपको जीमेल आई डी नही बनी है तो आपको जीमेल आई डी बना लेनी चाहिए क्योंकि जीमेल आई डी की वजह से ही हम गूगल की सर्विसेज का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

अगर आपके Google Account नही है तो आप Youtube पर किसी विडियो को न तो लाइक कर सकते हो और न ही उस पर कमेंट कर सकते हो। अगर आप अपना Youtube चैनल बनाना चाहते हैं तो आपके पास Jio Phone में Google Account होना ही चाहिए 

बहुत से लोगों को Jio Phone में Google Account और जीमेल अकाउंट क्रिएट करने का तरीका नही पता होता है जिस वजह से उनको गूगल की सर्विसेज को यूज़ करने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। 

अगर आप भी उनमे से एक हैं जिनको जिओ फ़ोन गूगल अकाउंट और जीमेल अकाउंट क्रिएट करने का तरीका नही पता है तो अब आपको ज्यादा परेशान नही होना पड़ेगा क्योंकि यहाँ पर स्टेप बाय स्टेप फोटो के साथ जिओ फ़ोन में Gmail Id क्रिएट करना की जानकारी प्रदान की गयी है

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

Jio फ़ोन से Gmail Id बनाने के लिए एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है आप जिस भी मोबाइल नंबर से जीमेल आई डी बनाना चाहते हैं वो उस समय आपके पास होना चाहिए। 

आपको बता दूँ जब हम अपनी जीमेल आई डी बना लेते हैं तो हमारा गूगल अकाउंट अपने आप बन जाता है। या फिर यूँ कहें की जब हम गूगल अकाउंट बना लेते हैं तो हमारी जीमेल आई डी अपने आप बन जाती है। 

स्टेप 1- सबसे पहले अपना जिओ ब्राउज़र ओपन करें 

स्टेप 2- Gmail.com डालकर सर्च करें और पहली वेबसाइट पर क्लिक करें 

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

स्टेप 3- Create an Account पर क्लिक करें। 

स्टेप 4- इसके बाद आप अपना First Name और Last Name डालें 

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

स्टेप 5- Username में आपको वो नाम डालना होता है जिससे आप Gmail ID बनाना चाहते हो। जैसे [email protected]

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

स्टेप 6- अगर आपके नाम से वो Gmail Id किसी ने पहले बना ली है तो आप अपने नाम के आगे कोई नंबर भी लगा सकते हो जैसे [email protected]

स्टेप 7- Password डालें और फिर से वही password “Confirm” वाले बॉक्स में डालें और Next बटन पर क्लिक करें 

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

स्टेप 8- इसके बाद अपनी Gmail ID दिख जाएगी उसको किसी जगह पर Note का लें और उसके नीचे मोबाइल नंबर डालें 

स्टेप 9- Date of birth सेलेक्ट करें, Gender सेलेक्ट करें और Next बटन पर क्लिक करें और उसके बाद Send बटन पर क्लिक करें। 

स्टेप 10- आपके द्वारा दिए हुए मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए 6 अंको का कोड आएगा

स्टेप 11- 6 अंको का कोड डालें और Done पर क्लिक करके Verify पर क्लिक कर दें और उसके बाद Yes I”am In पर क्लिक कर दें।

स्टेप 12- इसके बाद आपके सामने गूगल की पालिसी और कंडीशन आपके सामने दिखाई देगी उसके नीचे आपको I agree वाले बटन पर क्लिक कर देना है। 

Jio Phone में Google Account कैसे बनायें

I agree पर करते ही आपका Google account और Gmail Id बन जाएगी और आप ऑटोमेटिक उस Gmail Id से लॉग इन भी हो जाओगे इस तरह आप आसानी से Jio Phone में Google Account बना सकते हो और अपनी Google Id (Gmail Id) तथा Password से कहीं पर भी लॉग इन कर सकते है।

इसी तरह से ही दोस्तों अगर आप Youtube पर Like, Comment नही कर पा रहे हो तो आपको ऐसा करने के लिए Google Account से Sign करने के लिए बोला जा रहा होगा आपको इसी जीमेल और पासवर्ड से लॉग इन कर लेना है इसके बाद आप Youtube Video पर Like, Comment कर सकते है दोस्तों आपको इस पोस्ट Jio Phone में Google Account बनाने का तरीका अच्छे से समझ आ गया होगा।

वैसे सारी जानकारी को अच्छे से समझाने की पूरी कोशिश की है जिससे आपको सब कुछ अच्छे से समझ आ जाये लेकिन अगर अब भी कोई चीज समझ में नहीं आ रही है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है मै आपके सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मद्त मिली होगी और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने सभी जिओ फ़ोन इस्तेमाल वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिसमें यह सब जानकारी दी गई हैं।

सभी सवालों के जवाब

● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाएं
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाए
● jio फोन पर google अकाउंट कैसे बनाएं
● जिओ के फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाये
● जिओ फ़ोन गूगल अकाउंट कैसे बनाये
● जिओ फोन को गूगल अकाउंट कैसे बनाएं
● जिओ की फोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाएं
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे खोलें
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाया जाता है
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे बना सकते हैं
● जिओ फ़ोन में गूगल अकाउंट कैसे बनाते हैं

इस आर्टिकल में आपको ऊपर दिए गए सभी सवालो का जवाब दिया गया है अगर आप शरू से लेकर अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आपको सभी सवालों के जवाब मिल जायगे और अगर फिर भी कोई सवाल रह जाता है या आप कुछ और जरूरी जानकारी आपके पास है तो कमेंट के माध्यम से बताये आपके कमेंट को आर्टिकल में डाला जायेगा इसलिए अपना योगदान दे!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

NewsMeto
Logo