Jio Phone में Number Block कैसे करें

लम्बे समय से जिओ में नंबर कैसे ब्लॉक करे यह सवाल बहुत सारे लोग जाना चाहते है लेकिन इंटरनेट पर कहि भी इसकी जानकरी उपलब्ध नहीं है इसलिए आज हम आपके लिए इसका सलूशन लेकर आये है जिसकी मद्त से Jio Phone में Number block कर सकते है।

इंडिया में Jio Phone के यूजर करोड़ो में है और हर दिन इसकी संख्या बढ़ती जा रही है जिसका प्रमुख कारण है की जिओ फ़ोन भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है जो आज भारत के हर घर में पहुंच चूका है।

jio phone me number block kaise kare

हालांकि Jio Phone में एंड्राइड स्मार्टफोन की तरह सभी काम नहीं किये जा सकते है लेकिन इसमें वह सभी काम किये जा सकते है जो एक यूजर को चाहिए होते है जैसे यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सप्प, कैमरा, वीडियो, अप्प स्टोर, म्यूजिक इत्यादि बहुत सारे फीचर मिलते है

इसलिए आज हम आपको जिओ फ़ोन के एक और फीचर के बारे में बता रहे है जिसके बारे में जिओ फ़ोन यूजर लम्बे से इंतजार या फिर ढूंढ रहे थे की Jio Phone में Number block कैसे करे तो चलिए आज इसके बारे में जानते है।

Jio Phone में Number block कैसे करे

हमारे मोबाइल नंबर पर दिन भर पचास से सौ कॉल आती है जिसमे बहुत सारी जरूरी और कई बेकार के फ़ोन आते है जिसे हमारा समय और मूड ख़राब होता है इसलिए हम कुछ मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल में ब्लॉक कर देते है ताकि हमे परेशानी का सामना न करना पड़े।

लेकिन जिओ फ़ोन में यह कैसे करते है इसकी जानकारी शायद ही किसको होती है क्योकि एंड्राइड स्मार्टफोन की तरह यह फीचर जिओ फ़ोन में देखने को नहीं मिलता है परन्तु अगर आप Jio Phone इस्तेमाल करते है तब भी आप Number block कर सकते है इसके इस्तेमाल करने के बारे में बताने वाले है।

Jio Phone में नंबर ब्लॉक करे Jiochat से

हर Jio Phone में Jiochat होता है जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है इसलिए सबसे पहले अपने जिओ फ़ोन को अपडेट कर ले ताकि वह सही तरीके से काम करे और फिर हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करे।

-सबसे पहले अपने फोन में जियो चैट को ओपेन करे

-अब जियो चैट में आपको ऑप्शन का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करे

-जैसे ही आप ऑप्शन बटन पर क्लिक करते है तो आपको कई ऑप्शन और नजर आते है

-यहाँ पर आपको एक सेटिंग का ऑप्शन भी दिखाई देगा उसपर क्लिक करे।

-सेटिंग पर क्लिक करने के बाद फिर से आपके समाने कुछ और ऑप्शन आते है उन्हे से सिक्योरिटी और प्राइवेसी वाले ऑप्शन पर क्लिक करे

-इसे पर क्लिक करते ही आपको ब्लॉक कान्टैक्ट मिलता है उसपर क्लिक करे

-आपकी कांटेक्ट लिस्ट खुलकर आ जायगी अब आपको जिस नंबर को ब्लॉक करना है उसे सलेक्ट करे।

-अब ओके करते ही वह Number block हो जाएगा और जियोफोन पर कॉल आएगा तो वह बीजी बताएगा।

-यहाँ आपको केवल वही Number block करने के लिए मिलते है जो अपने सेव कर रखे है इसलिए Jio Phone में Number block करने के लिए उसे सेव करना पड़ता है।

अगर आप जिओ फ़ोन में ब्लॉक किये गए नंबर को अनब्लॉक करना चाहते है तो आपको इसी प्रकिया को फॉलो करना पड़ेगा और अंत में आपको उसे अनब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है जिसपर क्लिक करके आप उसे अनब्लॉक कर सकते है तो अगर अप्प Jio Phone में Number block करना चाहते है तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते है।

हमारे दैनिक जीवन में हमारे मोबाइल पर कई ऐसे कॉल आते है जो हमारा समय तो खराब करते ही है साथ ही मूड भी खराब कर देते है अक्सर जब हम कोई जरूरी काम कर रहे होते है तो अधिकतर लोगो के पास कम्पनियो के कॉल आते है जो कंप्यूटर सिस्टम पर आधारित होते है जो सबसे ज्यादा परेशान करते है इसलिए ऐसे सभी प्रकार के कॉल जो आपको परेशान करते है आप अपने Jio Phone में उन्ह नंबर को ब्लॉक कर सकते है।

अगर आपके पास एंड्राइड स्मार्टफोन है तो उसमे किसी भी नंबर को ब्लॉक करना और भी आसान होता है और एंड्राइड स्मार्टफोन में इसके लिए अगल से सेटिंग भी दी जाती है हालांकि Jio Phone में आपको हमारे बताये गए तरीके का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा क्योकि यह एक तरीका है जिसकी मद्त से आप Jio Phone में Number block कर सकते है

तो हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल पढने के बाद आपके लिए जिओ फ़ोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक करना आसान हो गया होगा तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से मद्त मिलती है तो इसे अपने सभी Jio Phone इस्तेमाल करने वालो के साथ जरूर शेयर करना चाहिए।

और Jio Phone को लेकर लोगो के मन में बहुत सारे सवाल होते है जिनके बारे में हम कई सारे आर्टिकल पहले ही पब्लिश कर चुके है निचे उन्ह सभी की लिस्ट प्रदान की गयी है आप इन्हे भी पढ़े।

यह भी पढ़े
>WhatsApp से पैसा कमाने के तरीके
>Jio Balance इंटरनेट-बैलेंस चैक कैसे करे
>MY Jio app कैसे इस्तेमाल करे
>Jio Phone Tv से connect कैसे करें
>Jio Phone Update कैसे करें
>Jio Phone में फोटो कैसे सजायें

जिओ फ़ोन में नई-नई जानकारी प्राप्त करने के लिए हम हमारी वेबसाइट को aad To Home या फिर बुकमार्क कर सकते है क्योकि यह सबसे पहले आपको Jio Phone से जुडी जानकारी प्रदान की जाती है वह भी स्टेप बाये स्टेप!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.