Jio Phone में Play Store डाउनलोड करें

जिओ फोन इंडिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होने के साथ-साथ इंडिया के हर घर में जिओ फोन देखने को मिल जाता है जिसके कारण अक्सर इंटरनेट पर जियो फोन को लेकर कई तरह की जानकारी को सर्च किया जाता है जैसे Jio Phone में Play Store डाउनलोड कैसे करते हैं।

गूगल प्ले स्टोर एक ऐसा ऐप है जोकि हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में देखने को मिल जाता है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन में तरह-तरह के ऐप को इंस्टॉल करके उनका आनंद उठा सकते हैं।

jio phone me Play store Download kaise kare

क्योंकि जिओ फोन को भी स्मार्टफोन माना जाता है जिसका इस्तेमाल आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन की तरह कर सकते हैं लेक़िन Jio Phone में Play Store नहीं मिलता इसलिए बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं कि Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करें।

इसलिए आज हम आपको Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी के साथ बताने वाले हैं इसलिए आपको यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए।

Google Play Store क्या हैं

एंड्राइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे Google द्वारा बनाया गया है और गूगल प्ले स्टोर भी गूगल की अपनी एक सर्विस/प्रोडक्ट है जो हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में बाय डिफॉल्ट होती है इसलिए हर एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर मिलता है।

गूगल प्ले स्टोर पर आपको लाखों करोड़ों ऐप देखने को मिल जाती है और गूगल प्ले स्टोर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन में तरह-तरह की एप्स को डाउनलोड कर सकते हैं और उनकी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर में आपको विभिन्न प्रकार की कैटेगरी के ऐप देखने को मिल जाते हैं जिनके लिए हम आपको नीचे देने वाले हैं

Google Play Store Category

Music Photo & Video
Lifestyle Social Networking
Health & Fitness Medical
Games Sports
Food & Drink Travel
Finance Auto & Vehicles
Entertainment Art & Design
Education Comics
Books Beauty
Business News

Jio Phone Me Play Store Download kare

इंटरनेट पर आपको Jio Phone में Play Store डाउनलोड करें इसके बारे में कई प्रकार की जानकारी मिल जाती है लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या सच में जियो फोन में प्ले स्टोर को डाउनलोड किया जा सकता है इसीलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है ताकि आपको सही जानकारी प्रदान करें।

हम आपको बता दें कि जियो फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन से अलग होता है जिसके कारण जियो फोन किसी एंड्राइड स्मार्टफोन से अलग होता है।

Jio Phone बिल्कुल किसी स्मार्टफोन की तरह काम करता हैं इसलिए Jio Phone में खुद का Play Store होता हैं जिसे Jio Store का नाम दिया गया हैं।

लेक़िन Jio Phone में  Play Store को इनस्टॉल नही किया जा सकता है क्योंकि यह इसके लिए कंपेटबल नही हैं क्योंकि यह KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन से अलग होता है

इसलिए Jio Phone में Play Store से App को डाउनलोड नही किया जा सकता लेकिन इंटरनेट पर एक तरीके के बारे में बताया जा रहे है जिसे की आप जिओ फ़ोन में प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते है हम आपको वह बता रहे है

Jio Phone Me Play Store Download

Step-1 सबसे पहले अपने Jio Phone में इंटरनेट चलाये या फिर वाईफ़ाई के इस्तेमाल से इंटरनेट को खोलें।

Step-2 अब अपने जिओ फ़ोन का ब्राउज़र खोले औऱ Google Play Store सर्च करें।

Step-3 सबसे ऊपर Google Play Store की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।

Step-4 अब Google Play Store में लॉगिंग करें और अपना एकाउंट बनायें

Step-5 अब आप किसी भी आप को डाउनलोड करने के लिए सर्च करें और इनस्टॉल बटन पर क्लिक करके अपने Jio Phone में डाउनलोड करें

Jio Phone में Apps Downlaod कैसे करें

Step-1 सबसे पहले अपने जियो फोन के मेनू बटन पर क्लिक करें

Step-2 अब आपको बहुत सारी जियो एप्लीकेशन देखने को मिल जाती है जिसमें से एक Jio Store एप्लीकेशन देखने को मिलती है।

Step-3 अब आपको Jio Store एप्लीकेशन को ओपन करना है जिसमें आपको कई सारे Apps देखने को मिल जाते हैं जैसे टॉप क्रिकेट गेम्स, एक्शन गेम्स, कार एंड बाइक गेम इत्यादि

Step-4 Jio Store एप्लीकेशन के अंदर आपको कई सारे गेम्स भी मिलते हैं जोकि Jio Phone को सपोर्ट करते हैं और जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके खेल सकते हैं।

Step-5 अब अपनी पसंद का कोई भी अप्प Jio Store एप्लीकेशन में सर्च करें और उसे इंस्टॉल करें

Step-6 अब जैसे ही अप्प इंस्टॉल होता है आप उसे अपने Jio Phone में चला सकते हैं।

इस प्रकार आप अपने Jio Phone से App download कर सकते हैं और इसके लिए Jio Phone में मौजूद स्टोर का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप किसी Google Play Store से App डाउनलोड करते है तो वह आपके jio Phone में इनस्टॉल नही होगा।

हम उम्मीद करते है कि अब आप समझ गए होंगे कि Jio Phone में Play store डाउनलोड क्यों नही होता इसलिए अब आप इंटरनेट की फेक बातों में आकर अपना समय बर्बाद न करें।

यह भी पढ़े
>Jio Balance Check कैसे करे जैसे-इंटरनेट-बैलेंस
>Jio Phone में Full Movie Download कैसे करे
>Jio Phone में Song और Video download करें
>Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में
>Jio Phone Tv से connect कैसे करें।
>Jio Phone में Photo Editing और फोटो सजायें

क्योंकि अगर आप जिओ फ़ोन में किसी गूगल प्ले स्टोर की अप्प को डाउनलोड भी कर लेते है तो उसको इनस्टॉल करके नही चला पायेंगे क्योंकि जिओ फ़ोन इसे सपोर्ट नही करता हैं।

इसलिए आप हमारे साथ जुड़े रहें ताकि jio phone से जुड़ीं हर जानकारी के साथ आप रूबरू होते रहे औऱ हम ऊमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इसे अपने Jio Phone इस्तेमाल करने वाले दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read