Google Search Delete कैसे करें जानिये

जब भी हमें इंटरनेट पर कुछ सर्च करने होता है तो हम Google Search का इस्तेमाल करते हैं बल्कि हम ही नहीं पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा सर्च करने के लिए Google का ही लोग इस्तेमाल करते हैं इसलिए यह सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन हैं।

आज के समय मे हमनें किसी भी चीज की जानकारी चाहिए तो हम सीधा Google Search करते है और कुछ लोग तो गूगल पर बहुत ही अजीबोग़रीब चीजें भी सर्च करते हैं।

google search history delete kaise kare

लेकिन हमे परेशानी तब होती है जब हम Google में कुछ ऐसा Search कर लेते हैं जोकि हमे नहीं करना चाहिए था या फ़िर हम उस के बारे में किसी को नहीं बताना चाहते हैं तब हमनें जो भी चीज़ Google Search की है वह किसी तरह से अगर delete हो जाए सोचतें हैं।

दरसल, हम Google पर जो कुछ भी Search करते हैं वह हमारे Browser की History में save हो जाता है और ऐसे में अगर हमारे Leptop या Computer या मोबाइल कोई और इस्तेमाल करता है तो उसे हमारे द्वारा Search की गयी सारी History का पता लग जाता है।

इसलिए अगर हमे यह नहीं पता होगा की हमारे द्वारा Search किया गया सारा डाटा Browser से कैसे delete होगा तो हमे आगे चल कर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है तो चलिए हम आपको बताते है की Google Search History को कैसे delete करें।

Google क्या है

Google एक प्रकार का Search Engine है जहाँ पर हम अपने सवाल को Google Search बार में लिखते हैं और सर्च करते हैं फिर उसके कुछ सेकंड के बाद Google हमे हमारे सवाल के बहुत सारा जवाब दिखता है और उसमे से जो भी हमें सबसे उपर या अच्छा लगता है हम उसपर क्लिक करके अपने सवाल का जवाब पता करते हैं।

इसे ही Google search कहते हैं जैसे अपने इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए इसी से Related Google में कुछ Search किया होगा और आप को हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल मिला जिसे आप पढ़ रहे हैं।

Google पर Search कैसे करते हैं

जब भी हमे किसी भी चीज़ के बारे में पता करना होता है या किसी सवाल का जवाब खोजना होता है तो हम ज्यादातर अपने से बड़ो की मदद लेते हैं क्योंकि हमे पता होता है की वह हमे सही जानकारी देंगे।

और अगर आप उनके द्वारा दी गयी जानकारी से संतुस्ट नहीं होते हैं तो आप को Google का सहारा लेना चाहिए क्योंकि Google पर ऐसे बहुत से लोग आप के सवाल से जुड़े कई जवाब लिख कर रखे हैं जो आप की मदद कर सकते हैं बस इसके लिए आपको Google Search करना आना चाहिए।

Step-1 अगर आप के मन में कोई भी सवाल हो जिसका जवाब आप को तुरंत चाहिए तो आप Google का सहारा ले सकते हैं इसके लिए आप को अपने Phone या Computer में chrome Browser को खोलना होगा।

Step-2 फिर आप को Google Search box में अपना सवाल लिखना है जैसे अगर आप का सवाल है की Online पैसा कैसे कमायें तो यही आप को Google के search box में लिखना है और अगर आप हमारे लेख को पसंद करते हैं तो अपने सवाल के बाद NewsMeto लिखे इससे आप को हमारे आर्टिकल show होंगे।

Step-3 अपने सवाल को Google Search बॉक्स में लिखने के बाद आप को सर्च करना है आप के सामने बहुत से आर्टिकल आ जायेंगे जिसमे आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा और सबसे नीचे आप को आपके सवाल से ही Related और भी सवाल मिल जायेंगे उनकी मदद से आप और भी ज्यादा अच्छे से अपने सवाल के बारे में जानकारी ले पायेंगे।

Google पर Search की गयी History कैसे देखें

हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से Google पर Search करते हैं जैसे मान लीजिये की आप ने Google पर “पैसे कमाने वाले ऐप्प” Search किया और आप को बहुत ही अच्छा एक आर्टिकल मिल गया।

जिसे आप ने पढ़ा और आप को वह आर्टिकल काफी पसंद आया और कुछ दिन के बाद आपको वह आर्टिकल फिर से पढना है और आप को उस वेबसाइट का नाम भी नहीं पता है तो आप क्या करेंगे।

ऐसे में आप को अपने Browser की Search History का सहारा लेना चाहिए हम आप को मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए बतायेंगे की आप अपनी search History कैसे देख सकते हैं।

मोबाइल से Google Search History कैसे देखें

1. आप को अपने मोबाइल के Browser को open करना है उसके बाद अपने Browser के सबसे उपर 3 डॉट पर क्लिक करें।

2. फिर आप को History का option मिलेगा उसपर क्लिक कर के अपनी History देख सकते हैं।

कंप्यूटर से Google Search History कैसे देखें

1. सबसे पहले आप को अपने Browser पर जाना है उसके बाद आप को उपर राईट साइड में 3 डॉट देखने को मिलेगा आप को उसमे क्लिक करना है।

2. उसके बाद आप को History का option मिल जाएगा उसमे क्लिक कर के आप अपने Browser की History को देख सकते हैं।

किसी भी Browser की search History कैसे delete करें

सबसे पहले हम जानेगे की मोबाइल के Browser की Search Delete कैसे करें क्योंकि आज हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल करता है औऱ उसी से अपने सभी काम करता हैं तो इसके बारे में पता करना चाहता है।

Step-1 सबसे पहले आप को अपने Browser को open करना है।

Step-2 उसके बाद आप को उपर राईट साइड में 3 डॉट दिखेगा आप को उसमे क्लिक करना है

Step-3 फिर आप को नीचे की तरफ setting का option मिलेगा आप को उसमे क्लिक करना है

Step-4 उसके बाद आप को बहुत सारा option देखने को मिल जाएगा आप को Privacy के option पर क्लिक करना है

Step-5 उसके बाद आप को Clear Browsing data का option मिलेगा उसमे क्लिक करना है।

Step-6 उसके बाद आप को एक option मिलेगा time range यानि की आप time सेट कर सकते हैं की आप को कब से कब तक का डाटा delete करना है।

Step-7 फिर आप को सबसे नीचे की तरफ Clear data का बटन मिलेगा उसमे क्लिक करना है इसके बाद आप के सामने एक पॉपअप खुल कर आएगा उसी पॉपअप के निचे एक Clear का बटन मिलेगा आप को उसमे क्लिक कर देना है आप की सारी Search History Delete हो जायगी सफलतापूर्वक।

Computer/Leptop की Search History Delete करें

Step-1 सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के उस Browser को open करें जिसकी search History आप को delete करनी है।

Step-2 उसके बाद आप को सबसे उपर राईट साइड 3 डॉट देखने को मिलेगा आप उसमे क्लिक करें।

Step-3 उसके बाद आप के सामने एक एक लिस्ट खुल कर आएगी उसमे आप को एक History का option मिलेगा
आप को उसमे क्लिक करना है।

Step-4 अगर shortcut तरीके से अपने Browser की History को open करना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में Ctrl + H key press कर सकते हैं आप के Browser की History आप के सामने आ जाएगी।

Step-5 उसके बाद आप को History में क्लिक करना है औऱ एक नया Page खुल कर आएगा जिसमे आप के द्वारा Google Search की गयी सारी History दिखाई देगी।

Step-6 फिर आप को left की तरफ Clear Browsing data का एक option मिलेगा उसपर क्लिक करना है फिर आप के सामने एक नया पॉपअप page खुल कर आएगा फिर आप को time range का option मिलेगा आप इसमें time सेट कर सकते हैं की आप को कितने समय से कितने समय तक का डाटा delete करना है।

Step-7 उसके बाद आप को clear data पर click करना है फिर जैसे ही आप clear data पर click करेंगे वैसे ही आप के सामने एक नया पॉपअप खुल कर आएगा जिसमे आप से पूछा जायेगा की क्या आप सच में अपने Browser की History को delete करना चाहते हैं आप को उसकी पुष्टि यानि कन्फर्म करना होगा और आप के Browser की सारी History सफलतापूर्वक delete हो जायेगी।

Google पर क्या Search नहीं करना चाहिए

-गूगल पर कभी भी साइबर क्राइम से जुडी चीज़े सर्च नहीं करना चाहिए

-गूगल पर कभी भी हथियारो से जुडी कोई भी चीज़ सर्च नहीं करना चाहिए।

-गूगल पर कभी गंदी विडियो सर्च नहीं करना चाहिए।

-गूगल पर कभी भी किसी को नुकसान पहुचाने के तरीको के बारे में सर्च नहीं करना चाहिए।

-गूगल पर कभी भी चोरी से जुडी कोई चीज़ सर्च नहीं करनी चाहिए।

एक और बात जो आप लोगो को पता होना बहुत जरुरी है की भले ही आप अपने Browser की History पूरी delete कर दें लेकिन इसका डाटा कभी भी Google के पास से Delete नही किया जा सकता है।

गूगल के पास हमेशा आप के द्वारा सर्च किया गया डाटा मौजूद रहता है और अगर आप Google पर कुछ ऐसा सर्च करते हैं जो आप को नहीं करना चाहिए तो आप इसमें बुरी तरह से फंस सकते हैं।

आइये इसे एक उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं जैसे मान लीजिये की आप ने Google पर चोरी से जुडी कोई चीज़ सर्च करी और उसी समय या उसके कुछ दिन बाद आप के घर के आस-पास किसी के यहाँ पर चोरी हो जाती है।

>Metoo क्या हैं और कैसे शरू हुआ
>Rummy क्या है और पैसे कैसे कमायें
>आईपीएल कब-कौन जीता है
>भारत के सबसे अमीर आदमीं 
>Meditation क्या है और कैसे करते है

तो पुलिस अपनी जांच में गूगल से भी डाटा लेगी और देखेगी की कौन क्या सर्च किया है और अगर आप के द्वारा सर्च किया गया चोरी से जुड़ा कोई डाटा पुलिस को मिलता है तो इसमें आप बुरे फंस सकते है।

इसीलिए बोला जाता है की इन्टरनेट जितना हमारी जिन्दगी को आसान बना रहा है वह उतना ही हमारे लिए घातक भी है इस लिए आप जो कुछ भी सर्च करे ये ध्यान रखे की आप को कोई और भी देख रहा है भले आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से सारा डाटा delete कर दें।

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको Google Search से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास किया हैं अगर फिर भी कोई सवाल रह गया है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हिगे जिसमें आपको गूगल सर्च से लेकर सभी जानकारी प्रदान की गई है जो कहि न कही आपके लिए लाभदायक रही होगी।

इसलिए अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ न कुछ मद्त मिलती है तो इसे अपने उन्ह दोस्तो के साथ जरूर Share करें जो इंटरनेट पर अजीबोग़रीब चीजे सर्च करते रहे हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.