Udaan App क्या है और इस्तेमाल कैसे करें

Udaan एक बहुत ही लोकप्रिय ऐप्प हैं जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोगों द्वारा किया जाता हैं जिसकी मदत से आप कोई भी समान खरीद और बेंच सकते हैं परंतु बहुत सारे लोगों को Udaan App क्या है और कैसे इस्तेमाल करते है इसके बारे में जानकारी नही है।

आज के समय मे इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे विकल्प मौजूद है जिसकी मदत से आप-अपने बिज़नेस तेजी से फैला सकते हैं और Udaan App भी उन्हीं में से एक पॉपुलर प्लेटफॉर्म जो उपयोगकर्ताओं को अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए डिजिटलीकरण की शक्ति प्रदान करता है।

Udaan App kya hai jankari hindi

दरसल, यह एक प्रकार का ऑनलाइन व्यापार उपलब्ध करवाने वाला बेहतरीन प्लेटफार्म है जहाँ पर एक ही प्लेटफार्म पर व्यापारी और ग्राहक दोनों प्रोडक्ट का लेन-देन कर सकते हैं इसलिए उड़ान प्लेटफार्म ग्राहक और व्यापारी को जोड़ने का प्लेटफार्म भी माना जाता है।

आज हम आपको Udaan App क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करें साथ ही Udaan App पर समान कैसे ख़रीदे और बेंच इत्यादि सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करने वाले हैं इसलिए अगर आप एक व्यपारी है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना चाहिए।

Udaan App क्या है

UDAAN एक बिजनेस-टू-बिजनेस यानी B2B E-commerce Plateform है जिसे भारत में छोटे, मध्यम और बड़े व्यवसायों के लिए व्यापार सम्बंधित समस्याओं को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अपनी तरह के खुदरा निर्माताओं, ब्रांडों, विक्रेताओं और व्यवसायों को एक ही मंच लाने का काम करता हैं और उपयोगकर्ताओं को अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए डिजिटलीकरण की शक्ति प्रदान करता है।

Udaan App से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है और साथ ही अगर आप एक रिटेलर है तो आप यहाँ से Wholsell के भाव पर सामना ख़रीद सकते हैं इसलिए यह Online WholSell Market की तरह काम करता हैं।

Udaan App के द्वारा व्यपारी पूरे देश के ख़रीदारों और विक्रेताओं तक आसानी से पहुँच सकते है यह कंपनी अपने उपभोक्ता को विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदान करती है जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, कपड़े, जूते, खाद्य पदार्थ और दालें, घर और रसोई के उत्पाद और अन्य दैनिक उपयोग के उत्पाद

यह सबसे सफल ई-कॉमर्स कंपनी में से एक बन रहा है और बहुत सारे निवेशकों को अपनी औऱ आकर्षित कर रहा है और इसे स्टार्टअप के यूनिकॉर्न समूह में भी पेश किया गया था और यह 1 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य का भारत का सबसे तेज स्टार्टअप है।

Udaan App कैसे डाउनलोड करें

यह ऐप्प Android और iOS दोनों उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है और अगर आप Android उपयोगकर्ता है तो आप आसानी से Google Play स्टोर से इस ऐप्प को डाउनलोड कर सकते हैं या नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलें या नीचे बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब आपको UDAAN App नज़र आता हैं

Step-3 इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें और आवश्यक अनुमतियां प्रदान करें।

UDAAN App पर खाता कैसे बनायें

Step-1 सबसे पहले उड़ान ऐप्प खोले और लॉगिन बटन पर क्लिक करें।

Step-2 अब नियम और शर्तें दिखाएगा (आपकी निश्चितता के लिए सभी नियमों और शर्तों को पढ़ें) और नियम और शर्तों को स्वीकार करें।

Step-3 आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

Step-4 OTP सही दर्ज करें और फिर आपको ENTER ACCOUNT विवरण पृष्ठ पर भेजा जाएगा।

Step-5 अब अपनी सभी महत्वपूर्ण डिटेल जैसे शॉप की डिटेल, खुद की डिटेल इत्यादि सही से दे।

Step-6 यहां पर आपको कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी उड़ान एप्लीकेशन में अपलोड करने होते हैं जैसे खुद का फोटो, बैंक डायरी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जीएसटी नंबर इत्यादि

Step-7 खाता बनाने के बाद यदि आप एक विक्रेता हैं तो आपको अपना केवाईसी पूरा करना होगा और अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को पोर्टल पर ही सत्यापित करना होगा।

Step-8 अपना पंजीकरण और केवाईसी पूरा करने के बाद आप आसानी से पोर्टल पर उत्पाद खरीद और बेच सकते हैं।

UDAAN App का उपयोग कैसे करें

Step-1 सबसे पहले उन उत्पादों की श्रेणी चुनें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं।

Step-2 अब लोकेशन बटन का चयन करें और अनुमति के विकल्प का चयन करें।

Step-3 अब व्हीलर की छूट, अन्य छूटों की तलाश करें और कीमतों की तुलना करें।

Step-4 जिसे आप खरीदना चाहते हैं उसे चुनें और भुगतान विकल्प चुनें।

Step-5 अब आप विभिन्न माध्यमों से आसानी से भुगतान करें।

Udaan App पर सामान कैसे बेचे

जब आपका उड़ान पर पूर्णता अकाउंट सत्यापित होकर तैयार हो जाता है उसके पश्चात आपको अपने प्रोडक्ट ऐड करने का ऑप्शन दिया जाता है उड़ान एप्लीकेशन पर सामान बेचने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

1. अपने उड़ान अकाउंट को खोलें और उसमें प्रोडक्ट को ऐड करें।

2. प्रोडक्ट को ऐड करते वक्त प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी डिस्क्रिप्शन में भरें।

3. डिस्क्रिप्शन में प्रदान की जानकारी देने के साथ-साथ प्रोडक्ट का मूल्य दर्ज कर ले यदि आप डिस्काउंट देना चाहते हैं तो डिस्काउंट देकर मूल्य दर्ज करे।

4. जब आप प्रोडक्ट पूर्णतया ऐड कर लेते हैं तो उड़ान पर आने वाले विजिटर उन प्रोडक्ट का विश्लेषण करके सेलेक्ट कर सकते हैं।

5. जब ग्राहक को आपका प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो ग्राहक आपको कॉल भी कर सकता है और कॉल पर उपभोक्ता से आप अच्छे से बात करके प्रोडक्ट की पूरी जानकारी दे सकते हैं।

6. जब ग्राहक आपका प्रोडक्ट खरीद लेता है तो उड़ान का कर्मचारी आपकी दुकान पर आता है और उस प्रोडक्ट को पैक कर के ग्राहक के घर पर डिलीवरी देता है।

7. ग्राहक के घर पर प्रोडक्ट की डिलीवरी होने के पश्चात 7 दिन के अंदर आपके अकाउंट में उड़ान द्वारा पैसा जमा कर दिया जाता है।

UDAAN App की विशेषताएं

-यह सुरक्षित भुगतान और परेशानी से मुक्त व्यपार की सुविधा प्रदान करता है।

-यह खुदरा विक्रेताओं और व्यवसायों के लिए ब्रांडों, निर्माताओं और विपणन और बिक्री समर्थन के लिए नए क्षेत्रों और ग्राहकों तक पहुंच है जिसे आपका व्यपार फैलता है।

-यह कई श्रेणियों में ग्राहक और उत्पाद प्रदान करता है।

-यह विक्रेताओं और इच्छुक खरीदारों के साथ सीधे व्यापार करने के लिए चैट करने का ऑप्शन देता है।

BUY AND SELL यहाँ से आप समान खरीद और बेंच सकते है यदि आप किसी समान को खरीदना या पोस्ट करना चाहते हैं यदि आप बेचना चाहते हैं या फिर विवरण जोड़ना चाहते है तो यह सुविधा प्रदान करता है।

GROW Udaan यह खरीदारों और विक्रेताओं के लिए पूरे भारत में एक तेज, कम लागत, कम अपव्यय, अत्यधिक विश्वसनीय शिपिंग और वितरण प्रणाली के साथ नए बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है जो विक्रेताओं और खरीदारों को अपने व्यवसाय को विकसित करने में सहायता प्रदान करता है।

DISCOVER यह व्यवसाय पूरे देश में खरीदारों और विक्रेताओं तक पहुंच सकता है और खुदरा विक्रेताओं को कम और सर्वोत्तम मूल्य, अच्छी गुणवत्ता और सर्वश्रेष्ठ चयन की पेशकश करके सुविधाजनक लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है।

CONNECT Udaan यह खरीदारों और विक्रेताओं के बीच सीधे जुड़ने में सक्षम बनाता है और चैट फीचर केके द्वारा अपनी पसंद की भाषा में लाइव बातचीत करने की अनुमति देता है।

Udaan App इस्तेमाल करने के लाभ

उड़ान एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर लोग अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और इसे ग्राहकों के लिए भी प्रोडक्ट खरीदना काफी आसान होता है इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की उपयोग करने के कई फायदे हैं जो इस प्रकार हैं।

1. व्यापारी अपना बिज़नस आसानी से बढ़ा सकता है तथा अपना प्रोडक्ट प्रमोट कर सकता है।

2. उड़ान व्यपारियो के लिए बिजनेस करने के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफार्म है।

3. उड़ान ग्राहकों के लिए भी प्रोडक्ट खरीदने के लिए एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म माना जाता है।

4. आप ऑनलाइन घर बैठे आर्डर कर सकते हैं और प्रोडक्ट आपके घर तक पहुंचा दिया जाता है।

5. व्यापारी बड़ी आसानी से उड़ान में अपना अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट सेल कर सकते है।

6. ग्राहकों द्वारा उड़ान से प्रोडक्ट खरीदने के पश्चात 30 दिन के अंदर रिटर्न करने की फैसिलिटी उपलब्ध होती है।

7. Udaan App से प्रोडक्ट सेल करने के पश्चात पैसे की गारंटी उड़ान एप्लीकेशन की होती है।

8. आपका प्रोडक्ट सेल होने के तत्पश्चात 7 दिन बाद उड़ान द्वारा आपके अकाउंट में पैसा भेज दिए जाते है।

9. Udaan App की मदत से आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकता है।

10. उड़ान एक प्रकार का ऑनलाइन व्यापार माना जा रहा है जहां पर हजारों की तादाद में ग्राहक है इसलिए व्यापारियों को बड़े आसानी से ग्राहक मिल जाते हैं।

>Voot App क्या है और कैसे चलायें
>Vidmate App Download -डाउनलोड करो
>Helo App क्या है और हेलो से पैसे कैसे कमाये
>Meesho App से पैसे कैसे कमाये ऑनलाइन बिज़नेस सीखे

तो दोस्तों हमनें आपको Udaan App के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की हैं जिसके द्वारा आप इस एप्प के बारे में अच्छे से समझने में मद्त मिली होगीं औऱ अब आप आसानी से इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम उमीद करते है कि Udaan App क्या है और Udaan App से सामान कैसे खरीदते है साथ ही इसे पैसे कैसे कमातें है ऐसी सभी जानकारी आपकों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मिल गयी होंगी तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता हैं तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ जरूत Share करें  ताकि उन्हें भी इसे मद्त मिले।।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.