भारत में सबसे ज्यादा Follower (फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर) किसके हैं

आज भारत समेत पूरी दुनिया में करोडो लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तथा लोगो द्वारा सोशल मीडिया का उपयोग किसी जानकारी को पाने से लेकर व्यापार बढ़ाने तक में हो सकता है ऐसे में भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं यह जानना जरूरी हो जाता है।

दरसल, इंटरनेट के अविष्कार ने बहुत सारे नयी-नयी सम्भावनाओ को जन्म दिया है जो कार्य एक दशक पहले तक बहुत कठिन मालूम पड़ते थे वह आज बहुत सरल हो गए हैं इसी इंटरनेट पर कुछ Social Media Platforms हैं जिनपर हमें अपने विचारो को दूसरे लोगो के साथ साझा करने की आज़ादी मिलती है।

bharat me sabse jyada follower kiske hai भारत में सबसे ज्यादा Followers किसके हैं

सोशल मीडिया के रूप में जो नाम सबके जुबां पर चढ़े हुए है वह है – फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि यह कुछ बहुत ही मशहूर Social Media Sites हैं तथा इन सोशल मीडिया वेबसाइट का प्रयोग करना बहुत ही सरल होता है साथ ही फ्री भी जिस कारण इनपर युवाओ से लेकर बड़े उम्र के लोगो को भी देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े सेलिब्रिटी के करोडो में फॉलोवर होते हैं इसलिए आज हम आपको उन सेलिब्रिटी के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिन्हे सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किया जाता है या फ़िर भारत में सबसे ज्यादा Follower उनके साथ जुड़े हैं।

तो अगर आज से पहले आपका भी ये सवाल था की भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी इसलिए इसलिए को एक बार पूरा जरूर पढ़ें।

All Heading Show

सोशल मीडिया यूजर्स की जानकारी

एक आंकड़े के मुताबिक़ जनवरी 2022 तक भारत की आबादी 1.40 बिलियन यानी 140 करोड़ हो गयी हैं इसी दौरान भारत में 658 मिलियन इंटरनेट उपभोक्ता है औऱ करोड़ में ये संख्या 65 करोड़ 80 लाख होगी।

इतनी बड़ी संख्या में इंटरनेट उपभोक्ता का होना दर्शाता है की भारत की एक बड़ी आबादी इंटरनेट से जुडी हुई है इसी के साथ जनवरी 2022 तक 467 मिलियन (46 करोड़ 70 लाख) लोग सोशल मीडिया यानी फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, आदि से जुड़े हुए हैं।

हम आपको बता दे कि यह संख्या भारत की कूल जनसँख्या का 33.4 प्रतिशत है इसमें फेसबुक के 329.7 मिलियन (32 करोड़ 97 लाख) यूजर है इसके साथ ही इंस्टाग्राम के 230.3 मिलियन (23 करोड़ 03 लाख) है वहीं अगर बात की जाये ट्विटर की तो ये संख्या 23.60 मिलियन (2 करोड़ 36 लाख) है।

इस तरह से देखा जा सकता है की ऑडियंस तक पहुंचने के लिए सोशल मीडिया बहुत कारगर तरीका है आइये अब जानते हैं उन सेलिब्रिटी के बारे में जो सोशल मीडिया पर छाये रहते हैं जिनके फॉलोवर भारत समेत पूरी दुनिया में करोडो में हैं।

भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं हमने तीन हिस्सों में विभाजित किया है पहले हम आपको क्रमनुसार फेसबुक पर सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले भारतीय लोगो के बारे में बताएँगे फिर इंस्टाग्राम और अंत में ट्विटर पर सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले भारतीयों के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप आसानी से समझ सके भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं और कौन से सोशल मीडिया पर है।

Facebook पर भारत में सबसे ज्यादा Follower

1. प्रियंका चोपड़ा 

भारत की जानी-मानी एक्ट्रेस और पूर्व मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली हस्ती है इनका जन्म 18 जुलाई 1982 को जमशेदपुर में हुआ था औऱ फेसबुक पर प्रियंका के 55 मिलियन फॉलोवर्स हैं।

प्रियंका सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है और अपने फैंस के साथ अपनी तस्वीरें साझा करती रहती हैं प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड फिल्मों के साथ-साथ हॉलीवुड की भी फिल्में कर चुकी हैं और वह एक्टर के साथ-साथ सिंगर, मॉडल, और प्रोड्यूसर भी हैं।

2. सलमान खान

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं क्योंकि फेसबुक पर सलमान खान के 50 मिलियन फॉलोवर्स हैं सलमान खान एक्टर होने के साथ-साथ फिल्म प्रोड्यूसर भी है तथा सलमान खान का जन्म 27 दिसंबर 1965 को इंदौर में हुआ था वह फिल्म इंडस्ट्री में पिछले 30 सालो हैं और अबतक ढेर सारी फिल्मों में नज़र आ चुके हैं।

3. दीपिका पादुकोण 

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी फेसबुक पर खूब पॉपुलर हैं इसलिए दीपिका के फेसबुक पर 49 मिलियन फॉलोवर हैं दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 को कोपेनहेगेन, डेनमार्क में हुआ था तथा 36 वर्षीय दीपिका बॉलीवुड की उन कामयाब एक्ट्रेस में से एक हैं जिन्होंने अपने बेहतरीन एक्टिंग के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाई।

4. विराट कोहली

विराट कोहली क्रिकेट जगत का एक जाना-माना नाम हैं इनके नाम कई रिकॉर्ड हैं जिस तरह विराट मैदान में अपना खेल से सबको अचंभित करते हैं उसी तरह वह सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ अपने अनुभवों को शेयर करना नहीं भूलते है।

विराट कोहली फेसबुक पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किये जाने वालो की लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं विराट के फेसबुक पेज पर 49 मिलियन फॉलोवर हैं इनका जन्म दिल्ली में 5 नवंबर 1988 को हुआ था।

5. अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाडी कुमार के नाम से मशहूर ‘अक्षय कुमार’ का नाम भारत में सबसे ज्यादा Follower लिस्ट में पांचवे स्थान पर हैं अक्षय कुमार बॉलीवुड के वह एक्टर हैं जो अपने समकालीनों से अधिक फिल्में करने के लिए जाने जाते हैं।

फेसबुक पर अक्षय कुमार के 48 मिलियन फॉलोवर हैं और हम आपको बता दे कि अमृतसर में 9 सितम्बर 1967 को इनका जन्म हुआ था तथा अक्षय कुमार ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्में दी है वह एक एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर होने के साथ-साथ मार्शल आर्टिस्ट भी हैं।

6. नरेंद्र मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के उन नेताओ में से हैं जो सोशल मीडिया पर खासे एक्टिव रहते हैं नरेंद्र मोदी के फेसबुक पर 46 मिलियन फॉलोवर हैं जोकि किसी भी पॉलिटिशियन के लिए सर्वाधिक हैं।

वह साल 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री और फिर 2014 से भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत हैं फेसबुक पर प्रधानमंत्री मोदी काफी एक्टिव रहते हैं और ऑडियंस के साथ विभिन्न तरह की जानकारिया शेयर करते रहते हैं।

7. शाहरुख़ खान

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख़ खान फेसबुक पर भारत में सबसे ज्यादा Follower लिस्ट में सांतवे नंबर पर हैं एक्टर शाहरुख़ खान के फेसबुक पर 42 मिलियन फॉलोवर हैं तथा शाहरुख़ खान को ‘किंग ऑफ़ रोमांस’ भी कहा जाता है।

बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था औऱ 30 साल से भी अधिक समय से शाहरुख़ खान अभिनय की दुनिया में हैं शाहरुख़ खान एक एक्टर होने के साथ-साथ बिजनेसमैन और आईपीएल फ्रैंचाइज़ी ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ के मालिक भी हैं।

8. श्रद्धा कपूर

बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर उन एक्टर्स में से एक हैं जिन्होंने बहुत ही कम समय में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया हम आपको बता दे कि फेसबुक पर श्रद्धा कपूर के 41 मिलियन फॉलोवर हैं।

शक्ति कपूर की पुत्री श्रद्धा कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाबी पायी है श्रद्धा कपूर का जन्म 3 मार्च 1987 को मुंबई में हुआ था। श्रद्धा कपूर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के पोस्ट शेयर करती रहती हैं।

9. अमिताभ बच्चन

फेसबुक पर भारत में सबसे ज्यादा Follower लिस्ट में अगला नाम बॉलीवुड के मशहूर शख्सियत अमिताभ बच्चन का है बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर बहुत एक्टिव रहते हैं और अपने फैंस के साथ जानकारियों अपडेट करते रहते हैं।

तत्कालीन इलाहबाद और आज के प्रयागराज में बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर 1942 को जन्म हुआ था। ‘एंग्री यंग मैन’ को रुपहला परदे पर मशहूर करने का श्रेय इन्हे ही जाता है फेसबुक पर इनके 39 मिलियन फॉलोवर हैं जोकि 1969 से फिल्म जगत में एक्टिव हैं।

10. सोनाक्षी सिन्हा

भारतीय फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा के फेसबुक पर 38 मिलियन फॉलोवर हैं। 2 June 1987 को पटना, बिहार में इनका जन्म हुआ था सोनाक्षी सिन्हा ने अपने फ़िल्मी करियर का आग़ाज़ सलमान खान के साथ साल 2010 में आई फिल्म ‘दबंग’ से किया था और हम आपको बता दे कि सोनाक्षी सिन्हा मशहूर एक्टर शत्रुघन सिन्हा की पुत्री हैं।

इस लिस्ट में हमने फेसबुक पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किये जाने वाले भारतीयों को शामिल किया और एक बात ध्यान देने योग्य है की फॉलोवर कभी भी सामान नहीं रहते इनकी संख्या में बदलाव होते रहते हैं तो चलिए आगे हम इंस्टाग्राम पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं देखते हैं।

– भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है
– सबसे अच्छे आज का सुविचार देखें
– सबसे अच्छे गाड़ी वाला गेम डाउनलोड करें
– दुनिया मे कितने देश है

इंस्टाग्राम पर भारत में सबसे ज्यादा Follower

1. विराट कोहली

इंस्टाग्राम पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किये जाने वाले भारतीयों की सूचि में क्रिकेटर विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है औऱ इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के 189 मिलियन फॉलोवर हैं।

2. प्रियंका चोपड़ा

इस सूचि में अगला नाम प्रियंका चोपड़ा का है अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के इंस्टाग्राम पर 75.7 मिलियन फॉलोवर हैं।

3. श्रद्धा कपूर

भारत में सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले लोगो में अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का स्थान तीसरा है श्रद्धा कपूर ने आशिकी – 2 फिल्म से अपनी पहचान बनाई और इंस्टाग्राम पर श्रद्धा के 70.5 मिलियन फॉलोवर हैं।

4. नेहा कक्कर

मशहूर पंजाबी और हिंदी सिंगर नेहा कक्कर भी उन लोगो में शामिल हैं जिन्हे इंस्टाग्राम पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किया जाता है नेहा कक्कर के इंस्टाग्राम पर 68.4 मिलियन फॉलोवर हैं इनके गाने खूब वायरल होते हैं।

5. नरेंद्र मोदी

भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर इंस्टाग्राम अकाउंट में पांचवे नंबर पर भारत के प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी हैं नरेंद्र मोदी के इंस्टाग्राम पर 66.3 मिलियन फॉलोवर हैं।

6. दीपिका पादुकोण

65.5 मिलियन फॉलोवर के साथ दीपिका पादुकोण का स्थान इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पॉपुलर सेलिब्रिटी की सूचि में छठा है दीपिका पादुकोण भारत में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री में शुमार हैं।

7. कैटरीना कैफ

कैटरीना कैफ ब्रिटिश एक्ट्रेस हैं और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं हालाँकि कैटरीना कैफ भारतीय नहीं है लेकिन वह हिंदी फिल्मों में काम करती हैं और उन्हें उनके काम से पहचाना जाता है इसलिए इस सूची में उनका स्थान है कैटरीना कैफ के इंस्टाग्राम पर 62.9 मिलियन फॉलोवर हैं।

8. आलिआ भट्ट

‘स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर’ मूवी से अपनी करियर की शुरुआत करने वाली आलिआ का स्थान इस सूची में आंठवा है इंस्टाग्राम पर आलिआ भट्ट सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले भारतीय लोगो की सूची आंठवे नंबर पर हैं इनके 61.8 मिलियन फॉलोवर हैं।

9. अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाडी कुमार का नाम इंस्टाग्राम पर भारत में सबसे ज्यादा Follower की लिस्ट में नौवा हैं इंस्टाग्राम पर इनके 61.1 मिलियन फॉलोवर हैं इनके इंस्टाग्राम पर फिटनेस और behind the scene से सम्बंधित फोटोज को देखा जा सकता है।

10. जैकलीन फर्नांडीज

जैकलीन फर्नांडीज मूल रूप से श्रीलंका से है और बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं इंस्टाग्राम पर जैकलीन फर्नांडीज के 59.4 मिलियन फॉलोवर हैं।

ट्वीटर पर भारत में सबसे ज्यादा Follower

वैश्विक मुद्दों पर अपनी राय रखने के लिए ट्विटर एक बहुत ही अच्छा माध्यम है औऱ ट्विटर पर दुनिया भर के नेता, एक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता, पत्रकार आदि हैं जो अपनी बात रखते हैं। ट्विटर पर भारत में वह लोग कौन-कौन हैं जिन्हे भारत में सबसे ज्यादा Follower मिले है इनकी क्रमानुसार सूची इस प्रकार है।

1. नरेंद्र मोदी

इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्थान प्रथम है क्योंकि ट्विटर पर 77.6 मिलियन फॉलोवर के साथ वह सबसे अधिक फॉलो किये जाने वाले भारतीय हैं।

2. PMO इंडिया

इस सूची में अगल नाम भारत के प्रधानमत्री कार्यालय का आधिकारिक ट्विटर हैंडल का है जिसे 47.8 मिलियन फॉलोवर के साथ PMO india दूसरे स्थान पर है।

3. विराट कोहली

इस सूची में तीसरा स्थान क्रिकेटर विराट कोहली का है क्योंकि ट्विटर पर उनके 47.5 मिलियन फॉलोवर हैं।

4. अमिताभ बच्चन

ट्विटर पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किये जाने वाले भारतीय में अमिताभ बच्चन का स्थान चौथा है ट्विटर पर इनके 47.3 मिलियन फॉलोवर हैं।

5. अक्षय कुमार

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ट्विटर पर फॉलो किये जाने वाले लोगो की सूची में पांचवे स्थान पर हैं यहां पर उनके 44.3 मिलियन फॉलोवर हैं।

6. सलमान खान

सलमान खान ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले भारतीय में छठे नंबर पर हैं। ट्विटर पर उनके 43.9 मिलियन फॉलोवर हैं।

7. शाहरुख़ खान

ट्विटर पर सबसे मशहूर भारतीयों की सूची में शाहरुख़ खान का नाम सांतवे नंबर पर है। ट्विटर पर शाहरुख़ के 42.4 मिलियन फॉलोवर हैं।

8. सचिन तेंदुलकर

इस सूची में अगला नाम महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का है ट्विटर पर उनके 37.1 मिलियन फॉलोवर हैं।

9. ह्रितिक रोशन

अपने बेहतरीन एक्टिंग और डांस मूव के लिए पहचाने जाने वाले बॉलीवुड के एक्टर ह्रितिक रोशन नौवे स्थान पर है ट्विटर पर इनके 31.5 मिलियन फॉलोवर हैं।

10. दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का नाम भारत में सबसे ज्यादा Follower लिस्ट में दसवे नंबर पर है। ट्विटर पर इनके 27.6 मिलियन फॉलोवर हैं।

सोशल मीडिया एक बहुत ही बढ़िया जरिया है लोगो से जुड़े रहने का ऐसे में भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं अलग-अलग प्लेटफार्म पर को जानना जरूरी है क्योंकि भारत के सेलिब्रिटी की पहचान केवल भारत में नहीं है बल्कि भारत के बाहर भी है।

इसलिए हमने इस लिस्ट में उन लोगो को भी शामिल किया जो भारत के नहीं हैं लेकिन उनकी कार्यस्थली भारत ही है और उनकी पहचान उनके काम से जुड़ गयी है। संभव है कुछ नाम आपको ऐसे लगे जिनका सम्बन्ध भारत से नहीं है।

यहां एक बात महत्व की है भारत में सबसे ज्यादा Follower की संख्या में निरंतर बदलाव होते रहते हैं इसलिए संभव है भविष्य में फॉलोवर्स की इस संख्या में आपको बदलाव देखने को मिले।

– भारत में कुल कितने राज्य है और कौन से
– PUBG का मालिक औऱ किस देश का है
– Dream11 का मालिक कौन है
– Rummy क्या है और पैसे कैसे कमायें

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है जिसके जरिये वह किसी न किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी जरूर जुड़ा होता है क्योंकि इंटरनेट के माध्यम से सूचना और घटना की जानकारी पाना बहुत आसान हो गया है।

फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम और ट्विटर से लेकर लिंक्डइन तक हर प्लेटफार्म का अपना एक महत्व है और अलग-अलग प्लेटफार्म पर अलग-अलग तरह के कंटेंट देखने को मिलते हैं जहां एक तरफ फेसबुक पर एंटरटेनमेंट कंटेंट से लेकर न्यूज़ कंटेंट देखने को मिल जाते हैं।

तो वहीं इंस्टाग्राम पर एक से बढ़कर रील के रूप में ग्राफिकल कंटेंट देखने को मिल जाता है इसके अलावा ट्विटर जैसी साइट पर लोग अपने विचारो को शेयर करते हुए भी मिल जाते हैं, तो वहीं linkedin professional बाते करने के काम आता है। आज के समय में लोग सोशल मीडिया का उपयोग न केवल अपनी कला को दूसरे लोगो तक पहुंचाने में करते हैं बल्कि अपने पसंदीदा सुपरस्टार या सेलिब्रिटी से संपर्क बनाने में भी करते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके हैं इसके लिए हमनें एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में ना बता कर सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भारत में सबसे ज्यादा Follower किसके है उसकी जानकारी दी है जिससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि भारत में किस प्लेटफार्म पर किसके कितने Follower हुए हैं और वह किस स्थान पर आता है।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read