भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है 2022 में

4.7/5 - (4 votes)

भारत में फिल्मों को मनोरंजन का सबसे उत्तम संसाधन माना जाता है इसलिए बॉलीवुड की फिल्मों को उच्च क्वालिटी की बनाने के लिए अच्छा खासा पैसा लगाया जाता है आज हम आपको भारत की सबसे महंगी फिल्म कौन सी है उन सभी की जानकारी साझा करने वाले हैं।

आज के समय में ना केवल भारतीय दर्शकों के पास केवल बॉलीवुड की फिल्में देखने का विकल्प है बल्कि वह तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम इत्यादि भाषाओं के साथ हॉलीवुड जैसी इंग्लिश से बनी फिल्में हिंदी में देखते हैं इसलिए बॉलीवुड की फिल्मों को भी बड़ा बजट लगाकर तैयार किया जाता है।

Bharat ki Sabse Mahangi Film भारत की सबसे महंगी फिल्म

फिल्मों को समाज का आइना माना जाता है ऐसी मान्यता है की समाज में जो घटित होता है फिल्में उसे परदे पर दिखाकर लोगो का ध्यान किसी ख़ास विषय की तरफ लाने का काम करती हैं। फिल्मों का एक लम्बा इतिहास है जिसमे ब्लैक एंड वाइट से लेकर मॉडर्न जमाने में VFX, विज़ुअल इफेक्ट्स जैसी तकनीक के सहारे सिनेमा को नया आयाम दिया जा रहा है।

आज की फिल्में मॉडर्न, आधुनिक और बड़े-बड़े सितारों से सुसज्जित होती है जिनका बजट भी कुछ कम नहीं होता है इसलिए लेख में हम आपको भारत की सबसे महंगी फिल्म टॉप 10 कौन सी है इस बारे में जानकारी देने वाले है तो अगर आप फिल्मों के शौकीन हैं तो आपको यह आर्टिकल एक बार पूरा जरूर पढ़ना चाहिए।

भारत की सबसे महंगी फ़िल्म कौन सी है

चूँकि आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में दर्शकों के पास विभिन्न तरह की फिल्में देखने के विकल्प आ चुके हैं इसलिए बॉलीवुड इंडस्ट्री पर भी बेहतरीन फिल्म बनाने का दायित्व आ चुका है जिसके कारण बॉलीवुड में बनने वाली फिल्मों के बजट को बहुत बड़ा किया जाता है।

ऐसा नहीं है कि पहले भारत में बड़े बजट की फिल्में नहीं बनती थी परंतु आज के समय में जब बॉलीवुड की फिल्में ना केवल देश बल्कि अन्य कई देशों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है इसलिए भी भारत की फिल्मों को हाई बजट के साथ तैयार किया जाता है जोकि भारत की सबसे महंगी फिल्म कहलाती है।

10. Tiger Zinda Hai

Directed Ali Abbas Zafar
Written Ali Abbas Zafar
Produced Aditya Chopra
Cinematography Marcin Laskawiec
Distributed by Yash Raj Films
Release
22 December 2017
Run time
160 minutes
Country India
Language Hindi
Budget ₹210 Crore
Box office ₹565.1 Crore

इस लिस्ट में दसवें नंबर पर सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर ज़िंदा है’ का आता है इस फिल्म को 22 दिसंबर 2017 को रिलीज़ किया गया था यह एक एक्शन थ्रिलर फिल्म Ali Abbas Zafar द्वारा निर्देशत की गयी है।

सलमान खान के साथ कटरीना कैफ भी फिल्म में मुख्य भूमिका में हैं तथा ‘टाइगर ज़िंदा है’ 2012 में आई फिल्म Ek Tha Tiger का सीक्वल है और इसकी दूसरी किश्त है फिल्म में सलमान खान जैसे बड़े सितारे थे और फिल्म का बजट ₹210 करोड़ था वहीं अगर इसकी कमाई की बात की जाए तो इसने वर्ल्डवाइड ₹565.1 करोड़ रूपये बटोरे।

9. Padmaavat

Directed Sanjay Leela Bhansali
Produced Sanjay Leela Bhansali
Sudhanshu Vats
Ajit Andhare
Cinematography Sudeep Chatterjee
Release
25 January 2018
Run time
163 minutes
Country India
Language Hindi
Budget ₹215 Crore
Box office ₹585 Crore

अपने रिलीज़ के साथ ही यह फिल्म विवादों में रही थी लेकिन जब बात सबसे ज्यादा बजट वाली फिल्मों की आती है तो उसमे पद्मावत का नाम भी शामिल है। पद्मावत का निर्देशन Sanjay Leela Bhansali ने किया और यह फिल्म 25 जनवरी 2018 को रिलीज़ हुई थी।

दीपिका पादुकोण, शहीद कपूर और रणवीर सिंह फिल्म में मुख्य भूमिका में थे और बॉक्स ऑफिस पर ₹585 करोड़ की कमाई करने के साथ ही इसका अनुमानित बजट ₹215 करोड़ था यह फिल्म मलिक मोहम्मद जयसी के काव्य पद्मावत पर आधारित है।

8. Pushpa: The Rise

Directed Sukumar
Written Sukumar
Srikanth Vissa (dialogues)
Produced Naveen Yerneni
Y. Ravi Shankar
Cinematography Mirosław Kuba Brożek
Music Devi Sri Prasad
Release
17 December 2021
Run time
180 minutes
Country India
Language Telugu
Budget ₹200–250 Crores
Box office ₹365 Crores

हाल-फिलहाल में अपने चलने के अनोखे अंदाज से देश-दुनिया का ध्यान जिस एक फिल्म ने सबसे अधिक खिंचा उसका नाम पुष्पा है व सोशल मीडिया पर कई ऐसी क्लिप्स देखने को मिले जिसमे लोग पुष्पा की नक़ल करते हुए कंधा झुका के चलते हुए नज़र आते हैं।

तेलुगु भाषा में बनी इस फिल्म ने हिंदी और दूसरी भाषा के लोगो को भी अपनी तरफ आकर्षित किया। पुष्पा फिल्म को Sukumar द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया है औऱ इस फिल्म में तेलुगु सुपरस्टार Allu Arjun के साथ Rashmika Mandanna मुख्य भूमिका में हैं।

इस फिल्म का बजट लगभग ₹200–250 करोड़ था और फिल्म ने लगभग ₹365 करोड़ की कमाई की थी यह फिल्म 17 December 2021 को पहली बार दर्शको के सामने आई इसके अलावा फिल्म के गाने न केवल हिट हुए बल्कि वायरल भी हुए।

7. Baahubali 2: The Conclusion

Directed S. S. Rajamouli
Story V. Vijayendra Prasad
Produced Shobu Yarlagadda
Prasad Devineni
Starring Prabhas
Rana Daggubati
Anushka Shetty
Tamannaah
Ramya Krishna
Sathyaraj
Nassar
Subbaraju
Cinematography K. K. Senthil Kumar
Music by M. M. Keeravani
Release
28 April 2017
Run time
170 Minutes
Country India
Languages Telugu & Tamil
Budget ₹250 Crore 
Box office ₹1,810 crore 

विज़ुअल और स्पेशल इफेक्ट्स को बखूबी इंडियन सिनेमा के बड़े परदे पर उतारने का सफलतम प्रयास बाहुबली फिल्म ने किया औऱ इसी का अगला पार्ट बाहुबली 2 द कन्क्लूश़न थी इस फिल्म को अबतक की भारत की सबसे महंगी फिल्म की सूची में सातवां स्थान प्राप्त है।

2017 की इस एपिक एक्शन फिल्म में तेलुगु सुपरस्टार प्रभास, अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबती आदि कलाकार थे। फिल्म अपने समय की सबसे बड़ी हिट थी। ₹250 करोड़ के बजट के साथ बने बाहुबली 2 द कन्क्लूश़न ने वर्ल्डवाइड ₹1,810 करोड़ की कमाई की और ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई तथा फिल्म को S. S. Rajamouli ने निर्देशित व K. V. Vijayendra Prasad ने लिखा था।

6. 83

Directed Kabir Khan
Written Kabir Khan
Sanjay Puran Singh Chauhan
Vasan Bala
Produced Deepika Padukone
Kabir Khan
Vishnu Vardhan Induri
Sajid Nadiadwala
Reliance Entertainment
83 Film Ltd
Cinematography Aseem Mishra
Release
24 December 2021
Run time
161 minutes
Country India
Language Hindi
Budget ₹280 crore 
Box office ₹193.73 crore 

क्रिकेट के प्रति भारत के लोगो में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है औऱ 1983 में कपिल देव के नेतृत्व में इंडियन क्रिकेट टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था उन यादों को इस फिल्म के द्वारा फिर से ताजा करने की कोशिश की गयी। ₹270 करोड़ के भारी-भरकम बजट से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अनुमानित ₹193.73 करोड़ की कमाई की थी।

83 शार्ट फॉर्म है 1983 का जिस साल टीम इंडियन ने क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था इस फिल्म में कपिल देव की भूमिका में एक्टर रणवीर सिंह है। फिल्म का निर्देशन और लेखन कबीर खान ने किया है तथा 2021 में रिलीज़ हुए इस मूवी में रणवीर सिंह के अलावा दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी और अन्य कलाकार हैं।

5. Thugs of Hindostan 

Directed Vijay Krishna Acharya
Produced Aditya Chopra
Starring Amitabh Bachchan
Aamir Khan
Katrina Kaif
Fatima Sana Shaikh
Cinematography Manush Nandan
Release
8 November 2018
Run time
166 minutes
Country India
Language Hindi
Budget ₹300 Crore 
Box office ₹335 Crore 

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से पहचाने जाने वाले एक्टर आमिर खान इस फिल्म में लीड रोल में थे उनके अलावा फिल्म में अमिताभ बच्चन, कटरीना कैफ, फातिमा सना शेख आदि थे। साल 2018 में रिलीज़ होने वाली इस एक्शन-एडवेंचर फिल्म को विजय कृष्णा आचार्य द्वारा लिखा और निर्देशित किया गया।

फिल्म का भारी-भरकम बजट होने के बावजूद फिल्म को क्रिटिक से अच्छे रिव्यु नहीं मिल सके जबकि फिल्म का बजट ₹310 करोड़ रूपये था और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ₹335 करोड़ बटोरने में कामयाब हुई थी।

4. Radhe Shyam

Directed Radha Krishna Kumar
Written Radha Krishna Kumar
Produced Bhushan Kumar (Hindi)
Vamsi
Pramod
Praseedha (Telugu
Cinematography Manoj Paramahamsa
Release
11 March 2022
Run time
138 minutes
Languages Telugu & Hindi
Budget ₹300–350 crore 
Box office ₹150–214 crore 

इस सूचि में अगला स्थान प्रभास और पूजा हेगड़े अभिनीत राधे श्याम फिल्म का है इस फिल्म ने अपनी रिलीज़ के साथ ही इतने बड़ा बजट होने के कारण चर्चा बटोरी। 2022 में रिलीज़ होने वाली इस फिल्म का अनुमानित बजट ₹350 करोड़ था।

मूल रूप से हिंदी और तेलुगु में रिलीज़ होने वाली इस फिल्म का निर्देशन राधा कृष्णा कुमार ने किया है औऱ फिल्म को क्रिटिक से मिला-जुला रिव्यु मिला राधे श्याम ने बॉक्स ऑफिस पर अनुमानित ₹150–214 करोड़ की कमाई की थी।

3. Saaho

Directed Sujeeth
Written Sujeeth
Hindi dialogue by:
Abbas Dalal
Hussain Dalal
Produced Vamsi
Pramod
Starring Prabhas
Shraddha Kapoor
Jackie Shroff
Neil Nitin Mukesh
Arun Vijay
Chunky Pandey
Cinematography R. Madhi
Release
30 August 2019 
Run time
170 minutes 
Country India
Languages Hindi
Tamil
Telugu
Budget ₹350 crore
Box office ₹433 crore

अब तक की सबसे महंगी फिल्म की लिस्ट में तीसरा स्थान पर साहो फिल्म का नाम है इस फिल्म के लेखक और डायरेक्टर सुजीत रेड्डी हैं तथा बाहुबली फिल्म से हिंदी सिनेमा में चर्चा में आये प्रभास और श्रद्धा कपूर इस फिल्म में लीड रोल में हैं और हिंदी, तमिल, तेलुगु में इसे फिल्माया गया था।

साहो को ₹350 करोड़ के बजट में बनाया गया और बॉक्स ऑफिस पर इसने ₹433 करोड़ रूपये की कमाई की थी साहो फिल्म की रिलीज़ डेट 30 अगस्त 2019 थी।

2. RRR

Directed S. S. Rajamouli
Story V. Vijayendra Prasad
Produced D. V. V. Danayya
Starring N. T. Rama Rao Jr.
Ram Charan
Ajay Devgn
Alia Bhatt
Shriya Saran
Samuthirakani
Ray Stevenson
Alison Doody
Olivia Morris
Cinematography K. K. Senthil Kumar
Music M. M. Keeravani
Release
25 March 2022
Run time
182 minutes
Country India
Language Telugu
Budget ₹550 crore
Box office ₹1,115.5 crore

यह S. S. Rajamouli द्वारा बनाई गयी एक और मास्टरपीस फिल्म है जिसका दर्शको को लम्बे समय से इंतजार था जो साल 2022 में रिलीज़ हुई तेलुगू एक्शन ड्रामा फिल्म है जिसमें एन टी रामा राव जूनियर, राम चरण, अजय देवगन जैसे दिग्गज कलाकार है।

इस फिल्म का अनुमानित बजट ₹550 Crore था जिसे तेलुगु, तमिल मलयालम, हिंदी, और कन्नड़ आदि भाषाओ में रिलीज़ किया गया जिसको फिल्म दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया और जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी कमाई की।

1. 2.0

Directed S. Shankar
Written S. Shankar
B. Jeyamohan
Madhan Karky (dialogues)
Story B. Jeyamohan
Produced A. Subaskaran
Cinematography Nirav Shah
Release
29 November 2018
Run time
147 minutes
Country India
Language Tamil
Budget ₹500–570 crore
Box office ₹655.81–800 crore 

जब फिल्मों में फैंटसी और एक्शन का तड़का लगता है तब फिल्में अपने एक अलग ही रूप में नज़र आती है 2.0 फ़िल्म अब तक की सबसे महंगी फिल्म है जोकि Lyca Productions के बैनर तले बनी फिल्म है जिसका S. Shankar ने निर्देशन किया है साथ ही B.Jeyamohan ने फिल्म को लिखा है।

इस फिल्म का अनुमानित बजट ₹500–570 करोड़ था जिसमें रजनीकांत, अक्षय कुमार, एमी जैक्सन फिल्म के मुख्य किरदार के रूप में थे। साल 2018 में मूल रूप से तमिल भाषा में बनी यह फिल्म साइंस-फिक्शन और एक्शन पर आधारित है औऱ बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने लगभग ₹655.81–800 करोड़ की कमाई की थी।

जब बात फिल्मों के बजट की आती है तो उसमे साउथ की फिल्में बॉलीवुड से बहुत आगे नज़र आती है इस लेख मे हमने जिन फिल्मों को शामिल किया है ये वह फिल्में हैं जो रिलीज़ हो चुकी हैं इसके अलावा भी ऐसी कई फिल्में हैं जो अभी रिलीज़ होंगी और उनका बजट भी कुछ कम नही है।

जबसे फिल्में बनना शुरू हुआ तब से लेकर अब तक फिल्मों ने बहुत अधिक तरक्की की है जो समय के साथ साथ एक उच्च स्तर की ओर जा रही है और ऐसी फिल्मों का निर्माण किया जाता है जो हमारी सोच से परे होता है इसलिए आपको एक बार भारतीय फिल्म इतिहास पर भी नजर डालने की आवश्यकता है।

– दुनिया की सबसे महंगी कार की लिस्ट देखें
– दुनिया का सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
– भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
– दुनिया मे कितने देश है

भारतीय फिल्म का इतिहास

बीसवीं सदी के शुरुआती दौर मे जब विभिन्न तरह के परिवर्तन बडी तेजी से देखने को मिल रहे थे उस समय भारतीय फिल्म ने अपनी पहली अंगड़ाई ली तथा दादासाहेब फाल्के को भारतीय फिल्मों का सरताज माना जाता है।

जिन्होंने भारतीय जनमानस को फिल्मों से रूबरू करवाया औऱ वर्ष 1914 में आयी ‘राजा हरिश्चन्द्र’ को पहली भारतीय फिल्म होने का तमगा प्राप्त है शुरुआत में फिल्में बोलती नहीं थी केवल पिक्चर ही देखा जा सकता था लेकिन मानवीय विकास की तरह फिल्मों का भी विकास हुआ और फिल्मों ने बोलना आरम्भ किया।

साल 1931 में ‘आलम आरा’ फिल्म को लोगो ने पहली बार बोलते हुए सुना इस फिल्म को अर्देशिर ईरानी ने निर्मित किया था इसके बाद से तो फिल्मों ने रफ़्तार पकड़ ली और सिनेमा धीरे-धीरे शौक में तब्दील होता गया।

दादा मुनि अशोक कुमार, सदाबहार अभिनेता देव आनंद, राज कपूर, दिलीप कुमार के बाद अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, गाने में लता मंगेशकर, आशा भोसले से लेकर उदित नारायण, कुमार सानू जैसे दिग्गजों ने फिल्मों को नया रूप और आवाज दी जो घर-घर में गूंजने लगी।

वहीं अगर बात की जाए आज की फिल्मों की तो इंटरनेट के विकास ने फिल्मों को इंटरनेट पर पहुंचा दिया है अब लोग जब चाहे तब अपने फ़ोन पर ही ओटीटी प्लेटफार्म के माध्यम से फिल्मों का आनंद ले सकते हैं। फिल्मों के इस क्रमिक विकास ने सिनेमा और लोगो को बहुत अधिक प्रभावित किया है और फिल्में आम जीवन का हिस्सा बन गयी है।

तो दोस्तों आज हमने आपको भारत की सबसे महंगी फिल्म की जानकारी दी है जिनको बनाने में एक अच्छा खासा बजट लगाया गया है जिसमें से बहुत सारी फिल्मों ने रिकॉर्ड स्तर की कमाई की है तो बहुत सारी फिल्में ने निराश किया है फिर भी समय के साथ फिल्मों को बड़े बजट के साथ बनाया जा रहा है।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग तक यह जानकारी पहुंच सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.