PUBG Game का मालिक औऱ किस देश का है

PUBG Game सिर्फ़ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बहुत पॉपुलर हैं इसलिए शायद ही कोई होगा जिसे पबजी के बारे में नही पता होगा लेक़िन सवाल यह है कि PUBG Game का मालिक कौन है औऱ यह किस देश का है।

क्योंकि भारत-चीन विवाद के चलते बहुत सारे चीनी ऐप्प को भारत मे बैन कर दिया गया हैं जिसमें से एक PUBG Game भी था जिसकों भारत मे करोडों लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता था इसलिए उन्हें काफ़ी निराश भी हुई।

PUBG Game ka Malik Pubg kis desh ka hai hindi

लेक़िन अब अनुमान लगाया जा रहा है कि PUBG Game जल्दी ही भारत मे दुबारा से आने वाले हैं हालांकि पबजी जैसे गेम को जल्दी ही भारत की एक कंपनी द्वारा लॉन्च किया जाएगा जिस गेम का नाम FAUG होगा।

वैसे तो पबजी के बैन होने के कई कारण हो सकते है लेकिन जो एक मुख्य कारण था इसका चीन के साथ सम्बंध जिसके कारण इसे बैन कर दिया गया था तो चलिए जानते है कि PUBG Game का मालिक कौन है औऱ यह किसी देश का है।

PUBG Game का मालिक कौन है

PUBG Full Form यानी इसका पूरा नाम Player Unknown’s Battlegrounds हैं जिसे 20 दिसम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था जिसको शरू में केवल Computer और Xbox के लिए बनाया गया था।

पबजी को बनाने वाले का नाम ब्रेंडन ग्रीन था जोकि आयरलैंड के थे औऱ उन्होंने टीम के साथ मिलकर इस गेम को बनाया था क्योंकि इसके क्रिएटर को ख़ुद बैटल रोयाल और शूटिंग गेम खेलना का शौक था इसलिए यह इतना शानदार गेम बना सकें।

WIKI Details
Name PUBG
Developer PUBG Corporation
Publisher
Director
Producer Kim Chang-han
Designer Brendan Greene
Release
Platform Microsoft Windows, Android, iOS, Xbox One, PlayStation 4, Stadia

इसलिए पबजी को बनाने वाले ब्रेंडन ग्रीन को ही PUBG Game का मालिक माना जाता हैं या फिर आप इन्हें पबजी का डिज़ाइनर व निर्देशक कह सकते है जोकि पबजी गेम से पहले “आर्म 3 औऱ किंग तथा द किल” जैसे गेम के लिए सोनी कंपनी में काम किया।

उनके इस बेहतरीन काम और क्रिएटिव को देखते हुए साउथ कोरिया की कंपनी Bluhole ने इन्हें PUBG Game बनाने के लिए अप्प्रोच किया जिसके बाद ब्रेंडन ग्रीन और LightSpeed & Quantum, Bluhole व पबजी कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर PUBG Game को बनाया।

इस प्रकार ब्रेंडन ग्रीन ने पबजी बनाने के लिए डिज़ाइनर व निर्देशक के रूप में काम किया जिसके प्रोड्यूसर Chang Han Kim थे जिन्होंने Pubg Game को बनाये के लिए पैसे खर्च किये तथा साउथ कोरिया की कंपनी द्वारा PUBG Game को बनाया गया।

PUBG Game किस देश का है

पबजी को साउथ कोरिया की कंपनी Bluhole सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया हैं तो यह गेम चीनी गेम कैसे हो जाता हैं औऱ भारत मे इसे बैन क्यो किया जाता हैं यह सवाल आना लाज़मी है।

दरसल, पबजी गेम को शरू में केवल Computer और Xbox के लिए बनाया गया था और जैसे ही यह बाज़ार में आया इसकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ती चली गयी और दुनिया भर में करोड़ों लोगों द्वारा पबजी खेलना जाने लगा।

तब कंपनी ने इसकी लोकप्रियता को देखते हुआ पबजी को मोबाइल वर्शन में लॉन्च करने का फैसला लिया और तब इस गेम के साथ चीनी कंपनी का नाम जुड़ गया क्योंकि PUBG Mobile को बनाने के लिए चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स का साथ लिया गया।

जिसनें PUBG Mobile Game को बनाया औऱ इसके लॉन्च होने के बाद पबजी कि लोकप्रियता दुगनी तेजी से बढ़ने लगीं तथा भारत मे आज लगभग सभी के पास स्मार्टफोन है तो गेम खेलने का शौक़ रखने वालों में PUBG Game का क्रेज़ बढ़ता चला गया।

इसलिए भारत मे पबजी का एक बहुत बड़ा यूजर बेस बन गया लेकिन अब इसका नाम चीनी कंपनी के साथ जुड़ चुका था औऱ यह तेजी से आगे बढ़ रहा था लेक़िन भारत-चीन के विवाद के चलते इसे बैन कर दिया गया और आज भी PUBG Game भारत मे बैन है।

>Pubg Game से पैसे कैसे कमाये
>PUBG गेम क्या है और Download करें
>FAUG Game क्या है और Download करे
>17+Paisa Wala Game-गेम खेलों पैसा जीतों

PUBG Game को बैन क्यो किया गया

भारत और चीनी के विवाद चलते रहे है लेक़िन अबकी बार भारत-चीन विवाद बहुत ज़ोर पकड़ गया जिसके कारण चीनी के भारत मे 275 से ज्यादा ऐप्प को बैन किया गया जिसमें टिकटोक और पबजी से बहुत बड़े नाम भी शामिल है।

भारत-चीन के विवाद के चलते देश भर में चीनी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने की कई मुहिम भी शरू हुई चूँकि आज डिजिटल का ज़माना हैं औऱ हमारे मोबाइल में मौजूद अधिकतर ऐप्प चीन के हैं जोकि यूज़र के डेटा का गलत तरीक़े से इस्तेमाल न कर सकें इसलिए एक के बाद एक बहुत सारे चीनी ऐप्प को भारत मे बैन किया गया।

क्योंकि पबजी मोबाइल गेम में भी चीनी कंपनी की साझेदारी हैं इसलिए पबजी को भारत मे बैन किया गया और भारत चीन के विवाद आज भी यह जैसे के तैसे बने हुआ हैं इसलिए Pubg Mobile इंडिया में बैन चल रहा हैं।

पबजी की भारत में वापसी कब ?

पबजी गेम का इंडिया में बैन होने का मुख्य कारण था इसमें चीनी कंपनी की साझेदारी परंतु अब इंडिया के इस रुख को देखते हुए PUBG Game ने चीनी कंपनी Tencent Game से भारत की जिम्मेदारी छीन ली हैं।

उन्हें कहा कि वह भारत मे पबजी की पूरी जिम्मेदारी लेते है औऱ आने वाले समय मे अपने फैन्स के लिए और बेहतरीन अनुभव प्रदान करेगें हालांकि यह PUBG PC, PUBG PS4 और PUBG Xbox की डेवलपर और पब्लिशर है परन्तु पबजी मोबाइल व पबजी मोबाइल लाइट को पबजी कॉरपोरेशन व टैंसेंट गेम्स ने मिलकर तैयार किया है।

लेक़िन आप पबजी ने टैंसेंट गेम्स से एसक संचालन ले लिया है जिसके बाद अब पबजी के भारत मे एक बार फिर वापसी होने वाली हैं क्योंकि अब यह केवल दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम कंपनी है ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी साल के अंत मे यह फिर दीवाली पर PUBG Game भारत मे वापिस आने वाला हैं।

तो दोस्तों अब आपका पता चल गया होगा कि PUBG Game का मालिक कौन है औऱ PUBG किस देश का है साथ ही साथ पबजी भारत मे कब आने वाले है जिसके बारे में हमने आपको विस्तार से बताया है।

हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मद्त मिली होगी और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने सभी पबजी खेलनें वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिसमें यह सब जानकारी दी गई हैं।

सभी सवालों के जवाब

● पब्जी का मालिक कौन है
● pubg का मालिक
● पब्जी गेम का मालिक
● पब्जी गेम के मालिक का नाम
● pubg मालिक का नाम और देश
● pubg खेल मालिक
● pubg खेल मालिक का नाम
● पब्जी गेम का मालिक कौन है

इस आर्टिकल में आपको ऊपर दिए गए सभी सवालो का जवाब दिया गया है अगर आप शरू से लेकर अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आपको सभी सवालों के जवाब मिल जायगे और अगर फिर भी कोई सवाल रह जाता है या आप कुछ और जरूरी जानकारी आपके पास है तो कमेंट के माध्यम से बताये आपके कमेंट को आर्टिकल में डाला जायेगा इसलिए अपना योगदान दे!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.