Youtube Update कैसे करते हैं सीखें

3.1/5 - (8 votes)

अगर आपके पास मोबाइल है तो आप उसमें यूट्यूब जरूर चलाते होंगे परंतु क्या आप जानते हैं Youtube Update कैसे करते हैं दरअसल समय-समय पर यूट्यूब ऐप को अपडेट करने की आवश्यकता होती है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके यूट्यूब ऐप में नए फीचर नहीं आते या फिर अन्य कोई समस्या आ सकती है।

Youtube App को गूगल प्ले स्टोर से 5 बिल्लियॉन्स से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं जोकि दुनिया का सबसे पॉपुलर ऐप्प में से एक हैं इसलिए यूट्यूब अपने प्लेटफॉर्म को और बेहतर बनाने के लिए हर दिन नये-नये Youtube Update लेकर आता रहता है।

Youtube Update kaise karen Hindi

जैसे टिक-टोक के बंद होने के बाद अब यूट्यूब ने भी Short Video बनाने का फ़ीचर यूट्यूब में जोड़ दिया हैं लेकिन इस फ़ीचर का इस्तेमाल वही कर सकते हैं जिसने Youtube Update किया हैं।

इसलिए अगर आप यूट्यूब के नये-नये फ़ीचर का आनंद लेना चाहते हैं या आपका यूट्यूब ऐप्प सही तरीके से काम नही कर रहा तो आपको Youtube Update करना पड़ता हैं औऱ Youtube Update करना बेहद आसान है आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करकें आसानी से अपडेट कर सकते है।

Youtube Update कैसे करें

इंटरनेट के सस्ता और फ़ास्ट होने से Youtube का क्रेज़ सबसे अधिक बढ़ा हैं इसलिए बिना यूट्यूब चलाये तो आज किसी का टाइम पास नही होता हैं और यही कारण है कि एक आम इंसान आज के समय में 2 से 4 घंटे यूट्यूब पर बिताता है।

क्योंकि यूट्यूब गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए यूट्यूब हर छोटे-बड़े स्मार्टफोन में आसानी से मिल जाता है चाहे जियो का फोन हो उसमें भी आप यूट्यूब आसानी से चला सकते हैं लेकिन आपको यूट्यूब अपडेट करना आना चाहिए ताकि यूट्यूब द्वारा दिए जाने वाले नए नए फीचर का आप आनंद ले सके।

जब यूट्यूब किसी प्रकार का अपडेट करता हैं तो वह आपको नोटिफिकेशन द्वारा Youtube Update करने के लिए कहता है और एक बार यूट्यूब अपडेट करने के बाद आपको लंबे समय तक Youtube Update करने की आवश्यकता नहीं होती है परंतु अगर आपको नोटिफिकेशन नहीं आता है और आप Youtube Update करना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को खोलें और सर्च बार में यूट्यूब लिखें।

स्टेप-2 गूगल प्ले स्टोर में यूट्यूब सर्च करने के बाद आपको सबसे ऊपर यूट्यूब ऐप का आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

स्टेप-3 जैसे ही आप यूट्यूब आइकन पर क्लिक करते हैं तो आपको यूट्यूब के पास दो ऑप्शन दिखाई देते हैं एक तो यूट्यूब को अनइंस्टॉल करने का और दूसरा Youtube Update करने का

स्टेप-4 अब आप अपडेट बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपका Youtube Update होना शुरू हो जाएगा और आपकी इंटरनेट स्पीड के हिसाब से यह कुछ समय लेगा।

> Youtube पैसे कब औऱ कैसे देता हैं
> प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये
> Mobile से यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करे

Youtube Update करने का दूसरा तरीका

यूट्यूब अपडेट करने के कई सारे तरीके हैं हमने आप को सबसे आसान तरीका ऊपर बता दिया है लेकिन अगर आपको अपने Youtube App के साथ मोबाइल में इंस्टॉल उन सभी ऐप्प को अपडेट करना है जिनके लिए अपडेट आया हुआ है तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर ऐप्प को खोलें।

स्टेप-2 गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनाएं और गूगल प्ले स्टोर में लॉगिन करें।

स्टेप-3 गूगल प्ले स्टोर के मेनू में जाये और माय एप्प्स एंड गेम पर क्लिक करें या फिर अपने जीमेल आईडी के आइकन पर क्लिक करें और मैनेजर एप्प्स एंड डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब आपको यहां पर मोबाइल में इंस्टॉल किए गए ऐप और जिन ऐप्प में अपडेट आया है उनकी लिस्ट दिखाई देगी।

स्टेप-5 अब आप “Update Available” ऑप्शन पर क्लिक करके उन सभी ऐप को आसानी से अपडेट कर सकते हैं जिन को अपडेट करने की आवश्यकता है जिसमें आपको यूट्यूब ऐप्प आप भी देखने को मिलेगा अगर उसमें अपडेट आया हुआ है।

Youtube Update करने का तीसरा तरीका

बहुत सारे लोग के मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर नहीं होता या फिर वह ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल स्टोर का इस्तेमाल नहीं करते इसलिए उनके पास गूगल प्ले स्टोर की आईडी नहीं होती है तो अगर आप भी बिना गूगल प्ले स्टोर की आईडी बनायें यूट्यूब ऐप को अपडेट करना चाहते हैं तो आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करकें यह काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में कोई भी ब्राउज़र ओपन करें और उस पर यूट्यूब ऐप डाउनलोड को सर्च करें।

स्टेप-2 अब आपको बहुत सारी वेबसाइट दिखाई देगी इसमें से आप किसी भी वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप-3 जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको यूट्यूब का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करने के लिए दिया जाता है आप वहां क्लिक करकें युटुब का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं।

Note:- गूगल प्ले स्टोर से ऐप्प डाउनलोड करना सबसे सुरक्षित माना जाता है इसलिए अगर आप कभी भी गूगल प्ले स्टोर के अलावा किसी अन्य तरीके से ऐप डाउनलोड करते हैं तो यह है आपके लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए हमेशा ऐप्प डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का ही इस्तेमाल करें ताकि आपको भविष्य में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े

स्टेप-4 अब यूट्यूब ऐप्प डाउनलोड करने के बाद उसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं जिसमें आपको यूट्यूब अपडेट अपने आप मिलता है क्योंकि यह यूट्यूब का लेटेस्ट वर्जन ही होता है।

तो दोस्तों हमने आपको ऊपर Youtube Update करने के अलग-अलग 3 तरीकों के बारे में बताया है हालांकि पहला तरीका सबसे आसान है लेकिन उसके बाद जो अगले 2 तरीके बताए गए हैं वह अलग-अलग लोगों की समस्या को ध्यान में रखकर बताए गए हैं।

उम्मीद है अगर आप यूट्यूब अपडेट करने की किसी भी समस्या से जूझ रहे होंगे तो आपको हमारे द्वारा बताए गए इन 3 तरीकों में से किसी ना किसी एक तरीके से आपकी मदद हो गई होगी।

Youtube Update करने के फ़ायदे

यूट्यूब को समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है और यूट्यूब को अपडेट करने से आपको बहुत सारे फायदे होते हैं इसलिए आपको Youtube Update करने के उन सभी फ़ायदों के बारे में जानकारी होना भी जरूरी हो जाता है ताकि आप अपने यूट्यूब ऐप्प को हमेशा अपडेट रखें।

1. यूट्यूब को अपडेट करने से आपको यूट्यूब द्वारा दिए जाने वाले नए फीचर और फैसिलिटी मिलती है।

2. हर बार यूट्यूब को अपडेट करने से यूट्यूब ऐप्प पहले की तुलना में ज्यादा तेजी से चलता है और उस में होने वाली परेशानियां भी दूर हो जाती है।

3. अगर आपके यूट्यूब ऐप्प में कोई नया फीचर नहीं आया है तो आपको एक बार यह चेक कर लेना चाहिए कि क्या आपका यूट्यूब ऐप अपडेट है।

4. यूट्यूब को समय-समय पर अपडेट करने से यूट्यूब ऐप्प की सिक्योरिटी और अधिक ज्यादा सुरक्षित होती है इसलिए भी आपको समय-समय पर यूट्यूब ऐप को अपडेट करना चाहिए

5. यूट्यूब को अपडेट करने से आपको नये फीचर तो मिलते ही है साथ में यूट्यूब ऐप्प की परफॉर्मेंस भी अच्छी होती है।

तो दोस्तों आज हमने आपको Youtube Update करने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान की है और साथ ही यूट्यूब ऐप को समय-समय पर अपडेट करने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं उसके बारे में भी बताया है उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

और ना केवल आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा बल्कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इसे मदद भी मिली होगी तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से मदद मिलती है तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि यूट्यूब ऐप्प का इस्तेमाल करते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.