Youtube पैसे कब औऱ कैसे देता हैं

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े है जिसमें से एक तरीका YouTube हैं जिसे आप घर बैठें हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं लेक़िन सवाल यह आता ही कि Youtube पैसा कब और कैसे देता है।

वैसे तो ऑनलाइन यूट्यूब से पैसा कमाने की बात अब आम हो चुकी हैं जिसकी जानकारी सभी को होती हैं इसलिए ही हर दिन नये-नये लोग यूट्यूब पर अपना कैरियर बनाने के लिए अपना ख़ुद का यूट्यूब चैनल खोल रहे हैं।

youtube paise kab deta hai Hindi

लेक़िन फ़िर भी अधिकतर लोगों को यह पता ही नही होता कि आखिर यूट्यूब कब और कैसे पैसे देता हैं इसलिए आज हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे आते है इसकी पूरी प्रकिया के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए।

यूट्यूब पैसे कब देता हैं

पहले की तुलना में आज Youtube से पैसा कमाना आसान नही रह हैं क्योंकि समय के साथ-साथ मे बदलाव होते जा रहे हैं इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप पहले Youtube से पैसे कमाने का पूरा गणित समझे ताकी आपकों सभी बात समझने में आसानी हो।

इसलिए हम आपकों इसकी पूरी प्रकिया स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं जिसको पढ़ने के बाद आपके मन मे किसी भी तरह की कोई शंका नही रहेगी।

Step-1 यूट्यूब चैनल बनायें

Youtube Channel बनाना कोई बड़ी बात नही है क्योकि आप कुछ ही मिनटों में अपना ख़ुद का चैनल बना सकते हैं जिसके लिए आपके आप Gmail Account होना चाहिए जिसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखकर अपना ख़ुद का चैनल चला सकतें हैं।

यह पहला स्टेप हैं जिसे आप यूट्यूब की दुनिया मे अपना कदम रख लेते हैं लेक़िन यह सिर्फ़ एक कदम है जिसके आगे बहुत सारी चीजों को फॉलो करना पड़ता हैं तब जाकर आप यूट्यूब से पैसे कमा पाते हैं।

Step-2 चैनल को मॉनिटाइजेशन करें

एक समय था जब आप यूट्यूब पर चैनल बनते ही वीडियो अपलोड करकें पैसे कमाना शरू कर सकते थे लेक़िन आज के समय मे यह स्थिति बिल्कुल बदल चुकी हैं क्योंकि अब यूट्यूब ने अपने रूल्स में बदलाव कर दिए हैं।

इसलिए अगर आज अपना नया चैनल बनाते है तो उस पर 1000 सब्सक्राइब औऱ 3000 घन्टे का वॉच टाइम होने के बाद ही आप उसे मॉनिटाइजेशन के लिए भेज सकते हैं और फ़िर यूट्यूब द्वारा उसे मॉनिटाइज किया जाता है जिसमें एक सप्ताह से एक महीने का समय लग जाता है।

मॉनिटाइजेशन से मतलब है कि आपके चैनल पर विज्ञापन आने लगते है जिसे यूटुबेर की कमाई होने लगती हैं औऱ हर यूटुबेर का यह पहला तरीका होता है जिसे Youtuber से पैसे कमाता हैं हालांकि औऱ भी कई सारे तरीके होते हैं।

Step-3 YouTube से पैसे कमानें के तरीक़े

शायद आपको Youtube से पैसे कमानें के कुछ ही तरीको के बारे में आता हो लेक़िन जैसे-जैसे लोग ऑनलाइन की तऱफ आ रहे हैं वैसे-वैसे Youtube से आपसे कमानें के जरियों में दिन प्रतिदिन इज़ाफ़ा होता जा रहा हैं और अब तो TV पर विज्ञापन देने वाले भी यूट्यूब पर प्रमोशन करने लगे हैं।

कुल मिलकर वीडियो कंटेंट को फ़्यूचर माना जाता है इसलिए इसकी डिमांड बढ़ती जा रही हैं औऱ डिमांड के साथ कमाई करने के नये-नये तरीक़े आ रहे हैं जिसमें सबसे आम तरीके यह है।

-Google AdSense

Affiliate Marketing

-Sponsorship

-Course Selling

-Product Selling

यह कुछ तरीके है जो आमतौर पर आपको Youtuber द्वारा करते हुए देखने को मिल जाते हैं जिसमें पहला तरीका गूगल एडसेंस को माना जाता हैं क्योंकि इसमें गूगल ख़ुद विज्ञापन दिखता हैं औऱ उसके पैसे Youtuber को देता हैं

इसलिए अब यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Youtube पैसे कब औऱ कैसे देता हैं औऱ यही आम लोगों के लिए सबसे बड़ा सवाल हैं तो चलिए इसे भी समजते हैं।

Step-4 YouTube कब और कैसे पैसे देता हैं

जैसे कि हमने आपको शरुवात में ही बताया कि YouTube की अपनी कुछ गाइडलाइंस हैं जब कोई YouTuber उनको पूरा करता हैं तो वह यूट्यूब से पैसे कमानें के लिए पहला स्टेप पूरा कर लेता हैं।

उसके बाद उसकी वीडियो पर विज्ञापन आते हैं जिसका मतलब है कि उसकी वीडियो को जितनी ज्यादा लोग देखेगें उतनी बार विज्ञापन आयंगे और उन्हीं विज्ञापन के द्वारा उनकी कमाई होती हैं।

जब Youtube द्वारा उसकी वीडियो पर विज्ञापन लगाये जाते हैं उसके लिए एक एकाउंट खोलना पड़ता है जिसका नाम Google Adsense होता हैं जिसमें उसकी द्वारा की जाने वाली सारी कमाई की जानकारी होती हैं।

इस तरह उसकी वीडियो पर आने वाले विज्ञापन से कमाई होती है जो गूगल एडसेंस में इकठ्ठी होती रहती हैं और जब यह कमाई 100$ या इसे अधिक होती है तब उसे सीधे बैंक एकाउंट में भेज दिया जाता हैं।

यहाँ हम आपको बता दे कि गूगल द्वारा हर महीनें 25 तारीख़ तक पिछले महीनें की कमाई को बैंक एकाउंट में भेज दिया जाता हैं जो कभी किसी नौकरी में शायद ही मिलती है यहीं YouTube पर काम करने का सबसे बड़ा फायदा भी हैं लेक़िन इसके लिए आपकों हर बार 100$ या इसे अधिक की कमाई करनी होती हैं वर्ना जब तक 100$ नहीं होते आपकों पैसे ट्रांसफर नही किये जाते है।

यह तो सिर्फ़ Youtube से पैसे आने की बात है इसी प्रकार अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग तरह और समय मे पैसे मिलते हैं तो अब आप समझ चुके होंगे कि YouTube पैसे कब और कैसे देता है।

हम उमीद करते है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको मद्त मिली होगी और कुछ नया सीखने को मिला होगा इसलिए इसे अपने सभी यूट्यूब इस्तेमाल करने वाले दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

5 COMMENTS

  1. एक चैनल है जो मोनेटाइज हो गई है मगर फिर भी एड्स शो नहीं कर रहा क्या करूं ?

  2. Hii sir aapki post to bahut achhe hai magar 3000 घन्टे का वॉच टाइम nahi 4000 watch time hona Chaiye baki aapke post bahut achhe hai

  3. आपकी पोस्ट तो बहुत अच्छी हे लेकिन you tube एक बिज़नस हे जिसमे पैसा कमाने के अतरिक्त धर्य तथा मेन्ह्त भी बहुत जरूरी हे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.