Wikipedia का मालिक कौन है और किस देश का है

5/5 - (4 votes)

इंटरनेट पर ढेरों वेबसाइट है लेकिन किसी भी विषय के बारे में सही और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए अक्सर विकिपीडिया को खोजा जाता है तथा आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सबसे ऊपर आपको विकिपीडिया वेबसाइट कहीं ना कहीं देखने को मिल जाती है ऐसे में इतनी बड़ी वेबसाइट Wikipedia का मालिक कौन है यह बहुत कम लोग जानते हैं।

दरसल, रोजाना इंटरनेट पर लाखों-हजारों लोगों द्वारा किसी न किसी विषय पर कोई न कोई जानकारी जरूर खोजी जाती है इस दौरान आपको Wikipedia नामक वेबसाइट के लिंक्स भी देखने को मिलते ही होंगे चाहे आप कुछ भी ढूंढों आपको जरूर Wikipedia कही न कही देखने को मिल ही जायेगा इसको देखकर आपके मन मे भी जरूर कभी न कभी आया होगी की आखिर Wikipedia का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी हैं।

Wikipedia ka malik kaun hai kis desh ka hai Wikipedia का मालिक

विकीपीडिया इंटरनेट पर उपलब्ध पॉपुलर वेबसाइट में से एक है जिस पर हर रोज लाखों करोड़ों लोग अलग-अलग जानकारी प्राप्त करने के लिए आते हैं ऐसे में अगर आपको इंटरनेट पर विकिपीडिया वेबसाइट कभी ना देखी हो ऐसा होना असंभव है क्योंकि चाहे आप किसी भी तरह का कंटेंट गूगल पर सर्च करें आपको सबसे ऊपर विकिपीडिया ही देखने को मिलता है।

किसी भी जानकारी की सही और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए विकिपीडिया को ही इंटरनेट पर सर्वोत्तम माध्यम माना जाता है जहां पर लिखी हुई जानकारी के सही होने के 100% चांस होते हैं ऐसे में अगर आप विकिपीडिया का नाम पहली बार सुन रहे हैं या फिर Wikipedia का मालिक कौन है इस बारे में जानना चाहते हैं तो आज हमने आपको इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है तो चलिए इस बारे में जानते हैं।

Wikipedia क्या है

विकिपीडिया इंटरनेट पर मौजूद एक फ़्री विश्व ज्ञानकोष है जिस पर पूरी दुनिया के उन लोगों द्वारा विभिन्न भाषाओं में लेख लिखे जाते है जो अलग–अलग विषयों के बारे में बहुमूल्य जानकारी रखते हैं।

यह एक ओपन सोर्स वेबसाइट है (free encyclopaedia) यानी की जिस भी व्यक्ति का विकिपीडिया पर अकाउंट है वह किसी भी विषय के बारे में अपनी इच्छानुसार किसी भी भाषा में लेख लिख सकता हैं और दूसरों के द्वारा लिखे गए लेख में जरूरत के अनुसार उसमे बदलाव भी कर सकता है।

Wikipedia लोगों को अपने ज्ञान और विचारों को फ्री में शेयर करने का मौका देता है तथा Wikipedia पर आप कुछ प्रतिबंधित Pages को छोड़कर अन्य किसी भी पेज में लिखित आर्टिकल को एडिट कर सकते है।

Wikipedia पर वर्तमान समय में लगभग 58 मिलियन से अधिक आर्टिकल उपलब्ध है वह भी 300 अलग–अलग भाषाओं में और इन लेखों की संख्या बढ़ती ही जा रही है क्योंकि दिन प्रतिदिन इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी बढ़ रही है।

इस वेबसाइट पर 6,444,365 से अधिक आर्टिकल आपको इंग्लिश में मिल जायेंगे और हिंदी के 1,52,212 लेखों पर भी काम चल रहा हैं हम आपको बता दे की Wikipwdia दो शब्दों Wiki और Encyclopedia का समामेलन हैं तथा Wiki का अर्थ होता है Quick यानी की जल्दी औऱ Wikipedia का नाम दुनिया के 10 बड़े वेबसाइट की सूची में शामिल हैं साथ ही Wikipedia के द्वारा अपना ज्ञान बांटने वालें युवक और स्वयंसेवकों को Wikipedians कहा जाता हैं।

Wikipedia का मालिक कौन है

क्या आप जानते हो की दुनिया भर के बहुमूल्य ज्ञान से भरे हुए इस वेबसाइट की शुरुआत कब और किसने की? यदि आप अभी तक इस बारे के नही जानतें है तो हम आपको यही बताने जा रहे है की आखिर Wikipedia का मालिक कौन है और किस वर्ष इस वेबसाइट को लॉन्च किया था।

विकिपीडिया की शुरुआत साल 15 जनवरी 2001 को wikipedia.com के डोमेन नेम के साथ Jimmy Wales और Larry Sanger द्वारा की गई थी औऱ विकिपीडिया पर होने वाली सारी गतिविधियों को Wikimedia Foundation के द्वारा नियंत्रित किया जाता है जिसकी स्थापना 2003 के की गई थी और इस फाउंडेशन के गठन के साथ इस वेबसाइट को wikipedia.org में बदल दिया गया था।

अंग्रेजी विकिपीडिया को तो जनवरी 2001 में ही शुरू कर दिया गया था लेकिन हिंदी में इसकी शुरूआत जुलाई में की गई थी इस साल इस वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा अन्य भाषाओं के 4 लाख से अधिक लेखों पर कार्य किया जा रहा हैं।

इस वेबसाइट पर नवंबर 2021 से हर महीने लगभग 1.7 बिलियन इंटरनेट यूज़र्स विजिट करते हैं यहाँ एक बात का विशेष ध्यान रखे की यदि विकिपीडिया पर अभद्र, घटिया और विवादित जानकारी शेयर की जाएगी तो उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा इसके साथ हम आपको बताना चाहेंगे की विकिपीडिया का संचालन जिस संस्था द्वारा किया जाता है वह अमेरिका में स्थित है और इन्हें ही अब Wikipedia का मालिक के रूप में देखता है।

Wikimedia Foundation की जानकारी

विकिपीडिया के अलावा विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा फ्री के इंटरनेट यूजर्स को अन्य कई सारी सेवाएं दी जाती है जिनके बारे के आपको जरूर जानना चाहिए।

1. Wiktonary

Wiktonary विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा प्रदान की जाने वाली एक अन्य सेवा है जिस पर आपको दुनिया के विभिन्न भाषाओं के शब्दों के अर्थ आसानी से मिल जाते है यह एक तरह की ऑनलाइन फ्री शब्दकोश है जहां पर अलग–अलग के अर्थ के साथ परिभाषा, विलोम शब्द, तथ्य आदि के बारे में मिलती हैं।

2. Wikibooks

विकीबुक्स इंटरनेट पर मौजूद मुफ्त किताबों के संग्रह है जहां पर वह लोग जो किताबे पढ़ने का शौक रखते है वह आसनी से पढ़ सकते हैं इस पर आपको 95 हजार से अधिक पन्नो वाली 3400 से अधिक फ्री किताबे उपलब्ध हैं इसकी शुरुआत 10 जुलाई 2003 को हुई थी।

3. Wikisource

Wikimedia Foundation द्वारा संचालित यह एक ऑनलाइन डिजिटल लाइब्रेरी है जहां पर फ्री में आपको डाउनलोड करने योग्य कंटेंट उपलब्ध करवाता है आप एक कंटेंट को बुक्स के रूप में download कर सकते है।

4. Wikiquotes

जैसा की आप समझ पा रहे होंगे की quotes यानी की विचार।इसका अर्थ है की wikiquotes इंटरनेट पर मौजदू विभिन्न सभ्य और जाने माने वाले लोगों द्वारा अपने जीवन के अनुभव से कहे गए विचारों का संग्रह हैं।

5. Wikinews

समाचार पढ़ने और दुनिया में हो रही विभिन्न क्षेत्र की गतिविधियों के बारे में जानने की जिज्ञासा रखते हो तो आपको wikinews पर जरूर एक बारे विजिट करना चाहिए जहां Wikinews पर आप खुद भी समाचार लिखकर पब्लिश कर सकते है।

6. Wikiversity

विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा ही संचालित यह एक ओपन सोर्स ऑनलाइन शिक्षण संघ है जहां से आप स्कूल से इनवर्सिटी तक के Study Metarial डाउनलोड कर सकते है।

7. Wikispecies

अगर आप इस धरती पर मौजूद अलग–अलग तरह के जीव जन्तु, कीट पतंगों, पेड़ पौधों के बारे में जानना चाहते हो तो यह wikispecies प्रोजेक्ट आपके लिए ही विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा बनाया गया है यहां पर पेड़-पौधे, जीव-जंतु, कीड़े, जंगली जानवर, पक्षीयाँ, रेंगने वाले जीव, स्तनधारी जीव, अंडज आदि के बारे में फ्री में चित्र सही पूरी जानकारी मिलती हैं।

8. Meta–Wiki

विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा आने वाले भविष्य में जो भी प्रोजेक्ट शुरू किए जायेंगे और उनको किस तरह से शुरू और खत्म किया जाएगा इससे संबंधित खुली चर्चा के लिए मेटा–विकी को बनाया गया हैं।

विकिपीडिया की विशेषताएं

Wikipedia आज आम इंसान के ज्ञान में बढ़ोतरी करने में अहम भूमिका निभाता है औऱ ज्ञान से भरे इस विकीपीडिया की कुछ विशेषताओं के बारे हम आपको बताने जा रहे है जो इस प्रकार है-

-Wikipedia एक मुफ्त online ज्ञानकोष है जहां पर आपको, साइंस, कल्चर, बिजनेस, इंटरनेट, पॉलिटिक्स जैसे विषयों से जुड़ी जानकारी मिलती हैं।

-विकिपीडिया पर कोई भी व्यक्ति किसी भी विषय से संबधित जानकारी निशुल्क शेयर कर सकता हैं।

-दूसरों के द्वारा लिखे गए लेख को कोई भी इंटरनेट यूजर्स edit कर सकता हैं।

-विकीपीडिया पर जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी समेत 300 भाषाओं में में उपलब्ध हैं।

-विकीपीडिया वेबसाइट पर 58 मिलियन अधिक आर्टिकल पब्लिश हो चुके हैं।

-विकिपीडिया पर इंग्लिश के 6,444,360 से अधिक आर्टिकल पब्लिश हो गए और इनकी संख्या बढ़ रही हैं।

-विकिपीडिया में आर्टिकल को Reference Links के साथ पब्लिश किया जाता हैं ताकि आप दूसरे वेबसाइट पर जाकर किसी भी विषय से जुड़ी एक्स्ट्रा जानकारी प्राप्त कर सकें।

Wikipedia पर कौन आर्टिकल लिखता हैं

जैसा की हमने बताया की विकीपीडिया एक मुफ्त ज्ञानकोष है जो हर विषय से जुड़ी जानकारी लोगों को उपलब्ध करवाता है लेकिन कई लोगों के मन में जरूर आया होगा की आखिर हम कैसे विकिपीडिया पर आर्टिकल लिख सकते है तो हम आपको बताने चाहेंगे की हर वह व्यक्ति जिसके पास किसी विषय से जुड़ी जानकारी तो वह विकिपीडिया पर अपना अकाउंट बना के आर्टिकल पब्लिश कर सकता हैं।

इसके लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नही देना पड़ता है और इस वेबसाइट पर आर्टिकल के लिए शब्दों की कोई सीमा तय नही की गई है इसलिए आप अपनी सुविधा से आर्टिकल लिख सकते है।

इसके बाद यदि आपका आर्टिकल विकिपीडिया के मापदंडों के अनुसार हुआ तो आपका लेख पब्लिश कर दिया जाएगा इस तरह से आप भी विकिपीडिया पर लेखक की भूमिका निभा सकते है।

विकिपीडिया पर रोजाना लाखों लोग विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए जाते है तथा आज के समय में इस वेबसाइट का उपयोग विद्यार्थी, लेखक, संस्था, सामान्य जनता, अनुसंधानकर्ता, ब्लॉगर, न्यूज पेपर एडियर जैसे कई सारे लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं।

लेक़िन क्या आप जानते है की विकिपीडिया आखिर कौन–कौन से विषयों पर जानकारियां प्रदान करता है चलिए इसके बारे में हम आपको जानकारी देते हैं।

-General reference
-Culture and the arts
-Geography and places
-Health and fitness
-History & Events
-Human activities
-Mathematics and logic
-Natural and physical sciences
-People and self
-Philosophy and thinking
-Religion and belief systems
-Society and social sciences
-Technology and applied
-Sports sciences

तो दोस्तों अब आप जान चुके होंगे Wikipedia का मालिक कौन है और किस देश का है क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको Wikipedia से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Free Fire का बाप कौन है
PUBG का बाप कौन है
Free Fire Download कैसे करें
Free Fire में Free Diamond कैसे ले

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Wikipedia का मालिक इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.