The Secret- रहस्य किताब की जानकारी

क्या हो अगर आपको एक ऐसी मशीन मिल जाए जो आपकी हर एक मुराद को पूरा कर दे? बस आप किसी चीज़ के बारे में सोचे और वह आपको हासिल हो जाए ऐसी शक्ति के बारे में The Secret Book में विस्तार से बताया गया है।

सुनने में यह बहुत ही बचकाना और किसी फैरीटेल या कार्टून की कहानी लगती है लेकिन हम अगर कहें कि इस संसार में ऐसी शक्ति है जो आपकी इक्षाओं की पूर्ति कर सकती है तो क्या आप उसपर विश्वास करेंगे?

The Secret Book PDF Download in Hindi

“The Secret Book” एक ऐसी किताब है जिसमे इक्षाओं को पूरा करने वाली रहस्यमयी ताकत के बारे में लिखा गया है और जिन लोगों ने उस किताब को पढ़ा है उन्होंने यह महसूस किया है कि सच में हमारे इर्दगिर्द ऐसी शक्तियां हैं जिनसे हम संपर्क बांध कर कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपने अलादीन की कहानी तो सुनी ही होगी जिसके पास एक ऐसा जिन था जोकी उसकी हर ख्वाहिश पूरी करता था या फिर सनातन धर्म में इक्षाओं की आपूर्ति करने वाली कामधेनु गाय के बारे में पढ़ा होगा जिसे प्रार्थना करने पर वह गाय उस मनुष्य के सामने उसकी मांगी हुई चीज प्रकट कर देती है।

लेकिन हम इसे असलियत में नहीं मानते यह सिर्फ कहानियों और दंतकथाओं का हिस्सा है जो वास्तविक दुनिया में मौजूद नहीं है लेकिन द सीक्रेट (The secret) किताब में ऐसी ही शक्तियों के बारे में लिखा गया है जो इंसान की मुरादों को उस तक पहुचाने का काम करती हैं और आप भी वह रहस्य जान कर उन अद्भुत ताकतों का इस्तमाल कर सकते हैं।

इसलिए आज हम आपको उसी वर्ल्ड फेमस किताब The Secret Book- By Rhonda Byrne के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमे छुपा है हर खुशियों का रहस्य जो कर सकती है आपके हर सपनो को साकार तो चलिए जानते है इस अद्भुत किताब के बारे में जो हमारी अंदर की शक्तियो के बारे में बताती है।

द सीक्रेट बुक- The Secret Book

द सीक्रेट (The Secret) एक ऐसी किताब है जिसने लाखों लोगों के जीवन मे सकारात्मक बदलाव लाए हैं जी हां, सिर्फ उस किताब को पढ़ने से ही लोगों ने अपने जीवन में परिवर्तन महसूस किया है।

साल 2006 में ऑस्ट्रेलियाई लेखिका और प्रोड्यूसर रोंडा बर्न (Rhonda Byrne) ने काफी सालों तक रिसर्च करने के बाद “द सीक्रेट” किताब की रचना की जिसमे उन्होंने कुदरत की ऐसी ताकत का रहस्य उजागर किया जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है।

Book Name The Secret Book
Author Rhonda Byrne
Language Hindi
Pages 216
Star Rating 4.5 out of 5
Buy Amazon
Read Now

अपने Law of attraction यानी कि आकर्षण के सिद्धांत के बारे में सुना होगा अगर नही सुना तो यह किताब आपके लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाती हैं क्योंकि क्या अपने कभी गौर किया हैं आपने अपने जीवन मे कुछ ऐसी चीज़ों को प्राप्त किया है जिसकी आपके अंदर उन्हें पाने की प्रबल इच्छा थी औऱ अपने उसे पा लिया और यह बुक “The Secret” में आकर्षण के सिद्धांत (Law of attraction) के बारे में बताई हैं कि यह कैसे काम करता हैं।

आकर्षण का सिद्धांत क्या हैं

The Secret किताब में रोंडा बर्न ने बताया है कि सपनों को वास्तविकता में कैसे तब्दील किया जा सकता है औऱ हम जो वर्तमान में हैं जैसी भी परिस्थितियों से जुगर रहे हैं वह हमारी सोच का नतीजा है।

लेखिका का कहना है कि अगर कोई जीवन में सुख समृद्धि के बारे में ही विचार करता है तो वह सारी चीज़ें उसकी और खींची चली आती हैं ठीक वैसे ही नकारात्मक सोच रखने वालों के साथ बुरा होता है इसलिए हमेशा इंसान को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए रोंडा बर्न ने किताब में कहा है कि

“आपकी वर्तमान जिन्दगी आपके भूतकाल के खयालों का प्रतिबिंब है”

इसका मतलब आप जैसा सोचते हैं वैसा ही आपके साथ होता है किताब में बताया गया है कि हमारा हमारे विचारों और इस ब्रम्हांड के बीच एक सूत्र बंधा है जिसमे हमारा दिमाग एक माध्यम की तरह है जो प्रकृति तक हमारा संदेश पहुंचाने का काम करता है।

और फ़िर आपकी सोच, विचार, इक्षाओं, सपनों को असलियत में बदलने के लिए यह पूरा ब्रम्हांड लगातार काम करता रहता है चाहे फ़िर आपके खयाल सकारात्मक हो या नकारात्मक वह आपके सामने प्रकट हो जाते हैं।

किताब में बताया गया है कि इस दुनिया से जाने वाले विचार एक सिग्नल की तरह होते हैं जो लौटकर आपके पास वापस आते हैं इसलिए जैसी सोच वैसी प्रकति बन जाती हैं और वह वही देती है जो आप सोचते है।

आप अगर अपने घर के कमरे में बैठ कर यह सोचें कि मुझे हाथी देखना है तो यह संभव नहीं के आपके कमरे में एक हाथी सामने आकर खड़ा हो जाए लेकिन यह हो सकता है कि उसी दिन या कुछ दिन बाद आपको रास्ते में गजराज के दर्शन हो जाएं यही आकर्षण का सिद्धांत है।

“वो कहते हैं न” -किसी चीज़ को सच्चे दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलने में जुट जाती हैं- यह सिर्फ एक फिल्मी डाइलोग नहीं बल्कि मानव की शक्ति हैं जिसके ज़रिए वह उस हर एक चीज को प्राप्त कर सकता हैं जिसे वह पाना चाहता है।

आकर्षण का सिद्धांत रहस्य क्यों हैं और कैसे इस्तेमाल करें

आपने अपने घर परिवार या फिर पड़ोसियों से सुना ही होगा कि भगवान ने उनकी मनोकामना पूरी कर दी जब आप ईश्वर से कुछ मांगते हैं क्योंकि आपको उन पर भरोसा होता है अगर आप सिर्फ भगवान की परीक्षा लेने के लिए कोई मनोकामना मांगे तो शायद वह पूरी नहीं होगी इसके लिए आपको विश्वास ही करना होगा।

किताब में रोंडा बर्न ने कहा है कि Law of Attraction के बारे में महान लोगों को पहले से ही पता था तथा वेदों पुराणों में भी इस सिद्धांत का वर्णन है चाहे वह महान शाशक रहे हो या वर्तमान के महान शख्शियत हों उन सब को इसके बारे में पता है और वह इसका इस्तेमाल करते हैं मगर किसी को अपना राज़ नहीं बताते।

रोंडा बर्न ने किताब में बताया है की हर इंसान आकर्षण के नियम का इस्तेमाल कुछ स्टेप्स को फॉलो करके कर सकता है अगर आप भी आकर्षण यानी Law of Attraction का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।

1. मांगना- Ask

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप चाहते क्या हैं औऱ यह बिल्कुल स्प्ष्ट होना चाहिए आप चाहें तो अपनी इक्षाओं को डायरी में लिख ले उनकी तस्वीरों दीवार में भी लगा लें और यह ध्यान रखें कि आप जो मांग रहे हैं वह भविष्य के लिए नहीं बल्कि वर्तमान के लिए है।

अगर आपको अपनी सपनों की गाड़ी चाहिए तो वह कितनी कीमत की है, कौन सा मॉडल है यह सब लिखना होगा और यह भरोसा करना होगा कि उस गाड़ी के आप मालिक बन चुके हैं तो सबसे पहले आपको संसार से अपनी इक्षाओं को जाहिर करना होगा।

2. विश्वास- Believe

अब इस स्टेप में आपको खुद पर यह विश्वास करना होगा कि जिन चीजों को प्राप्त करने की आपकी इच्छा है वह आपके पास आ चुकी है अब आपको उन्हें पाने की चिंता नहीं करनी है तथा खुद के साथ-साथ इस सृष्टि पर भी आपको भरोसा रखना होगा।

अपने मन में यह खयाल तो बिल्कुल भी नहीं लाना है कि ऐसा करने से कुछ नहीं मिलता, यह सब बकवास है, मुझे मेरी चीज़े कब मिलेगी इन सब के बारे में नहीं सोचना है बस इस बात पर विश्वास रखना है कि जो आपने मांगा है वह आपके पास आ रहा है और मेरे द्वारा भेजे गए सिग्नल सृष्टि को मिल गए हैं और वह उस पर काम कर रही है कुल मिलाकर आपको अपना भरोसा कायम रखना है।

3. प्राप्ति- Receive

इस रचनात्मक क्रिया में आपको वैसा ही खुश रहना है जैसे कि आपको वह चीज़ मिल चुकी है जिसे पाने के बाद आप उतने खुश होते इस प्रक्रिया में व्यक्ति का खुश रहना बहुत जरूरी है इसलिए लेखिका का कहती है कि

दो चीज़े आपस में तभी मिलती है जब दोनों की तरंगें एक समान होती हैं अर्थात आपको वैसा ही बर्ताव करना है जैसा आप अपनी ड्रीम कार या फिर ड्रीम हाउस हासिल कर लेने के बाद करते हैं।

सिर्फ आप यह 3 स्टेप फॉलो करके आप मनचाही चीज़ प्राप्त कर सकते हैं जो चाहें बन सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको औऱ भी अभ्यास करना होगा अगर आप सृष्टि से यह मांगे की आपको एक एस्ट्रोनॉट बनना है तो बेशक आपको उसकी पढ़ाई करनी पड़ेगी, आपको लॉटरी टिकट में 1 करोड़ रुपए जितना है तो लॉटरी खरीदनी पड़ेगी।

इस प्रकार आपकों अपनी इच्छाओं को मांगना है औऱ उन्ह पर पूरा होने का विश्वास करना है जिसके साथ ही आपकों उसके लिए जो मेहनत व प्रयास करने की आवश्यकता वह भी साथ-ही-साथ करने है तभी सृष्टि को आपकी सभी इच्छाओं को पूरा करने के सिंगल मिलते है।

The Secret किताब में और क्या-क्या है

इस किताब में लेखिका ने न सिर्फ लॉ ऑफ अट्रेक्शन के रहस्य के बारे में बताया है बल्कि कई लोगों के अनुभव पर भी जोर दिया है औऱ किताब में ऐसे लोगों की असली कहानी बताई गई है जिसमे उन्होंने लॉ ऑफ अट्रेक्शन का इस्तेमाल करके सब कुछ हासिल किया है।

आपको यह जान कर हैरानी होगी कि आकर्षण के नियम का इस्तेमाल करके लोगों ने न सिर्फ अपने सपनों को साकार किया है बल्कि गंभीर बीमारियों से निजाद भी पाई है इसलिए उन दिलचस्प कहानियों को पढ़ने और लॉ ऑफ अट्रेक्शन को समझने के लिए आपको यह किताब पढ़नी होगी।

The Secret Book पर डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म बनी हैं

सबसे पहले रोंडा बर्न ने “The Secret” नाम से एक डॉक्यूमेंट्री बनाई थी और उसके बाद किताब को पब्लिश किया था औऱ साल 2006 में पब्लिक हुई द सीक्रेट बुक ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया था। यह एक साल के भीतर ही बेस्ट सेलर बुक बन गई थी अब तक इस किताब को 35 मिलियन लोगों ने खरीदा है।

आपको बता दें कि द सीक्रेट सीरीज़ में रोंडा बर्न ने 5 किताबे लिखी हैं जो इस प्रकार है-

1- द सीक्रेट (The Secret)

2- द पावर (The Power)

3 -द मैजिक ( The Magic)

4- हीरो (Hero)

5- द ग्रेटेस्ट सीक्रेट (The Greatest Secret)

The Secret Book एक ऐसी किताब है जोकि आपके सोचने के तरीके को और बेहतर बनाने में मदद करती है और साथ ही आपके सोच से आपके जीवन में आने वाले हर प्रकरण के बारे में विस्तार से बताती है।

यह किताब सभी उन्ह व्यक्तियों को पढ़नी चाहिए जो यह मानते हैं कि हमारे ऊपर भगवान है इसीलिए सभी धर्मों में हर भगवान को ऊपर बताया गया है जो आपकी सभी इच्छाओं और विचारों को सुनकर वैसे ही आपकी जिंदगी में बदलाव करता है।

-भविष्य पुराण के रहस्यों- Bhavishya Puran
-गरुड़ पुराण के रहस्यों की जानकारी
-अमीर बनने का फार्मूला
-भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
-भारत का नाम इंडिया कैसे और क्यों पड़ा

यह पुस्तक ना केवल आपकी हर इच्छाओं को पूरी करने का रास्ता बताती है बल्कि आपको जो भी चाहिए उसको आप को कैसे मांगना है और उसके लिए कैसे प्रार्थना करनी है साथ ही उसे कैसे प्राप्त करना है इस बारे में विस्तार से बताती है।

इस पुस्तक का अध्ययन आपको जरूर करना चाहिए जिसके लिए आप इस किताब को ऑनलाइन अमेजॉन से ऑर्डर करके अपने घर पर मंगा कर आसानी से हर तथ्य को बारीकी से समझ सकते हैं और उसको अपने जीवन में लागू करके अपनी तमाम इच्छाओं को पूर्ण कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.