Think and Grow Rich- अमीर बनने का फार्मूला

Think And Grow Rich- अगर आपको यह पता चले कि आप सिर्फ एक किताब पढ़ने से हर वह मुकाम हासिल कर सकते हैं जिसके दिन-रात अपने सपने देखें हैं तो क्या आप इसपर विश्वास करेगें? यक़ीन आपका जवाब होगा नहीं!

आप यही सोच रहे होंगे कि किताबों को पढ़ने से अगर हर कोई अमीर बनता तो शायद दुनिया में कोई गरीब नहीं होता मगर आज हम आपको ऐसी मशहूर किताब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है “थिंक एंड ग्रो रिच” जोकि आपको अमीर बनने का रहस्य बताती है।

Think and Grow Rich hindi book pdf Download

विश्वप्रसिद्ध अमेरिकी लेखक ओलिवर नेपोलियन हिल ने सन 1937 में एक ऐसी किताब की रचना की जिसमें करोड़ो लोगों को अमीर बनने का तिलस्मी मंत्र बताया औऱ किताब का नाम रखा Think and Grow Rich यानी के सोचो और अमीर बनो।

अब आप फिर से यही सोच रहे होंगे कि सोचने से कोई कैसे अमीर बनता है दरसल, सोच से ज्यादा शक्तिशाली कुछ नहीं होता है अपने आस-पास सर घुमाइए और उस हर वस्तु को निहारिये और अब सोचिये जो चीज़े आपको दिख रहीं हैं वह किसी की सोच से ही जन्मी हैं।

मतलब दुनिया में जितने भी बड़े-बड़े आविष्कार हुए हैं सबसे पहले उनका जन्म एक सोच के रूप में हुआ था और फिर उनका निर्माण हुआ तो अगर आप सोचने की शक्ति के बारे में जानना है व सच में अमीर बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो यह क़िताब Think and Grow Rich यानी की सोचो और अमीर बनो को पढ़ना आपके लिए बहुत आवश्यक हैं।

Think and Grow Rich Book Hindi

थिंक एंड ग्रो रिच किताब में 500 लोगों के अमीर बनने का रहस्य बताया गया है जब बचपन के दिनों में लेखक नेपोलियन हिल को उनके एक दोस्त एंड्रयू कार्नजी ने कई लोगों की सफलता का सूत्र बताया था तो करीब 20 साल तक नेपोलियन हिल अमीर बनने के रहस्य की तलाश करते रहे और वह सफल भी हुए।

इस बुक में उन 500 अमीर लोगों के बारे में बताया गया है जिन्होंने पूंजीपति बनने में सफलता प्राप्त की और उन 500 पूंजीपतियों पर गहन अध्ययन करने के बाद कि वह सफल कैसे हुए व उन्होंने ऐसा क्या किया कि वह अमीर बने साथ ही उन्हें रास्तों में किन कठिनायों से गुजरना पड़ा तथा वह कैसे सारी बाधाओ को लांघ कर सफलता की बुलंदियों पर पहुंचे इत्यादि के बारे में विस्तारपूर्ण बताया है।

Book Name Think and Grow Rich
Author Napoleon Hill
Language Hindi
Pages 298
Star Rating 4.3 out of 5
Buy Amazon
Read Now

थिंक एंड ग्रो रिच बुक में ऐसा क्या हैं

Think and Grow Rich बुक में नेपोलियन हिल ने धनी बनने के लिए 13 पड़ाव बताए हैं जिन्हें फॉलो करने वाले व्यक्ति अपनी हाथों की लकीरों को बदलने की ताकत रखते हैं चाहे वह कोई अनपढ़ ही क्यों न हो तो चलिए बुक में बताए जाने वाली बातों पर एक नजर डालते हैं।

1. Desire

आकर्षण के सिद्धांत के बारे में तो सुना ही होगा जिसे हम अंग्रेजी में Law of attraction कहते हैं औऱ शाहरुख खान की फ़िल्म का एक डायलॉग भी आपको मालूम ही होगा कि अगर आप किसी चीज़ को सच्चे दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलने की कोशिश में जुट जाती है यही सफल होने का पहला कदम है इसलिए आपके अंदर अमीर बनने की इच्छा होनी चाहिए।

2. Faith

विश्वास में पूरे विश्व का वास होता है औऱ आस्था के बगैर इंसान वैसा ही हो जाता है जैसे बिना बैटरी का टॉर्च आपके पास रोशनी देने की काबिलियत तो होती है मगर ऊर्जा रूपी आस्था की कमी रहती है। हमारी आस्था हमारे दिमाग और आस-पास के वातावरण में  सकारात्मक सोच पैदा करती है।

3. Self suggestion

वो कहते हैं न खाली दिमाग शैतान का घर होता है इसलिए अपने दिमाग में शैतान को न बसने दें ऐसा क्या करें कि खालीपन में आप कुछ क्रिएटिव सोचें Think and Grow rich किताब आपको इसी बारे में बताती है की कैसे अच्छे खयाल आपको अच्छा बनाने में मदद करते हैं।

4. Specialized knowledge

अपने अंग्रेजी की Jack of all Trades Master of one  कहावत तो सुनी होगी जिसका मतलब हमें भले की हर चीज़ के बारे में सम्पूर्ण ज्ञान न हो मगर आपके द्वारा चुने गए विषय में आपको महारत होनी चाहिए। वही एक Specialized Knowledge आपको सफल बना सकता है और किताब में उसी एक विषय को पहचाने और ज्यादा से ज्यादा ज्ञान अर्जित करने का तरीका बताया गया है।

5. Imagination 

कल्पना व आइडिया के बिना किसी भी प्रकार की रचना असम्भव है आप बिना आईडिया के कुछ भी शुरू नहीं कर सकते अगर थॉमस एडिसन ने अंधेरे को भागने वाले यंत्र की कल्पना न कि होती तो शायद हमें अभी भी लालटेन से ही काम चलाना पड़ता।

6. Planning  

किसी भी व्यवसाय या क्रिया को शुरू करने से पहले उसे शुरू करने की योजना बनाई जानी चाहिए इससे आपको अपने लक्ष्य और उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहूलियत होती है और Think and Grow rich किताब में इस स्टेप की विस्तृत जानकारी है।

7. Decision 

सही वक्त पर सही फैसला लेना कोई मामूली बात नहीं यह भी एक कला है जो हर सफल व्यक्तियों में पाई जाती है इसलिए आप सही निर्णय लें या फिर अपने निर्णय को ही सही साबित कर दें।

8. Persistent 

आपने अपने जीवन में भले की कई नाकामियां देखीं हों मगर आप उस कार्य को तब तक करते रहिए जब तक आपको सफलता नहीं मिल जाती और स्वामी विवेकानंद भी यही कहते थे उठो, जागो और तब तक चलो जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाएं।

किसी महान व्यक्ति ने कहा था कोई बिजनेस विफल नहीं होता हैं बल्कि बिजनेसमैन ही हैं जो हार मान जातें हैं इसीलिए कभी हार मत मानिए।

9. Power of Master Mind 

बुद्धिमान व्यक्ति की सबसे बड़ी पहचान यही होती है कि वह बुद्धिमान लोगों के साथ रहता है अगर कोई बुद्धिमान व्यक्ति मूर्खों की संगति करता है तो वह भी उन्ही की तरह बर्ताव करता है।

आप जितने ज्यादा बुद्धिमान और कुशाग्र लोगों की संगति करेगे उतना ही ज्ञान अर्जित करेगें और अपनी बुध्दिमता को कैसे पहचाने, क्या करें कि आपकी संगति अच्छी हो इसके लिए think and grow rich किताब जरूर पढ़ें।

10. The Mistry of sex Transmutation

सेक्स, काम, वासना यह ऐसी क्रिया है जिसे आप कभी मना नहीं कर सकते और देखा जाए तो अमीर बनने की ख्वाहिश से पहले लोग सेक्स पाने की ही उम्मीद करते हैं।

मगर आप इतिहास को खंगाला कर देखें तो यही पाएंगे कि जिन लोगों ने सेक्स की शक्ति का इस्तेमाल सिर्फ शरीर की बुख मिटाने तक ही सीमित नहीं बल्कि कुछ प्रोडक्टिव और क्रिएटिव चीज़ों में किया वही लोग महान बनें और Think and grow Rich किताब आपको सेक्स की इक्षाशक्ति का सही जगह पर इस्तेमाल करने के बारे में बताती है।

11. The Sub Conscious Mind

इंसान अपने दिमाग का गुलाम होता है जो दिमाग में चलता है हम भी वही करते हैं इसलिए हमारा सब कॉन्शियस माइंड हमारे विचारों, इच्छाओं और भावनाओं और निर्णय लेने की शक्ति को अपने कंट्रोल में रखता है।

Think and Grow Rich बुक में यही बताया गया है कि कैसे आप अपने विचारों पर नियंत्रण पा कर अपने आचरण को बदल सकते हैं और दिमाग मे नकारात्मक खयाल आने से कैसे रोक सकते हैं।

12. The Brain

इस पूरे संसार में मनुष्य ही ऐसा जीव है जो सबसे ज्यादा बुद्धिमान है और हमारा दिमाग चाहे तो बिना कुछ बोले ही सामने खड़े व्यक्ति की सोच पढ़ सकता है हालांकि इतना ज्ञान प्राप्त करने के लिए कड़ी तपस्या की जरूरत होती है।

कहने का अर्थ यही है कि इस दुनिया की हर नामुमकिन चीजों को हमारा मस्तिष्क मुमकिन कर सकता है अगर हम इसका सही इस्तेमाल करें तो अर्थात आपका दिमाग आपको महान बना सकता है और आपको बर्बाद भी कर सकता है। अमीर बनने के लिए आपको अपने दिमाग में यह फीड करना होगा कि आपको अमीर बनना है और अपने मस्तिष्क को यह बातें दे कि आप अमीर हैं बस इसके साथ ही आप वित्तीय अमीरी की और बढ़ने लगेंगे।

13. The sixth Sense

यानी कि मनुष्य की छटवीं इंद्री अगर अपने पिछले 12 स्टेप को अपने जीवन में पूरी ईमानदारी से उतार दिया है तो लगभग आप अपने sixth sense तक पहुँच चुके हैं। यह वही पड़ाव है जो आपको अनंत ब्रम्हांड से जोड़ता है और यह कैसे काम करता है इसे कैसे पाया जा सकता है व इसे पाने वाले वह कौन लोग हैं और उनकी सफलता के सारे रहस्य Think and Grow rich में लिखें है।

लेखक नेपोलियन हिल ने इस किताब को घर पर बैठ कर नहीं लिखा है बल्कि फोर्ड कंपनी के फाउंडर हेनरी फोर्ड और चार्ल्स.एम शेकब जैसे 500 अमीर दिग्गजों के आचरण, लक्ष्य, सोच, मैनेजमेंट, इक्षाशक्ति को करीब से देख कर लिखा है और उन महानुभावों के साक्षात्कार लिए हैं।

तो दोस्तों अब तक इस किताब को जिन लोगों ने पढ़ा है उन्होंने यह महसूस किया है किताब पढ़ने के बाद उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आए हैं इस किताब को आप अकेले पढ़ने वाले नहीं है क्योकि

Think and Grow Rich किताब  पूरी दुनिया में अब तक की बेस्ट सेलर बुक है जिसकी लगभग 1.5 करोड़ प्रतियां बिक चुकी हैं और लगातार बिक रही हैं। मूलतः यह अंग्रेजी भाषा में लिखी गई है लेकिन भारत में इस किताब का हिंदी अनुवाद भी आसानी से मिल जाता है। अगर आपके अंदर अमीर बनने की इक्षा है तो यह किताब आपके लिए ही लिखी गई है।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.