Rules Of Money- दौलत के नियम की जानकारी

धन को इस दुनिया में हर आम आदमी पाना चाहत है अमीर बनने के लिए जीतोड़ मेहनत करता है मगर एक क्षण ऐसा आता है जब वह थक कर हार मान जाता है तथा कठिन परिश्रम करने के बाद भी दौलतमंद बनने के सपने वैसे ही ढह जाते हैं जैसे रेत के महल क्योंकि उन्हें Rules Of Money यानी दौलत के नियमों की जानकारी नही होती है।

वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें यह पता होता है कि धन कैसे कमाया जाए और उसे कैसे हिफाजत से रखा जाए इसलिए वह अमीर से भी अमीर बनते जाते हैं तथा अपने जीवन का सफर एक रुपए से तय करने के बाद वह अरबपति बन जाते हैं।

Rules Of Money PDF Download Hindi

क्या आपने कभी यह सोचा हैं कि ऐसे लोगों के पास ऐसा कौन सा ज्ञान है जिसका आम आदमी को जरा भी अंदाजा नहीं है आखिर वह कौन सा रहस्य है जो अमीर बनने वाले लोगों को पता है और बाकी लोगों को नहीं।

अगर आप उसी रहस्य की तलाश में हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं क्योंकि आज हम आपको ऐसी ही एक किताब के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम है “Rules Of Money Book” जिनमे धन, दौलत, ऐश्वर्य कमाने के नियम लिखे हैं जिन्हें फॉलो कर कोई भी इंसान अमीर बन सकता है।

दरअसल अमीरों को “धन के नियम” {Rules of Money} का ज्ञान होता है जिससे उन्हें एक ऐसे स्वर्णिम आचरण की प्राप्ति होती है जो अमीरों को दौलत कमाने और बढ़ाने में मदद करता है।

अब आपके अंदर भी उन नियमों को सीखने और उस स्वर्णिम आचरण को अपने अंदर ढालने की तमन्ना हो रही होगी वैसे तो हर कोई Rules of Money सीख सकता है इसके दो तरीके हैं या तो आप अमीरों के बर्ताव उनके तौर तरीकों को सालों तक करीबी से देखते रहें या फिर उन सभी नियम कायदों को बताने वाली किताब के बारे में अभी इस वक़्त ही जान जाए।

तो देर किस बात की आइए जानते हैं धन के नियम सिखाने वाली उस विश्वप्रसिद्ध किताब के बारे में जिसमे दौलत कमाने के 107 आसान तरीके बताए गए हैं चलिए विस्तार से जानते है।

Rules Of Money- दौलत के नियम

रूल्स ऑफ मनी (Rules of Money) किताब में मशहूर ब्रिटिश लेखक रिचर्ड टेम्पलर ने अमीरों के बर्ताव, व्यवहार, उनकी लाइफ स्टाइल, रचनात्मक सोच और ज्ञान के बारे में काफी गहराई से लिखा है। साथ ही पैसे कमाने के कई सारे नियम बताए हैं जिनको फॉलो करके हर कोई अमीर बन सकता है।

Book Name Rules of Money
Author Richard Templar
Language Hindi
Pages 248
Star Rating 4.6 out of 5
Buy Amazon
Read Now

लेखक ने अपनी किताब में बताया है कि अमूमन कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में 10 चीजों के बारे में सोचता है जोकि है-

1. सुरक्षा

2. आराम

3. विलास

4. मोबिलिटी

5. स्टेटस

6. प्रभाव

7. आज़ादी

8. फुर्सत

9. लोकप्रियता

10. परोपकार

आम आदमी के जीवन में इन 10 चीजों में से कोई न कोई सुख वंचित रहता है लेकिन Rules Of Money बुक में लिखे नियमों का पालन करके इन सभी चीजों की प्राप्ति हो सकती है।

आपको बता दें कि इस किताब के कुल चार भाग हैं जिनमे से पहले भाग में लेखक कहते है कि दौलतमंद सोच रखो औऱ अपने जीवन से सभी नकारात्मक खयाल हटा दो क्योंकि नेगेटिव सोच रखने वालों के साथ अच्छा नहीं हो सकता इसके लिए आपको यही कोशिश करनी है कि आप हमेशा अच्छा सोंचे।

Rules Of Money बुक के नियम 

1. हर कोई अमीर बन सकता है

किताब में यह पहला रूल है कि कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है उसे बस खुद को इस्तेमाल करने की जरूरत होती है पैसों की सबसे बड़ी खूबी यही होती है कि धन किसी व्यक्ति के साथ भेदभाव नहीं करता है चाहे वह किसी भी समुदाय, धर्म, जाती का हो, या फिर वो किसी भी रंग और संस्कृति का हो हर कोई पैसे कमा सकता है।

2. अपनी दौलत को परिभाषित करें

आपको यह पता करना होगा कि आपके लिए दौलत का अर्थ क्या है और आपको ऐसा क्या मिल जाए कि खुद को आप दौलतमंद समझने लगें तो सबसे पहले आपको यह निश्चित करने की जरूरत है कि आखिर आपके लिए दौलत के क्या मायने हैं।

बिना इसे परिभाषित किए आप आगे नहीं बढ़ सकते हैं इसलिए आपको कितना पैसा चाहिए? कितनी गाड़िया चाहिए? बैंक में कितना पैसा चाहिए? इत्यादी कि आपकी परिभाषा सही या गलत नहीं है यह आपका लक्ष्य है औऱ यह आपका निर्णय है।

3. अपने उद्देश्य तय करें

किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए छोटे-छोटे उद्देश्यों का होना ज़रूरी होता है अगर आपका लक्ष्य बिना उद्देश्य या आधे अधूरे उद्देश्य का है तो आपको भविष्य में मुश्किल होने वाली है।

उद्देश्य तय करने का अर्थ यही है कि आपको अपने लक्ष्य तक कैसे पहुँचना हैं, कब से सफर शुरू करना है, कैसे करना है और कब मंजिल पानी है, कितना समय लगेगा, और रास्ते में किन किन परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के बाद आप उस दौलत का क्या करेंगे ? उसका कहाँ इस्तेमाल करेंगे यह सब तय करना होगा।

4. किसी को अपना लक्ष्य न बताए

आप क्या करने जा रहें हैं यह तब तक किसी को भी न बताए जब तक आपको किसी की मदद की ज़रूरत न हो इसलिए हमेशा यही प्रयास करें कि अपने लक्ष्य को आप हमेशा राज़ बना कर रखें।

क्योंकि आपका प्लान जानने के बाद लोग आपको निराश करने वाली बातें सुना सकते हैं वह आपको ऐसा न करने की भी सलाह देंगे औऱ हो सकता है वह आपका मजाक भी उड़ाए वहीं आपका प्लान चोरी भी हो सकता है इसीलिए जब तक आप सफल न हो जाए किसी को अपनी योजना के बारे में न बताएं।

6. ज्यादातर लोग अमीर बनने के लिए कुछ ज्यादा ही आलसी होते हैं

यह तो आपको पता होगा कि पैसे पेड़ में नहीं उगते उसके लिए मेहनत करनी पड़ती है अगर आप आलसी है देर से सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं तो अमीर बनने का रास्ता आपके लिए औरों से ज्यादा मुश्किल है।

लेखक कहते हैं कि पैसा कमाना सरल है मगर आसान नहीं है आप वर्तमान में किसी भी अमीर व्यक्ति के इतिहास को जानेंगे तो यही पाएंगे कि उन्होंने कितनी मेहनत की है तथा अमीर बनने से पहले उन्होंने कितना त्याग और संघर्ष किया है। कोई आसानी से अमीर नहीं बना है यह किताब आपको यही बताती है कि आलस छोड़ कर कैसे अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ा सकतें है।

6. वास्तविकता प्राप्त करें

ज्यादातर लोग इसीलिए गरीब रह जाते हैं क्योंकि वह यही सोचते है कि उनके पास पैसे नहीं है वह मेहनत न करने के हज़ारों बहाने बनाते हैं और कठिन परिश्रम करने के लिए तैयार नहीं होते हैं इसलिए वह लोग किसी लॉटरी टिकेट खरिदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाते हैं जब कि वह चाहें तो हर महीने पैसे बचा कर अगले 10 साल में बहुत सारे पैसे जोड़ सकते हैं।

7. धन परिणाम है न की उपहार

आपको यह समझना होगा कि जिस काम के लिए भी आपको पैसे मिल रहे हैं वह आपकी मेहनत का परिणाम है न कि वह कोई गिफ्ट है आप जितना हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क करेगें आपको उतना ही पैसा मिलेगा।

8. पैसा क्यों चाहिए

आपको पैसा क्यों चाहिए? सबसे पहले खुद से ये सवाल करें औऱ ध्यान रहे इसमें कोई गलत या सही बात नहीं है यह सिर्फ आपकी इच्छा है किसी को अपने बच्चों की परवरिश के लिए पैसा चाहिए तो किसी को दुनिया की सैर करने के लिए पैसा चाहिए आपकों किसी लिए पैसे चाहिए यह आप पर निभर्र करता है और उसे ढूंढे और समझे।

9. पैसा ही पैसे को बनाता है

आपको यह समझना पड़ेगा कि पैसा ही पैसे को बनाता है अमीर और अमीर बनता है जबकि गरीब और भी ज्यादा गरीब बनता जाता है क्योंकि अमीर लोगों को पता है कि उन्हें पैसों का इस्तेमाल कहाँ, कब और कितना करना है अगर आप वह सब खर्च कर देंगे तो इनमें से कोई भी नियम आपके काम नहीं आने वाला है।

10. शुद्ध रिटर्न का केलकुलेशन करें

कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करने से पहले उसकी कीमत, टैक्स और खर्चे को अच्छी तरह से जानकारी लें जैसा कि कोई प्रोपर्टी खरीदने के पहले आप उसकी कीमत, टैक्स, खर्च, भविष्य में उसकी कीमत का आंकलन करते हैं वैसे ही कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करने से पहले उससे कितना पैसा वापस आएगा इसकी गणना कर लेनी चाहिए।

-भविष्य पुराण के रहस्यों- Bhavishya Puran
-गरुड़ पुराण के रहस्यों की जानकारी
-अमीर बनने का फार्मूला
-भारत के सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट
-भारत का नाम इंडिया कैसे और क्यों पड़ा

बाकी 97 नियम किताब पढ़कर जानिए

Rules Of Money किताब में ऐसे 107 नियम हैं जो कि हम आपको इस आर्टिकल में पूरी तरह से तो नहीं बता सकते लेकिन यह जरूर कह सकते हैं कि अगर आपको यह सीखना है कि पैसे कैसे कमाए जाएं तो आपको यह किताब बिल्कुल पढ़नी चाहिए।

हमने आपकों केवल नियमों के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दी है जिनको अगर आप विस्तार से जाना चाहतें हैं तो अप्पकोनज ही इस किताब को खरीद लेना चाहिए जिसमें आपको दौलत के बारे में 107 नियमों की जानकारी दी हैं जिसे आप अमीर ब। सकते हैं

रूल्स ऑफ मनी किताब किन्हें पढ़नी चाहिए

वैसे तो यह किताब हर उस शख्स को एक बार जरूर पढ़नी चाहिए जिनके अंदर कुछ बड़ा करने की आग है मगर उन्हें किसी चिंगारी की जरूरत है तो यह किताब आपके लिए वह काम कर सकती है।

खासतौर पर नया व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों को Rules Of Money किताब ज़रूर पढ़नी चाहिए क्योंकि इस किताब को रिचर्ड टेम्पलर ने कई अमीरों की ज़िन्दगियों को गहराई भांपा है और उनके लाइफ स्टाइल को शब्दों में उकेरा है इस किताब की मदद से आप वह सोच पाएंगे ठीक जैसा अमीर लोग सोचते हैं।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.