SPG का Full Form क्या है और SPG कमांडो कैसे बने

SPG की सुरक्षा देश के विशेष लोगों को प्रदान की जाती है जिसमें भारत के प्रधानमंत्री भी शामिल होते हैं इसलिए अक्सर आपको समाचार पत्र और न्यूज़ चैनलों पर SPG कमांडो के बारे में सुनने को मिल जाता है परंतु क्या आप जानते हैं SPG का Full Form क्या है और SPG कमांडो कैसे बनते हैं।

दरअसल, जब भी किसी विशेष खास शख्सियत कि देश में चर्चा होती है तो उसके साथ ही एसपीजी कमांडो सुरक्षा के बारे में भी काफी चर्चा होती है और इन दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंजाब दौरे के दौरान हुई सुरक्षा चूक के बाद एसपीजी कमांडो के बारे में गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है।

SPG Ka Full Form Kya Hai SPG का Full Form

इसलिए एसपीजी कमांडो में शामिल होने की प्रक्रिया क्या है और एसपीजी कमांडो बनने के साथ-साथ एसपीजी कमांडो की सैलरी कितनी होती है इस तरह की अलग-अलग बातें गूगल पर सर्च की जा रही है और जो लोग एसपीजी कमांडो के बारे में पहली बार सुन रहे हैं वह SPG का Full Form जानने के लिए इच्छुक हो रहे हैं

चाहे आपके मन में SPG के बारे में कितने भी सवाल उठ रहे हो उन सभी सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है क्योंकि हमने ना केवल SPG का Full Form बताया है बल्कि हमने SPG से जुड़ी सभी जानकारी देने का प्रयास किया है इसलिए अगर आप एसपीजी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को एक बार पूरा पढ़ें।

SPG का Full Form क्या है

SPG का Full Form यानी इसका पूरा नाम “Special Protection Group” हैं यह अंग्रेजी भाषा में इसका पूरा नाम है जबकि हिंदी भाषा में SPG का Full Form “एक सशस्त्र सेना बल” या सेना की विशेष टुकड़ी हैं।

SPG यानि Special Protection Group एक सशस्त्र सेना बल है इस सशस्त्र सेना बल के द्वारा हमारे देश के नेताओं व वर्तमान प्रधानमंत्री व पूर्व प्रधानमंत्री को सुरक्षा प्रदान की जाती है हम इसे इस प्रकार भी कह सकते हैं कि देश के नेताओं व प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिस समूह को तैयार या तैनात किया जाता है वह एसपीजी समूह कहा जाता है।

हम आपको बता दें कि कैबिनेट सचिवालय के अन्तर्गत कार्य करने वाला एसपीजी एक्ट 1988 में शुरू हुआ जब यह जनादेश जारी हुआ था उस समय प्रधानमंत्री के साथ-साथ उनके पूरे परिवार को भी पूरी सुरक्षा दिए जाने का प्रावधान था चाहे फिर परिवार प्रधानमंत्री के साथ रहे या उनसे अलग रहे।

लेक़िन कुछ वर्षों बाद इसमे संशोधन किया गया और 2019 में विशेष सुरक्षा समूह (संशोधन) अधिनियम के अन्तर्गत इस नियम को बदल दिया गया आज आप देखेगें कि वर्तमान समय में सिर्फ़ हमारे प्रधानमंत्री को ही यह महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान की गई है।

एसपीजी का गठन कब और कैसे हुआ

जैसा कि आप सब जानते हैं भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु उनकी ही सुरक्षा कर्मियों द्वारा की गई थी जिसके बाद भारतीय सरकार ने प्रधानमंत्री की सुरक्षा पर गहन चिंतन किया और फ़िर एक अलग समपिर्त बल बनाने का निश्चय किया जोकि देश के वर्तमान प्रधानमंत्री के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री व उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान कर सके।

इसके बाद 2 जून 1988 को संसद के अधिनियम द्वारा एक स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप यानी कि SPG का गठन किया गया जिसके अनुसार यह सुरक्षा वर्तमान प्रधानमंत्री के साथ उनके परिवार के अलावा भारत के सभी पूर्व प्रधानमंत्री व उनके परिवार को 1 साल के लिए प्रदान की गई साथ ही उनकी सुरक्षा खतरे के अनुसार इस सुरक्षा को बढ़ाया जा सकता है।

हालांकि पहले एसपीजी की सुरक्षा प्रधानमंत्री के साथ उनके निकटतम व परिवार के सदस्यों को भी दी जाती थी परंतु अब इस संशोधन में बदलाव करने के बाद यह सुरक्षा वर्तमान में मौजूद सिर्फ प्रधानमंत्री को ही दी जाती है एसपीजी सुरक्षा का चक्र अभेद्य होता है जिसके लिए अलग-अलग फोर्स के जवानों को इसमें शामिल किया जाता है।

-YouTube का मालिक कौन है 
-भारत की जनसंख्या कितनी है
-भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है
-भारत का राष्ट्रपति कौन हैं

SPG कमांडों की जानकारी

एसपीजी कमांडो सबसे शक्तिशाली कमांडो कहे जाते हैं जोकि देश, नेताओं व देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा में बेहद गंभीर किरदार अदा करते हैं जिन पर देश के वर्तमान प्रधानमंत्री की सुरक्षा की पूरी ज़िम्मेदारी होती है।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कई घेरों के अन्तर्गत 1000 से अधिक कमांडो तैनात रहते हैं और अगर SPG की संख्या की बात करें तो इस में लगभग 3000 से अधिक कमांडोज़ होते हैं इनका निशाना इतना मज़बूत होता है कि ये क्षण भर में किसी भी आतंकी को मार गिरा सकते हैं।

इसलिए इन्हें देश को चलाने वाले मुख्य व्यक्ति की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी सौंपी जाती हैं और इनकी Training अमेरिकी देश की सीक्रेट सर्विस के आधार पर दी जाती है जो बेहद कठिन व चौकन्नी होती है।

इन कमांडोज़ के हाथ में FNF- 2000 असॉल्ट राइफल , सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल और 17 M dangerous Gun होती है इसके साथ ही आवश्यक अत्याधुनिक हथियार भी होते हैं जो आवश्यकता पड़ने पर तुरंत उपयोग में लाए जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री के आवास को भी कमांडो द्वारा सुरक्षा का घेरा दिया जाता है जहाँ तकरीबन 500 या फिर आवश्यकता पड़ने पर अधिक कमांडो द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाती है औऱ हम सबने देखा है कि जब कहीं भी प्रधानमंत्री जी का भाषण सभा होती है या फिर कोई रैली आदि का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है तब एक या डेढ़ घंटे पहले उस मार्ग को पूरी तरह से या तो खाली करवा दिया जाता है या फिर उसे अतिरिक्त सुरक्षा दे जाती है।

जिस मार्ग पर प्रधानमंत्री जी का काफिला जाना होता है उस मार्ग को वहाँ की पुलिस व बड़े अधिकारी पहले ही छान बीन कर देते हैं परन्तु प्रधानमंत्री जी के अपनी कार से बाहर निकलते ही या फिर सम्बोधन के दौरान कमांडोज़ प्रधानमंत्री को चारों ओर से घेरा बनाकर खड़े हो जाते हैं जिससे कोई भी प्रधानमंत्री पर हमला ना कर पाए या वहाँ कोई अप्रिय घटना ना घटित हो इसलिए कमांडो का कार्य बहुत चुस्ती फुर्ती वाला है इसमे ज़रा सी भी चूक बर्दाश्त नहीं की जाती क्योंकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा देश की सुरक्षा और देश सुरक्षित तो पूरी जनता सुरक्षित।

 SPG कमांडों कैसे बनते हैं

एसपीजी देश का सबसे शक्तिशाली दल/ टुकड़ी/ भाग होता है तथा एसपीजी एक ऐसी स्पैशल फोर्स है जो देश के प्रधानमंत्री व अन्य बड़े नेताओं को सुरक्षा मुहैया कराता है औऱ एसपीजी देश को सुरक्षित माहौल देने के लिए अपने ऊपर पूरी ज़िम्मेदारी लेती है।

हमारे देश में अनेक भर्तियाँ होती हैं और समय-समय पर उनमें परिवर्तन भी होते रहते हैं पर हम आपको बताना चाहते हैं कि एसपीजी की भर्ती इन सबसे अलग तरह से होती है औऱ अन्य सैन्य बल की तरह एसपीजी की भर्ती बहुत अलग होती है क्योंकि एसपीजी की ट्रैनिंग स्पैशल तरह से कराई जाती हैं जोकि आर्मी की कठिन ट्रैनिंग में से एक है।

एसपीजी की सुरक्षा केवल नेताओ को ही मिलती है किसी आम नागरिक के लिए यह सुरक्षा नहीं है औऱ सबसे ख़ास बात जो गौर करने वाली है वह है कि एसपीजी के जवान हर साल बदले जाते हैं कोई भी जवान एक साल से अधिक ग्रुप में बना नहीं रह सकता ऐसा सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए किया जाता है।

यदि कोई व्यक्ति कमांडो बनना चाहता है तो वह सीधे आवेदन नहीं कर सकता क्योंकि एसपीजी कमांडो के विभिन्न दलो की भर्ती IPS भारतीय पुलिस सेवा, IPS केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, CISF सीमा सुरक्षा बल, BSF और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, ITBP, CRPF द्वारा की जाती है।

SPG गृह मत्रालय के अधीन बेहद प्रमुख सुरक्षा बल होता है आपको बता दें कि आईजी, दो डिप्टी आईजी, दो सहायक आईजी रैंक के आईपीएस अधिकारी द्वारा इन उम्मीदवारों का व्यक्तिगत साक्षात्कार लिया जाता है इसके पश्चात लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा और मनोवैज्ञानिक विश्लेषण परीक्षा ली जाती है औऱ जो उम्मीदवार इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण हो जाता है उन्हीं को आगे ट्रेनिंग के लिए चुना जाता है तथा चुने जाने के बाद व चयन के पश्चात एसपीजी पूरी निष्ठा व विश्वास से एक साल तक अपने कामों को करते हैं।

SPG कमांडो की ट्रेनिंग की जानकारी

जो भी एसपीजी कमांडो बनना चाहता है वह पहले ही से कहीं ना कहीं अनुभव प्राप्त व्यक्ति होता है या फ़िर हम यह भी कह सकते हैं कि उसे कई वर्षों का अनुभव होता है औऱ जब उसे एसपीजी मे चुना जाता है तब इसके बाद उसे वलर्ड क्लास की ट्रेनिंग दी जाती है।

इस ट्रेनिंग को लेते समय कमांडो को चुस्ती फुर्ती, टेक्नोलॉजी, सतर्कता व जानलेवा ट्रेनिंग से गुज़रना पड़ता है व हर कमांडो को अपने आपको वन मैन आर्मी के रूप में प्रस्तुत करना पड़ता है इस ट्रेनिंग के दौरान यदि कोई फेल हो जाता है तो उसे अगले बेच के लिए भेज दिया जाता है।

ऐसे ही इसमे कई कमांडो ट्रेनिंग के कई स्तरो व परीक्षाओं से होकर गुज़रते हैं और जब वह पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं तभी उनसे देश व देश की सुरक्षा से सम्बंधित काम करवाया जाता है हमारे देश की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है। हमारा देश सुरक्षित होगा तो हम सब भी अपने आपको सुरक्षित महसूस कर पायेगें हमारे कमांडोज़ इस सुरक्षा के लिए बेहद कठिन कार्य करते हैं जो प्रशंसा के योग्य हैं।

SPG कमांडों की सैलरी कितनी होती है

एसपीजी कमांडो बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है और पहले ही से किसी स्पैशल फोर्स या विशेष दल में काम कर चुका होता है उन्हें अनुभव होता है और वह बहुत शक्तिशाली होते हैं इसलिए एसपीजी कमांडो ही को प्रधानमंत्री व अन्य नेताओं की सुरक्षा के लिए चुना जाता है औऱ SPG कमांडो ड्यूटी के समय एक ख़ास तरह से बनाए गए सूट को पहनकर रखते हैं।

SPG को लगभग 90 हज़ार से लेकर 2 लाख के करीब तन्ख्वाह मिलती है इसके अतिरिक्त इन्हें बोनस का भी प्रावधान है तथा बोनस के तौर पर लगभग 20,000 रुपये तक दिए जा सकते हैं व भत्ता आदि मिलाकर एक कमांडो को 2.5 लाख के आसपास सैलरी मिलती है।

इसके अलावा जो एसपीजी कमांडो ऑपरेशन डयूटी करते हैं उन्हें सालाना लगभग 25 से 30 हज़ार तक सैलरी दी जाती है और जो नॉन ऑपरेशन ड्यूटी करते हैं उन्हें ड्रैस के साथ 20 से 25 हज़ार तक का खर्च दिया जाता है। एसपीजी की ड्यूटी बहुत सख्त होती है क्योकिं उसे अपनी जान की परवाह किए बिना प्रधानमंत्री को सुरक्षित कवच देना होता है तो उन्हें सैलरी भी उनके कार्य के अनुसार प्रदान की जाती है।

TRP Full Form ISRO Full Form
UPSC Full Form SSC Full Form
RIP Full Form ITI Full Form
PUBG Full Form LOC Full Form

SPG सुरक्षा क्यों ज़रूरी है

भारत देश के विकास व उन्नति के लिए कुछ कुशल व परिश्रमी नेताओं व प्रधानमंत्री का होना बेहद आवश्यक है और यही वह कर्मठ व्यक्ति होते है जो देश की नीति का निर्माण कर उसे विकसित देश की श्रेणी में लाने का प्रयास करते है।

परन्तु कई बार ऐसा भी होता है कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई कुछ नीतियाँ किसी को पसंद आती हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो पसंद नहीं करते और अस्वीकार कर देते हैं ऐसे में कुछ लोग भारत के प्रधानमंत्री व नेताओ को हानि पहुंचाने का पूरा-पूरा प्रयास करते हैं इसलिए इन सबको एसपीजी सुरक्षा प्रदान करना बेहद ज़रूरी हो जाता है।

दरसल, भारत में कई आतंकवादी संगठन निरन्तर इस प्रयास में लगे रहते हैं कि कब अवसर मिले और कब देश व देश के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को नुकसान पहुंचाया जाएं इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से इस महत्वपूर्ण सुरक्षा का गठन किया गया जो “एसपीजी” के नाम से प्रसिद्ध है या कही जाती है।

-SPG का Full Form यानी इसका पूरा नाम “Special Protection Group” शक्तिशाली सुरक्षा बल है और इन्हीं को देश के नेताओ व प्रधानमंत्री की सुरक्षा का उत्तरदायित्व सौंपा जाता है।

-SPG ड्यूटी पर रहते समय पूर्ण रूप से ड्रैस में रहते हैं औऱ इनके साथ हमेशा ऑटोमेटिक गन रहती हैं जितनी सुरक्षा वीआईपी की होती है उतनी ही सुरक्षा इन्हें अपने आपको भी देनी होती है।

-SPG कमांडों के जूते विशेष प्रकार से बने होते हैं जो फर्श को जकड़कर रखते हैं और फिसलते नहीं है साथ ही हाथों में मोटे व मज़बूत दस्ताने होते हैं जो किसी भी तरह की चोट को बर्दाश्त करने व बचने मे निपुर्ण होते हैं।

-एसपीजी कमांडो के आँखो के चश्मे इस प्रकार के बने होते हैं जो लड़ते समय उन्हें कठिन नहीं लगते और सरलता से चश्मा पहनकर भी वह किसी भी समस्या पर विजय पा सकते हैं औऱ एसपीजी अपने कार्यों को बुद्धिमानी व पूरी निष्ठा से पूरा करते हैं।

तो दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे SPG का Full Form क्या है और SPG कमांडो कैसे बनते हैं क्योंकि हमने इस आर्टिकल में आपको एसपीजी से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है फिर भी अगर किसी प्रकार की कोई चीज छूट जाती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों अगर आपको हमारा यह आर्टिकल किसी भी तरह से मदतगार और ज्ञान से भरपूर लगता है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करकें हमारी इस मेहनत को सफल बनाने का प्रयास करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग SPG का Full Form क्या है और SPG कमांडो कैसे बनते हैं इसके बारे में जान सके तो अब अगर आपने यहां तक पढ़ लिया तो एक Share करना बनाता है मेरे दोस्त!!!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read