PUBG का Full Form क्या हैं जानिये

पबजी के बारे में आज कौन नही जानता चाहें कोई PUBG Game खेलें या न खेलें लगभग सभी को पबजी के बारे में जरूर पता होता है क्योंकि यह सुर्खियों में बना रहता है लेक़िन PUBG का Full Form क्या हैं?

जी हाँ, सभी को पबजी के बारे में पता तो होता है कि यह गेम है लेक़िन जब बात आती है कि PUBG का Full Form क्या हैं तो अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नही होतीं हालांकि यह कोई एग्जाम में आने वाला सवाल थोड़ी है जिसकी जानकारी होनी चाहिए।

PUBG ka Full Form kya hai hindi

परंतु एक गमेर होने के नाते आपको PUBG का Full Form पता होना चाहिए क्योंकि यह मोबाइल पर खेलें जाने वाला सबसे पॉपुलर गेम हैं इसलिए आज हम आपको Pubg Full Form के साथ-साथ कई सारी जानकारी प्रदान करने वाले है।

PUBG का Full Form क्या हैं

PUBG का Full Form यानी इसका पूरा नाम “Player unknowns Battlegrounds” हैं जिसे 20 दिसम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था औऱ PUBG को बनाने वाले का नाम ब्रेंडन ग्रीन था जोकि आयरलैंड के थे।

PUBG Meaning
P Player
U Unknowns
B Battle
G Grounds

हालांकि शरूवात में PUBG को केवल Computer और Xbox के लिए बनाया गया था लेक़िन PUBG के बाजार में आते ही यह इतना लोकप्रिय हुआ की दुनिया के सबसे अच्छे औऱ पॉपुलर गेम्स में शामिल हो गया जिसके दुनिया भर में करोड़ों यूज़र बनें और तेजी से बढ़ते चले गये।

इसलिए इसकी बड़ती हुई लोकप्रियता को देखे हुए कंपनी ने इसे मोबाइल वर्शन में लॉन्च करने का फैसला लिया औऱ फ़िर PUBG Mobile औऱ PUBG Lite तैयार करने के लिए चीनी कंपनी के साथ साझेदारी की गई।

जिसके कारण PUBG का नाम चीनी के साथ जुड़ गया और हाल ही में भारत-चीन के विवाद के कारण भारत ने लगभग 275 से अधिक चीनी ऐप्प को भारत मे बैन कर दिया गया।

जिसमें से एक टिकटोक और पबजी गेम भी था और आज भी यह दोनों भारत मे बैन चल रहें है हालांकि Computer और Xbox पर पबजी भारत मे चल रहा है क्योंकि यह साउथ कोरिया की कंपनी Bluhole सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाया गया हैं।

>Pubg Game से पैसे कैसे कमाये
>PUBG का मालिक औऱ किस देश का है
>PUBG गेम क्या है और Download करें
>FAUG Game क्या है और Download करे
>17+Paisa Wala Game-गेम खेलों पैसा जीतों

PUBG के बारे में महत्वपूर्ण बातें

-पबजी के ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम हैं जिसमें एक साथ 100 खिलाड़ी खेल सकते है साथ ही टीम बनाकर खेलने से एसक रोमांच बढ़ जाता हैं।

-पबजी गेम को खेलतें समय आप अपने खिलाड़ियों के साथ बात कर सकते हैं जिसे इसके खेलने का मजा दुगना हो जाता हैं
तथा गेम जितने के लिए रणनीति बन सकते है।

-पबजी गेम की शरुवात पैराशूट से उतरने के साथ होती हैं और आप अपनी मर्जी से मैप का चुनाव कर सकते हैं तथा लैंड पर उतरने के बाद आपकों अंत तक जिंदा रहना पड़ता हैं।

-सभी खिलाड़ियों में से जो खिलाड़ी अंत तक जिंदा रहता हैं वह विनर बन जाता हैं जिसे विजेता, विजेता, चिकन डिनर जैसे शब्द के साथ बधाई दी जाती है।

-पबजी को आप कंप्यूटर, मोबाइल और XBox सभी पर खेल सकते हैं और यह दुनिया के सबसे पॉपुलर गेम से एक हैं जिसको लगभग सभी देशों में खेल जाता हैं।

-पबजी में चीनी कंपनी की साझेदारी होने के कारण इसे भारत मे बैन कर दिया गया था हालांकि अब इसके भारत मे वापसी के संकेत मिल रहे है।

-पबजी गेम सबसे ज्यादा मोबाइल पर खेला जाता है जिसे एंड्राइड पर लगभग 200 मिलियंस और ईयोस पर लगभग 50 मिलियंस से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका हैं।

-पबजी की ख़ास बात है कि इसका डिज़ाइन और इन्फोग्राफिक इतने शानदार हैं कि यह असल दुनिया जैसे प्रतीत होता हैं तथा यह गेम Solo, Duo और 4 player squad में खेला जा सकता है।

PUBG Game के फायदे और नुकसान

PUBG का Full Form तो आपकों पता लग गया है लेक़िन इसके फ़ायदे और नुकसान जाने बिना इस गेम को खेलना आपके लिए सही नही हैं क्योंकि इसमें ऐसी बहुत सारी चीजें है जो आपकों जानी चाहिए दरसल फ़ायदों से ज्यादा इसके नुकसान भी है।

पबजी के फ़ायदे

-पबजी मनोरंजन का सबसे अच्छा तरीका है खासकर उनके लिए जिनको गेम खेलना पसंद हैं इसलिए अगर आप टाइम पास करना चाहते है या फिर बोर हो रहे हैं तो Pubg आपका अच्छा मनोरंजन भी कर सकता है और टाइम पास भी।

-जब आप Pubg खेलतें है औऱ उसमें घुस जाते हैं तब तक आप पूरी तरह से ज़िंदगी की समस्याओं और तनावों से मुक्त हो जाते है तथा आपको अच्छा महसूस होता है।

-चुकी Pubg के ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम हैं तो यहाँ पर भी आपको नये-नये दोस्त बनाने का अवसर मिलता है जो आपकी तरह ही गेमिंग के शौकीन होते हैं इसलिए यह से अच्छे दोस्त भी मिल जाते हैं।

-PUBG एक मोबाइल गेम होने के कारण आपके स्मार्टफोन में भी वैसे ही खेल जा सकता है जैसे आप इसे कंप्यूटर में खेल सकते है यही वजह की आज हर कोई PUBG Game खेलता हैं।

पबजी के नुकसान

-PUBG एक ऐसा गेम हैं जिसकी लग लग जाती है यानी PUBG Addiction हो जाता हैं फ़िर आपका अपने ऊपर कंट्रोल कम हो जाता है और आप न चाहते हुए भी गेम खेलतें रहते हों।

-PUBG की लग लगने से आपकी ज़िंदगी बुरी तरह से प्रभावित होती हैं जिसे आपके परिवार और दोस्तों से दूरियां बन जाती है और आपके रिश्ते भी प्रभावित होते है।

-मोबाइल से निकलने वाली लाइट आँखों की रेटिना को काफी प्रभावित करती हैं तो अगर आप सुबह-शाम दिन-रात गेम खेलते है तो इसे आपकी आंखों की रौशनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

-वैसे तो गेम सिर्फ़ मनोरंजन के लिए खेलें जाते है लेक़िन एक बार अगर आप गेम खेलनें लग जाते है औऱ मज़ा आने लगा है तो फ़िर खेलतें ही रहते हैं जिसे समय की बहुत बर्बादी होती है और हम अपने जरूरी कामों को टालने लगते हैं।

-मोबाइल से निकलने वाली रोशनी से आपकी आँखे तो प्रभावित होती है साथ ही आपको नींद की समस्या भी हो जाती है और आपको समय पर निंद नही आती जिसे आपका जीवन साइकल गड़बड़ा जाता है।

-PUBG Game जिसे लोगो तनाव और डिप्रेशन दूर करने के लिए खेलते हैं असल मे यह बाद में तनाव और डिप्रेशन का ही कारण बन जाता हैं क्योंकि ऑनलाइन वितुअल दुनिया होती है जिसके कारण लोग असल दुनिया से कट जाते हैं जिसे तनाव और डिप्रेशन की समस्या उप्तन्न हो जाती है।

तो दोस्तों PUBG Game को हल्के में बिल्कुल न लें इसलिए केवल और केवल इसे मनोरंजन ले लिए एक या आधा घंटा खेलें क्योकि यह एक Mobile Addiction गेम है जिसकी एक बार लग लग जाती है तो यह कई तरीकों से आपकी ज़िंदगी प्रभावित करता है।

इसलिए अब बहुत सारे लोगों PUBG पर कंट्रोल व काबू कैसे करें इस बारे में भी सर्च करने लगे हैं जिसे आप इसके गंभीर परिणाम का अनुमान लग सकते हैं और आपकों सचेत करना हमारा काम है।

तो दोस्तों अब आपकों पता चल गया होगा कि PUBG का Full Form क्या है साथ ही साथ इसके बारे में और कई जानकारी भी प्रदान की गई है जो गेम खेलनें वालो के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़कर आपको मद्त मिली होगी और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने सभी Pubg खेलनें वाले दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिसमें यह सब जानकारी दी गई हैं।

सभी सवालों के जवाब

● पब्जी का फुल फॉर्म
● पब्जी का फुल फॉर्म बताओ
● pubg का फुल फॉर्म
● पब्जी का फुल फॉर्म क्या है
● पब्जी का फुल फॉर्म क्या होगा
● पब्जी का फुल फॉर्म क्या होता है गूगल
● पब्जी का फुल फॉर्म नाम क्या है
● पब्जी का फुल फॉर्म नेम
● पब्जी का फुल फॉर्म हिंदी में

इस आर्टिकल में आपको ऊपर दिए गए सभी सवालो का जवाब दिया गया है अगर आप शरू से लेकर अंत तक इस आर्टिकल को पढ़ते है तो आपको सभी सवालों के जवाब मिल जायगे और अगर फिर भी कोई सवाल रह जाता है या आप कुछ और जरूरी जानकारी आपके पास है तो कमेंट के माध्यम से बताये आपके कमेंट को आर्टिकल में डाला जायेगा इसलिए अपना योगदान दे!

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.