Full Form: ITI क्या है और कैसे करें सम्पूर्ण जानकारी

ITI Course के बारे में आपको अक्सर सुने को मिल जाता है क्योंकि ITI एक ऐसा कोर्स हैं जिसके विद्यार्थी आपके आप-पास के क्षेत्र में जरूर होते हैं औऱ इस कोर्स को करने के बाद नौकरी भी जल्दी मिल जाती हैं इसलिए आपके लिए Full Form ITI क्या हैं और ITI Course कैसे करें इसकी जानकारी होनी चाहिए।

क्योंकि ITI Course करने के बाद आप सरकारी नौकरी के साथ-साथ प्राइवेट दोनों सेक्टरों में नौकरी का आवेदन कर सकते हैं औऱ कई सारी सरकारी नौकरियों में ITI Certificate की आवश्यकता होती हैं जिसे आपको सरकारी नौकरी प्राप्त करने में मद्त मिलती है।

Full Form ITI kya hai ITI course gyan Hindi

बहुत सारे लोग ITI और IIT को लेकर भी कंफ्यूज हो जाते हैं क्योंकि इन्ह दोनों के नाम के दूसरे के साथ मिलते-जुलते हैं लेक़िन ITI Course को 10वी और 12वी के बाद किया जाता है जबकि IIT यानी Indian Institute of Technology है जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के नाम से जानी जाती है।

IIT Course बहुत महंगा होता है जबकि ITI Course एक ऐसा कोर्स है जिसको करना ना सिर्फ किफायती होता है बल्कि इस कोर्स को करके आप अच्छी-खासी सैलरी वाली सरकारी नौकरी थोड़ा सी मेहनत और कोशिश करके हासिल कर सकते हैं ITI के अंदर बहुत सारे अलग-अलग होतें हैं

आज हम आपको ITI Course की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं जैसे ITI में कौन से कोर्स है और कौन सा कोर्स आपको करना चाहिए इसके अलावा इसकी फ़ीस, अवसर, फ़ायदे के साथ ITI करने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए इत्यादि के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

ITI Course क्या है

ITI एक ऐसा कोर्स है जहाँ से Engineering और Non-Engineering दोनो तरह के Deploma Courses कर सकते है। इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि यहां की पढ़ाई यानी Theory के साथ-साथ Practical पर ज्यादा जोर दिया जाता है और यह संस्थान पूरी तरह से राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों के नियंत्रण में होता है।

अगर सरल शब्दों में कहें अगर आप 10th या 12th के बाद लम्बी पढ़ाई करने के बजाय तुरंत कोई अच्छी सी जॉब हासिल करना चाहते हैं तो आपके लिए ITI करना Best Option है।

ITI में आपको कई तरह के कोर्स मिलते हैं औऱ यह ज्यादा महँगा कोर्स भी नही है साथ ही अक्सर सरकारी नौकरी के आवेदन के लिए कई नौकरियों में ITI Deploma मांग जाता हैं इस लिहाज़ा से यह बहुत महत्वपूर्ण कोर्स हो जाता है।

ITI Full Form क्या हैं

ITI Full form यानी ITI का पूरा नाम Industrial Trainning Institude होता हैं जिसे हिंदी भाषा मे उद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है। यह कोर्स आप 8वीं, 10वीं और 12वीं करने के बाद कर सकते हैं जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है इस कोर्स को करने के बाद बच्चे इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

ITI Course की जानकारी

ITI के अंदर बहुत सारे कोर्स आते हैं जिसमें से आपको अपनी रुचि के अनुसार वह ITI Course का चुनाव करें जिसमें नौकरी मिलने के अवसर ज्यादा मिलते हैं साथ ही जिसकी अच्छी डिमांड होती हैं आपको 8वीं, 10वीं और 12वीं के बाद ITI में मिलने वाले सभी कोर्स की लिस्ट नीचे दी गयी है जो इस प्रकार है-

ITI Courses After 8th

The weaving of Fancy Fabric
Wireman Engineering
Cutting & Sewing
Pattern Maker Engineering
Plumber Engineering
Welder (Gas & Electric) Engineering
Book Binder
Carpenter Engineering
Mechanic Tractor
Embroidery & Needle Worker

ITI Courses After 10th

Tool & Die Maker Engineering
Draughtsman (Mechanical) Engineering
Diesel Mechanic Engineering
Draughtsman (Civil) Engineering
Pump Operator
Fitter Engineering
Motor Driving-cum-Mechanic Engineering
Turner Engineering
Dress Making
Manufacture Foot Wear
Information Technology & E.S.M. Engineering
Secretarial Practice
Machinist Engineering
Hair & Skin Care
Refrigeration Engineering
Fruit & Vegetable Processing
Mech. Instrument Engineering
Bleaching & Dyeing Calico Print
Electrician Engineering
Letter Press Machine Minder
Commercial Art
Leather Goods Maker
Mechanic Motor Vehicle Engineering
Hand Compositor
Mechanic Radio & T.V. Engineering
Mechanic Electronics Engineering
Surveyor Engineering
Foundry Man Engineering
Sheet Metal Worker Engineering

ITI Courses After 12th

Draughtsman Civil Dairying
Draughtsman Mechanical Carpenter
Electrician Finance Executive
Electronics Mechanic Counseling Skills
IT and Electronics System Maintenance GoldSmith
Instrument Mechanic Mechanic Diesel
Machinist Grinder Steel Fabricator
Mechanic Motor Vehicle Mechanic Tractor
Radio and TV Mechanic Plumber
Radiology Technician Sheet Metal Worker
Insurance Agent Cutting and Sewing
Cabin or Room Attendant Mason
Surveyor Marine Engine Fitter
Resource Person Commercial Art
Tool and Die Maker Digital Photography
Fitter Institution House Keeping
Machinist Dress Making
Painter (Domestic) Footwear Maker
Painter (Industrial) Dress Designing
Turner Library and Information Science
Weaving Technician Fashion Technology
Wireman Hair and Skin Care
Foundryman Technician Marine Fitter
Creche Management Excavator Operator
Spinning Technician Food Beverage
Architectural Assistant Agro-Processing
Auto Electrician Electroplater
Vessel Navigator Basic Cosmetology
Firemen Steno English
Automotive Body Repair Secretarial Practice
Automotive Paint Repair Marketing Executive
Refrigeration and Air Conditioner Mechanic Steno Hindi

ITI के मुख्य कोर्स की जानकारी 

वैसे तो ITI के अंदर बहुत सारे कोर्स होते है लेकिन हम आपको कुछ मुख्य और खास कोर्स के बारे में बताने रहे हैं जिन्ह कोर्स को ज्यादातर स्टूडेंट करना पसंद करते हैं और साथ ही यह काफी अच्छी Career Opurtunities भी प्रदान करते है।

Computer Operator and Programming Assistant 

अगर आप लोग कंप्यूटर से जुड़ा कोई कोर्स करने में रुचि रखते हैं तो आप DCA या ADCA इत्यादि जैसा कोर्स करने की बजाय है ITI के इस कोर्स को भी कर सकते है यह एक 1 साल का कोर्स है और इस कोर्स को करने के बाद आप Computer Operator के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

Electrician 

Electrician ITI का सबसे फेमस और पॉपुलर कोर्स है और यह माना जाता हैं 2 साल की अवधि के इस कोर्स को करने के बाद आपको बेरोजगार नही रहना पड़ेगा क्योंकि सरकारी नौकरी या प्राइवेट बहुत सारी नौकरियां बहुत मिल जाती है 10th पास कर लेने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

Fitter 

Fitter Course की डिमांड समय के साथ स्टूडेंट में बढ़ती जा रही हैं और इसमें भी बहुत सारी Career Opurtunities होती हैं यह 2 साल का कोर्स होता हैं।

Commercial Art 

अगर आप कला क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आपको कम समय में कुछ करने के लिए इससे बेहतर कोर्स नहीं मिलेगा यह 1 साल का कोर्स है औऱ आप लोग 10th पास करने के बाद ही इस कोर्स को कर सकते हैं।

Wireman 

अगर आप 8th पास है और आपके पास ज्यादा क्वालिफिकेशन नही है तो यह कोर्स आपके लिए बेहतरीन सबित हो सकता है क्योंकि अगर आप Wireman Course को कर लेते हो आपको नौकरी तो मिलेगी ही इसके अलावा आप औऱ भी काफी इनकम कर सकते है और अच्छी बात तो यह है कि इस कोर्स को करने के लिए आपको 10th class पढ़ने की भी जरूरत नहीं है आप 8th पास करने के बाद ही इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

Carpenter 

जैसा कि इसके नाम से समझ आ रहा है कि इस कोर्स में लकड़ी के इस्तेमाल से अलग-अलग तरह की चीजों को बनाना और उसको डिज़ाइन करना सिखाया जाता हैं। 8th पास करके आप इस कोर्स को कर सकते हैं और यह 1 साल का कोर्स होता है।

Plumber 

इस कोर्स की अवधि भी 1 साल है और 8वीं पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इस course को कर लेने के बाद आपको सरकारी अच्छी नौकरी Guranty तौर पर मिल जाएगी।

Hair & Skin care

लड़कियां इस कोर्स को करना ज्यादा पसंद करती है यह भी 1 साल की अवधि का कोर्स है और 10वीं पास स्टूडेंट इस कोर्स को करने के लिए योग्य हैं। इस कोर्स को करके आप अपना Beauty Parlour खोल सकते हैं या किसी और के यहां नौकरी कर सकते हैं।

Motor driver Cum Mechanic 

जिन लोगो को Driving का जुनून है और इसी क्षेत्र में अपना Career बनाना चाहते हैं यह कोर्स उन्हीं के लिए है। यह Course 1 साल का है और 10th पास स्टूडेंट इस कोर्स को करने के लिए योग्य है। इस कोर्स को करके आप निश्चित तौर पर अपने अच्छे फ़्यूचर का निर्माण कर सकते हैं।

Stenography English & Hindi

12th पास ज्यादातर स्टूडेंट इस कोर्स को करना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें नौकरी बहुत जल्दी और सहजता से मिल जाती है यह कोर्स 1 साल का होता है औऱ SSC में हर साल Stenography Post के लिए Vacancy निकलती है।

Mechanic Agriculture 

अगर आप 10th पास हो तो इस कोर्स को कर सकते हैं यह 2 साल का कोर्स है और इसको करने के बाद आप लोग सरकारी कृषि क्षेत्र में प्राइवेट जॉब भी हासिल कर सकते हैं।

Cutting & Sewing 

इस कोर्स को करके आप काम या नौकरी भी कर सकते हैं और अपना Tailor भी खोल सकते हैं यह 1 साल का कोर्स है और 8th पास करने के बाद आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

हमने आपको ऊपर ITI Course के बारे में बताया है जो अधिकतर स्टूडेंट्स करना चाहते है औऱ जो काफ़ी डिमांड में रहते है इसलिए आपको ITI करने से पहले अच्छी तरह सोच विचार करके ही कोर्स का चुनाव करना चाहिए।

इनके अलावा भी और बहुत सारे कोर्स है जिनको करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा जैसे कि – Dress making, Book binder, Weaving & Fancy Fabric , Food and vegetable processing, Pattern maker, Tool and Tie maker, Pump operator, Foundry man, Machenic motor vehicle etc.

Course का knowledge मिल जाने के बाद अब आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि कौन विद्यार्थी ITI Course कर सकता है औऱ उसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए तो चलिए इसके बारे में जानते है।

ITI करने के लिए योग्यता  

-8वी पास विद्यार्थी ITI के कई सारे कॉर्स कर सकता है इसलिए कम से कम आपकी योग्यता 8वीं पास होनी चाहिए।

-10वी पास विद्यार्थी के पास ITI Course करने के लिए ट्रैड चुने के विकल्प औऱ बढ़ जाते है।

-12वीं पास विद्यार्थी को और अधिक ट्रैड चुने के विकल्प मिल जाते हैं।

ITI Course करने के लिए आपके पास किसी बड़ी डिग्री होने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप 10th पास है तो आप ITI के ज्यादातर कोर्स में एडमिशन लेने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं कुछ कोर्स ऐसे भी है जिसमें आप 8th पास करने के बाद भी एडमिशन ले सकते है जैसे कि – wireman, carpenter, plumber, weaving & fancy fabric etc.

इनके अलावा अगर आप 12वी पास हैं तो आपके लिए इन कोर्स के साथ-साथ कुछ और नए कोर्स में भी एडमिशन लेने के रास्तें खुल जाते है जैसे 12वी पास करने के बाद आप Computer Operator & Programming Assistant, Stenography English & Hindi इत्यादि कोर्स कर सकते है।

तो कुल मिलाकर आप इतना समझ लीजिए कि अगर आपका 12वी पास है तो आप ITI के किसी भी ट्रेड में निश्चिन्त होकर एडमिशन ले सकते है इसके अलावा 8वी पास स्टूडेंट्स के पास भी ITI में बहुत सारे कोर्स के option है जिसको करके वह अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं। ITI करने के लिए किसी Additional Course की जरूरत नही है तो अगर आप ये योग्यताए रखते हैं तो जान लीजिए कि ITI करने की प्रकिया क्या है।

ITI Course कैसे करें पूरी प्रकिया

ITI Course करने की प्रकिया बहुत सरल हैं सबसे पहले आपको कौन सा ITI Course करना है यह तय करें जिसकी लिस्ट हमने आपको ऊपर प्रदान की हैं आप अपनी रुचि अनुसार कोर्स चुन सकते है।

हर ITI संस्थान में हर कोर्स उपलब्ध हो यह जरूरी नही है इसलिए हर संस्थान में आपको अलग-अलग कोर्स करने के लिए मिलते हैं आमतौर पर सरकारी संस्थान में आपको सभी कोर्स करने के लिए मिल जाते है तो आप पहले यह तय करें कि किस कोर्स में रुचि है और किसमें आपको Admission लेना है।

इसके बाद आप पता करें कि आपके शहर में वह ITI Course उपलब्ध हैं या नहीं अगर है तो आपको जाकर वहां Admission Proccedure को फॉलो करें है लेकिन अगर नहीं तो आपको अपने आस-पास के शहर या गांव में कौन सा अच्छा ITI संस्थान है पता लगाना है और उसमें आपका पसंदीदा कोर्स है या नहीं वो भी पता लगाइए।

संस्थान का पता लगाने के बाद आपको उसके ऑफिसियल Website से Apply करने की सारी जानकारी मिल जायेगी औऱ अप्लाई करने के लिए आपके पास नीचे दी गयी चीजों का होना बहुत जरूरी है।

8th/10th/12th Marksheet.
Residential Certificate.
Caste Certificate.
Other documents.
Photo Identity Card ( Voter Id card, Pan Card, Driving License, passport, Adhar Card etc)

इन सभी दस्तावेजों को तैयार करने के बाद आपको सबसे पहले ITI की Website पर Registration कर लेना है Registration करने के बाद आपको Application Form भरना होगा। उस फॉर्म में आपको कुछ personal details, जैसे कि नाम, पिता का नाम, माता का नाम, qualification इत्यादि जैसे details भरने होंगे।

Application form भरने के बाद आपको मांगे गए सब documents upload करने होंगे औऱ फिर अंत में आपको Fees Payment करनी है इन आसान प्रकिया को फॉलो करके आप आसानी से ITI में Admission ले सकते हैं।

हालांकि पहले offline Admission होता था लेकिन क्योंकि अब सबकुछ online ही होने लगा है तो ITI में admission के लिए आपको संस्थान के बार-बार चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। हम ITI के कुछ Top Colleges की List नीचे दें रहे हैं इन Colleges पर भी एक बार नजर डाल लीजिये उम्मीद है आपके लिए हेल्पफुल होगा।

National Institude of Technical(Agra)
Malwa industrial Training Center
UP police private ITI(Lucknow)
Adesh University (Punjab)
Fine arts ITI (Agra)
ITI college Gulab Bagh Purnia (Bihar)
St. John technical private institute(Agra)
Agnel Institute of Technical and Design (Goa)
Academy of Maritime Education and training (Tamilnadu)
ABV Indian Institute of Information Technology and Management (Madhya Pradesh)

वैसे तो बहुत सारे कॉलेज है लेकिन बहुत सर्च करने की बाद हमने ITI के Best Colleges की लिस्ट आपके लिए तैयार की है इन कॉलेज में पढ़ाई करने के बाद आप लोगो को निश्चित तौर पर अच्छी Placement मिल जायेगी अब आइये ITI करने के Fees पर भी एक नजर डाल लेते हैं

>IAS क्या है और कैसे बने सम्पूर्ण जानकारी
>(Pilot)पायलट कैसे बने पूरी जानकारी
> Digital Marketing Course- सीखें
>SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें

ITI करने की फ़ीस की जानकारी

ITI Course की फ़ीस के बारे में जानने से पहले आपको यह समझना बहुत ज्यादा जरूरी है कि इसकी फ़ीस पूरी तरह से तीन चीजो के ऊपर निर्भर करती है। पहला यह कि आप कैसे कॉलेज से अपनी पढ़ाई करते हैं। दूसरा यह कि आप किस कोर्स को करते हैं और तीसरा यह कि आपका कॉलेज किसी क्षेत्र में पड़ता है।

इसके अलावा एक निर्धारित फ़ीस बताना बिल्कुल संभव नही है इसलिए फ़ीस का थोड़ा कम ज्यादा होना स्वाभाविक है अगर आप किसी High Level के College से ITI करोगे तो आपका Fees ज्यादा आएगा और वही College का Level थोड़ा down होगा तो फ़ीस थोड़ी कम आ जायेगी।

फिर भी हम एक Overall fees आपको आज बताना चाहते हैं इससे एक आईडिया मिल जायेगा कि कितना बजट आपको हाथ में लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है अगर ITI Course करने का मन बना रहे हैं तो 1 लाख 20 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 70 हजार रुपये ख़र्च आता है लेकिन इतने रुपये खर्च करने से पहले आप जरूर यह जानना चाहेंगे कि ITI Course करने के फायदे क्या है।

ITI करने के फायदे

कम समय में रोजगार के अवसर

ITI Course करने का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फायदा यही है कि इसको करने के बाद बहुत जल्दी रोजगार के अवसर उपलब्ध हो जाते हैं औऱ ITI के छात्र कभी बेरोजगार नहीं रहते जबकि बाकी कोर्स को करने के बाद आपको काफी समय नौकरी ढूंढ़ने में लग जाता है लेकिन ITI एक ऐसा कोर्स है जिसको करके आप बहुत जल्दी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

फ़ीस ज्यादा नहीं होती

ITI कोर्स करने की फ़ीस भी बाकि कोर्स के मुकाबले बहुत कम है औऱ अगर आपके क्षेत्र में कोई अच्छा सा संस्थान मिल जाये और रहने खाने का खर्चा बच जाए तो फ़ीस बहुत सामान्य रहती हैं।

प्रैक्टिकल ज्ञान मिलता है

ईस कोर्स का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण फायदा है अगर आप ITI करते हैं तो आपको प्रैक्टिकल ज्ञान प्राप्त होता है जो आगे चलकर आपके कैरियर को उचाईयों तक ले जाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।

उच्च डिग्री की आवश्यकता नहीं होती

ITI में Admission के लिए किसी High Level की Degree की कोई जरूरत नही पड़ती हैं क्योंकि 8वीं पास से लेकर 12वीं पास छात्र भी इस कोर्स में आसानी से दाखिला ले सकते हैं जोकि बहुत महत्वपूर्ण फायदा है।

कोर्स हर जगह उपलब्ध

आजकल प्रायः हर शहर में ITI के संस्थान उपलब्ध होते हैं जिसके कारण अलग शहर जाने की आवश्यकता नहीं ही पड़ती है औऱ अगर आपकी पसंदीदा ट्रेड आपको मिल जाती है आपके क्षेत्र में ही तो ITI की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं।

ITI करने के बाद क्या करें

सरकारी नौकरी

आईटीआई करने के बाद आप सरकारी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं रेलवे से शुरू करके ऐसी बहुत सारी नौकरियां है जहां ITI के छात्रों की काफी डिमांड रहती है। आप लोग उन Sarkari Job के लिए अप्लाई करके Non ITI Students के मुकाबले पहले नौकरी हासिल कर सकते हो।

Private नौकरी 

सरकारी जॉब के साथ Private Sector में भी ITI Students की मांग है। अलग-अलग तरह के व्यापार से जुड़े हुए लोग अपने बिजनेस के लिए अलग-अलग ट्रेड से संबंधित ITI छात्रों की मांग करते हैं और उन्हें अच्छी सैलरी पर job offer करते हैं जैसे- Electrician, Mechanic, Commercial art, hair & skin care इत्यादि

अपना व्यवसाय 

ITI करने की बाद आप लोग अपना Business भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि ITI में आपको सारी चीजें प्रेक्टिकल कराई जाती हैं तो आपके लिए अपना बिज़नेस करना भी आसान हो जाता है।

ITI के Teacher बने

ITI करने के बाद आप ITI के Teacher बनकर अपना भविष्य बना सकते है इसके लिए आपको CTI यानी Central Trainning Institude for Instructors यह कोर्स करना होता है और इसको करने के लिए आपके पास NTC या NAC होना चाहिए।

Apprentice

ITI करने के बाद आप अपने Trade से Apprentice भी कर सकते हैं अगर आप Apprentice कर लेते हो तो आपको आगे चलके नौकरी पाने में काफी ज्यादा आसानी होगी।

आगे की पढ़ाई

ITI करने के बाद आप अपनी पढ़ाई को कंटिन्यू रखकर अपने ज्ञान को और ज्यादा बढ़ा सकते हो जिससे आगे चलकर आपके नौकरी की संभावनाएं और बढ़ जाएगी।

उम्मीद करते हैं आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा और इसे आपको ITI Course के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिल गयी होगी साथ ही आप इस बात से भी वाकिफ़ हो चुके होंगे कि ITI Course को करने से आपका Future कितना Bright हो सकता है।

अंत में हम बस यही कहेंगे कि इस कोर्स की फ़ीस औऱ फ़ायदे इत्यादि जिनके बारे में हमने इस आर्टिकल में डिटेल्स के साथ जानकारी दी है उन सारी बातों को अच्छी तरह से समझ लीजिए और अपने बजट के साथ Compare कर लीजिए और अगर आपको इस कोर्स में रुचि लग रहा है तो किसी अच्छे कॉलेज से इस कोर्स को करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है और आपको लगता है कि वाकई में आपको यहाँ आकर कुछ सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दीजिये और अगर आपके मन में ITI के बारे में कोई सवाल या डाउट है तो कमेंट करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

4 COMMENTS

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है.

  2. आईटीआई के बारे में विस्तार से बताने के लिए धन्यवाद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.