Jio Balance इंटरनेट-बैलेंस चैक कैसे करे

अगर आप जियो सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि Jio Balance check कैसे करते हैं क्योंकि इसे आपको जानकारी रहती है कि आपका Jio Balance कितना है और कब तक हैं जिसे आप समय पर Jio Number पर रिचार्ज कर सकें।

अक्सर ऐसा बहुत बार होता है कि हमें जानकारी नहीं होती कि हमारे Jio Number पर कितना बैलेंस है और यह कब तक वैलिड है जिसके कारण हमारे जिओ नंबर की सेवाएं कभी भी बंद हो सकती है इसलिए हमें Jio Balance Check कैसे करते है इसकी जानकारी होनी चाहिए

Jio भारत की सबसे पॉपुलर टेलीकॉम कंपनी में से एक है क्योंकि आमतौर पर हर किसी के स्मार्टफोन में Jio Sim देखने को मिल जाता है इसका सबसे बड़ा कारण है Jio द्वारा सस्ता और तेज इंटरनेट प्रदान किया जाता है जिसे परिणामस्वरूप जिओ इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला टेलीकॉम नेटवर्क है।

दरसल, Jio इंडिया का सबसे पहला नेटवर्क है जिसने भारत में सस्ता इंटरनेट प्रदान करने का काम किया है जिसके परिणामस्वरूप इसके यूज़ की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है और इसी कारण यह भारत का सबसे पॉपुलर टेलीकॉम नेटवर्क बन चुका है।

आज आपको हर किसी के पास Jio Sim देखने को मिल जाता है इसलिए अगर आप Jio Number इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है कि जिओ बैलेंस चैक कैसे करते हैं जिसकी मदद से आप कभी भी अपने Jio Number Balance check कर सकते हैं।

आज हम आपको Jio Balance Check करने के अलग-अलग कई तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसकी मद्त से आप आसानी से Jio Number Balance Check कर सकते है इसलिए इस आर्टिकल को एक बार पूरा जरुर पढ़े।

Jio Balance Check कैसे करते हैं

अक्सर लोग Jio Number Balance Check करने के लिए जिओ केयर में कॉल करते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि जिओ बैलेंस चेक करने के कई सारे तरीके उपलब्ध है जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से अपने स्मार्टफोन में जिओ बैलेंस चेक कर सकते हैं जैसे

-Jio balance check Number
-Jio balance check USSD code
-Jio balance check App
-Jio balance check online
-Jio balance check miss call number
-Jio balance check karne ka number

यह कुछ तरीक़े है जिसकी मद्त से आप जिओ बैलेंस पता कर सकते हैं हम आपको सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं और जो तरीका आपको सबसे आसान और सरल लगते है आप उसके इस्तेमाल से कभी भी अपने जिओ नंबर का बैलेंस चेक कर सकते हैं तो चलिए एक-एक के बारे में विस्तार से जानते हैं

1. Jio Balance check Number

यह सबसे आसान तरीका है जिसे आप केवल एक मिस कॉल करने के बाद आपके Jio Number का बैलेंस क्या है इसके बारे में मैसेज द्वारा जानकारी दी जाती हैं और बहुत सारे लोग Jio Number balance check करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं।

Step-1 सबसे पहले आपको 1299 नंबर को डायल करना हैं

Step-2 जैसे ही आप कॉल करते हो कुछ सेकंड बाद कॉल कट जाता हैं।

Step-3 अब आपके पास एक मैसेज आता है जिसमें आपके Jio Number की जानकारी होती हैं।

जैसे अपने अपने नंबर पर कब और कितने रुपये का रिचार्ज किया हैं और यह रिचार्ज कब तक वैलिड हैं और साथ ही अपने जो Jio Plan लिया है उसमें आपको क्या-क्या दिया जाता हैं इस तरह की सभी जानकारी आपको इस मैसेज में प्रदान की जाती हैं और यह Jio Balance पता करने का सबसे आसन तरीका हैं।

2. Jio Balance check Message

जिओ बैलेंस चेक करने के लिए आप मैसेज का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने मोबाइल से एक मैसेज भेजना पड़ता है जिसके बाद आपको जिओ की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होता है जिसमें आपके प्लेन से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है।

Step-1 सबसे पहले अपना मैसेज बॉक्स को ओपन करें

Step-2 BAL लिखकर 199 पर सेंड करें।

Step-3 इसके बाद आपको जिओ की तरफ़ से मैसेज प्राप्त होता है जिसमें आपके नंबर का बैलेंस की जानकारी दी जाती हैं।

यह भी पढ़े

>My Jio App कैसे यूज़ करें

>Jio Net Speed कैसे बढ़ाये मिनटों में

>Jio Phone में Song और Video download कैसे करें

3. Jio Balance check USSD code

यह Jio Number balance check करने का तीसरा तरीका हैं यह भी काफ़ी आसान है लेक़िन इसके लिए आपको USSD code का पता होना चाहिए जिसकी मद्त से आप जिओ बैलेंस चैक कर सकते हैं इसलिए हमारे द्वारा बताए गए USSD code को आप आवे कर सकते है ताकि जरूत पड़ने पर आप इनका इस्तेमाल कर सकें।

Jio No. Balance Check USSD code – *333# oR *367#
Jio Sms Balance – *3672#
Jio Data Internet Check -*333*1*3#
Special Offer Check – *789#

4. Jio Balance check App

यह भी एक बेहतरीन तरीका है जिसे आप Jio Number के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और इसके द्वारा आप अपने Jio Number पर रिचार्ज करके पैसे बचा सकते हैं इसलिए Jio App का इस्तेमाल जिओ नंबर पर रिचार्ज करने के लिए बहुत इस्तेमाल किया जाता हैं।

तो चलिए जानते है की Jio App की मद्त से Jio Number balance check कैसे करते हैं इसके लिए आप हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में Jio App डाऊनलोड और इनस्टॉल करें।

Step-2 अब आप Jio App पर अपने जिओ नंबर से रजिस्टर करे।

Step-3 अब आपको My Plan ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।

my jio app

Step-4 जैसे ही आप क्लिक करते है आपको आपके जिओ नंबर की सभी जानकारी मिल जाती हैं।

वैसे तो यह सबसे अच्छा तरीका है अपने Jio Number के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करने के लिए औऱ जिओ द्वारा इस लिए इस एप्प को लॉन्च किया गया है इसलिए आप भी इसके इस्तेमाल से कोई सारे फ़ायदे उठ सकते हैं जैसे Jio App से रिचार्ज पर आपको कैशबैक मिलता हैं।

इसलिए अगर आप My JioApp इस्तेमाल नही करते है तो अभी My Jio App डाउनलोड करें जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया हैं।

हमने आपको Jio Number Balance Check करने के चार तरीकों के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल जिओ बैलेंस करने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता हैं आप भी अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको आसान लगता हैं।

Jio Balance Check All USSD Code Table Details

Jio Number का Balance Check करने के बहुत सारे तरीके हैं इसलिए हम आपको सभी तरीकों की एक टेबल बन रहे है जिसकी मद्त से आप आसानी से जिओ बैलेंस चैक करने के लिए USSD Code का पता लगा सकते है।

USSD CODE  DETAILS
*1# Check Jio Number
*333# Check Jio Balance
MBAL SMS to 55333 Check 4G Data
BAL SMS to 199 Check Prepaid Balance
TARIFF SMS to 191 Check Call Rate
*333*3*1*2# Deactivate Caller Tune
*333*3*1*1# Activate Caller Tune
Jio App Data Balance check
Call 1925 Activate 4G Data
MYPLAN SMS to 199 Check Tariff Plan
BILL SMS to 199 Check Bill
*333*3*2*1# Deactivate misscall alert
*367*2# Check Mintues Balance
*333 OR *369 Jio Care
*789# Special Offer
*367*2# SMS Balance

यह भी पढ़े

>Jio Phone में hotspot चलाने की सही जानकारी

>Jio SIM की हर Problem और Solutions

>Jio Phone में Photo Editing और फोटो कैसे सजायें

>Jio Phone Tv से connect कैसे करें।

इस टेबल की मद्त से आप आसानी से अपनी आवश्यकता अनुसार USSD Code का इस्तेमाल करके Jio Number Balance Check कर सकते हैं और साथ ही अपने मोबाइल में इन्हें सेव कर सकते है ताकि समय-समय पर आप आसानी से जियो का बैलेंस पता कर सकें।

हम उमीद करते है कि अब आपको पता लग चुका होगा कि Jio Balance check कैसे करते हैं उमीद है कि आपको हर यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल से आपको मद्त मिली हैं इसलिए इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी मद्त मिल सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.