January Important Days- जनवरी के महत्वपूर्ण दिवस

जनवरी साल का पहला महीना होता है और जनवरी के पहले ही दिन से नए साल की शुरुआत होती है चूँकि भारत में विभिन्न संस्कृति व धर्मों के लोग रहते हैं इसलिए हर दिन भारत में कोई न कोई त्यौहार, उत्सव व पर्व मनाया जाता है इसलिए आज हम January Important Days की जानकारी प्रदान करने वाले है।

साल के नए दिन से ही भारत में सभी त्योहारों और महत्वपूर्ण दिनों का आगमन हो जाता हैं तथा जनवरी अपने आप में महत्वपूर्ण महीना हैं क्योकि नये साल कि शुरुआत इसी महीने से होती हैं जो अपने साथ अनेक त्यौहार और महत्वपूर्ण दिन को लेकर आता हैं जिनका अपना अलग महत्व हैं।

January Important Days Divas List Hindi

जनवरी का महीना 31 दिनों का होता हैं और हर तारीख़ को कोई न कोई विशेष दिन होता हैं इसलिए आज हम आपको January Important Days के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं साथ ही किस दिन कौंनसा दिवस मनाया जाता हैं औऱ उसका क्या महत्व होता हैं के बारे में विस्तार से बतायेगें।

January Important Days- जनवरी के महत्वपूर्ण दिन

जनवरी महीने की हर तारीख को कोई ना कोई महत्वपूर्ण दिन होता है जिसे राष्ट्रीय दिवस और अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है और अलग-अलग देशों में अलग-अलग नाम से दिनों को मनाया जाता है।

आज हम आपको January Important Days के बारे में बताने वाले हैं जिनको किसी ना किसी वज़ह से महत्वपूर्ण माना गया है तो चलिए जनवरी महीने में आने वाले सभी महत्वपूर्ण दिनों के बारे में जानते है।

1 जनवरी- नए साल

1 जनवरी दिन :- इस दिन को पूरे उमंग और उत्साह के साथ नए साल के रूप में मनाया जाता हैं और इसी तारीख से हमारे नए साल की शुरुआत होती हैं।

1 जनवरी दिन :- नए साल के साथ ही इस दिन को वैश्विक परिवार दिवस के रूप में भी मनाया जाता है जिसका उद्देश्य हैं कि परिवार के सभी लोग साथ आये और समाज एकजुता के महत्व को समझे।

4 जनवरी- विश्व ब्रेल दिवस

4 जनवरी दिन :- संयुक्त राष्ट्र के द्वारा 4 जनवरी को विश्व ब्रेल दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया गया था इस दिन को ब्रेल लिपि का अविष्कार करने वाले सर लुईस ब्रेल के जन्मदिवस की याद में मनाया जाता हैं।

6 जनवरी- वर्ल्ड वर ऑर्फ़न डे

6 जनवरी दिन :– यह दिन वर्ल्ड वर ऑर्फ़न डे के रूप में युद्ध में शहीद हुए सेनिको के बच्चो के लिए मनाया जाता हैं।

9 जनवरी- प्रवासी भारतीय दिवस

9 जनवरी दिन :– यह दिन प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाया जाता हैं ताकि जो विदेशो में रह रहे भारतीय हैं वह अपने देश के प्रति प्यार, देशभक्ति और सम्मान को दर्शा सके।

10 जनवरी- विश्व हिंदी दिवस

10 जनवरी दिन :– इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं इस दिन को मनाने का उद्देश्य हैं कि विश्व में हिंदी को अंतर्राष्ट्रीय भाषा के रूप में सबके सामने लाया जाये और हिंदी भाषा को बढ़ावा मिले।

11 जनवरी- शास्त्री जी की पूण्यतिथि

11 जनवरी दिन :– इस दिन को दूसरे भारत के प्रधानमंत्री रहे लाल बहादुर शास्त्री जी की पूण्यतिथि के रूप में मनाया जाता हैं इन्होने स्वतंत्रता संग्राम में सक्रीय रूप से भूमिका निभाई थी और भारतवासियों के साहस को बनाये रखने के लिए “जय जवान जय किसान का नारा दिया” था।

12 जनवरी- राष्ट्रीय युवा दिवस

12 जनवरी दिन :– भारत मे स्वामी विवेकानंद जी की जयंती के रूप में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता हैं जिसे भारत सरकार ने 1984 में 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया था ताकि स्वामी जी के आदर्शो पर चल कर देश का युवा अपने भविष्य का निर्माण कर सके।

13 जनवरी- लोहड़ी

13 जनवरी दिन :- पंजाब का मुख्य पर्व लोहड़ी हैं जो 13 जनवरी को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता हैं।

14 जनवरी- मकर संक्रांति

14 जनवरी दिन :– जब सूर्य मकर राशी में प्रवेश करता हैं तो मकर संक्रांति का पर्व पूरे भारत में उल्लास के साथ मनाया जाता हैं।

15 जनवरी- थल सेना दिवस

15 जनवरी दिन :– हर साल 15 जनवरी को देश की सीमाओं कि रक्षा करते हुए शहीद हुए शहीदों की याद में थल सेना दिवस मनाया जाता हैं और यह इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर आयोजित किया जाता हैं।

18 जनवरी- पोलियो दिवस

18 जनवरी दिन :– देश के सभी नागरिको को पोलियो के विषय में जागरूक करने के लिए 18 जनवरी को पोलियो दिवस मनाया जाता हैं ताकि भविष्य में कोई भी पोलियो जैसी बीमारी से ग्रसित न रहे।

20 जनवरी- गुरु गोबिंद सिंह जन्मदिन

20 जनवरी दिन :– हर साल 20 जनवरी को गुरु गोबिंद सिंह के जन्मदिन के रूप में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता हैं गुरु गोबिंद सिंह जी सिखों के दसवे और अंतिम गुरु थे और इन्होने सिखों के पवित्र ग्रन्थ गुरु ग्रन्थ साहिब की रचना की थी।

21 जनवरी- मेघालय राज्य स्थापना

21 जनवरी दिन :– इस दिन मेघालय राज्य की स्थापना वर्ष 1972 में हुई थी और मेघालय को पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त हुआ था।

23 जनवरी- सुभाष चन्द्र बोस जयंती

23 जनवरी दिन :– नेता जी सुभाष चन्द्र बोस भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे इन्होने भारत को आज़ादी दिलाने के लिए अनेक संघर्ष किये थे इसलिए इनके जन्मदिन को हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती के रूप में मनाया जाता हैं।

24 जनवरी- राष्ट्रीय बालिका दिवस

24 जनवरी दिन :– राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत वर्ष 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के द्वारा कि गयी थी इसका उद्देश्य हैं कि बालिकाओ को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाएं और बाल विवाह, कन्या भ्रूण हत्या आदि को समाज से नष्ट किया जाये।

25 जनवरी- राष्ट्रीय मतदाता दिवस

25 जनवरी दिन :– भारत में रहने वाले सभी भारतीयों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 25 जनवरी को यह दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

25 जनवरी दिन :– भारतीय नागरिको को पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन दिवस को 25 जनवरी को मनाया जाता हैं।

26 जनवरी-गणतंत्र दिवस

26 जनवरी दिन :– भारत में 26 जनवरी को सविधान लागू हुआ था इसलिए इसे राष्ट्रीय पर्व के रूप में हर साल उत्साह और धूमधाम से गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।

27 जनवरी- अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मृति दिवस

27 जनवरी दिन :– दूसरे विश्व युद्ध में जो भी मानवीय हानियाँ हुई उसके प्रति श्रधंजलि देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मृति दिवस मनाया जाता हैं इसकी शुरुआत संयुक्त राष्ट्र के द्वारा की गयी थी।

30 जनवरी- राष्ट्रीय शहीद दिवस

30 जनवरी दिन :– भारत देश की रक्षा करते हुए शहीद हुए सेनिको के सम्मान में हर साल 30 जनवरी को राष्ट्रीय शहीद दिवस मनाया जाता हैं।

31 जनवरी- कुष्ठ रोग दिवस

31 जनवरी दिन :– हर साल जनवरी के अंतिम दिन को कुष्ठ रोग दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में अवगत किया जा सकें।

फरवरी के दिवस   मार्च के दिवस 

जनवरी साल का पहला महीना है जिसमें अनेकों ऐसे दिन है जोकि हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण व खास है इसलिए हमने आपको सभी January Important Days की जानकारी प्रदान की हैं जिसकी मदद से आप जनवरी महीने में कब-कौन सा दिन है और क्यों मनाया जाता है इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तिथि महत्वपूर्ण दिन
1 जनवरी
नए साल 
वैश्विक परिवार दिवस
4 जनवरी विश्व ब्रेल दिवस
6 जनवरी वर्ल्ड वर ऑर्फ़न डे
9 जनवरी प्रवासी भारतीय दिवस
10 जनवरी विश्व हिंदी दिवस
11 जनवरी लाल बहादुर शास्त्री कि पूण्यतिथि
12 जनवरी राष्ट्रीय युवा दिवस
13 जनवरी लोहड़ी
14 जनवरी मकर संक्रांति
15 जनवरी थल सेना दिवस
18 जनवरी पोलियो दिवस
20 जनवरी गुरु गोबिंद सिंह जयंती
21 जनवरी मेघालय स्थापना दिवस
23 जनवरी नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती
24 जनवरी राष्ट्रीय बालिका दिवस
25 जनवरी
राष्ट्रीय मतदाता दिवस
राष्ट्रीय पर्यटन दिवस
26 जनवरी गणतंत्र दिवस
27 जनवरी अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मृति दिवस
30 जनवरी राष्ट्रीय शहीद दिवस
31 जनवरी विश्व कुष्ठ रोग दिवस

जनवरी महीने में ऐसे January Important Days होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं तो अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए जनवरी महीनें से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जोकि सामान्य ज्ञान को बढाने और सरकारी नौकरियों कि परीक्षाओ में बेहद मददगार रहेगे।

सवाल-जवाब जनवरी महत्वपूर्ण दिन

Q- जनवरी की किस तिथि को वैश्विक परिवार दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- 1 जनवरी

Q- पंजाब में कौन सा त्यौहार 13 जनवरी को मनाया जाता हैं?
Ans- लोहड़ी

Q- 4 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- विश्व ब्रेल दिवस

Q- भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 12 जनवरी

Q- शहीदों के बच्चो के लिए कौन सा दिन मनाया जाता हैं?
Ans- वर्ल्ड वर ऑर्फ़न डे

Q- विदेशो में रहने वाले भारतीय लोगो के लिए 9 जनवरी को किस दिवस के रूप में मानते हैं?
Ans- प्रवासी भारतीय दिवस

Q- कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कुष्ठ रोग दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 31 जनवरी

Q- हमारे देश में सविधान को कब लागू किया गया?
Ans- 26 जनवरी

Q- 24 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- राष्ट्रीय बालिका दिवस

Q- पोलियो के विषय में जागरूक करने के लिए किस दिन पोलियो दिवस मनाया जाता हैं?
Ans- 18 जनवरी

Q- राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 25 जनवरी

Q- हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए विश्व हिंदी दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 10 जनवरी

Q- गुरु गोबिंद सिंह जयंती किस तिथि को आती हैं?
Ans- 20 जनवरी

Q- पर्यटन के महत्व को समझाने के लिए राष्ट्रीय पर्यटन दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 25 जनवरी

Q- लाल बहादुर शास्त्री जी की पूण्यतिथि कब मनाई जाती है?
Ans- 11 जनवरी

Q- थल सेना दिवस कब मनाया जाता हैं?
Ans- 15 जनवरी

Q- वर्ल्ड वर ऑर्फ़न डे किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 6 जनवरी

Q- 23 जनवरी को किस दिवस के रूप में मनाया जाता है?
Ans- नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जयंती

Q- अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मृति दिवस किस तिथि को मनाया जाता हैं?
Ans- 27 जनवरी

वैसे तो हमने जनवरी महीनों के सभी महत्वपूर्ण दिनों को अपनी इस सूची में प्रदान किया है परंतु अगर किसी त्रुटि के कारण जनवरी महीने का महत्वपूर्ण दिन छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि इससे जानकारी को और बेहतर बनाया जा सके।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको January Important Days की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जो कि हर महीने कब कौन सा दिन है इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

All Heading

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.