February Important Days- फरबरी के महत्वपूर्ण दिवस

फरबरी साल का दूसरा महीना होता है और 12 महीनों में सबसे कम दिनों वाला महीना होता है चूँकि भारत में विभिन्न संस्कृति व धर्मों के लोग रहते हैं इसलिए हर दिन भारत में कोई न कोई त्यौहार, उत्सव व पर्व मनाया जाता है इसलिए आज हम February Important Days की जानकारी प्रदान करने वाले है।

फरवरी महीने में ऐसे महत्वपूर्ण दिन होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं और हमारे दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए इनका क्या महत्व है और यह दिन कब और क्यों मनाया जाते हैं हमारे लिए जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

February Important Days- फरबरी के महत्वपूर्ण दिवसफरवरी महीने मे 28 दिन होते हैं और हर 4 साल बाद लीप वर्ष के कारण 29 दिन होते हैं और इन दिनों में कुछ खास दिन भी होते है जिनका बेसब्री से इंतजार किया जाता है इसलिए आज हम आपको February Important Days के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

All Heading Show

February Important Days- फरवरी के महत्वपूर्ण दिन

1 फरवरी- तटरक्षक दिवस

1 फरवरी दिन :– भारत में 1 फरवरी को तटरक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है इसके द्वारा समुद्र में भारत के क्षेत्राधिकार के भीतर सीमओं को लागू करना और सम्पति की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाता है।

2 फरवरी- विश्व आद्र भूमि दिवस

2 फरवरी दिन :– इस दिन पर हर साल विश्व आद्र भूमि दिवस मनाया जाता है ताकि प्रत्येक देश के नागरिको को आद्र्भूमि की महत्वपूर्ण भूमिका से अवगत कार्य जा सके और वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा मिले।

4 फरवरी- विश्व कैंसर दिवस

4 फरवरी दिन :– पूरे विश्व में हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि लोगो को कैंसर रोग के प्रति जागरूक किया जा सके जिससे वह इस बीमारी के शिकार न हो।

9 फरवरी- सुरक्षित इन्टरनेट दिवस

9 फरवरी दिन :– अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 9 फरवरी को सुरक्षित इन्टरनेट दिवस आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य लोगो को सुरक्षित और बेहतर इन्टरनेट सुविधाए प्रदान करना और उनके निजी डेटा को लीक होने से बचाना है।

10 फरवरी- राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस

10 फरवरी दिन :– भारत में 10 फरवरी को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि भारत के प्रत्येक बच्चे को पेट के कीड़ो से मुक्त कराया जाना है।

11 फरवरी- विश्व यूनानी चिकित्सा दिवस

11 फरवरी दिन :– हर साल यूनानी चिकित्सक हकीम अजमल खान की जयंती को विश्व यूनानी चिकित्सा दिवस के रूप में 11 फरवरी को मनाया जाता है इसका उद्देश्य यूनानी चिकित्सक पद्धति से जुडी महत्वपूर्ण चिकित्सा से अवगत करना है।

12 फरवरी- राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस

12 फरवरी दिन :– विश्वभर में हर साल राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है कि उत्पादकता के बारे में लोगो को जागरूक किया जाये और संसाधनों के अधिक उत्पादन की योजना बनायीं जाये।

13 फरवरी- विश्व रेडियो दिवस

13 फरवरी दिन :– विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी को विश्वभर में मनाया जाता है इसके द्वारा रेडियो की भूमिका शिक्षा और संचार के क्षेत्र में क्या है इससे लोगो को अवगत कराना है।

13 फरवरी दिन :– “भारत कोकिला” के नाम से जानी जाने वाली भारत की पहली महिला राज्यपाल सरोजिनी नायडू के जन्मदिवस को भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में हर साल 13 फरवरी को आयोजित किया जाता है।

14 फरवरी- पंडित दीनदयाल पुण्यतिथि

14 फरवरी दिन :– पंडित दीनदयाल जी बहुआयामी प्रतिभा के धनी थे यह अनेको सामाजिक कार्य द्वारा समाज में परिवर्तन लाये इसलिए 14 फरवरी को पंडित दीनदयाल पुण्यतिथि के रूप में मनाया जाता है।

15 फरवरी- एकल जागरूकता दिवस

15 फरवरी दिन :– एकल जागरूकता दिवस हर साल 15 फरवरी को मनाया जाता है।

20 फरवरी- सामाजिक न्याय दिवस

20 फरवरी दिन :– विश्वभर में हर साल विश्व सामाजिक न्याय दिवस 20 फरवरी को आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य पूरे विश्व में न्याय भाव के प्रति लोगो को जागरूक करना है।

21 फरवरी- अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

21 फरवरी दिन :– विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 21 फरवरी को आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा मिले।

22 फरवरी- विश्व स्काउट दिवस

22 फरवरी दिन :– इस दिन विश्वभर में बढ़ते बच्चो को सभ्य बनने का प्रशिक्षण दिया जाता है इसलिए 22 फरवरी को विश्व स्काउट दिवस के रूप में मनाया जाता है।

24 फरवरी- उत्पाद शुल्क और सेवा शुल्क

24 फरवरी दिन :– भारत में 24 फरवरी 1944 को केन्द्रीय उत्पाद शुल्क कानून बनाया गया था इसलिए हर साल यह दिवस मनाया जाता है इसका उद्देश्य नागरिको को उत्पाद शुल्क और सेवा शुल्क की अहमियत से अवगत कराना है।

27 फरवरी- एन.जी.ओ दिवस

27 फरवरी दिन :– विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 27 फरवरी को विश्व एन.जी.ओ दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य है कि लोगो को एन.जी.ओ के अन्दर सक्रीय रूप में शामिल होने होने के लिए प्रेरित किया जाये।

28 फरवरी- राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

28 फरवरी दिन :– विज्ञान के द्वारा होने वाले सभी लाभों से देश के नागरिको को अवगत कराकर उनमे वैज्ञानिक सोच को जन्म देने के लिए भारत मे हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है।

जनवरी के दिवस   मार्च के दिवस 

फरवरी साल का दूसरा महीना है जिसमें अनेकों ऐसे दिन है जोकि हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण व खास है इसलिए हमने आपको सभी February Important Days की जानकारी प्रदान की हैं जिसकी मदद से आप फरवरी महीने में कब-कौन सा दिन है और क्यों मनाया जाता है इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तिथि महत्वपूर्ण दिन
1 फरवरी तटरक्षक दिवस
2 फरवरी विश्व आद्र भूमि दिवस
4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस
9 फरवरी सुरक्षित इन्टरनेट दिवस
10 फरवरी राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस
11 फरवरी विश्व यूनानी चिकित्सा दिवस
12 फरवरी  राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस
13 फरवरी राष्ट्रीय महिला दिवस
विश्व रेडियो दिवस
14 फरवरी पंडित दीनदयाल पुण्यतिथि
15 फरवरी एकल जागरूकता दिवस
20 फरवरी विश्व सामाजिक न्याय दिवस
21 फरवरी अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
22 फरवरी विश्व स्काउट दिवस
24 फरवरी केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस
27 फरवरी विश्व एन जी ओ दिवस
28 फरवरी राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

फरवरी महीने में ऐसे February Important Days होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं तो अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए फरवरी महीनें से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जोकि सामान्य ज्ञान को बढाने और सरकारी नौकरियों कि परीक्षाओ में बेहद मददगार रहेगे।

सवाल-जवाब फरवरी महत्वपूर्ण दिन

Q- कैंसर रोग के प्रति जागरूकता के लिए विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 4 फरवरी

Q- भारत में 1 फरवरी को कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- तटरक्षक दिवस

Q- 2 फरवरी को किस दिवस के रूप में विश्वभर में मनाया जाता है?
Ans- विश्व आद्र भूमि दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षित इन्टरनेट दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 9 फरवरी

Q- राष्ट्रीय महिला दिवस किसके जन्मदिन पर मनाया जाता है?
Ans- सरोजिनी नायडू

Q- भारत के प्रत्येक बच्चे को पेट के कीड़ो से मुक्त कराने के लिए कौन सा दिवस 10 फरवरी को आयोजित किया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय कृमी मुक्ति दिवस

Q- विश्व रेडियो दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 13 फरवरी

Q- राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है?
Ans- 13 फरवरी

Q- 11 फरवरी को विश्व में कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- विश्व यूनानी चिकित्सा दिवस

Q- पंडित दीनदयाल जी की पुण्यतिथि कब आयोजित की जाती है?
Ans- 14 फरवरी

Q- विश्वभर में 15 फरवरी को किस दिवस के रूप में मनाया जाता है?
Ans- एकल जागरूकता दिवस

Q- सामाजिक न्याय के प्रति जागरूकता के लिए 20 फरवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
Ans- विश्व सामाजिक न्याय दिवस

Q- विश्व में भाषाई और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने के लिए किस दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- 21 फरवरी

Q- विश्व स्काउट दिवस विश्वभर में कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 22 फरवरी

Q- केन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 24 फरवरी

Q- 27 फरवरी को विश्वभर में कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- विश्व एन जी ओ दिवस

Q- विज्ञान के महत्व को समझाने के लिए 28 फरवरी को भारत में कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

वैसे तो हमने फरवरी महीनों के सभी महत्वपूर्ण दिनों को अपनी इस सूची में प्रदान किया है परंतु अगर किसी त्रुटि के कारण फरवरी महीने का महत्वपूर्ण दिन छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि इससे जानकारी को और बेहतर बनाया जा सके।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको February Important Days की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जो कि हर महीने कब कौन सा दिन है इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read