March Important Days- मार्च के दिन

मार्च का महीना व्रत और त्यौहार के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होता है चूँकि भारत में विभिन्न संस्कृति व धर्मों के लोग रहते हैं इसलिए हर दिन भारत में कोई न कोई त्यौहार, उत्सव व पर्व मनाया जाता है इसलिए आज हम March Important Days की जानकारी प्रदान करने वाले है।

मार्च महीने में ऐसे महत्वपूर्ण दिन होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं और हमारे दैनिक जीवन में भी महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए इनका क्या महत्व है और यह दिन कब और क्यों मनाया जाते हैं हमारे लिए जानना बहुत जरूरी हो जाता है।

march important days divas list hindi

मार्च साल का तीसरा महीना होता है और मार्च महीने मे 31 दिन होते हैं इन दिनों में अनेक महत्वपूर्ण दिन आते है जिनका हमारे लिए बहुत महत्व है और इन दिनों की अपनी खासियत है इसलिए आज हम आपको March Important Days के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

March Important Days- मार्च के महत्वपूर्ण दिन

1 मार्च- शून्य भेदभाव दिवस

1 मार्च :- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल शून्य भेदभाव दिवस 1 मार्च को आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है प्रत्येक उम्र, लिंग, जाति, धर्म, वजन, रंग आदि के भेदभाव के बिना व्यक्ति जीवन को ख़ुशी ख़ुशी व्यतीत करे।

1 मार्च :- शून्य भेदभाव दिवस के अतिरिक्त इस दिन विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस भी विश्वभर में आयोजित किया जाता है इस दिन को मनाने की शुरुआत 1990 में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन के द्वारा की गयी थी।

3 मार्च- विश्व वन्यजीव दिवस

3 मार्च :- विश्वभर के नागरिको में दुनिया के वन्य जीवो और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 3 मार्च को विश्व वन्यजीव दिवस के रूप में मनाया जाता है इस दिन कि शुरुआत थाईलैंड के द्वारा की गयी थी।

4 मार्च- राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

4 मार्च :- भारत में हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस आयोजित किया जाता है इसका उद्देश्य है कि नागरिको में सुरक्षा जागरूकता की भावना पैदा की जा सके वर्ष 1972 में पहली बार राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया गया था।

8 मार्च- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

8 मार्च :- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आयोजित किया जाता है ताकि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओ के प्रति सम्मान और प्रेम को दर्शाया जा सके और उन्हें हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाये।

10 मार्च- सीआईएसएफ स्थापना दिवस

10 मार्च :- सीआईएसएफ (केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) की नीवं भारत में वर्ष 1969 को रखी गयी थी इसलिए इस दिन को हर साल 10 मार्च को सीआईएसएफ स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है।

12 मार्च- दांडी कूच दिवस

12 मार्च :- महात्मा गाँधी जी ने 12 मार्च 1930 को दांडी मार्च की शुरुआत की थी इसके जरिये उन्होंने नमक पर लगाने वाले कर को हटाया था इसलिए इस दिन को दांडी कूच दिवस के रूप में मनाया जाता है।

13 मार्च- नो स्मोकिंग डे

13 मार्च :- धूम्रपान से लोगो के शरीर पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फेलाने के लिए धूम्रपान निषेध दिवस (नो स्मोकिंग डे) हर साल 13 मार्च को विश्वभर में मनाया जाता है।

15 मार्च- अधिकार दिवस

15 मार्च :- उपभोक्ताओ को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है इसका मुख्य उद्देश्य है कि नागरिको को धोखाधडी से बचाया जाये।

16 मार्च- राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

16 मार्च :- 16 मार्च 1995 को भारत में ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक दी गयी थी इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य पोलियो को जड़ से उखाड़ फेकना था।

18 मार्च- विश्व आयुध निर्माणी दिवस

18 मार्च :- हमारे देश में वर्ष 1802 में आयुध निर्माणी की स्थापना की गयी थी इस दिन राष्ट्र की रक्षा और सुरक्षा के लिए उपलब्ध हथियारों को प्रदर्शित किया जाता है इसलिए इस दिन को विश्व आयुध निर्माणी दिवस के रूप में हर साल मानते है।

20 मार्च- अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे

20 मार्च :- विश्वभर में हर वर्ष 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे के रूप में मनाया जाता है इसको मनाने का उद्देश्य है दुनिया के लोगो को उनके जीवन में ख़ुशी के महत्व को पहचानने में मदद की जा सके।

20 मार्च :- गौरेया की प्रजाति दुनिया में पहले के मुकाबले बहुत कम हो गयी है उसके संरक्षण के लिए लोगो में जागरूकता फेलाने के लिए इस दिन को हर साल विश्व गौरेया दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है।

21 मार्च- अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस

21 मार्च :- अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ष 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस (अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस) आयोजित किया जाता है इसको मनाने का उद्देश्य है कि लोगो को उनके जीवन में जंगलो के महत्व और योगदान के बारे में जागरूक किया जाए।

21 मार्च :- विश्व में इस दिन विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस मनाया जाता है डाउन सिंड्रोम एक अनुवांशिक विकार है जब 21 क्रोमोसोम में एक अतिरिक्त क्रोमोसोम मिलता है तो यह उत्पन्न होता है इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

21 मार्च :- प्रत्येक व्यक्ति के मन में बनने वाली कल्पनाओ और भावनाओ को सम्मान प्रदान करने के लिए हर वर्ष 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया जाता है यूनेस्को ने वर्ष 1992 में इस दिन को मानाने की घोषणा की थी।

22 मार्च- विश्व जल दिवस

22 मार्च :- विश्व में हर वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस आयोजित किया जाता है और इसका उद्देश्य है कि विश्व के कोने कोने में साफ़ जल उपलब्ध कराया जाये और जल के महत्व को भी समझाया जा सके।

23 मार्च- शहीदी दिवस

23 मार्च :- 23 मार्च के दिन भारत के तीन सपूतो भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को फांसी की सजा दी गयी थी इसलिए इन वीरो को नमन करने के लिए इस दिन को शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

23 मार्च :- विश्वभर में हर वर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य मौसम और जलवायु के सकरात्मक और नकारात्मक असर के प्रति लोगो को जागरूक करना है।

24 मार्च- विश्व तपेदिक दिवस

24 मार्च :- विश्वभर में हर साल 24 मार्च को विश्व तपेदिक दिवस के रूप में मनाया जाता है इसका उद्देश्य तपेदिक रोग को खत्म करने के प्रति जागरूक करना है।

26 मार्च- बांग्लादेश स्वतंत्रता

26 मार्च :- 26 मार्च 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता की घोषणा की गयी थी इसलिए यह दिन बांग्लादेश के राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस दिन यहाँ राष्ट्रीय अवकाश होता है।

27 मार्च- रंगमंच दिवस

27 मार्च :- 27 मार्च 1972 को कला के महत्व को बढ़ाने के लिए इस दिन को विश्व रंगमंच दिवस के रूप में मनाने की पहल की गई थी।

जनवरी के दिवस   फरवरी के दिवस 

मार्च साल का तीसरा महीना है जिसमें अनेकों ऐसे दिन है जोकि हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण व खास है इसलिए हमने आपको सभी March Important Days की जानकारी प्रदान की हैं जिसकी मदद से आप मार्च महीने में कब-कौन सा दिन है और क्यों मनाया जाता है इत्यादि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

तिथि महत्वपूर्ण दिन
1 मार्च शून्य भेदभाव दिवस
विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस
3 मार्च विश्व वन्यजीव दिवस
4 मार्च  राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस
8 मार्च  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
10 मार्च  सीआईएसएफ स्थापना दिवस
12 मार्च  दांडी कूच दिवस
13 मार्च  धूम्रपान निषेध दिवस
15 मार्च  विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस
16 मार्च  राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस
18 मार्च  आयुध निर्माणी दिवस
20 मार्च  अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे
विश्व गौरेया दिवस
21 मार्च  विश्व वानिकी दिवस
विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस
विश्व कविता दिवस
22 मार्च  विश्व जल दिवस
23 मार्च  विश्व मौसम विज्ञान दिवस
शहीदी दिवस
24 मार्च  विश्व तपेदिक दिवस
26 मार्च  बांग्लादेश का राष्ट्रीय दिवस
27 मार्च  विश्व रंगमंच दिवस

मार्च महीने में ऐसे March Important Days होते हैं जोकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिकतर परीक्षा में पूछे जाते हैं तो अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए मार्च महीनें से जुड़े महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जोकि सामान्य ज्ञान को बढाने और सरकारी नौकरियों कि परीक्षाओ में बेहद मददगार रहेगे।

सवाल-जवाब मार्च महत्वपूर्ण दिन

Q- भारत में 1 मार्च को कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- शून्य भेदभाव दिवस

Q- वन्य जीवो और वनस्पतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 3 मार्च को कौन सा दिवस आयोजित किया जाता है?
Ans- विश्व वन्यजीव दिवस

Q- शून्य भेदभाव दिवस के अतिरिक्त 1 मार्च को क्या मनाया जाता है?
Ans- विश्व नागरिक सुरक्षा दिवस

Q- 4 मार्च को कौन सा दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस

Q- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस किस दिन आयोजित किया जाता है?
Ans- 8 मार्च

Q- धूम्रपान निषेध दिवस किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 13 मार्च

Q- 15 मार्च को कौन सा दिन विश्वभर में आयोजित किया जाता है?
Ans- विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस

Q- ओरल पोलियो वैक्सीन की पहली खुराक कब दी गई थी?
Ans- 16 मार्च

Q- 20 मार्च को कौन सा दिन विश्वभर में आयोजित किया जाता है?
Ans- अंतर्राष्ट्रीय हैप्पीनेस डे

Q- 16 मार्च को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

Q- 18 मार्च को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- आयुध निर्माणी दिवस

Q- गौरेया के संरक्षण के लिए 20 मार्च को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- विश्व गौरेया दिवस

Q- विश्व वानिकी दिवस और विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 21 मार्च

Q- जल संरक्षण के लिए विश्व जल दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 22 मार्च

Q- विश्व कविता दिवस कब आयोजित किया जाता है?
Ans- 21 मार्च

Q- विश्व मौसम विज्ञान दिवस और शहीदी दिवस किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 23 मार्च

Q- 24 मार्च को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- विश्व तपेदिक दिवस

Q- बांग्लादेश का राष्ट्रीय दिवस किस दिन मनाया जाता है?
Ans- 26 मार्च

Q- 27 मार्च को कौन सा दिन मनाया जाता है?
Ans- विश्व रंगमंच दिवस

वैसे तो हमने March Important Days को अपनी इस सूची में प्रदान किया है परंतु अगर किसी त्रुटि के कारण मार्च महीने का महत्वपूर्ण दिन छूट जाता है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जानकारी प्रदान कर सकते हैं ताकि इससे जानकारी को और बेहतर बनाया जा सके।

तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको March Important Days की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जोकि हर महीने कब कौन सा दिन है इत्यादि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.