दुनिया का सबसे अमीर आदमीं की लिस्ट जानिये

इस दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति अमीर बनाना चाहता हैं जिसके लिए वह जीवनभर मेहनत करता हैं इसलिए आज हम आपको दुनिया का सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) की सूची प्रदान करने वाले हैं जो अरबों-खरबों कमातें हैं जिसे आपको भी जीवन मे आगें बढ़ने की प्रेणा मिलेगी।

हम आपको बता दे कि दुनिया का सबसे अधिक धन-सम्पति सिर्फ़ दुनिया के एक प्रतिशत लोगों के पास हैं जो दुनिया के सबसे शक्तिशाली औऱ धनी लोग हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से दुनिया मे अपने नाम का डंका बजाय है।

World duniya ka sabse amir aadmi

अमीर बने का सिर्फ़ एक ही फ़ॉर्मूल हैं मनुष्यों के जीवन मे आने वाली समस्याओं को सॉल्व करों या फ़िर मनुष्यों के जीवन को बेहतर बने के लिए काम करों औऱ उसे एक बिज़नेस के रूप में खड़ा करों क्योंकि दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) इसी तरह काम करते हैं।

दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) की सूची हर साल फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की जाती हैं औऱ इस लिस्ट में दुनिया के उन्ह तमाम लोगों को शामिल किया जाता है जो सबसे अधिक धन-दौलत कमातें हैं इसलिए हर साल इस लिस्ट में बदलाव होते रहते हैं औऱ लिस्ट में रैंक बदलते रहते है।

जो व्यक्ति जितना अधिक कमाई करता है उसे इस लिस्ट में सबसे ऊपर रखा जाता हैं जो दुनिया का सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) माना जाता हैं इसलिए आज हम आपकों दुनिया के Top 10 Richest People’s के बारे में बता रहें हैं अगर आप भी अमीर आदमी(Amir Aadmi) बने का सपना ऱखते है तो आपकों इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

फ़ोर्ब्स मैगजीन द्वारा हर वर्ष दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) की लिस्ट तैयार की जाती हैं औऱ इस लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त करने वाले व्यक्ति को दुनिया का सबसे अमीर आदमी माना जाता है फ़ोर्ब्स द्वारा इस साल की लिस्ट जारी की जा चुकी हैं चलिये जानते है दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) कौन हैं।

1. Jeff Bezos Sabse Amir Aadmi

Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं जिनको फ़ोर्ब्स की लिस्ट में पहले स्थान पर रख गया हैं Jeff Bezos दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Amazon के फाउंडर हैं जिन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने का खिताब हासिल किया है।

जेफ़ बेज़ोस जोकि अमेज़न के संस्थापक हैं औऱ संयुक्त राज्य अमेरिका के रहने वाले है जिनकी आयु 56 वर्ष हैं और जेफ़ बेज़ोस की नेट वर्थ 143 बिलियन डॉलर हैं जो प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं या नहीं भी करते हैं तब भी आपने कभी ना कभी ऐमेज़ॉन का नाम तो सुना ही होगा अगर आप ऐमेज़ॉन के बारे में नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजॉन ऑनलाइन शॉपिंग करने वाली वेबसाइट है जहां पर आप हर तरह के सामान को खरीद सकते है।

जेफ बेज़ोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में हुआ था औऱ अमेजॉन की स्थापना करने से पहले जैफ बेजॉस न्यूयॉर्क में स्थित hedge fund कंपनी में काम करते थे परंतु जैफ बेजॉस ने साल 1994 में अपनी नौकरी छोड़ कर सिएटल शहर का रुख किया और वहां पर उन्होंने मार्केट के बारे में काफी जानकारी हासिल की।

इसके बाद उन्होंने एक ऑनलाइन रिटेल गैरेज खोला और यहीं से उन्होंने अमेजॉन वेबसाइट की शुरुआत की और धीरे-धीरे अपने दिमाग तथा अपनी मेहनत से ऐमेज़ॉन को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट बनाया।

जब अमेजॉन शॉपिंग वेबसाइट की शुरुआत हुई थी तब इसमें काफी कम प्रोडक्ट ही दिखते थे परंतु आज आप देख सकते हैं कि दुनिया के अधिकतर प्रोडक्ट इस वेबसाइट पर उपलब्ध है। अगर हम ऐमाजोन और जैफ बेजॉस की संयुक्त संपत्ति की बात करें तो इनके पास कुल “183.9 billion Dollar” की संपत्ति है।

2. Bernard Arnault & Family

अगर आज के समय की बात करे तो बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा आदमी बन चुका हैं जिसने बिल गेट्स को दूसरे स्थान से हटा दिया हैं यह फ्रांस के रहने वाले है और इनका जन्म एक बिजनेस फैमली में 5 मार्च 1949 को फ्रांस के Roubaix में हुआ था।

बर्नार्ड अरनॉल्ट लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH-एलवीएमएच के सीईओ और चेयर पर्सन है इन्होंने काफी कम समय में मेहनत करके अधिक से अधिक पैसे कमाए हैं अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “111.6 billion Dollar” है।

3. Bill Gates

बिल गेट्स का नाम अपने जरूर सुना होगा यह माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं और दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में तीसरे नंबर पर आते हैं लेकिन 2014 से 2017 तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी रहे हैं परंतु 2018 में जेफ़ बेंज़ोस ने इन्हें दूसरे नम्बर पर पहुँचा दिया हैं और फिर बर्नार्ड अरनॉल्ट ने अब इन्हें तीसरे नंबर पर ला दिया हैं।

बिल गेट्स का जन्म 28 अक्टूबर साल 1955 में वाशिंगटन, अमेरिका में हुआ था औऱ बिल गेट्स की उम्र 65 वर्ष हो चुकी हैं तथा संयुक्त राज्य अमेरिका के रहने वाले है बिल गेट्स की नेट वर्थ 104 बिलियन डॉलर हैं और वह सबसे ज्यादा चैरीटी करने के लिए भी जाने जाते है।

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक है औऱ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी पूरी दुनिया के अधिकतर कंप्यूटर व लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाले विंडोस का निर्माण करती है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की स्थापना साल 1975 में 4 अप्रैल को की गई थी और इसके बाद से ही बिल गेट्स लगातार साल 1995, 1996, 1998, 2000, 2007, 2009 से लेकर 2017 तक दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) बने रहे थे।

अगर हम वर्तमान की बात करें तो इस समय माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर भारतीय मूल के सत्या नडेला है औऱ दुनिया के लगभग 98% कंप्यूटर और लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट के विंडो सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है अगर हम बिल गेट्स की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “110.6 Billion Dollar” है।

4. Mark Zuckerberg

मार्क जुकरबर्ग को तो आप जानते ही होंगे क्योंकि फेसबुक का इस्तेमाल तो अपने कभी न कभी जरूर किया होगा और अगर किया भी नही है तो आपको फेसबुक का नाम न सुना हो ऐसा हो नहीं सकता हैं।

दरसल, मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के संस्थापक है औऱ फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है जहां पर अरबों लोग रजिस्टर्ड है व मार्क जुकरबर्ग दुनिया में सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाले व्यक्ति हैं।

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को न्यू यॉर्क में हुआ था इन्हें बचपन से ही प्रोग्रामिंग में काफी इंटरेस्ट था इसीलिए जब मार्क जुकरबर्ग 19 साल के थे तभी उन्होंने फेसबुक वेबसाइट बना ली थी और उनकी यह वेबसाइट आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले वेबसाइट है।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मार्क जुकरबर्ग के पास कॉलेज की कोई भी डिग्री नहीं थी बल्कि उन्होंने अपनी काबिलियत और अपने हुनर के दम पर अपने आप को सफल व्यक्ति के तहत स्थापित किया अगर हम मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “88.0 Billion Dollar” है।

5. Elon Musk

इस लिस्ट में अगला नाम एलोन मस्क का आता है जिनका जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था औऱ एलोन मस्क पेशे से उद्योगपति, निवेशक, इंजीनियर और आविष्कारक हैं।

इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल से की है साथ ही भौतिक विज्ञान और बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री भी प्राप्त की है यह Zip2, X.com, Tesla, Paypal, Space x, Hyper loop जैसी कंपनियों के मालिक भी एलोन मस्क हैं।

इसके अलावा इन्होंने सोलर सिटी की स्थापना भी की है औऱ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ला मोटर कंपनी के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन किया जाता है और PayPal के जरिए इंटरनेशनल पैसों का आदान प्रदान किया जाता है अगर हम एलोन मस्क की कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “92.4 Billion-Dollar” है।

6. Mukesh Ambani

दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में भारत के उद्योगपति मुकेश अंबानी भी शामिल है जोकि इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं औऱ यह स्थान इन्होंने 2020 में प्राप्त किया हैं।

मुकेश अंबानी का जन्म वर्ष 1957 में यमन कंट्री के एडन सिटी में हुआ था इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इनके बारे में ना जानता हो अगर आप इनके बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी है।

इन्होंने दुनिया की कई कंपनियों में निवेश करके रखा है पिछले कुछ सालों में मुकेश अंबानी की कंपनी ने रिलायंस जिओ सिम लॉन्च की थी जिसने लॉन्च होते ही मार्केट में तहलका मचा दिया था इसके अलावा मुकेश अंबानी अन्य कई बिजनेस भी करते हैं जिसमें रिलायंस पैट्रोलियम प्रमुख है औऱ अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “88.2 Billion Dollar” है।

7. Warren Buffett

शेयर मार्किट से करोड़ों-अरबों कमाने वाले वारेन बुफेट को शेयर बाजार में निवेश करने वाला हर व्यक्ति जानता होगा औऱ यह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में भी अपनी जगहा ऱखते हैं।

वारेन बफेट का जन्म ओमाहा, नेब्रास्का में अगस्त 30, 1930 को हुआ था तथा वारेन बुफेट अमेरिका के प्रसिद्ध बिजनेसमैन है इसके अलावा यह एक निवेशक भी है औऱ वारेन बुफेट को शेयर बाजार का जादूगर भी कहा जाता है।

जहाँ शेयर मार्केट का नाम सुनकर लोग डर जाते है वहाँ इन्होंने आज तक शेयर बाजार में जितने भी इन्वेस्टमेंट किए हैं उनमें इन्हें हमेशा फायदा हुआ है वारेन बुफेट बर्कशायर है व थवे के सीईओ, चेयर पर्सन और सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं।

वर्तमान में वॉरेन बफेट 60 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं और यह लगातार प्रगति कर रहे हैं अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “82.5 Billion Dollar” है।

8. Larry Ellison

अगला नाम इस लिस्ट में दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) लैरी एलिसन का आता हैं जिनका जन्म 17 अगस्त 1944 को मेक्सिको में हुआ था यह अमेरिका के एक अमीर बिजनेसमैन और एंटरप्रेन्योर है।

लैरी एलिशन ओरेकल कॉरपोरेशन के फाउंडर और सीईओ है जोकि कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करती है। दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट के बाद ओरेकल कंपनी सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर बनाती है। ओरेकल कंपनी की शुरुआत लैरी एलिसन ने साल 1970 में की थी अगर हम इनकी कुल संपत्ति के बारे में बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “78.9 Billion Dollar” है।

9. Amancio Ortega

दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में स्पेन के प्रसिद्ध बिजनेसमैन अमनसियो ओर्टेगा का नाम भी शामिल है जोकि जारा कंपनी के फाउंडर है इनका का जन्म 28 मार्च 1936 स्पेन के एक छोटे से कस्बे Bustong De Abas, Ledn में हुआ था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जारा कंपनी नए-नए कपड़ों के डिजाइन, उनकी मैन्युफैक्चरिंग करती है तथा इसके अलावा यह कंपनी फैशन शो भी आयोजित करती है। वर्तमान में जारा कंपनी के पूरी दुनिया में 7 हजार से अधिक रिटेल स्टोर है औऱ अगर हम इनकी कुल संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति “69.1 Billion Dollar ” है।

10. Steve Ballmer

साल 2012 में फॉर्बस मैगजीन ने स्टीव बॉलमेर को अमेरिका के 400 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में रखा था औऱ आज यह दुनिया के सबसे शीर्ष व्यक्तियों में अपना नाम शुमार कर चुके हैं।

स्टीव बॉलमेर माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ रह चुके हैं स्टीव बॉलमेर का जन्म 24 मार्च 1956 को अमेरिका देश के मिशीगन राज्य में हुआ था इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पूरी की है।

सन 2000 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था यह एक अच्छे फुटबॉल प्लेयर भी है माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बनने के बाद इन्होंने काफी अच्छा काम किया जिससे माइक्रोसॉफ्ट के रेवेन्यू में काफी बढ़ोतरी हुई थी औऱ अगर हम इनकी संपत्ति की बात करें तो इनकी कुल संपत्ति 69.0 बिलियन डॉलर है।

>भारत के सबसे अमीर आदमीं
>English बोलना कैसे सीखें
>Online Business कैसे करे सीखे
>25+ Paisa Wala App से हजारो-लाखो कमाओ
>17+Paisa Wala Game-गेम खेलों पैसा जीतों

दुनिया के सबसे अधिक अरबपतियों वाले देश

दुनिया के सबसे अमीर आदमियों के बाद अब हम आपकों उन्ह देशों के नाम बता रहे हैं जिन्होंने इस दुनिया को सबसे ज्यादा अमीर आदमी दिए हैं तो चलिये जानते है किसी देश मे कितने अरबपति हैं।

1. संयुक्त राज्य अमेरिका: 614 अरबपति

2. चीन: 388

3. जर्मनी: 107

4. भारत: 102

5. रूस: 99

6. हांगकांग: 67

7. ब्राजील: 45

8. यूनाइटेड किंगडम: 45

9. कनाडा: 44

10. फ्रांस: 39

अरबपतियों की लिस्ट कैसे जारी होती है

अभी तक आपने यह जाना कि दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति कौन से हैं तथा किस देश में सबसे ज्यादा अरबपति निवास करते हैं अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि आखिर अरबपतियों की लिस्ट कौन सी संस्था जारी करती है।

दरसल, अरबपतियों की लिस्ट कई संस्थाओं द्वारा जारी की जाती है जिसमें Forbes नाम की संस्था काफ़ी चर्चित है यह संस्था अरबपतियों की लिस्ट के अलावा अन्य कई लिस्ट भी जारी करती है जैसे मोस्ट सेक्सी वूमेन ऑफ द ईयर, मोस्ट हैंडसम पर्सन ऑफ द ईयर इत्यादि।

नोट: फार्म संस्था हर साल अरबपतियों की संपत्ति की लिस्ट उनकी कुल इनकम, उनके टोटल शेयर, उनकी कंपनियों में हिस्सेदारी के आधार पर जारी करती है इसीलिए प्रतिदिन शेयर मार्केट में बदलाव होने के कारण सभी अरबपतियों की संपत्ति में घटाव तथा बढ़ाव होता रहता है।

जिसके कारण दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में भी बदलाव आता रहता हैं यह लिस्ट जब हम इस आर्टिकल को पब्लिश कर रहे है उसके अनुसार बिल्कुल सटीक हैं इसलिए अगर कुछ बदलाव होते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से सूचित करें ताकि हम इसे अपडेट कर सकें।

क्योंकि मार्किट में आये उतार-चढ़ाव के कारण इनका बिज़नेस घटा बढ़ता रहता हैं औऱ इस लिस्ट में नए नाम भी शामिल होते रहे हैं इसलिए दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची बदलती रहती हैं।

तो हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा औऱ अगर आप के अमीर आदमी बने का सपना ऱखते है तो आपकों ऐसी जानकारी के साथ अपडेट रहना चाहिए।

क्योंकि एक अमीर आदमी बने का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है कि आप अपनी सोच को बढ़ा कर और अमीरों की तरह सोचना शरू करें तो अगर आपके साथ आपके दोस्तों का सपना भी कुछ बड़ा करने और बने का है तो इसे उन्ह सभी मित्रों के साथ जरूर Share करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.