Whatsapp Download कैसे करें सीखें

WhatsApp दुनिया के सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है जिसका इस्तेमाल लगभग हर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाला करता है क्योंकि आज के समय में ऐसा होना असंभव सा लगता है कि आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और उसमें आपने WhatsApp Download नहीं किया हुआ है।

एक समय था जब हर कोई फेसबुक पर उपलब्ध रहता था लेकिन आज के समय में स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है आज जो व्यक्ति फेसबुक पर भी नहीं मौजूद है वह WhatsApp पर उपलब्ध रहता है और यहां पर चैटिंग करना फेसबुक के मुकाबले कहीं ज्यादा मजेदार होता है।

WhatsApp की लोकप्रियता का अनुमान आप ऐसे लगा सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक है WhatsApp जिसको अभी तक 5 बिलियन से ज्यादा लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है क्योंकि हर स्मार्ट फोन में WhatsApp देखने को मिल जाता है

अगर आप WhatsApp Download करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको WhatsApp Download कैसे करते हैं और साथ में WhatsApp को कैसे इस्तेमाल किया जाता है इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

WhatsApp App क्या हैं

WhatsApp एक मैसेजिंग एप्स है जिसकी मदद से आप-अपने दोस्तों से चैटिंग कर सकते हैं जिसके लिए आपके स्मार्टफोन में वह मोबाइल नंबर सेव होना चाहिए जिससे आप व्हाट्सएप के जरिए बातचीत करना चाहते हैं।

हालांकि WhatsApp को 2010 में लांच किया गया था लेकिन उस समय यह फ्री नहीं था इसलिए यह इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता था परंतु जब से इस ऐप को फ्री में इस्तेमाल करने के लिए दिए गए हैं तब इसे इसकी लोकप्रियता आसमान को छूती जा रही है।

यही कारण है कि आज WhatsApp को दुनिया भर में करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जिसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है WhatsApp के जरिए आप सुबह से लेकर शाम तक चैटिंग कर सकते हैं और अधिकतर लोग इसका यही इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp Download कैसे करें

WhatsApp Download करना बहुत ही आसान काम है और व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए आप दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताने वाले हैं आपको जो तरीका सरल और आसान लगता है आप उस तरीके के माध्यम से WhatsApp Download कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताए गये स्टेप को फॉलो करें।

WhatsApp Download By Google Play Store

आज लगभग हर कोई एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है जो कि गूगल का प्रोडक्ट है और गूगल के हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आपको गूगल के कई तरह के ऐप देखने को मिलते हैं जिसमें गूगल प्ले स्टोर का सबसे ज्यादा महत्व है जिसकी मदद से आप अपने फोन में अलग-अलग तरह के किसी भी ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि आप गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp Download कैसे कर सकते हैं।

Step-1 सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे और सर्च में WhatsApp लिखकर सर्च करें या फिर नीचे बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब सबसे पहले आपके सामने WhatsApp आएगा उस पर क्लिक करे और फिर Install पर क्लिक कर दे।

Step-3 जैसे ही आप क्लिक करते है तो आपका WhatsApp Download हो जाता है इस तरह से आप बहुत आसानी से इस एप्प को डाउनलोड कर सकते हैं।

WhatsApp Download By Website

इंटरनेट पर WhatsApp Download करने के लिए बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है लेकिन आपको WhatsApp Download करने के लिए व्हाट्सएप की ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Step-1 सबसे पहले व्हाट्सएप्प की ओफ्फिकेल वेबसाइट पर जाए या फ़िर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

App Download

Step-2 अब आपको WhatsApp Download करने के लिए बटन दिखता है इस पर क्लिक करें।

Step-3 यह आपके मोबाइल में ApK File के रूप में सेव हो जाता है जिसे आपको इनस्टॉल करना होता है।

Step-4 WhatsApp Download कहा हुआ हैं ढूंढे और उसे इनस्टॉल करें।

Step-5 व्हाट्सएप्प इनस्टॉल करने के लिए मांगी गई सभी प्रेमिशन को allow करें और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

Step-6 अब आपका WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए तैयार है इसपर अपना एकाउंट बनाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

Computer में WhatsApp Download कैसे करें

Step-1 सबसे पहले अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें जिसका नाम है BlueStack जिसकी मद्त से आप किसी भी एंड्राइड ऐप्प को कंप्यूटर में इस्तेमाल कर सकते है।

Step-2 डाउनलोड करने के बाद इसे इनस्टॉल करके सेटअप करें।

Step-3 अब गूगल प्ले स्टोर की तरह WhatsApp को सर्च करें औऱ उसे डाउनलोड करें।

Step-4 जैसे ही ऐप्प डाउनलोड हो जाता है आप उसपर एकाउंट बनाकर कंप्यूटर औऱ लैपटॉप में उसका इस्तेमाल कर सकते है।

WhatsApp Account कैसे बनायें

Step-1 सबसे पहले WhatsApp को खोलें

Step-2 अब अपना वह मोबाइल नंबर डालें जो आपके मोबाइल में मौजूद है।

Step-3 जैसे ही आप ऊना मोबाइल नंबर डालते है तो आपके नंबर पर OTP आता है उसे डालें।

Step-4 अब WhatsApp पर आपको अपना नाम क्या रखना है उसे टाइप करें।

Step-5 इसके बाद DP यानी WhatsApp Profile पर अपना फ़ोटो लगाएं।

Step-6 इस तरह आप अब अपना WhatsApp एकाउंट बना चुके है।

WhatsApp इस्तेमाल करने के फ़ायदे

1. व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करना बिल्कुल फ़्री है इसके लिए आपको पैसे नही देने पड़ते है।

2. व्हाट्सएप्प पर आप जितने चाहें उतने मैसेज भेज सकते हैं इसमे कोई लिमिट नही है।

3. व्हाट्सएप्प से आप वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं

4. व्हाट्सएप्प में आप अपने मित्रों का ग्रुप बना सकते हैं

5. व्हाट्सएप्प पर ब्रॉडकास्ट भी बना सकते हैं।

6. व्हाट्सएप्प पर चैटिंग करने के लिए बहुत सारे इमोजी मिलते है।

7. व्हाट्सएप्प पर आप डॉक्यूमेंट एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकते हैं।

8. व्हाट्सएप्प से आप पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp से जुड़े सवाल-जवाब

Q- WhatsApp कैसे डाउनलोड किया जाता है?

WhatsApp Download करने के मुख्य रूप से दो तरीके हैं हमने आपकों दोनो के बारे में बताया है एक गूगल प्ले स्टोर और दूसरा व्हाट्सएप्प ओफ्फिकेल वेबसाइट जो आपको आसान लगे आप उसका इस्तेमाल करें।

Q- WhatsApp पर कांटेक्ट कैसे जोड़े?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल में उस कांटेक्ट नंबर को सेव करना पड़ता है जिसे आप व्हाट्सएप्प पर चैटिंग करना चाहते हैं या फिर आप व्हाट्सएप्प पर जाकर New Contact add कर सकते है।

Q- जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड कैसे करे?

जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने के लिए जिओ स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है ज़्यादा जानकारी के लिए जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप्प डाउनलोड करने का तरीक़ा यह पढ़े।

Q- व्हाट्सएप्प अपडेट कैसे होता है?

व्हाट्सएप्प को अपडेट करने बहुत आसान हैं इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जानकर वहाँ से आसानी से अपना व्हाट्सएप्प अपडेट कर सकते हैं इसके लिए यह पढ़े WhatsApp Update कैसे होता है।

Q- व्हाट्सएप कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो व्हाट्सएप्प दो प्रकार के ही है एक WhatsApp और दूसरा WhatsApp Business App हैं लेक़िन आज इंटरनेट पर WhatsApp के नाम से कई तरह के ऐप्प मौजूद है जैसे GB WhatsApp, WhatsApp Plus इत्यादि।

Q- एक मोबाइल में दो व्हाट्सऐप कैसे चलते हैं?

बिल्कुल एक मोबाइल में दो व्हाट्सएप्प चलाये जा सकते है इसके लिए गूगल प्ले स्टोर में कई सारी ऐप्प मौजूद हैं जो आपके लिए यह काम आसान कर देती है जैसे परेल स्पेस औऱ कई मोबाइल में यह फ़ीचर इनबिल्ट दिया जाता है जिसे आप आसानी से किसी भी ऐप्प को दो ऐप्प बनाकर इस्तेमाल कर सकते है।

Q- Whatsapp कैसे चालू करें

व्हाट्सएप्प चालू करने के लिए सबसे पहले इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड और इनस्टॉल करें और व्हाट्सएप्प पा अपना मोबाइल नंबर की मदत से अपना एकाउंट बनाने के बाद WhatsApp का इस्तेमाल कर सकते है।

Q- WhatsApp Status डाउनलोड कैसे करें

व्हाट्सएप्प के पॉपुलर होने की वहज से आज गूगल प्ले स्टोर में ऐसी बहुत सारी ऐप्प है जो आपको व्हाट्सएप्प के लिए नये-नये व्हाट्सएप्प स्टेटस प्रदान करती है।

>Full Form: WhatsApp क्या है और किसने बनाया
>WhatsApp Business App क्या है
>WhatsApp Update कैसे करते है सीखें
>WhatsApp से पैसा कमाने के 7 सबसे अच्छे तरीके

तो दोस्तों हम उमीद करते है कि अब आप समझ चुके होंगे ही Whatsapp Download कैसे की जाती हैं हम उमीद करते है कि इस आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होगें तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता हैं और आपकों इसे मदत मिलती हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें।

और अगर आपका कोई सवाल या जवाब इस आर्टिकल में नही मिलता है तो आप हमने कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.