Sarkari Yojana- PM Modi सभी योजनाएं की जानकारी

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी औऱ आज वर्तमान में भी वह भारत के प्रधानमंत्री हैं जिनके द्वारा देश की तरक़्क़ी औऱ लोगों के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाएं(Sarkari Yojana) या फिर PM Modi Yojana लॉन्च की गई हैं।

भारत सरकार द्धारा समय-समय पर बहुत सी सरकारी योजनाएं चलाई जाती है औऱ PM Modi Yojana भी सरकार द्वारा चलाई गई है जिनका आम जनता के साथ-साथ मध्य वर्गीय परिवार को भी काफी लाभ मिला है जो हमारे आर्थिक औऱ समाजिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

PM Modi Sarkari Yojana List Hindi

परंतु बहुत सारी सरकारी योजनाएं(Sarkari Yojana) उन्ह लोगों तक नही पहुँच पाती जिनको ध्यान में रखकर इनका निर्माण किया जता हैं इसलिए सरकार द्वारा समय-समय पर विज्ञापनों द्वारा जनता को इसे अवगत कराया जाता हैं।

PM Modi के शासनकाल में सामाजिक औऱ आर्थिक विकास के लिए कई योजनाओं को शरू किया गया हैं जिसके बारे में आपको जानकारी होना बहुत आवश्यक हैं इसलिए आज हम आपको सभी महत्वपूर्ण PM Modi Sarkari Yojana list प्रदान कर रहे हैं जिनका आप लाभ ले सकते हैं।

साथ ही यह Sarkari Yojana किसी वर्ग के लिए है, इसके लिए योग्यता क्या है, कैसे अप्लाई करें और किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी ऐसी सभी जानकारी प्रदान करें रहे हैं इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

इसलिए आज हम आपकों PM Modi Yojana की सभी लिस्ट प्रदान करने वाले हैं हमने आप लोगों की सहायता करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के कार्यकाल में संचालित महत्वपूर्ण सभी योजनाओ को एक जगह एकत्रित करने की कोशिश की है।

ताकि आप सभी लोग आसानी से इन योजनाओ के बारे में जानकारी हासिल कर सकें हम इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Sarkari Yojana 2020, 2019, 2018, 2017, 2016, 2015 और 2014 में संचालित योजनाओं के बारे में बता रहे है इसलिए आपको इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ना चाहिए।

All Heading

PM Modi प्रमुख Sarkari Yojana की जानकारी

2014 से लेकर 2020 तक प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लगभग 200 से ज्यादा योजनाओं का आरंभ किया गया हैं जिसकी लिस्ट बहुत लंबी है इसलिए सबसे पहले हम आपकों PM Modi द्वारा चलाई की गई प्रमुख Sarkari Yojana की जानकारी प्रदान कर रहे है जो इस प्रकार हैं।

Sarkari Yojana- नई शिक्षा नीति 2020

सरकार की तरफ से 2020 में न्यू एजुकेशन पॉलिसी यानी नई शिक्षा नीति को शरू किया गया है। पुरानी शिक्षा नीति में बच्चों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 30 जुलाई 2020 को नई शिक्षा नीति लागू किया है।

इसके तहत 10+2 के पूरे फॉर्मेट को बदल दिया जाएगा यही नहीं बल्कि उच्च शिक्षा में भी पूरे बदलाव देखने को मिलेंगे जिसके अंतर्गत स्कूल तथा कॉलेजों में बहुत बदलाव किए जायेंगे औऱ छोटे कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक के सारे पुराने Rules में बदलाव होंगे।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत बच्चों को अपना रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाने की कोशिश की जाएगी इस योजना का मूल उद्देस्य यही है की देश की आने वाली पीढ़ी आत्मनिभर बने और पाठ्यक्रम से ज्यादा बच्चो को प्रेक्टिकली सिखाया जाये और बच्चो में सिर्फ डिग्री ही नहीं बल्कि टेलेंट भी प्रदान किये जाये उसके साथ ही पढ़ाई को रट्टा मारकर एग्जाम पास करने की प्रवृत्ति को ख़त्म किये जाने पर जोर दिया गया है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 13 जनवरी 2016 को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(PMFBY) को शरू किया गया था प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना देशभर के किसानों के लिए PM Modi द्वारा देश में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों के लिए निकाली गई योजना है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के ऋण पर प्रीमियम का बोझ कम करने तथा प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों की फसलों में हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए बीमा तेजी से प्राप्त करन के प्रकिया को तेज व बिना किसी परेशानी के निपटने का उद्देश्य हैं।

Modi Sarkari Yojana- मातृत्व वंदना योजना

मातृत्व वंदना योजना के तहत केंद्र सरकार आर्थिक रुप से कमजोर गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता के रूप में करीब 6000 रुपये प्रदान करती है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह योजना 2019 में निकाली गई थी जिसके तहत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है।

लेकिन ध्यान रखें, जो महिलाएं केंद्रीय या राज्य सरकार या फिर सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के साथ रोजगार से जुड़ी है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा उसके साथ ही जो महिलाएं किसी अन्य योजना या कानून के तहत इस योजना की तरह कोई अन्य लाभ प्राप्त कर रही है उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा।

Sarkari Yojana-फ्री सिलाई मशीन योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश के आर्थिक रूप से कमजोर और श्रमिक महिलाओं को आगे बढ़ने में सहायता प्रदान किया जाए इस योजना के तहत भारत सरकार की तरफ से हर राज्य में 50000 से भी अधिक महिलाओं को निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी और इस योजना में जो भी महिलाएं आवेदन करना चाहती है उनकी आयु 20 से 40 वर्ष के अंदर होनी चाहिए।

पीएम मोदी द्वारा निकाली गई इस योजना के तहत देश के गरीब व श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी और आर्थिक रूप से पीड़ित महिलाएं घर बैठे बैठे ही खुद की जिम्मेदारी खुद उठा पाएंगी। इस योजना के तहत देश की महिलाएं फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके घर बैठे लोगों के कपड़े सिलकर अच्छे आमदनी अर्जित कर सकती है।

Sarkari Yojana-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

आर्थिक रुप से कमजोर किसानों को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए इस योजना को केंद्र सरकार की तरफ से लागु की गया है प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो के पास अगर 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि होगी तो उन किसानों को 6000 रुपये तक की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में “PM Kisan Yojna” की शुरुआत की इस योजना के तहत सभी छोटे और सीमांत किसानों को तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाएगी जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

Sarkari Yojana-प्रधान मंत्री रोजगार योजना

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के जरिए सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाती है ताकि वह खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें इस योजना के तहत जो भी युवा अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं उन्हें लोन प्राप्त होगा औऱ 18 वर्ष से 35 वर्ष के युवा ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को 10 से 20% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी इस योजना में विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग बेरोजगार युवाओं तथा युवतियों द्वारा शुरू किए जाने वाले कारोबार की लागत लगभग दो लाख होनी चाहिए साथ ही आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Sarkari Yojana-प्रधान मंत्री किसान मानधन योजना

प्रधामंत्री किसान मानधन योजना के तहत छोटे किसानों को जिनकी उम्र 60 वर्ष की आयु से ऊपर है उन्हें प्रति माह पेंशन प्रदान की जायेगी इस योजना का यही उद्देश्य है कि इसके माध्यम से उनके बुढ़ापे को सरल बनाया जा सके। इस योजना के जरिए सभी जरूरतमंदों को 3000 रुपए तक की धन राशि उनके बैंक खाते में प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत 50% प्रीमियम का अनुदान लाभार्थियों द्वारा किया जाएगा और बाकी 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार करेगा। रिक्शा चालक, कृषि श्रमिक, मध्यान्ह भोजन श्रमिक, निर्माण श्रमिक या इसी तरह के अन्य व्यवसायों के श्रमिक इसमें शामिल हैं।

इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद लाभार्थी को 3000 रुपये प्रतिमाह की सुनिश्चित मासिक पेंशन प्राप्त होगा और लाभार्थी की मृत्यु के बाद पारिवारिक पेंशन के रूप में लाभार्थी के पति या पत्नी को 50% पेंशन प्राप्त होगी।

Sarkari Yojana-प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना का मूल उद्देश्य यही है की जो भारत के बाहर रहने वाले भारतीय हैं उनको भारत लाकर भारत में जितने भी तीर्थ स्थान है और भारत का जो इतिहास है उनसे अवगत कराया जाए इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2019 को की थी।

इस योजना के ज़रिये भारत के औद्योगिक, ऐतिहासिक और धार्मिक स्थान है उन सब स्थानों का भ्रमण करवाया जायेगा इस योजना का लाभ 45 वर्ष से 65 वर्ष के लोग उठा सकते हैं इस योजना के तहत हर साल 40 लोगों को यात्रा करवाई जाएगी और यात्रा 25 दिन की होगी।

Sarkari Yojana-जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 9 मई 2015 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता में शुरू की गई यह एक जीवन बीमा योजना है जिसे पहली बार भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपनी 2015 की बजट शीट में पेश किया था।

जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान की तरह काम करती है यानी अगर आप इस को खरीदते हैं तो जिस व्यक्ति के नाम पर यह बीमा खरीदा गया है उस व्यक्ति की 55 वर्ष से पहले मौत होने पर उसके परिवार को 200000 की राशि मिलती हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की खासियत यह है कि यह बिना किसी मेडिकल जांच के बीमा देती है इसकी वार्षिक प्रीमियम की राशि 330 रुपये है इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयु के लोग उठा सकते हैं जो कोई भी 50 साल पूरा करने से पहले योजना में शामिल होता है उसे प्रीमियम के भुगतान के अधीन 55 वर्ष की आयु तक के जीवन जोखिम सुरक्षा प्राप्त होगा।

Sarkari Yojana-बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना भारत सरकार के तहत शुुरू किया गया एक अभियान है जो समाज मे जागरूकता पैदा करने और देश में लड़कियों के लिये बनाई गई कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता में सुधार के लिए शुुरू किया गया था।

यह योजना 22 जनवरी 2015 को PM नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाता है। बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान संयुक्त रूप से एक राष्ट्रीय पहल है जिसका मुख्य उद्देश्य गिरते हुए बाल लिंगानुपात छवि (CSR) के मुद्दे को संबोधित करना और उसमें सुधार करना है।

Sarkari Yojana-डिजिटल इंडिया अभियान

भारत सरकार ने ऑनलाइन बुनियादी ढांचे में सुधार और इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ाकर इलेक्ट्रॉनिक रूप से नागरिकों को सरकारी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए डिजिटल इंडिया अभियान शुरू किया। इसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में देश को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जुलाई 2015 को अभियान की शुरुआत की थी डिजिटल इंडिया भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में उच्च गति इंटरनेट नेटवर्क प्रदान करने के लिए की गई एक पहल थी।

Sarkari Yojana-स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान भारत के इतिहास में सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण मिशनों में से एक है यह अभियान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था और यह योजना 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी जन्मदिवस पर महात्मा गांधी के स्वच्छ देश के दृष्टिकोण को सम्मानित करने के लिए शुरू किया गई है।

स्वच्छ भारत अभियान का प्रमुख उद्देश्य पुरे देश में स्वच्छता के प्रति जागरूकता और इसके महत्व को फैलाना है स्वच्छ भारत अभियान का मकसद प्रत्येक व्यक्ति के लिए शौचालय, ठोस और तरल अपशिष्ट निपटान प्रणाली, गाँव की सफाई, सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल आपूर्ति जैसी बुनियादी स्वच्छता सुविधाएँ प्रदान करना है।

Sarkari Yojana-प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं के लिए 50 मिलियन एलपीजी कनेक्शन के वितरण की परिकल्पना की गई है औऱ इसके लॉन्च के पहले वर्ष के दौरान कुल 22 मिलियन एलपीजी कनेक्शन वितरित किए गए थे।

यह योजना जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और त्रिपुरा में खाना पकाने के लिए एलपीजी तक पहुँचने में लोगों के सामने आने वाली कई कठिनाइयों को प्रभावी ढंग से संबोधित करेगी।

Sarkari Yojana-शौचालय योजना

2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “स्वच्छ भारत मिशन अभियान” चलाया था और उसी के तहत 2 अक्टूबर 2019 तक ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य किया गया तथा शौचालय योजना के तहत ग्रामीण परिवारों के घर में शौचालय बनाने के लिए प्रत्येक लभ्यार्थी को 12000 रुपये देने का निर्णय था और इस योजना के तहत दी जाने वाली रकम का केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की तरफ से भुगतान होता है।

जब यह योजना 2014 में लांच किया गई थी उस समय से लेकर अभी तक देश के 19 राज्यों के कुल 419 जिलों में और 6.06 लाख गांवों में शौचालय का निर्माण किया जा चुका है। इस तरह से गांव में जो खुले शौच करते हैं आज उस गंदी आदत से देश को लगभग मुक्त किया जा चुका है।

Sarkari Yojana-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

इस योजना के तहत नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी और माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन के द्वारा छोटे-मोटे व्यापारियों को बिना किसी सिक्योरिटी के ही कर्ज देने का प्रावधान है यह कर्ज देने का उद्देश्य यही है कि छोटे व्यापारियों को रोजगार बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन दिया जाए।

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल 2015 को लांच किया था और इस योजना के तहत अभी तक 5.71 लाख करोड़ रुपए का कर्जा बांटा भी जा चुका है अगर इसके लाभार्थियों की बात करें तो 2015 से लेकर 2018 तक के 3 साल के दौरान 12.27 करोड़ लोगों को ऋण दिया जा चुका है जिसमें 3.49 कड़ोर लाभार्थियों ने नए व्यवसाय के लिए कर्ज लिया है।

Sarkari Yojana-आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निकाली गई आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर(Health Care) योजना है जिसके तहत देश में पहली बार गरीब परिवारों को हर साल लगभग 500000 रुपये तक के फ्री इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 23 सितंबर 2018 को की थी इस योजना के अनुसार देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा औऱ एक अनुमान के अनुसार अगर एक परिवार में औसतन 4 सदस्य हैं तो इस योजना का का लाभ करीब 40 करोड़ गरीब लोगों को मिलेगा।

Sarkari Yojana-प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में जो कमजोर वर्ग के लोग हैं और जो अपना पक्का घर बनाने में सक्षम नहीं होते हैं ऐसे लोगों को केंद्र सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है औऱ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सरकार लोगों को अपना मकान बनाने के लिए 1 लाख 20 हजार तथा पहाड़ी क्षेत्रों में मकान निर्माण कार्य के लिए 1 लाख 30 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान करती है इसके तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे बैंक अकाउंट में दी जाती है।

Sarkari Yojana-बालिका अनुदान योजना

इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बेटियों के विवाह के लिए भारत सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी इस योजना के तहत देश के बीपीएल(BPL) परिवार के अधिकतम दो बेटियों की शादी करवाने के लिए सरकार 50-50 हजार रुपये प्रदान करेगी।

बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत जिन परिवारों की वार्षिक आय 15000 या इससे भी कम होगी उन्ही परिवारों की बेटियों को यह लाभ प्राप्त होगा। बालिका अनुदान योजना के तहत जब बेटियां 18 साल की हो जाएंगी तब सरकार उनको 50 हजार रुपये प्रदान करेगी इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की बेटियों के भविष्य को उज्वल बनाना है।

Sarkari Yojana-अंत्योदय अन्न योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा की गई है अंत्योदय अन्न योजना दिसंबर 2000 में शुरू की गई थी इसके तहत 10 लाख से भी ज्यादा गरीब परिवारों को हर महीने राशन उपलब्ध कराया जाएगा।

इस योजना के तहत  देश के गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड है उनको 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो धान दिया जाएगा। अधिकतम 35 किलो राशन प्रदान किया जाएगा और  दिव्यांगों  को भी हर महीने 35 किलो अनाज दिया जायगा अंत्योदय अन्न योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों शेत्र के गरीब परिवार उठा सकेंगे।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं रोजगार शुरू करने के क्रम में सरकार द्वारा महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अंतर्गत प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत 18 से 55 साल की महिलायें राष्ट्रीयकृत बैंक से 5 लाख रुपये का लोन 30 वर्ष तक के लिए ले सकेंगी और इस लोन पर 0% ब्याज दर है अर्थात महिला को केवल मूलधन राशि 30 वर्षों में देना पड़ेगा।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

भारत में कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लागू लॉक डाउन की स्थिति में गरीबों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत राशन कार्डधारकों को 5 किलो अतिरिक्त राशन दिया जा रहा है। महिलाओ के जनधन खाता में 500 रुपये अगले तीन महीने तक तथा गरीब, विधवा, और वरिष्ठ लोगों के खाते में 1000 रुपये अगले तीन महीने तक दिया जाएगा।

Modi Sarkari Yojana- कृषि उड़ान योजना

किसानों को फसलों के लिए परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 2020-2021 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत कृषि उड़ान योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य खासकर पूर्वोत्तर क्षेत्र और आदिवासी क्षेत्र के किसानों के फसल को हवाई जहाज के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचाना है।

Sarkari Yojana- निर्यात ऋण विकास योजना

छोटे और बड़े निर्यातकों को प्रोत्साहन देने के लिए 2020-2021 के बजट में ECGC( एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) के तहत निर्यात ऋण विकास योजना शुरू की गई है।

जो लोग निर्यात का काम करते है उन लोगों को इस योजना के तहत बहुत काम ब्याज दर में ऋण आसानी से उपलब्ध होगा। इसके साथ ही इस योजना मे मूलधन और ब्याज पर 90 फीसदी तक बीमा कवर किया जाएगा।

80 करोड़ से कम सीमा वाले छोटे निर्यातकों को 0.6 फीसदी का प्रीमियम प्रतिवर्ष देना होगा और 80 करोड़ से ऊपर सीमा वाले बड़े नियतकों को 0.72 फीसदी प्रीमियम प्रतिवर्ष देना होगा ।

Sarkari Yojana- स्मार्ट प्रीपेड मीटर योजना

बिजली चोरी की समस्या को खत्म करने के लिए 2020 के बजट में अगले तीन सालों में सभी के घर में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की योजना बनाई गई है। इस योजना के तहत आपको सबसे पहले रिचार्ज करना होगा।

आप जितने रुपये का रिचार्ज करेंगे आपके घर में उतने ही दिन तक बिजली रहेगी। और आप किसी भी बिजली की कंपनी में बिजली रिचार्ज करने के लिए स्वतंत्र रहेंगे। यह योजना बिल्कुल मोबाईल रिचार्ज की सुविधा जैसी है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

गैर मान्यता प्राप्त असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरुआत 1 फरवरी 2019 से की गई है।

जिनकी प्रतिमाह आय 15000 रुपये से काम है। वही इस योजना के पात्र है, इन्हें प्रतिमाह 100 रुपये प्रीमियम देना पड़ेगा फिर सेवानिवृत्ति के बाद 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगा।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री ग्राम समृद्धि योजना

गाँव में विकास करने हेतु तथा लोगों को काम करने के लिए शहर में पलायन करने से रोकने के लिए हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री ग्राम समृद्धि योजना की शुरुआत 2019 में की है।

गाँव में स्वरोजगार के उद्देश्य से खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगाने के लिए सरकार लोन उपलब्ध करा रही है। इस लोन के ब्याज में 3 से 5 फीसदी तक सब्सिडी सरकार दे रही है।

 Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री जैव ईंधन जीवन योजना

जीवाश्म ईंधन के स्थान पर जैव ईंधन का इस्तेमाल करने के उद्देश्य से हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री जैव ईंधन जीवन योजना की शुरुआत की।

बायोमास और फसलों के अवशेषों से इथेनॉल बनाकर पेट्रोल में मिलाकर पर्यावरण को जीवाश्म ईंधन से बचना है। इसके साथ ही पेट्रोल के आयात में कमी होगी और किसानों को क्षतिपूर्ति भी मिलेगी एवं देश का विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ेगा।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान

देश के ग्रामीण और शहरी गरीब लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं एवं स्वास्थ्य बीमा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर 20218 को प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत की।

इस अभियान के तहत लाभार्थी का चयन 2011 की गणना के आधार पर की जाएगी और उन्हें 5 लाख रुपये तक मुफ़्त में इलाज करने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। लगभग 50 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Sarkari Yojana- राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना

देश में कक्षा 10 वीं और 12 वीं प्राप्त कर चुके युवाओं को सेना में भर्ती के लिए 1 साल का अनिवार्य प्रशिक्षण देने के लिए हमारे प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना की शुरुआत के है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य युवाओं में राष्ट्रवाद की भावना लाना है जिससे 2022 तक एक नया भारत बनाने के सपने को पूरा करना है। ग्रामीण क्षेत्र के पुरुष एवं महिला दोनों को इस योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता दी गई है।

Sarkari Yojana- गंगा वृक्षारोपण अभियान

इस योजना के तहत 9-15 जुलाई तक 2018 में गंगा नदी घाटी के पाँच राज्यों में गंगा वृक्षारोपण अभियान चलाया गया। जिससे गंगा के नदी के जल स्तर को पढ़ाया जा सके। ये पाँच राज्य- उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल है।

गंगा वृक्षारोपण अभियान नमामि गंगे योजना का मुख्य घटक है। गंगा वृक्षारोपण अभियान वन विभाग के ओर से एक पहल है। ताकि लोग वृक्षारोपण के महत्व को समझ सकें।

Sarkari Yojana- वन धन योजना

वन से समृद्ध जनजातीय जिलों में जनजातीय समुदाय को आजीविका प्रदान करने तथा उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जुलाई 2018 को छत्तीसगढ़ राज्य के बीजापुर जिले से वन धन योजना की शुरुआत की थी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गैर-लकड़ी के छोटे वन उत्पादन और वन संपदा का वास्तविक उपयोग करके जनजातीय लोगों को आजीविका प्रदान करना है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन 

कुपोषण मुक्त भारत के सपने को साकार करने के लिए 7 मार्च 2018 को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की है।

इस अभियान के तहत एनीमिया से पीड़ित किशोरियाँ एवं महिलायें, कम वजन के बच्चे को पका हुआ भोजन मिलेगा। जिससे की महिलाओं और बच्चों में कुपोषण की समस्या जड़ से खत्म होगी।

Sarkari Yojana- सोलर चरखा योजना

महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 5 फरवरी 2018 को सोलर चरखा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को प्रशिक्षण दिया जाता है।

सोलर चरखा के इस्तेमाल से खादी वस्त्रों को बढ़ावा मिलेगा और इससे वातावरण में प्रदूषण नहीं होगा। इसके साथ ही लघु कुटीर उद्योगों को रोजगार के लिए बढ़ावा मिलेगा।

Sarkari Yojana- गोबर धन योजना

किसानों की आय को 2022 तक दुगुना करने के क्रम में प्रधानमंत्री के द्वारा 1 फरवरी 2018 को गोबर धन योजना की शुरुआत की गई है।

मवेशियों के गोबर को जैव ईंधन में परिवर्तित करने हेतु तंत्र की स्थापना करना तथा किसानों को फसलों के लिए जैविक खाद उपलब्ध कराना इस योजना का  उद्देश्य है। जिससे उनके आय में वृद्धि की जा सके।

Sarkari Yojana- खेलो इंडिया स्कूल गेम्स

स्कूल स्तर पर बच्चों के खेल प्रतियोगिता करवाकर प्रतिभाशाली छात्र की खोज करने के उद्देश्य से खेलों इंडिया स्कूल गेम्स की शुरुआत 31 जनवरी 2018 को गई थी।

इस योजना का उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच खेल प्रतियोगिता कराकर शीर्ष प्रदर्शनकारी छात्र का चयन करना है। इन शीर्ष प्रदर्शनकारियों को वैश्विक स्तर के खेल प्रतियोगिता मे भाग लेने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही इन छात्रों को 5 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

Sarkari Yojana- समग्र शिक्षा अभियान

शिक्षा से जुड़ी हुई सभी योजनाओ को एक साथ करने के उद्देश्य से 28 मार्च 2018 को समग्र शिक्षा अभियान की शुरुआत की गई है।

इस योजना में सर्व शिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और शिक्षक शिक्षा को एक साथ मिला दिया दिया गया है। प्री-नर्सरी से कक्षा 12 वीं तक सभी को सार्वभौमिक रूप से सभी तक शिक्षा पहुंचाना है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

60 वर्ष से अधिक वरिष्ठ व्यक्तियों के लिए पेंशन प्राप्त करने के उद्देश्य से 2017 में प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की 4 मई 2017 को शुरुआत की गई है।

इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते है। इस योजना के तहत 10 वर्षों के लिए 8% तक ब्याज की राशि मिलेगी। फिर 10 वर्ष पूरा होने पर निवेश की गई पूरी राशि प्राप्त हो जाएगी।

Sarkari Yojana- अटल भूजल योजना

भूजल के स्तर को बढ़ावा देने एवं कृषि क्षेत्र में सिंचाई की सुविधा को बढ़ाने के उद्देश्य से दिसंबर 2017 में अटल भूजल योजना की शुरुआत की गई है। यह एक मेगा परियोजना है।

विश्व बैंक ने इस योजना के लिए 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए है। इस योजना के जरिए देश में भूजल स्तर को संरक्षित किया जाना है।

Sarkari Yojana- सृष्टि योजना

छतों पर सोलर पावर प्लांट लगाने के उद्देश्य से 22 दिसंबर 2017 को सृष्टि योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत अपने घरों में छत पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। जिससे की आपके बिजली बिल के खर्चे को कम किया जा सके। इसके साथ ही ताप विद्युत गृह में विद्युत उत्पादन से पर्यावरण को काम क्षति होगी।

Sarkari Yojana- जीएसटी ई-वे बिल

माल परिवहन के लिए 18 दिसंबर 2017 को जीएसटी ई-वे बिल को लागू किया गया है। जीएसटी ई-वे बिल पूरे देश में ट्रांसपोटरो के लिए लागू किया गया है।

जब माल को एक राज्य से दूसरे राज्य परिवहन किया जाता है तो इंटर-स्टेट ई-वे बिल को लागू किया जाता है और जब माल को एक राज्य के अंदर ही परिवहन किया जाता है तो उसे इंट्रा ई-वे बिल कहा जाता है।

Sarkari Yojana- अन्तर्जातीय विवाह योजना

समाज मे सामाजिक एकता स्थापित करने के लिए दलितों से अन्तर्जातीय विवाह करने के लिए डॉ भीमराव अंबेडकर को संसोधित कर 7 दिसंबर 2017 को अन्तर्जातीय विवाह योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत अन्तर्जातीय विवाह करने पर सरकार द्वारा 2.5 लाख रुपये तक प्रदान किए जाते है। परंतु शर्त यह है कि दूल्हा-दुल्हन में से किसी को दलित होना अनिवार्य है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना

अल्पसंख्यक समुदाय के लड़कियों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए 7 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री शादी सगुन योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत अल्पसंख्यक समुदाय की लड़कियां जो स्नातक पास कर लेंगी उन लड़कियों को 51000 रुपये की आर्थिक सहायता शादी के उपहार के रूप में मिलेंगी।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री सहज हर घर योजना

देश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के इलाके में बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सितंबर 2017 प्रधानमंत्री सहज हर घर योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के जिन गाँव या शहरी इलाके में अभी तक बिजली की सुविधा नहीं पहुँच पाई है। उन इलाके में सभी के घर तक बिजली पहुंचाना है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना

कन्याओ के शिक्षा और विवाह में पैसे की कमी न होने के उद्देश्य से हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई।

इस योजना के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस या बैंक में न्यूनतम 250 रुपये तक का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है और 21 वर्ष के बाद ब्याज सहित राशि प्राप्त हो जाती है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

भारत देश मे सभी नागरिकों को जीवन बीमा कराने के उद्देश्य से 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत 18 से 50 साल के व्यक्ति को बीमा कवर दिया जायेगा। जिसमें 330 रुपये सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख तक जीवन बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

हमारे देश के सभी नागरिकों को दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुआत की गई।

इस योजना के अंतर्गत 18 से 70 साल के व्यक्ति को दुर्घटना बीमा कवर दिया जाता है जिसमें 12 रुपये सालाना प्रीमियम देकर 2 लाख तक दुर्घटना बीमा कवर प्राप्त किया जा सकता है।।

Sarkari Yojana- प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना

देश में ग्रामीण लोगों तक वित्तीय सुविधाओं को पहुँचाने के उद्देश्य से 28 अगस्त 2014 को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री  जनधन खाता योजना की शुरुआत की। इस योजना का मुख्य लक्ष्य जिन लोगों का बैंक में खाता नहीं है, उनका खाता खुलवाना।

इस योजना के तहत 10 वर्ष से ऊपर के लोगों को जीरो बैलन्स पर बचत खाता खुल जाएगा। इसके साथ ही वित्तीय सुविधाएं जैसे- डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, प्रेषण, बीमा और पेंशन जैसी सुविधाएं सुनिश्चित तरीके से प्राप्त हो सकेगी।

वैसे तो हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जनता की भलाई और सुविधा के लिए बहुत सारी योजनाएं निकाली है लेकिन उन योजनाओं में से हमने बहुत ज्यादा रिसर्च के बाद कुछ योजनाओं को छांट कर निकाला है जो हर एक आम आदमी के लिए बहुत जरूरी और महत्वपूर्ण है इन योजनाओं के बारे में जानकारी होने के बाद आप लोगों को दैनिक जीवन यापन में काफी आसानी होगी।

भारत सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाए हर साल चलिए जाती है जिसमे प्रधानमंत्री योजनाए और केंद्र सरकार की योजना शामिल होती है इसलिए हम आपको प्रधानमंत्री योजनाए और केंद्र सरकार की योजना की लिस्ट प्रदान भी कर रहे है ताकि इसलिए आपको इन योजनाओ की जानकरी जरूर होनी चाहिए साथ ही अभी इसे अपने फॅमिली और दोस्तों के साथ भी शेयर करे

PM Modi Sarkari Yojana 2020 List

स्वदेस स्किल कार्ड
लॉन्च-: 4 June 2020


सहकर मित्र योजना
लॉन्च-: 13 June 2020


सत्यभामा – साइंस एंड टेक्नोलॉजी योजना
लॉन्च-: 15 June 2020


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान
लॉन्च-: 18 June 2020


प्रधानमंत्री फोर्मलिसातिओं ऑफ़ माइक्रो फ़ूड इंटरप्राइजेज(PM FME)
लॉन्च-: 30 June 2020


SERB ऑक्सेलेराते विज्ञान
लॉन्च-: 2 July 2020


आत्मनिर्भर स्किल्ड इंप्लाई इंप्लायर मैपिंग(ASEEM)
लॉन्च-: 9 July 2020


अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग काम्प्लेक्स(ARDC)
लॉन्च-: 9 July 2020


Modi Sarkari Yojana- पीएम स्वनिधि योजना 
लॉन्च-: 18 July 2020


मनोदर्पण स्कीम
लॉन्च-: 20 July 2020


Modi Sarkari Yojana- नई शिक्षा नीति 
लॉन्च-: 30 July 2020


आत्मनिर्भर भारत अभियान
लॉन्च-: 12 May 2020


प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
लॉन्च-: 28 April 2020


आरोग्य सेतु मोबाइल अप्प
लॉन्च-: 17 April 2020


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
लॉन्च-: 26 March 2020


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY)
लॉन्च-: 25 March 2020


प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना
लॉन्च-: 23 July 2019


प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना
लॉन्च-: 1 June 2019


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लॉन्च-: 1 February 2019


प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
लॉन्च-: 1 February 2019


निक्षय पोषण योजना
लॉन्च-: 1 April 2018


धानमंत्री जन आरोग्य अभियान
लॉन्च-: 23 September 2018


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन(PMRSSM)
लॉन्च-: 1 February 2018


प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY)
लॉन्च-: 4 May 2017


प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
लॉन्च-: 2003


प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम(PMJVK)
लॉन्च-: 2 May 2018


कृषोंन्नति योजना – हरित क्रांति
लॉन्च-: 11 May 2016


राष्ट्रीय युवा सशक्तिकरण योजना(N-YES)
लॉन्च-: 17 July 2018


गंगा वृक्षारोपण अभियान
लॉन्च-: 9 July 2018


वन धन योजना
लॉन्च-: 14 April 2018


सेवा भोज योजना
लॉन्च-: 1 June 2018


 राष्ट्रीय बांस मिशन का पुनर्गठन NMSA
लॉन्च-: 25 April 2018


प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम(PMEGP)
लॉन्च-: 2008-09


पीएमओ यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी स्कीम
लॉन्च-: 23 April 2018


राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना(NATS & NAPS)
लॉन्च-: 19 August 2016


प्रधानमंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना
लॉन्च-: June 2015


शिक्षा ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड योजना(CGFEL)
लॉन्च-: 1st April 2009


केंद्रीय क्षेत्र ब्याज सब्सिडी योजना(CSIS)
लॉन्च-: April 2009


राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान(RUSA)
लॉन्च-: 2013


फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि यंत्रीकरण संवर्धन योजना
लॉन्च-: 7 March 2018


ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर (डीटीसी) योजना
लॉन्च-: 7 March 2018


प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण मिशन  
लॉन्च-: 8 March 2018


वाहन स्क्रैपिंग नीति
लॉन्च-: 25 March 2018


प्रधानमंत्री अनुसंधान फैलोशिप योजना(PMRF)
लॉन्च-: 05 March 2018


ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन
लॉन्च-: 1 February 2018


सोलर चरखा योजना
लॉन्च-: 5 February 2018


किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम)
लॉन्च-: 1 February 2018


गोबर धन योजना
लॉन्च-: 1 February 2018


रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र सब्सिडी योजना
लॉन्च-: 29 January 2018


महिला स्वाभिमान अभियान
लॉन्च-: 27 January 2018


लिवेबिलिटी इंडेक्स प्रोग्राम
लॉन्च-: 20 January 2018


खेलो इंडिया स्कूल गेम्स
लॉन्च-: 31 January 2018


सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना(MPLADS Scheme) 
लॉन्च-: December 1993


स्वच्छ सर्वेक्षण 
लॉन्च-: 2016


चुनावी बांड योजना
लॉन्च-: 3 January 2018


सबला योजना
लॉन्च-: 27 September 2010


फ़ेम इंडिया योजना
लॉन्च-: 29 December 2017 (FAME India I in 2015)


बाजार आश्वासन योजना
लॉन्च-: 27 December 2017


अटल भूजल योजना
लॉन्च-: 23 December 2017


सृष्टि योजना
लॉन्च-: 22 December 2017


वस्त्र क्षेत्र में क्षमता निर्माण के लिए योजना (SCBTS)
लॉन्च-: 21 December 2017


जीएसटी ई-वे बिल
लॉन्च-: 18 December 2017


नेशनल आयुष मिशन
लॉन्च-: 18 December 2017


उत्तर पूर्व विशेष अवसंरचना विकास योजना (NESIDS)
लॉन्च-: 16 December 2017


दलितों के लिए अंतरजातीय विवाह योजना
लॉन्च-: 7 December 2017


प्रधानमंत्री पावरलूम बुनकर क्रेडिट योजना
लॉन्च-: 29 November 2017


प्रधानमंत्री ग्राम परिवार योजना(PMGPY)
लॉन्च-: 2000


प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना
लॉन्च-: 9 August 2017


प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना
लॉन्च-: September 2017


उदय या राइज योजना
लॉन्च-: 1 February 2018


राष्ट्रीय वयोश्री योजना
लॉन्च-: Budget 2015-16


प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र(PMMSK) योजना
लॉन्च-: 22 November 2017


प्रवासी कौशल विकास योजना(PKVY)
लॉन्च-: 13 December 2016


प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान
लॉन्च-: 9 June 2016


प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान(PMGDISHA)
लॉन्च-: 7 October 2017


प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना
लॉन्च-: 18 April 2017


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
लॉन्च-: August 2017


छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना
लॉन्च-: 1 November 2016


एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम
लॉन्च-: January 2018


एंटी नारकोटिक्स योजना
लॉन्च-: October 2004


समग्र शिक्षा अभियान
लॉन्च-: 28 March 2018


महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम(MGNREGA)
लॉन्च-: 2005


ई-बस्ता प्रोजेक्ट
लॉन्च-: August 2015


प्रधानमंत्री जन धन योजना(PMJDY)
लॉन्च-: ‎28 August 2014


प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना
लॉन्च-: 22 January 2015


प्रधानमंत्री मुद्रा योजना(PMMY)
लॉन्च-: 8 April 2015


प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना(PMJJBY)
लॉन्च-: 9 May 2015


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
लॉन्च-: 9 May 2015


अटल पेंशन योजना
लॉन्च-: 9 May 2015


प्रधानमंत्री आवास योजना
लॉन्च-: 25 June 2015


सांसद आदर्श ग्राम योजना
लॉन्च-: 11 October 2014


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
लॉन्च-: 11 October 2014


प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना(PMGSY)
लॉन्च-: 01 July 2015


प्रधानमंत्री जन औषधि योजना(PMJAY)
लॉन्च-: March 2016


मेक इन इंडिया
लॉन्च-: 25 September 2014


स्वच्छ भारत अभियान
लॉन्च-: 2 October 2014


किसान विकास पत्र
लॉन्च-: 3 March 2015


मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना
लॉन्च-: 17 February 2015


डिजिटल इंडिया
लॉन्च-: 1 July 2015


स्किल इंडिया
लॉन्च-: 16 July 2015


बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
लॉन्च-: 22 January 2015


मिशन इंद्रधनुष
लॉन्च-: 25 December 2014


दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना(DDUGJY)
लॉन्च-: 25 July 2015


दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना(DDUGKY)
लॉन्च-: 25 July 2015


पंडित दीन दयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना(PDUSJY)
लॉन्च-: 16 October 2014


कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन 
लॉन्च-: 24 June 2015


स्वदेश दर्शन योजना
लॉन्च-: 09 March 2015


प्रसाद योजना (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्धन ड्राइव)
लॉन्च-: 09 March 2015


नेशनल हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्मेंटेशन योजना (HRIDAY)
लॉन्च-: 21 January 2015


उड़ान योजना
लॉन्च-: 14 November 2014


राष्ट्रीय बाल स्वच्छता मिशन
लॉन्च-: 14 November 2014


स्मार्ट सिटि मिशन
लॉन्च-: 25 June 2015


स्वर्ण मुद्रीकरण योजनाएं
लॉन्च-: 04 November 2015


 स्टैंड अप इंडिया योजना
लॉन्च-: ‎16 January 2016


डीजी लॉकर या डिजिटल लॉकर
लॉन्च-: ‎01 July 2015


एकीकृत बिजली विकास योजना (IPDS)
लॉन्च-: ‎18 September 2015


श्यामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन(RURBAN)
लॉन्च-: ‎21 February 2016


सागरमाला परियोजना
लॉन्च-: ‎31 July 2015


प्रकाश पथ योजना
लॉन्च-: ‎05 January 2015


उदय योजना
लॉन्च-: ‎20 November 2015


विकल्प योजना
लॉन्च-: ‎01 November 2015


राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना(NSTSS)
लॉन्च-: ‎20 February 2015


राष्ट्रीय गोकुल मिशन
लॉन्च-: ‎16 December 2014


पहल – प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना
लॉन्च-: ‎01 January 2015


नीति आयोग योजना
लॉन्च-: ‎01 January 2015


प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना(PMKKKY)
लॉन्च-: ‎17 September 2015


प्रधानमंत्री नमामि गंगे परियोजना
लॉन्च-: ‎ 10 July 2014


सेतु भारतम परियोजना
लॉन्च-: ‎ 03 March 2016


प्रधानमंत्री उज्जवला योजना
लॉन्च-: ‎ 1 May 2016


राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान
लॉन्च- 24 April 2018


खाद्य सुरक्षा मित्र योजना
लॉन्च- 26 September 2019


सुरक्षित मातृत्व आसवासन सुमन योजना
लॉन्च- 10 October 2019


एनईएटी योजना
लॉन्च- 20 September 2019


निर्यात ऋण विकास निर्विक योजना
लॉन्च- 18 September 2019


प्रधानमंत्री पशुधन रोग नियंत्रण योजना
लॉन्च- 5 September 2019


सबका विकास योजना
लॉन्च- 1 September 2019


प्रधानमंत्री स्वस्थ भारत अभियान
लॉन्च- 29 August 2019


समर्थ योजना
लॉन्च- 2017


जल जीवन मिशन
लॉन्च- 16 August 2019


1 देश 1 राशन कार्ड योजना
लॉन्च- 10 August 2019


परामर्श योजना
लॉन्च- 20 July 2019


अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
लॉन्च- 1 July 2018


प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना(PMMSY)
लॉन्च- 5 July 2019


जल शक्ति अभियान
लॉन्च- 1 July 2019


क्लीन माइ कोच
लॉन्च- 13 March 2016


आधार कार्ड सेवा व अन्य संसोधन
लॉन्च- 2 January 2019


रियल एस्टेट बिल
लॉन्च- 10 March 2016


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण
लॉन्च- 2015


उन्नत भारत अभियान
लॉन्च- 25 April 2018


टीबी – क्षय रोग मुक्ति योजना
लॉन्च- 28 October 2014


धनलक्ष्मी योजना
लॉन्च- 22 December 2017


गंगाजल वितरण योजना
लॉन्च- 30 May 2016


विद्यंजली योजना
लॉन्च- 16 June 2016


स्टैंड अप इंडिया योजना
लॉन्च- 5 April 2016


ग्राम उदय से भारत उदय
लॉन्च- 28 March 2016


सामाजिक अधिकारिता शिवि
लॉन्च- 29 June 2017


रेलवे यात्रा बीमा योजना
लॉन्च- December 2017


स्मार्ट गंगा सिटि
लॉन्च- 13 August 2019


विद्यालक्ष्मी लोन योजना
लॉन्च- 15 August 2015


स्वयं प्रभा योजना
लॉन्च- 15 August 2015


प्रधानमंत्री सुरक्षित सड़क योजना
लॉन्च- 2000


शाला अशमिता योजना
लॉन्च- 25 May 2016


उड़ान – उड़े देश का हर नागरिक योजना
लॉन्च- 15 June 2016


डिजिटल गाँव योजना
लॉन्च- 21 May 2018


ऊर्जा गंगा परियोजना
लॉन्च- 24 October 2016


एक भारत श्रेष्ठ भारत
लॉन्च- September 2018


हरित शहरी परिवहन योजना(GUTS)
लॉन्च- 9 November 2016


भारत राष्ट्रीय कार मूल्यांकन कार्यक्रम(Bharat-NCAP)
लॉन्च- 2017


अमृत योजना
लॉन्च- 15 November 2015


लकी ग्राहक योजना
लॉन्च- 15 December 2016


डिजिधन व्यापार योजना
लॉन्च- 15 December 2016


भीम ऐप (BHIM UPI APP)
लॉन्च- 2016


शहरी हरित गतिशीलता योजना
लॉन्च- 18 March 2017


भारत के वीर पोर्टल
लॉन्च- 10 April 2017


वज्र योजना (VAJRA Scheme)
लॉन्च- 9 January 2017


संकल्प से सिद्धी
लॉन्च- 2017


जैविक खेती योजना
लॉन्च- 17 March 2018


महिला सशक्तिकरण योजना
लॉन्च- 8 March 2018


सेवा सहायता केंद्र – नमो योजना
लॉन्च- 6 March 201


मातृत्व लाभ प्रोत्साहन योजना
लॉन्च- 17 November 2018


मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति
लॉन्च- 28 November 2018


नयी एग्रीकल्चरल एक्सपोर्ट पालिसी
लॉन्च- 18 July 2019


अंतरविषय साइबर भौतिक प्रणालियों का राष्ट्रीय मिशन
लॉन्च- 7 December 2018


प्रधानमंत्री वरुण मित्र योजना
लॉन्च- 1 January 2019


प्रधानमंत्री यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम
लॉन्च- January 2017


प्रधानमंत्री सम्पन्न योजना पोर्टल
लॉन्च- 30 December 2018


उज्ज्वला सेनेटरी नैपकिन अभियान
लॉन्च- 31 December 2018


आर्थिक आरक्षण – कम आय वालों के लिए 10% कोटा
लॉन्च- 7 January 2019


टर्म लोन पर क्रेडिट गारंटी योजना
लॉन्च- 15 January 2019


प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
लॉन्च- 23 January 2019


ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड (ODB)
लॉन्च- 20 February 2019


श्रेयस योजना
लॉन्च- 27 February 2019


प्रधानमंत्री ग्राम समृद्धि योजना
लॉन्च- 1 March 2019


प्रधानमंत्री जैव ईंधन – जीवन योजना
लॉन्च- 28 Feb 2019


वन नेशन वन कार्ड योजना
लॉन्च- 4 March 2019


अटल इनोवेशन मिशन
लॉन्च- 26 April 2018


स्वच्छ सर्वेक्षण
लॉन्च- 2018


वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
लॉन्च- 2017


जनधन खाताधारकों के लिए बीमा योजना
लॉन्च- 15 February 2016


मुद्रा लोन योजना
लॉन्च- 14 March 2017


प्रधानमंत्री आवास योजना लोन स्कीम
लॉन्च- 2015


महिला सशक्तिकरण के लिए स्टार्ट-अप इंडिया योजना
लॉन्च- 15 August 2015


तो दोस्तों हमारे देश में भारत सरकार के द्वारा बहुत सारी सरकारी योजनाएं चलाई जा रही है औऱ इन योजनाओं को चलाने का उद्देश्य यह है कि इन योजनाओं से भारत की जनता का विकास और कल्याण हो सके।

हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल 2014 से लेकर 2020 तक की सभी महत्त्वपूर्ण सरकारी योजनाओं के बारे में बताने का प्रयास किया है अगर हमसें कोई सरकारी योजना छूट जाती हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं।

>Ayushman Bharat Yojana की पूरी जानकारी
>Bhamashah Yojana की पूरी जानकारी
>किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी
>BhuNaksha:- भू-नक्शा देखे-डाउनलोड करें
>Apna Khata- राजस्थान अपना खाता की पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो अगर आपको इस आर्टिकल से मदद मिलती है तो आप इसे अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि वे भी सरकारी योजनाओं के बारे में जान सके।

क्योंकि सरकारी योजनाओं से आम जनता को सीधे लाभ पहुंचना भारत सरकार का लक्ष्य है लेकिन बहुत सारे लोगों को इन योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है या केवल कुछ ही योजनाओं की जानकारी होती है जिसके कारण बहुत सारे लोग इन्ह योजनाओं का लाभ नही ले पाते हैं।

इसलिए जरूरतमंद लोगों के लिए बनाई गई योजनाएं उन्ह तक नही पहुँच पाती इसलिए आपको कम से कम तीन लोगों के साथ इसे शेयर करना चाहिए ताकि वह लोग इसका लाभ उठा सकें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.