Live Update- भारत में Corona Virus संख्या यहाँ देखें

Corona Virus आज पूरी दुनिया के लिए सबसे खतरनाक बीमारी बन चुकी हैं जिसकी उत्पत्ति चीन देश के वुहान शहर से हुई हैं और अब भारत मे भी Corona Virus आ चुका हैं जिसके कारण भारत मे कोरोना वायरस के मरीज़ों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही हैं इसलिए अब हर पल Corona Virus Live Update India देखना बहुत जरूरी हो चुका हैं।

आज भारत के साथ-साथ लगभग दुनिया के सभी देशों में Lockdown की स्थिति हैं जिसके बाउजूद भी पुरी दुनिया मे Corona Virus Patient की संख्या औऱ मारने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं क्योंकि अब तक इस बीमारी का कोई इलाज़ नहीं मिला है।

Corona Virus shankhya live update india hindi

इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने Corona Virus को महामारी घोषित कर दिया हैं भारत मे लॉकडाउन होने की स्थिति में भी Corona Virus Patient की संख्या बढ़ती जा रही है हालांकि अभी 21 दिनों के लिए लॉकडाउन किया है परंतु ऐसी स्थिति में लॉकडाउन आगे बढ़ाने की आशंका जताई जा रही हैं

Corona Virus Live Update India

Corona Virus एक नए तरह का वायरस हैं जिसे पहले कभी नही देखा गया हैं जिसके संक्रमण से खाँसी-बुख़ार और सांस लेने में तकलीफ होती हैं और साथ ही यह तेजी से फैलने वाली बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तेजी से फैलती हैं जिसका अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पूरे देश मे यह बीमारी फैला सकता है।

इसलिए भारत मे Corona Virus Patient की संख्या बढ़ती जा रही हैं औऱ यह संख्या पल-पल अपडेट हो रही हैं इसलिए आप Corona Virus Live Update India नीचे दिए गए ग्राफ़ की मदत से पता कर सकते हैं कि अभी Bharat me Corona Virus Sankhya क्या हैं

[cvct country-code=”IN” style=”style-2″ title=”में कोरोना” label-total=”कुल मामले” label-deaths=”लोगों की मृत्यु” label-recovered=”स्वस्थ होनेवाले” label-active=”Active Cases” label-recovered-per=”Recovery %” label-death-per=”Death %” bg-color=”#d70909″ font-color=”#ffffff”]

Corona Virus Live Update USA

USA जो दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश हैं लेकिन वह भी Corona Virus से अछूता नही हैं बल्कि भारत की तुलना में USA में Corona Virus Patient की सँख्या ज्यादा तेज़ी से बढ़ रही हैं और इस वायरस से मारने वालो की संख्या भी अधिक हैं।

इस समय न्यूयॉर्क अमेरिका का Corona Virus का केंद्र बनता जा रहा हैं इसलिए अमेरिका सरकार द्वारा देरी से ही लेक़िन लॉकडाउन करने का फैसला लिया इसलिए आप Corona Virus Live Update USA नीचे दिए गए ग्राफ़ की मदत से पता कर सकते हैं

[cvct country-code=”US” style=”style-2″ title=”Stats” label-total=”Total Cases” label-deaths=”Deaths” label-recovered=”Recovered” label-active=”Active Cases” label-recovered-per=”Recovery %” label-death-per=”Death %” bg-color=”#d70909″ font-color=”#ffffff”]

Corona Virus Live Update Global

कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के लिए भयंकर बीमारी बन चुकी है और क्योंकि यह तेज़ी से फैलता हैं इसलिए दुनिया के लगभग सभी देश में Corona Virus Patient है शायद ही कोई ऐसा देश है जहाँ पर कोरोना वायरस का कहर नहीं हैं।

[cvct country-code=”all” style=”style-1″ title=”Global (Corona Virus Stats)” label-total=”Total Cases” label-deaths=”Death Cases” label-recovered=”Recovered” bg-color=”#eeeeee” font-color=”#222222″]

[cvct-tbl show=”10″]

आखिर Corona Virus क्या हैं

कोरोना वायरस नये क़िस्म का वायरस हैं जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग पैदा करता हैं जिस व्यक्ति में कोरोना वायरस होता हैं उसे सांस लेने में तकलीफ और सर्दी-खांसी-जुकाम और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते हैं कोरोना वायरस भयंकर बीमारी है जिसे दुनिया भर में 40 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं जिसे आप इस खतरनाक बीमारी की गम्भीरता समझ सकते है।

कोरोना वायरस चीन देश मे वुहान शहर से पैदा हुई हैं जहाँ पर हजारों लोगों की मौत का कारण कोरोना वायरस बन है औऱ धीरे-धीरे अब यह वायरस पूरे विश्व मे फैल चुका हैं जिसके कारण अब हर जगह पर इस वायरस से संक्रमित लोग मिल रहे हैं।

कोरोना वायरस इतना खतरनाक इसलिए है क्योंकि एक तो अभी तक इस बिमारी का कोई इलाज नही खोजा गया हैं औऱ दूसरा यह वायरस बहुत तेज़ी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता हैं इसलिए हालत यह हो गयी हैं कि लगभग सभी देशों मे लॉकडाउन की स्थिति हैं।

इस घातक बीमारी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने Corona Virus को महामारी घोषित कर दिया हैं औऱ आशंका यह जताई जा रही हैं कि इस वायरस से लाखों लोगों की मौत हो सकती हैं इसलिए आपको सरकार द्वारा बनाये गए नियमों का पालन करना चाहिए औऱ इस वायरस को फैलने से रोकना चाहिए।

Corona Virus के लक्षण क्या हैं

कोरोना वायरस की सबसे भयानक बात यही है कि कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति में इसके लक्षण दिखाई देने में 2 से 14 दिन लग जाते हैं जिसके कारण यह बीमारी घातक रूप ले लेती है औऱ जानकारी न होंने की वहज से जाने-अनजाने में वायरस और लोगों के सम्पर्क में आ जाता हैं।

ऐसा माना जा रहा है कि Corona Virus का ख़तरा 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति के लिए और बढ़ जाता हैं और कोरोना वायरस से मारने वाले व्यक्तियों में सबसे ज्यादा 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति की संख्या देखी गयी हैं।

Corona Virus से संक्रमित व्यक्ति में ऐसे कई तरह के लक्षण देखने को मिले है जिसे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि किसी व्यक्ति में Corona Virus हो सकता हैं यह इस प्रकार है।

-बुख़ार
-गले मे ख़राश
-ज़ुकाम(बहति नाक)
-नाक का बंद होना
-शरीर मे थकान
-सुखी खाँसी
-साँस लेने में तकलीफ

Corona Virus के बचाव के उपाय

चूँकि Corona Virus एक ऐसी बीमारी हैं जिसका इलाज अभी तक ख़ोज नही गया हैं लेक़िन इस पर तेज़ी से काम किया जा रहा हैं इसलिए कोरोना वायरस से बचने के लिए कई तरीके है जिसका पालन करके आप Corona Virus से संक्रमित होने से बच सकते है।

1. कोरोना वायरस से बचाने के लिए बार-बार अपने हाथों को धोएं और इसके लिए 20-30 सेकंड का समय लगाये।

2. कोरोना वायरस से बचाने के लिए पब्लिक प्लेस पर मत जाएं और घर में ही रहें।

3. सरकार द्वारा बनाये गए सही नियमों का पालन करें।

4. जिन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं उनसे दूरी बनायें।

5. घर से बाहर बिना किसी वहज किसी भी चीज़ को मत छुवे।

6. घर से बाहर जाने से बचें और मुंह पर मास्क और रुमाल का इस्तेमाल करें।

7. छीकते समय अपने मुंह पर रुमाल और नाक को अपनी कोहनी से ढके।

8. हाथ मिलाने के बजाय नमस्कार करें ताकि वायरस एक दूसरे तक न फैले।

9. अगर आप को कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई देते है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

10. कोरोना वायरस गम्भीर बीमारी है इसलिए अपने आप से इसका इलाज मत करें।

>Khata Book App क्या है और इस्तेमाल करे सीखें
>5Paisa App क्या है और स्टॉक मार्किट कैसे करें
>Dhani App क्या है और इसे लोन कैसे ले
>Name ki Ringtone बनवाने का सबसे जबरदस्त तरीक़ा
>Fastag क्या है और कैसे बनवाते हैं पूरी जानकारी
>Helo App क्या है और हेलो से पैसे कैसे कमाये
>Mobile से पैसे कैसे कमाये 10 तरीकें

Corona Virus एक भयानक बीमारी है जिसे देश के किसी भी नागरिक को हल्के में नही लेना चाहिए और सरकार द्वारा बनाये गए सभी नियमों का पालन करना चाहिए क्योंकि अगर आप इस वायरस को हल्के में लेने की कोशिश करेंगे तो आप अपने जीवन के साथ-साथ अपने परिवार, पड़ोसीयो, गाँव, राज्य, और देश को संकट में डाल देगें।

Corona Virus के ख़िलाफ़ हमें मिलकर इसे बीमारी से सामना करना हैं वह भी अपने घर मे रहकर इसलिए घर की लक्ष्मण रेखा न पार करें औऱ अपने घर पर ही रहें।

हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल Corona Virus क्या है और Bharat me Corona Virus Sankhya Live Update की जानकारी मिल गयी होंगी औऱ अब आपको इस आर्टिकल को उन्ह लोगों के साथ शेयर करना है जिनको अभी तक यह जानकारी नही है।

4 COMMENTS

  1. bhai bhut acha blog hai apka bhut help milti hai apke blog se . apke post bhut informative hote hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.