Apna khata- नक़ल जमाबंदी भूमि-खसरा राजस्थान ऑनलाइन देखें

भारत के तेजी से डिजिटल होने के कारण सरकारी द्वारा चलाई गयीं सभी योजनाओं को ऑनलाइन किया जा रहा है इसलिए राजस्थान सरकार द्वारा एक बड़ा फ़ैसला किया गया है जिसके अंतर्गत अब जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखने की सुविधा कर दी गयी है जिसके लिए अपना खाता(Apna Khata) नाम के पोर्ट को खोला गया हैं।

अपना खाता(Apna Khata) वेबसाइट की मद्त से आप ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि की जानकारी बहुत आसानी से प्राप्त कर सकते हैं जिसके लिए पहले आपको सरकारी ऑफिस औऱ पटवारखाने के चक्कर काटने पड़ते थे।

Apna khata nakal jamabandi edharti hindi

लेकिन आज वर्तमान में स्थिति बहुत बदल चुकी हैं क्योंकि अब इंटरनेट का दौर है जिसकी मद्त से आप अपने घर बैठें ऑनलाइन ज़मीन का सारा विवरण प्राप्त कर सकते हैं जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं, क्षेत्रफल की इकाई, खाता संख्या,ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अपना खाता(Apna Khata) वेबसाइट का उद्देश्य ज़मीन का ऑनलाइन ब्यरो प्रदान करना हैं ताकी लोगों को सरकारी ऑफिस के चक्कर न काटने पड़े औऱ वह क़भी भी Apna Khata Website की मद्त से ज़मीन का सारा विवरण प्राप्त कर सकते हैं जिसे उनके समय और पैसों दोनो की बचत हो।

Apna Khata Website के कारण कालाबाजारी खत्म होगीं औऱ अपनी ज़मीन का ब्यरो प्राप्त करने के लिए कई दिनों तक चक्कर नही लगाने पड़ेंगे तो चलिए जानते है कि कैसे आप ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जमाबंदी क्या हैं ?

जमाबंदी एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल ज़मीन का विवरण प्राप्त करने के लिए किया जाता हैं जिसमें भूमि का पूरा ब्यौरा होता हैं यह भारत के राज्य हिमाचल, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश इत्यादि पर ज़्यादातर इस्तेमाल किया जाता है।

जमाबंदी में भूमि का सारा रिकॉर्ड होता है जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं, क्षेत्रफल की इकाई, खाता संख्या,ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी, जमाबंदी, नामांतरण, भू नक्सा इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जमाबंदी नक़ल की मद्त से आपको बैंक से लोन लेने में काम आती है औऱ जमाबंदी नक़ल की मद्त से आप अपनी फसलों का बीमा कर सकते हैं औऱ साथ ही यह सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जाने वाली सभी योजनाओं में इसकी आवश्यकता होती हैं।

राजस्थान अपना खाता(Apna Khata) के फ़ायदे

अब चूँकि सभी चीजें ऑनलाइन होती जा रही है इसलिए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा अपना खाता(Apna Khata) नाम का एक पोर्टल लॉन्च किया गया हैं जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्रदान करना है।

1. अपना खाता(Apna Khata) वेबसाइट की मद्त से आप जब चाहें तब अपने मोबाइल और कंप्यूटर की मद्त से अपनी ज़मीन का विवरण प्राप्त कर सकते है।

2. इस वेबसाइट के माध्यम से आप ज़मीन का मालिक कौन हैं, क्षेत्रफल की इकाई, खाता संख्या,ज़मीन का नक्सा, खसरा नंबर, खतौनी, गिरधवारी, जमाबंदी, नामांतरण, भू नक्सा इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

3. अपना खाता(Apna Khata) नाम का एक पोर्टल लॉन्च होने के बाद अब आपकों सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नही पड़ेगी।

4. जिस व्यक्ति को थोड़ा बहुत भी इंटरनेट की जानकारी है वह भी आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर की मद्त से अपना खसरा और जमाबंदी नंबर निकल सकता हैं।

5. पहले अपना खसरा और जमाबंदी नंबर निकलने के लिए कई दिनों का समय बर्बाद होता था और साथ ही कालाबाजारी बन चुकी थीं लेक़िन अब यह प्रकिया बहुत आसान हो चुकी है।

अपना खाता(Apna Khata) के लिए जरूरी जानकारी

अपना खाता(Apna Khata) पोर्टल को eBhumi के नाम से भी जानना जाता हैं यहाँ से अपनी जमाबंदी खसरा ऑनलाइन देखने के लिए आपको कई प्रकार की जानकारी की आवश्यकता होती है जो निम्नलिखित इस प्रकार हैं

गाँव-तहसील-जिले का नाम
आवेदक का नाम
आवेदक का पता
आवेदक का शहर
आवेदक का पिन कोड
ख़ाता संख्या

अपना खाता(Apna Khata) नक़ल जमाबंदी खसरा कैसे देखें

अगर आपके पास ऊपर दी गयी सभी की जानकारी है तो आप अपना खाता(Apna Khata) नक़ल जमाबंदी खसरा देख सकते है इसके लिए आप हमारे बताये गए स्टेप को फॉलो करें

Step-1 सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता(Apna Khata) नक़ल जमाबंदी ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दी गयी वेबसाइट पर क्लिक करें(पहले पूरी प्रकिया पढ़े)

“राजस्थान अपना खाता”

Step-2 जैसे ही आप राजस्थान अपना खाता(Apna Khata) वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको अपने ज़िले को चुना हैं जिसके बाद आगे प्रकिया बढ़ती है।

Apnakhata, Land Records of Rajasthan State, Government of Rajasthan (7)

Step-3 अब अपनी तहसील का चुनाव करें औऱ उसके बाद अपना गाँव-पटवार-मंडल चुने के बाद प्रकिया को आगें बढ़ाये।

Apnakhata, Land Records of Rajasthan State, Government of Rajasthan

Step-4 अब आपके सामने जमाबंदी नकल का फॉर्म खुल जाता हैं उसमें दी गयी जानकारी डालें

-आवेदक का नाम
-आवेदक का पता
-आवेदक का शहर
-आवेदक का पिन कोड
-ख़ाता संख्या

Apnakhata, Land Records of Rajasthan State, Government of Rajasthan (7)

Step-5 सभी जानकारी भरने के बाद आपको PDF के रूप में ऑनलाइन जमाबंदी नकल प्राप्त होती है जो इस प्रकार दिखाई देती है।

अपनी ज़मीन का भू-नक्सा डाउनलोड कैसे करें

अगर आप अपनी ज़मीन का भू नक्सा डाउनलोड करना चाहते है तो वह भी सँभव है लेक़िन इसके लिए आपकों दूसरी वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ता हैं इसलिए हमारे बताये गये स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले नीचे दी गयीं वेबसाइट पर जाए या फिर इस पर क्लिक करें।

भू-नक्सा डाउनलोड

Step-2 अब आपके सामने एक वेबसाइट खुलती है जहाँ पर आपको अपनी डिटेल्स डालनी हैं।

Step-3 अब आप अपना खसरा नंबर डालकर अपना भू-नक्सा डाउनलोड कर सकते हैं।

अपना खाता(Apna Khata) वेबसाइट किसानों के लिए के बहुत अच्छी शरुवात हैं जो किसानों की भूमि सम्बन्धित कई समस्याओं का हल उन्हें घर बैठे प्रदान करती है म उमीद करते है कि आप भी इसका फायदा अवश्य ले रहें होगें।

>भारत मे कितने राज्य और कौन से है जानिये
>BhuNaksha- भू-नक्शा देखे औऱ डाउनलोड करें
>UP Bhulekh khatauni- उत्तरप्रदेश भूलेख-खतौनी देखें
>Bhamashah Yojana क्या है 
>किसान सम्मान निधि योजना क्या है और आवेदन कैसे करे

Apna Khata से जुड़े सवाल-जवाब

राजस्थान Apna Khata औऱ eDharti कैसे देखें

राजस्थान सरकार द्वारा ज़मीन का सारा विवरण प्राप्त करने के लिए एक वेबसाइट को लॉन्च किया गया है जिसका नाम Apna Khata है जिसकी मदत से आप ऑनलाइन अपनी ज़मीन का सारा विवरण प्राप्त सकते हैं जिसे Apna Khata या eDhart Portal कहते हैं।

अपनी जमीन का नक्शा या भू नक्शा कैसे देखें

ऑनलाइन आप अपनी जमीन का भू नक्शा भी देख सकते है और साथ ही उसे निकाल सकते हैं अगर आप राजस्थान की ज़मीन का भू नक्शा देखना और निकलना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गये स्टेप को फॉलो करें।

जमाबंदी क्या है और कैसे निकाले

जमाबंदी शब्द का इस्तेमाल भूमि सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है जैसे ज़मीन का मालिक कौन हैं, जमीन का क्षेत्रफल क्या है, खाता सँख्या, जमीन का नक्शा, खसरा नंबर, खतौनी, नामांतरण इत्यादि जिसे आप ऑनलाइन Apna Khata Website की सहायता से निकाल सकते हैं।

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन देखें

राजस्थान ज़मीन का विवरण प्राप्त करने के लिए Apna Khata Portal की सुविधा प्रदान की गई है औऱ राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Apna Khata MP कैसे देखें

अगर आप मध्यप्रदेश से हैं तो आपको Apna Khata MP देखने के लिए मध्यप्रदेश की भूलेख वेबसाइट mpbhulekh.gov.in का इस्तेमाल करना पड़ता हैं जहाँ से आप मध्यप्रदेश के लिए अपना ख़ाता चैक कर सकते हैं।

Apna Khata Bihar कैसे देखें

अगर आप बिहार से हैं तो आपको Apna Khata Bihar देखने के लिए बिहार की भूलेख वेबसाइट http://Icr. bhi.nic.in का इस्तेमाल करना पड़ता हैं जहाँ से आप बिहार के लिए अपना ख़ाता चैक कर सकते हैं।

जमाबंदी-नक़ल ऑनलाइन कैसे पता करें

हर राज्य की सरकार द्वारा काला बजारी और भ्र्ष्टाचार को रोकने के लिए Apna Khata या eDhart Portal को लॉन्च किया जा चुका हैं जिसकी मदत से आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल औऱ लैपटॉप से आसानी से जमाबंदी-नक़ल देख सकते हैं अगल-अलग राज्य के लिए अलग पोर्टल को लॉन्च किया गया हैं।

तो अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से मद्त मिलती हैं तो इसे अपने उन्ह दोस्तों के साथ शेयर करें जिनके लिए यह जानकारी मदतगार सिद्ध हो और वह भी इसका इस्तेमाल कर सकें

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.