किसान सम्मान निधि योजना क्या है और आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपने अंतरिम बजट में छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक नयी योजना की घोषणा की है जिसका नाम किसान सम्मान निधि योजना(PM-KISAN) रखा गया है यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में ऱख कर पेश की गई है।

किसान सम्मान निधि योजना से भारत के 12 करोड़ किसानों को लाभ पहुँचेगा लेक़िन इसके लिए कौन किसान पात्र या अपात्र होंगे यह जाना आपके लिए ज़रूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप पात्र होते है तो सरकार की ओर से आपको सालाना छह हजार रुपए का लाभ प्रदान किया जायेगा।

kisan samman nidhi yojana online

इसलिए आपको किसान सम्मान निधि योजना की पूरी जानकारी होनी चाहिए और आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने वाले हैं तो चलिए जानते है।

किसान सम्मान निधि योजना क्या है-kisan samman nidhi yojana 

1 फरवरी को मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट को पेश किया जिसमें छोटे और सीमांत किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गईं इस योजना के तहत उन्ह किसानों कों 6000 रूपये सालाना सहायता प्रदान की जायेगी जिनके पास 2 हेक्टेयर या इसे कम जमीन होगी।

यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो चुकी है इस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा 75,000 करोड़ रुपये का बज़ट रखा गया है औऱ किसान सम्मान निधि योजना से भारत के 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा।

हम आपको बता दें कि इस योजना में भूमिहीन किसानों को शामिल नही किया गया है और साथ ही 2 हेक्टेयर से अधिक ज़मीन वाले किसानों को भी शामिल नही किया गया है इसलिए इस योजना से विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा।

इस योजना में किसानों को दी जाने वाली 6000 रूपये की सहायता 3 किस्तो में दी जायेगी जोकि लाभार्थी किसानों को सीधें बैंक में प्राप्त होगी और यह तीन क़िस्त 2000 हजार रूपये की होगी जिसकी पहली किस्त 31 मार्च तक मिलेगी।

किसान सम्मान निधि योजना योग्यता

-इस योजना से भारत के विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा।

-जिन्ह किसानों के पास 2 हेक्टेयर या इसे कम ज़मीन होगी वही सरकार द्वारा यह आर्थिक सहायता प्रदान कर सकते है।

-किसान सम्मान निधि योजना से 6000 रूपये की सालाना सहायता प्रदान की जायेगी जिसके लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है जिसे लाभ राशि सीधें आपके बैंक में भेजी जाएगी।

-इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले के नाम से बैंक अकाउंट होना चाहिए साथ ही बैंक आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

-किसान की जमीन के दस्तावेज़ उसके पास होने चाहिए और मोबाइल नंबर भी होना जरूरी हैं।

-वह किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से अधिक ज़मीन है और साथ ही भूमिहीन किसानों को इस योजना में शामिल नही किया गया है।

-दस हजार रूपये से अधिक वेतन प्राप्त करने वाले इस योजना में शामिल नही है।

-अगर आप कभी मंत्री रहे है गया फिर डॉक्टर, इंजीनियर, वकील या सराकरी कर्मचारी है या फिर अपने पिछले साल आयकर दिया है तो आप इस योजना में शामिल नही है।

यह भी पढ़े

>> सब्सिडी(Subsidy) क्या है और क्यों दी जाती है पूरी जानकारी

>> Bhamashah Yojana क्या है

>> Ayushman Bharat Yojana क्या है और लाभ की पूरी जानकारी

किसान सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करें

आप किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते है परंतु अभी तक ऑनलाइन आवेदन के बारे में कोई जानकारी नही दी गयी है इसलिए अगर आप आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत और तहसील में जाकर जानकारी प्राप्त करें।

जैसे ही हमे इसके बारे में जानकारी मिलती है हम इस पोस्ट पर अपडेट करेगें इसलिए हमारे साथ जुड़े रहे।

अब अगर किसान सम्मान निधि योजना की बात की जायें तो कुल मिलाकर यह भारत के ग़रीब किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी योजना रहने वाली है क्योंकि इसमें आपकों पैसे सीधें बैंक अकाउंट में मिलेंगे।

भारतीय सरकार की इस योजना को शरू करने का उद्देश्य ही छोटे और सीमांत किसानों को सरकारी सहायता प्रदान करना है ताकि किसानों के निवेश और अन्य जरूरतों में उनको मद्त मिलें।

तो दोस्तों हम उमीद करते है कि किसान सम्मान निधि योजना के बारे में समझने में आपको मद्त मिली होगी और अगर यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहा हो तो इसे Share जरूर करें।